लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों को कैसे पहचानें

लैक्टोज असहिष्णुता इस पदार्थ को पचाने में असमर्थता है, जो दूध और डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाली मुख्य चीनी है। यह लैटेटेज की कुल या आंशिक अभाव के कारण होता है, छोटी आंत में लैक्टोज को पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम होता है। यह एक खतरनाक विकृति नहीं माना जाता है, लेकिन यह परेशान पेट या आंत्र विकार (सूजन, पेट दर्द, पेट फूलना) पैदा कर सकता है और प्रतिबंधात्मक भोजन विकल्प शामिल कर सकता है। अन्य वयस्कों के बिना कई वयस्क लैक्टोज असहिष्णु हैं लेकिन याद रखें कि कई अन्य बीमारियों और रोग संबंधी स्थितियों में जठरांत्र संबंधी समस्याएं होती हैं, इसलिए असहिष्णुता से जुड़े लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
लैटोज असहिष्णुता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 1
1
जठरांत्र संबंधी लक्षणों पर ध्यान दें कई बीमारियों के साथ, यह समझना मुश्किल है कि यदि आप पर आरोप लगा रहे लक्षण असामान्य होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति खाने के बाद जठरांत्र संबंधी समस्याओं से ठीक से पीड़ित है, तो वह शायद उसे समझता है "साधारण" और सोचता है कि दूसरों को उसी तरह महसूस होता है। हालांकि, भोजन करने के बाद सूजन, पेट फूलना (गैस उत्पादन), ऐंठन, मतली और पानी के दस्त (दस्त) सामान्य नहीं हैं और हमेशा पाचन समस्याओं का लक्षण है। विभिन्न रोगों और विकारों में इसी प्रकार के जठरांत्र संबंधी लक्षण होते हैं, इसलिए निदान मुश्किल हो सकता है। पहला कदम यह समझना है कि इस प्रकार की समस्याएं सामान्य नहीं हैं और इसे अनिवार्य नहीं माना जाना चाहिए।
  • लैक्टोस लैक्टोज को अपने सरल घटकों, ग्लूकोज और गैलेक्टोज में विभाजित करता है, जो कि छोटे आंत द्वारा अवशोषित होते हैं और शरीर द्वारा ऊर्जा में तब्दील होते हैं।
  • लैक्टस की कमी वाले सभी लोग पाचन या जठरांत्र संबंधी समस्याओं से ग्रस्त नहीं होते हैं: हालांकि वे इस एंजाइम की कम मात्रा में उत्पादन करते हैं, वे अभी भी लैक्टोज को पचाने का प्रबंधन करते हैं।
  • लैटोज़ असहिष्णुता चरण 2 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि ये लक्षण दूध और डेरिवेटिव के उपभोग से जुड़े हैं या नहीं। लैक्टोज असहिष्णुता (सूजन, पेट में दर्द, फुफ्फुस और दस्त) के क्लासिक लक्षण अक्सर इस जटिल चीनी वाले खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थों की खपत के 30 मिनट की अवधि के भीतर होते हैं नतीजतन, वह यह समझने की कोशिश करता है कि क्या इन जठरांत्र संबंधी विकारों और डेयरी उत्पादों की खपत के बीच कोई संबंध है। सुबह में लैक्टोज वाले उत्पादों से परहेज करते हुए नाश्ते का सेवन करें (लेबल को संदेह में पढ़िए) और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। दोपहर के भोजन में, कुछ पनीर या दही खाने की बजाय, या एक गिलास दूध पीने की कोशिश करें। यदि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम काफी अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, तो यह बहुत संभावना है कि यह लैक्टोज असहिष्णुता है।
  • दोनों भोजन के बाद यदि आप सूजन और पेट फूलना देख रहे हैं, तो आपके पास गैस्ट्रिक या आंतों की समस्या हो सकती है, जैसे कि एक पुरानी आंत्र सूजन रोग (जैसे क्रोहन)।
  • यदि आप दोनों भोजन के बाद बहुत अच्छा महसूस करते हैं, तो यह संभव है कि आप अन्य पदार्थों को एलर्जी लेते हैं।
  • इस दृष्टिकोण को आमतौर पर परिभाषित किया गया है "उन्मूलन आहार"। इस मामले में, बहिष्कृत होने से उनके जठरांत्र संबंधी समस्याओं के कारणों को समझने के लिए दूध और डेरिवेटिवों से बचा जाना चाहिए।
  • लेटोज असहिष्णुता चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    लैक्टोज असहिष्णुता और दूध एलर्जी के बीच अंतर। असहिष्णुता अनिवार्य रूप से एक एंजाइम की कमी के कारण है, इसलिए अपरिवर्तित लैक्टोज बड़ी आंत में समाप्त होता है (पाचन तंत्र के अंतिम भाग)। उस बिंदु पर, आंत्र बैक्टीरिया चीनी का उपभोग करते हैं और एक माध्यमिक प्रभाव के रूप में वे हाइड्रोजन गैस (और मीथेन) का उत्पादन करते हैं। यह बताता है कि लैक्टोज असहिष्णुता की सूजन और पेट फूलना सामान्य है। इसके बजाय, दूध एलर्जी डेयरी उत्पादों के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का एक असामान्य प्रतिक्रिया है यह अक्सर जिम्मेदार प्रोटीन (कैसिइन या मट्ठा प्रोटीन) के संपर्क में कुछ मिनट बाद होता है। लक्षणों में घरघराहट, घरघराहट, पित्ती, होंठ / मुंह / गले के क्षेत्र में सूजन, बहने वाली नाक, फाड़, उल्टी और पाचन समस्याएं शामिल हो सकते हैं।
  • गाय के दूध में एलर्जी बच्चों में सबसे अधिक व्यापक है।
  • यह आमतौर पर गाय का दूध होता है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया करता है, लेकिन भेड़, बकरी और अन्य स्तनधारियों के भी इसे ट्रिगर कर सकते हैं।
  • वयस्कों जो घास की बुखार या अन्य खाद्य एलर्जी से पीड़ित हैं, डेयरी उत्पादों पर नकारात्मक प्रतिक्रिया होने की अधिक संभावना है।
  • लैटोज़ असहिष्णुता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 4
    4
    याद रखें कि लैक्टोज असहिष्णुता अक्सर जातीय कारकों के साथ जुड़ा हुआ है। यह सच है कि छोटी आंत में उत्पादित लैक्टस की मात्रा उम्र के साथ घट जाती है, लेकिन यह तंत्र आनुवांशिकी से भी जुड़ा हुआ है। वास्तव में, कुछ जातीय समूहों में लैक्टस की कमी की घटना काफी अधिक है। उदाहरण के लिए, लगभग 9 0% एशियाई, 80% अफ्रीकी अमेरिकियों और मूल अमेरिकी 80% लैक्टोज असहिष्णु हैं। उत्तरी यूरोप के मूल आबादी के बीच इस विकार कम आम है नतीजतन, यदि आपके पास एशियाई या अफ्रीकी अमेरिकी मूल है और अक्सर भोजन के बाद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का आरोप लगाते हैं, तो यह काफी संभावना है कि वे लैक्टोज असहिष्णुता के कारण होते हैं।
  • लैटोज़ असहिष्णुता शिशुओं और बच्चों में असामान्य है, भले ही जातीयता की परवाह किए बिना। यह आमतौर पर वयस्कता में दिखाई देने वाला एक विकार है।
  • हालांकि, समयपूर्व बच्चे, लैक्टोज का उत्पादन करने की एक सीमित क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं क्योंकि उनके पास आंतों को पूरी तरह से विकसित नहीं किया गया है।
  • भाग 2

    लैक्टोज असहिष्णुता की पुष्टि करें


    लैटोज़ असहिष्णुता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 5
    1
    हाइड्रोजन सांस परीक्षण से गुज़रें। लैक्टस की कमी का पता लगाने के लिए यह सबसे आम परीक्षण है यह एक विशेषज्ञ या अस्पताल के अध्ययन में किया जाता है, आमतौर पर उन्मूलन आहार का प्रयास करने के बाद। परीक्षा लेने के लिए, आपको बहुत से लैक्टोज (25 ग्राम) युक्त मीठा तरल पीना चाहिए। डॉक्टर तो नियमित अंतराल पर (हर 30 मिनट) सांस में हाइड्रोजन गैस की मात्रा को मापता है। यदि रोगी लैक्टोज को पच सकता है, तो थोड़ा हाइड्रोजन का पता लगाया जाएगा, यहां तक ​​कि कोई ट्रेस भी नहीं। लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए, पता लगाने से बहुत अधिक मूल्य पैदा हो जाता है: बैक्टीरिया के वनस्पति और गैस के कारण बृहदान्त्र में चीनी विक्रय उत्पन्न होता है।
    • लैक्टोज असहिष्णुता की पुष्टि करने के लिए हाइड्रोजन सांस परीक्षण प्रभावी है क्योंकि यह काफी विश्वसनीय और बहुत सुविधाजनक है
    • परीक्षा लेने के लिए, आपको आमतौर पर रात से पहले और धूम्रपान से बचने की आवश्यकता होती है।
    • बहुत से लैक्टोज का उपयोग कुछ मरीजों के लिए झूठी सकारात्मक कारणों का कारण बनता है और यह बृहदान्त्र में बैक्टीरिया प्रसार पर लागू होता है।
  • लैटोज़ असहिलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 6
    2
    रक्त शर्करा की जांच या लैक्टोस सहिष्णुता के बारे में जानें। यह एक रक्त परीक्षण है जो उच्च स्तर के लैक्टोज (आमतौर पर 50 ग्राम) की खपत पर शरीर की प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है। चिकित्सक उपवास वाले रक्त शर्करा को उपायुक्त करता है, जो इसका संदर्भ मूल्य होगा इसके बाद, आपको लैक्टोज-आधारित पेय का उपभोग करना चाहिए। इसलिए, उपवास सर्वेक्षण और रीडिंग इस चीनी की खपत के एक या दो घंटे बाद की तुलना की जाती है। यदि ग्लिससिमिया विश्लेषण समय अंतराल में संदर्भ मूल्य से अधिक नहीं है, तो शरीर को सही ढंग से लैक्टोज को पचाने और / या अवशोषित नहीं करता है।
  • रक्त शर्करा या लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण विकार का निदान करने के लिए एक अधिक दिनांकित विधि है और हाइड्रोजन सांस परीक्षण के रूप में उसी आवृत्ति के साथ नहीं किया जाता है। किसी भी मामले में यह उपयोगी हो सकता है।
  • रक्त शर्करा या लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण में 75% की संवेदनशीलता और 96% की विशिष्टता है।
  • झूठी नकारात्मक मधुमेह के विषयों के बीच और आंत में बैक्टीरिया प्रसार के मामले में होते हैं।
  • लैटोज़ असहिष्णुता के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 7
    3
    मल अम्लता परीक्षण के बारे में जानें। अपवर्जित लैक्टोज बृहदान्त्र में लैक्टिक एसिड और अन्य फैटी एसिड का उत्पादन करता है, जो मल में समाप्त होता है। यह परीक्षण आमतौर पर शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए निर्धारित है यह मल के नमूने के माध्यम से इन एसिड की उपस्थिति का पता लगा सकता है। रोगी को दी जाने वाली एक छोटी मात्रा में लैक्टोज दिया जाता है, फिर कई लगातार मल के नमूने लेते हैं और यह आकलन करने के लिए परीक्षण किया जाता है कि अम्लता का स्तर सामान्य से अधिक है या नहीं। एक बच्चे को भी कम गर्भवती लैक्टोज के कारण मल में ग्लूकोज हो सकता है
  • ऐसे बच्चों के लिए जो संभवतया लैक्टोज असहिष्णुता की पुष्टि के लिए अन्य परीक्षण नहीं कर सकते, यह परीक्षण एक अच्छा विकल्प है
  • यद्यपि यह परीक्षण प्रभावी है, आमतौर पर इसकी व्यावहारिकता और सुविधा के कारण हाइड्रोजन सांस परीक्षण पसंद किया जाता है।
  • टिप्स

    • यदि आप अनाज या कॉफी के लिए दूध नहीं छोड़ सकते हैं, तो लैक्टोज में कम या कम होने वाले उत्पाद खरीदें। वैकल्पिक रूप से, सोया दूध या बादाम के दूध की कोशिश करो।
    • शायद आप स्किम दूध-आधारित उत्पादों को पूरे दूध के मुकाबले बेहतर कर सकते हैं।
    • कुछ डेयरी उत्पाद, जैसे कड़ी चीज (ग्रेयरे और चेडर), में थोड़ा मात्रा में लैक्टोज होता है और अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा नहीं होती हैं।
    • लैक्टोज पाचन को बढ़ावा देने के लिए, आप गोलियों में लैक्टोज की खुराक भी ले सकते हैं या भोजन या नाश्ते से पहले ही बूंदों को निकाल सकते हैं।
    • अन्य जठरांत्र संबंधी बीमारियों वाले लोग, जैसे कि यात्री के दस्त, अस्थायी रूप से लैक्टोस असहिष्णु हो सकते हैं
    • यहां कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो लैक्टोज में समृद्ध हैं: गाय का दूध, चिकन, चींटीली क्रीम, कॉफी क्रीम, आइसक्रीम, शर्बत दूध, मुलायम चीज, मक्खन, पुडिंग, कस्टर्ड, मलाईदार सॉस और दही के साथ बनाया गया है।

    चेतावनी

    • लैक्टोज असहिष्णुता लक्षणों का कारण बनता है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की अधिक गंभीर बीमारियों के समान होते हैं - हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें, आत्म निदान की कोशिश न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com