एसिडोफिलस प्रोबायोटिक्स कैसे लें

लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस एक प्रोबायोटिक है, एक प्रकार का जीवाणु "अच्छा" स्वाभाविक रूप से शरीर में मौजूद हालांकि, शरीर शरीर में रोगजनक बैक्टीरिया को हराने के लिए पर्याप्त नहीं प्रदान कर सकता है। हालांकि शरीर प्राकृतिक तरीके से प्रोबायोटिक्स पैदा करने में सक्षम है, आप उन्हें पोषण के साथ एकीकृत करने के लिए सरल क्रियाएं डाल सकते हैं - इस तरह आपको स्वस्थ महसूस होता है और शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया को अधिक आसानी से प्रदर्शित किया जाता है।

कदम

भाग 1

लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस को जानें
1
इस प्रोबायोटिक के बारे में जानें यह एक जीवाणु है "अच्छा" जो कोलन में भोजन को तोड़ने में मदद करता है और इसे हानिकारक बैक्टीरिया से बचाता है नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस पाचन तंत्र में रोगजनकों के विकास को रोकता है, जैसे कि हानिकारक बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीवों जो रोग पैदा कर सकते हैं। इस प्रोबायोटिक को जठरांत्र संबंधी विकारों के इलाज के लिए संकेत दिया जाता है, एंटीबायोटिक चिकित्सा द्वारा प्रेरित दस्त को कम करता है, पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और फेफड़ों के संक्रमण या त्वचा रोग जैसे अन्य समस्याओं को कम करता है। यह प्रोबायोटिक, साथ ही साथ आंत में, योनि क्षेत्र में बैक्टीरिया संक्रमणों और यीस्टों की रक्षा के लिए भी मौजूद है। लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस, हालांकि, केवल प्रोबायोटिक उपलब्ध नहीं है, हालांकि इनमें से अधिकांश अभी भी लैक्टोबैसिलस प्रजातियों से संबंधित हैं।
  • हालांकि एसिडोफिलस सबसे व्यापक और सर्वाधिक उपयोग किया जाता है।
  • लैक्टोज असहिष्णुता के खिलाफ इस प्रोबायोटिक की प्रभावकारीता को सत्यापित करने के लिए अध्ययन किया गया है, ताकि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सके या अन्य विकारों का इलाज किया जा सके।
  • 2
    खाते के साइड इफेक्ट और इंटरैक्शन लें। वास्तविकता में इस प्रोबायोटिक के बहुत कम हानिकारक प्रभाव होते हैं। ठेठ एक आंत्र गैस का उत्पादन होता है, लेकिन आम तौर पर लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस सुरक्षित रूप से लिया जाता है, बशर्ते इसे उचित रूप से उपयोग किया जाता है। अन्य दुष्प्रभावों में आपको दस्त और मतली का अनुभव हो सकता है, लेकिन पहले कुछ दिनों के बाद गायब हो जाते हैं, जैसा कि शरीर adapts।
  • अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं कुछ दिनों से अधिक समय तक जारी रहें।
  • 3
    खुराक के बारे में सलाह के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछो। यह आपकी स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकती है इसके अतिरिक्त, कुछ पूरक में लैक्टोबैसिलस का एक विशिष्ट तनाव होता है जो आपकी व्यक्तिगत विशेषताओं के साथ संगत नहीं हो सकता है। डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए कौन सबसे प्रभावी है। इसके अलावा, खुराक लेने से पहले स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है
  • Probiosis लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, यदि आप गर्भवती हैं, तो स्तनपान कर रहे हैं या जठरांत्र संबंधी रोगों से ग्रस्त हैं
  • अगर आप या आपके बच्चे को अल्सरेटिव कोलाइटिस, रोटावायरस डायरिया, नेक्रोट्रिक्सिंग एन्दर्लाइटिस, पेटी या फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित हैं, तो सबसे प्रभावी तरीके से इस अच्छे जीवाणु को कैसे ले सकते हैं, इसके बारे में जानकारी के लिए पूछें।
  • अगर आप अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के लिए सल्फासालियाज़ ले रहे हैं तो आपको प्रोबायोटिक नहीं लेना चाहिए, क्योंकि अध्ययन ने पाया है कि यह प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है।
  • भाग 2

    प्रोबायोटिक एसिडोफिलस का सही प्रकार चुनें
    1
    जीवाणु खरीदें "अच्छा" एक विश्वसनीय निर्माता से आपके लिए उपयुक्त प्रोबायोटिक्स की खोज में, आपको उनके मूल पर विशेष ध्यान देना होगा। एक योग्य स्टोर से संपर्क करें जो उत्पाद की गुणवत्ता की गारंटी दे सकता है। कई उत्पादक अपने उत्पादों की गुणवत्ता प्रमाणित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठनों पर भरोसा करते हैं। यद्यपि सुरक्षा या प्रभावकारिता की गारंटी प्राप्त करना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन विश्लेषकों को ले जाने वाले प्रयोगशालाएं तो प्रदूषक की उपस्थिति का पता लगा सकती हैं और सुनिश्चित कर सकती हैं कि उत्पाद में लेबल पर क्या लिखा गया है।
    • आपको सावधानी बरतने का कारण इस तथ्य की वजह से है कि, प्रोबायोटिक्स को भोजन की खुराक माना जाता है, हालांकि वे हमेशा पहचाने नहीं जाते (जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एफडीए वह उन्हें स्वीकार नहीं करता है)। हालांकि, इन उत्पादों के लिए एक कमजोर विनियमन है इसका मतलब यह है कि हालांकि उत्पादन और नियंत्रण निकायों के लिए मानक मानदंड नियमित रूप से उनकी जांच कर लेते हैं, लेकिन यह एक जोखिम है कि वास्तविकता में एकीकृतकर्ताओं में वे क्या शामिल नहीं हैं या जो दूषित हैं। जो अब तक लिखा गया है वह संदिग्ध मूल के पूरक और प्रोबायोटिक्स के लिए वैध है या कि आप इंटरनेट पर वह बिल्कुल नहीं जानते हैं कि वे कहां से आते हैं। इटली में एक प्रोटोकॉल और एक श्रृंखला है नियामक प्रक्रियाएं इस प्रकार के उत्पादों की बिक्री को अधिकृत करने के लिए
    • प्रत्येक लैक्टोबैसिलस एसिडाओफिलस पूरक को एक निश्चित मात्रा में कॉलोनी बनाने वाली इकाइयों (यूएफसी) की गारंटी चाहिए, जो कि उत्पादन के समय निर्धारित होता है। इनमें से ज्यादातर खुराक आमतौर पर 1 से 2 अरब के बीच होते हैं किसी उत्पाद को खरीदना न करें जो यूएफसी की गारंटीकृत राशि नहीं लेती।
    • यदि आप प्रोबायोटिक खरीदते हैं तो यह प्रशीतित बेचा जाता है, तो सुनिश्चित करें कि शीत श्रृंखला को कभी भी नहीं तोड़ दिया गया है और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे स्वयं को तोड़ने के लिए नहीं किया गया है।
  • 2
    एक प्रोबायोटिक खरीदें जिसमें कुछ तत्व शामिल होते हैं लेबल की जांच करें, कुछ निर्माताओं में तेजी से विकसित होने वाले अन्य लोगों के साथ धीरे-बढ़ते बैक्टीरिया सम्मिलित होते हैं, यूएफसी की संख्या में वृद्धि करते हैं और उपभोक्ता को यह धारणा देती हैं कि उत्पाद अधिक प्रभावी है। हालांकि, इस प्रकार के पूरक को खरीदने से बचें, क्योंकि जोड़ा बैक्टीरिया आपको जरूरत नहीं हैं।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन लेबलों के लिए देखें जो केवल लेक्टोबैसिलस एसिडोफिलस-लेबल पर होते हैं, आप एल एलडीओफिलस को आसानी से पढ़ सकते हैं।
  • 3
    पूरक प्रकार चुनें अलग अलग खुराक, जैसे कि कैप्सूल, टैबलेट या पाउडर के साथ विभिन्न समाधान और प्रारूप हैं उन्हें आमतौर पर विभिन्न बीमारियों, जैसे एक्जिमा या अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज के लिए लिया जाता है। अपने विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त प्रारूप के लिए डॉक्टर से पूछें
  • यदि प्रोबायोटिक्स का एक भी तनाव वांछित परिणाम नहीं लेता है, तो कई प्रजातियों वाले पूरक लेने पर विचार करें। जैसे ही कुछ प्रकार के एंटीबायोटिक दूसरों के लिए कुछ लोगों के लिए अधिक प्रभावी होते हैं, वही प्रोबायोटिक्स के लिए भी सही है।
  • गोलियां और कैप्सूल आमतौर पर लैओफिलाइज्ड प्रोबायोटिक्स के साथ बनाया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद को सही ढंग से रखें और पैकेज पर निर्देश पढ़ें। कई प्रकार की खुराक हैं जिन्हें रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए।
  • पाउडर के रूप में प्रोबायोटिक्स अधिक आसानी से दूषित हो सकते हैं, क्योंकि वे अक्सर हवा के संपर्क में होते हैं और चम्मच के साथ संपर्क में आते हैं या कप को मापते हैं, उनकी कुछ प्रभावशीलता को खो देते हैं।
  • 4
    जीवाणु के साथ समृद्ध दूध पी लें इस प्रोबायोटिक के सेवन में वृद्धि करने के लिए, आप एल। एसिडफिलस के साथ किण्वित दूध पीने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं। आप इसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार या सबसे अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में पा सकते हैं इस प्रकार के दूध में थोड़ा सा खट्टा स्वाद होता है और सामान्य गाय के दूध की तुलना में थोड़ा मोटा स्थिरता होती है। इस मामले में, हालांकि, गोलियों, कैप्सूल या पाउडर के विपरीत, मौजूद प्रोबायोटिक्स की मात्रा सत्यापित नहीं है।
  • इस तरीके से यह जानना अधिक मुश्किल हो जाता है कि आप लेक्टोबैसिलस एसिडोफिलस कितना ले रहे हैं।



  • 5
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो समृद्ध हैं यदि आप किण्वित दूध पीना नहीं चाहते हैं, तो आप दही या सोया उत्पादों का चयन कर सकते हैं जिनमें इस जीवाणु के प्राकृतिक रूप होते हैं। इसकी प्रोबायोटिक सामग्री के लिए दही चुनने पर, सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि यह एल। एसिडफिलस की एक संस्कृति है और यह अतिरिक्त शर्करा से मुक्त है। यहां तक ​​कि कुछ ताजा फल और सब्जियां, जैसे गाजर, इस जीवाणु होते हैं।
  • याद रखें कि यद्यपि प्रोबायोटिक्स में समृद्ध पदार्थ खाने के लिए यह एक अच्छा विचार है, यह आपकी दैनिक जरूरतों की गारंटी के लिए पर्याप्त नहीं है - साथ ही साथ पूरक भी लेना महत्वपूर्ण है
  • 6
    लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस को सही ढंग से लें। यदि आप अपनी प्रभावशीलता के बारे में कुछ जानना चाहते हैं, तो संपूर्नकर्ता को समाप्त नहीं होना चाहिए और इसे ठीक से संग्रहीत किया जाना चाहिए, अन्यथा आप इसके लाभों का पूरी तरह से आनंद नहीं उठा सकते हैं। यदि आप ड्रग थेरेपी पर हैं, विशेष रूप से एंटीबायोटिक दवाएं, दवा के दो घंटे पहले या बाद में प्रोबायोटिक लेते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में यह महत्वपूर्ण नहीं है जब आप इसे लेते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे नियमित रूप से ले लें कभी-कभी उत्पादक इसे भोजन के दौरान या नाश्ते से पहले लेने की सलाह देते हैं अधिक जानकारी के लिए आप जिस उत्पाद को चुनते हैं या पैकेज पर लेबल पढ़ते हैं, उसकी वेबसाइट पर खोज करें।
  • भाग 3

    लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस के साथ विशिष्ट रोगों का उपचार करें
    1
    चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का इलाज करता है इस विकार का प्रबंधन करने के लिए, आपको 6 सप्ताह तक प्रोबायोटिक्स लेना चाहिए। लैक्टियल फोर्ट के रूप में एक पूरक का चयन करें, जिसमें फ्रीज सूखे महत्वपूर्ण बैक्टीरिया, जैसे लैक्टोबैसिलस, बिफीडोबैक्टीरिया और स्ट्रेप्टोकोकस शामिल हैं। आप इसे तरल रूप में या गोलियों में ले सकते हैं। जब आप उत्पाद खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें बैक्टीरिया के 10 अरब सीएफयू शामिल हैं और एक दिन में दो बार इसे लें।
    • जठरांत्र संबंधी मार्ग और सहायता पाचन को शांत करने के लिए कुछ लोगों को प्रोबायोटिक्स और पाचन एंजाइमों के संयुक्त सेवन का लाभ मिलता है।
    • एल एसिडोफिलस बैक्टीरिया बड़ी आंत में उपनिवेश स्थापित करते हैं, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम की वजह से क्षति की मरम्मत में मदद करते हैं और नियंत्रण में दस्त और कब्ज रहते हैं।
    • शुरुआती दिनों में, इस तरह की प्रोबायोटिक थेरेपी अतिरिक्त गैस के निर्माण को ट्रिगर कर सकती है या अतिसार को तेज कर सकती है। हालांकि, शरीर को सिकुड़ने और गायब होने के बाद शरीर को पूरक के रूप में समायोजित किया जाना चाहिए। अगर आपके पास दो दिनों से अधिक दिन तक पेचिश है और एल। एसिडफिलस को रोकना बंद करें तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • 2
    एंटीबायोटिक उपचार के लिए तैयार करें। आप एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए जीवाणु के लाभों का लाभ उठा सकते हैं। प्रोबायोटिक्स दवाओं के इस वर्ग द्वारा उत्पन्न प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को संतुलित करता है और महत्वपूर्ण होता है क्योंकि रोगाणुओं के साथ अधिकतर आंतों के पौधों को उपचार के दौरान मार दिया जाएगा। आप शरीर को अच्छे बैक्टीरिया से प्रतिदिन कम से कम 20 अरब CFU ले कर पुनर्पूंजी कर सकते हैं।
  • एंटीबायोटिक लेने से पहले या उसके बाद एल। एसिडफिलस ले लो। दवा सक्रिय संस्कृतियों की प्रभावशीलता कम करती है, इसलिए उन्हें समय की अवधि में लेने में उपयोगी हो सकता है।
  • 3
    यात्री के दस्त का इलाज करें यात्रा करते समय, कभी-कभी आप इस विकार के अधीन होते हैं। इसे बचने और रोकने के लिए, ऐसे उत्पाद का चयन करें जो कमरे के तापमान पर नीचा नहीं होता है, जैसा कि ज्यादातर एसिडाफिलस के मामले में होता है, और इसे प्रशीतित नहीं किया जाना चाहिए। इस तरह से सड़क पर आपके साथ इसे लेना आसान होगा।
  • 2 बिलियन यूएफसी के मिलें लैक्टोबैसिलस रमनोसस यात्रा के प्रत्येक दिन के लिए, इसलिए दस्त को रोकना इसे कैप्सूल के रूप में खरीदें, ताकि आप आसानी से इसे अपने सूटकेस में डाल सकें।
  • 4
    खमीर संक्रमण से लड़ने चूंकि योनि आम तौर पर एसिडोफिलस जीवाणु द्वारा संरक्षित है, इसलिए आप क्षेत्र में कुछ बैक्टीरिया रोगों के इलाज के लिए प्रोबायोटिक्स का उपयोग कर सकते हैं। खमीर संक्रमण के मामले में, आप मुंह से या अंडे के साथ एल एसिडफिलस ले सकते हैं। कम से कम 10 मिलियन सीएफयू वाला एक या दो गिनॉफोर टैबलेट लें, प्रत्येक में 0.3 एमजी ओस्टरियोल है। इस खुराक के साथ 6 दिनों के लिए जारी रखें या पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें।
  • आप यूएफसी के 100 मिलियन से 1 बिलियन अमरीकी डालर तक योनि के अंडायकों का उपयोग कर सकते हैं- छह दिन के लिए दिन में दो बार डालें।
  • यदि आप अंडों के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप योनि स्राव में वृद्धि देख सकते हैं।
  • टिप्स

    • एल एसिडफिलस के साथ सभी उत्पादों की पैकेजिंग पर दिखाए जाने वाले समापन तिथियों पर ध्यान दें। सक्रिय संस्कृतियां मर जाती हैं और उत्पाद की अवधि समाप्त होने पर कम प्रभावी होती है।
    • आपको अपनी जरूरतों के अनुसार उपयुक्त खोजने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रोबायोटिक्स की कोशिश करनी पड़ सकती है।
    • प्रीबायोटिक्स के साथ प्रोबायोटिक्स को भ्रमित न करें, जो आम तौर पर घुलनशील फाइबर का स्रोत होते हैं और पाचन प्रक्रिया में योगदान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com