पुरानी आंतों के रोग का इलाज कैसे करें

पुरानी आंत्र रोग (या आईबीडी, अंग्रेजी सूजन आंत्र रोग से) दर्दनाक और सहन करना मुश्किल हो सकता है। कई मामलों में, क्षतिग्रस्त आंत की मरम्मत में मदद करने के लिए उपलब्ध क्लासिक उपचार, लक्षणों को कम या समाप्त करते हैं या रोग से जुड़े जटिलताओं को रोकते हैं।

कदम

विधि 1

एक विशेषज्ञ के साथ आईबीडी के बारे में चर्चा करना

आईबीडी के लिए उपलब्ध उपचार तीव्रता और लक्षणों की आवृत्ति के आधार पर अलग-अलग होते हैं। इसके अलावा कड़ी मेहनत करने, सक्रिय और फिट रखने के लिए विशेष रूप से समय के दौरान जब लक्षण कम हो जाते हैं, तो आप आईबीडी के लिए उपचार है कि विशुद्ध रूप से औषधीय है का पालन करने के लिए है। एक विशेषज्ञ या आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपके मामले से संबंधित उपचार योजना को ढूंढने के लिए उपलब्ध उपचारों की जांच करेंगे।

ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
आईबीडी के अपने निदान की पुष्टि करें उचित उपचार के लिए सटीक निदान आवश्यक है अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या कोई अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षण हैं जो आईबीडी के लिए आक्रामक या लक्षित उपचार शुरू करने से पहले आपके निदान को सत्यापित कर सकते हैं।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    गैर-चिकित्सा उपचार विकल्पों का मूल्यांकन करें कई मामलों में, पौष्टिक परिवर्तन और जीवनशैली में परिवर्तन IBD के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। उन आहारों के बारे में जानें जिन्हें आप पुनरावृत्ति को रोकने या लक्षणों को कम करने और सूजन को कम करने में सहायता के लिए तुरंत निम्नलिखित शुरू कर सकते हैं।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में पूछें IBD के लिए उपलब्ध वर्तमान उपचार में पोषण संबंधी परिवर्तन, दवा के उपयोग और सर्जरी शामिल हैं। सर्जरी अक्सर आखिरी उपाय है या पूर्व-कैंसर कोशिकाओं को हटाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • विभिन्न रोग संबंधी स्थितियों के आधार पर विशिष्ट उपचार अलग-अलग हो सकते हैं: क्रोहन की बीमारी, अल्सरेटिव कोलाइटिस या आईबीडी के अन्य रूप
  • विधि 2

    आईबीडी के लिए उपचार योजना को रेखांकित करें

    विभिन्न रूपों और आईबीडी के लक्षणों के कारण, उपचार आम तौर पर व्यक्तिगत होता है कई मामलों में, उपचार परहेज लक्षण और आपके स्वास्थ्य, दवाओं के लिए ले और लक्षित आहार समय के साथ इसकी प्रभावशीलता खो सकते हैं पर निर्भर करता है समय के साथ अलग अलग होंगे।

    ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 4
    1
    पुनरावृत्ति और लक्षणों को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रखें कुछ हफ्तों के लिए अपने आहार और लक्षणों को दर्ज करने से आईटीआई के लक्षणों को दूर करने के लिए एक व्यक्तिगत उपचार योजना की योजना बनाने के लिए डायटिशिअन या आपके डॉक्टर को मदद मिलेगी।
    • यदि नैदानिक ​​तस्वीर बहुत गंभीर नहीं है, तो आपका डॉक्टर दवाओं को निर्धारित करने से पहले अपने लक्षणों को दूर करने के लिए एक आहार तैयार कर सकता है
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपके लिए सबसे उपयुक्त दवाइयां खोजने के लिए अपने चिकित्सक से चर्चा करें। सूजन को कम करने और आईबीडी की वजह से दर्द और असुविधा को शांत करने के लिए कई दवाएं तैयार की गई हैं।
  • उपचार के विकल्प एफएएस (Steroidal विरोधी भड़काऊ ड्रग्स) और एनएसएआईडी (गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं), प्रतिरक्षादमनकारियों, एंटीबायोटिक दवाओं, विरोधी डायरिया और अन्य दवाओं है कि जलन का मुकाबला और लक्षणों को रोकने के शामिल हैं।
  • अन्य दवाइयों के साथ, साइड इफेक्ट्स और ड्रग इंटरैक्शन के साथ समस्या हो सकती है। पूरक विकल्पों का उपयोग करने के लिए, अन्य चिकित्सकीय विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।
  • कुछ मामलों में आपको अलग-अलग दवाओं के साथ प्रयोग करना पड़ता है, जो आपकी स्थिति को ठीक करने के लिए उपयुक्त है।
  • इमेज शीर्षक सेट इन्फ्लमेटरी आंत्र डिसेज चरण 6



    3
    उपचार योजना और आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे आहार का जवाब न देने वाले किसी भी पुनरुत्थान से निपटने के लिए एक कार्य योजना का मूल्यांकन करें।
  • इन स्थितियों से निपटने के लिए अपने चिकित्सक के साथ उपचार के विकल्पों का मूल्यांकन करें, जिनमें ओवर-द-काउंटर उत्पाद शामिल हैं, जो लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सर्जरी अंतिम उपलब्ध संसाधन है एक अच्छी तरह से प्रबंधित आईबीडी को सर्जिकल ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं होगी। कुछ मामलों में, हालांकि, पेट के पूर्व या कैंसर कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण क्षति को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि शल्य चिकित्सा का सहारा आवश्यक नहीं है, तो आवश्यकतानुसार इसे समायोजित करके उपचार योजना का सावधानीपूर्वक पालन करने से आपको भविष्य में सर्जरी की आवश्यकता से बचने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3

    जीवन की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें

    आईबीडी उपचार के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य जीवन की गुणवत्ता को बहाल करना है, खासकर जब रोग की मात्रा को छूट के दौरान प्रबंधित किया जाता है।

    ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र डिसीज चरण 8
    1
    सक्रिय रहें यह सोचते हुए कि रिलायंस शारीरिक गतिविधि को सीमित कर सकते हैं, कई विशेषज्ञ मरीजों को शारीरिक गतिविधि के लिए छूट की अवधि का लाभ लेने के लिए सलाह देते हैं।
    • जब आप अच्छा महसूस करते हैं, तो आप नृत्य, तैराकी, साइकिल चालन, खेल प्रतियोगिता या बागवानी के लिए प्रशिक्षण का अभ्यास कर सकते हैं। बिना लक्षणों की अवधि का फायदा उठाने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आईबीडी एक बिजूका नहीं बनता है
  • इमेज शीर्षक शिशु प्रफुल्लित करने वाला आंत्र रोग चरण 9
    2
    स्वस्थ खाओ एक संतुलित आहार शरीर को सूजन को नियंत्रित करने और कम कमियां के साथ लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करता है।
  • कुछ मामलों में, एक लस मुक्त आहार लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकता है। एक बहुत ही प्रतिबंधात्मक आहार का पालन न करें और पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श के बिना भोजन को पूरी तरह से समाप्त न करें।
  • ट्रीट इन्फ्लैमेटरी आंत्र रोग चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    असाश मत बनो लक्षणों की कमी का लाभ उठाकर आपको बीमारी से प्रेरित चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। सकारात्मक सोच भी आपको आपके लक्षणों को दूर करने में मदद करेगी।
  • मित्रों और परिवार के साथ सोशल करना आपको आईबीडी के साथ एक खुशहाल जीवन जी सकता है, यह सोचकर पुनरावृत्तियों को और अधिक सहज बनाकर अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • टिप्स

    • जिस आहार का आप पालन कर रहे हैं और जिस दवा की आप ले रहे हैं वह समय के साथ प्रभावशीलता कम हो सकती है। आपके डॉक्टर के साथ लक्षणों और उपचार के विकल्प उपलब्ध होने के साथ चर्चा करना महत्वपूर्ण है

    चेतावनी

    • आईबीडी का इलाज करने के लिए आत्म-निदान और स्वयं-उपचार करने का प्रयास न करें। आईबीडी के लक्षण अन्य बीमारियों से संबंधित हो सकते हैं, और इसलिए संभावित दवा उपचार के बाद एक पेशेवर निदान की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com