कैसे सूजन से छुटकारा पाने के लिए

पेट की सूजन गंभीर असुविधा पैदा कर सकती है और, दुर्भाग्य से, कई लोगों के लिए यह एक आवर्ती विकार बन सकता है। तत्काल राहत का आनंद लेने के सर्वोत्तम तरीकों में धीमा या मध्यम गति से चलना शामिल है और ओवर-द-काउंटर दवाएं लेना शामिल हैं जब पेट की सूजन पुरानी होती है, तो अन्य तरीकों से कार्य करना आवश्यक हो सकता है, उदाहरण के लिए संभावित स्थायी इलाज का मूल्यांकन करके या खाने की आदतों को बदल कर सूजन के संभावित कारणों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, सेलीक बीमारी, लैक्टोज असहिष्णुता और प्रीमेस्सरिव सिंड्रोम शामिल हैं।

कदम

विधि 1

शरीर का इलाज करना
दोपहर के चरण 7 में अपना ऊर्जा स्तर बढ़ाएं
1
जब आप फूला हुआ महसूस करते हैं तो पैदल चलें तेज चलने के बीस या तीस मिनट पाचन प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं। याद रखें कि उच्च गति रखने से धीरे-धीरे चलने के अलावा अधिक उपयोगी होता है। पैदल चलना एक ऐसी हल्की गतिविधि है जो पेट को परेशान नहीं कर पाती है, लेकिन एक ही समय में आप भोजन और हवा को पाचन तंत्र के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देते हैं। दिल की धड़कन और सांस लेने की त्वरित ताल भी आंतों के माध्यम से हवा और भोजन को आगे बढ़ाने के लिए पाचन की मांसपेशियों को धक्का देती है।
  • क्रैंक स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    गर्म रखें सूजन की भावना अक्सर कई अन्य परेशान करने वाली बीमारियों के साथ होती है गर्मी आप सूजन पेट के कारण दर्द को कम करने में मदद कर सकती है और आपको आराम दे सकती है, इस प्रकार गैस या आंत्र आंदोलन को जारी रखने के पक्ष में। इस संबंध में, याद रखें कि आंत में फंसे कब्ज या गैस सूजन के संभावित कारणों में से कुछ हैं। गर्मी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के कई तरीके हैं:
  • अपने पेट पर सीधा गर्म रखें।
  • एक शॉवर या गर्म स्नान ले लो
  • सौना में आराम करें
  • इमेज का शीर्षक, रिक्ति ऑफ रिकॉप्स चरण 3
    3
    पेट को हल्के से दबाएं नाभि के ऊपर लगभग चार उंगलियों को अपने हाथ से खोजें, फिर धीरे से 5 मिनट के लिए परिपत्र आंदोलनों को दबाएं - इस तकनीक को जाना जाता है "एक्यूप्रेशर"। पेट को हल्के दबाव में पेश करने पर उस समय स्थित भौतिक तनाव को कम किया जा सकता है, जिससे सूजन और तनाव उपस्थित हो सकता है। यदि सूजन का कारण कब्ज है, तो यह तकनीक मल के निष्कासन को बढ़ावा दे सकती है।
  • इमेज का शीर्षक बी कैम स्टेप 3
    4
    आराम शरीर एक अंधेरे कमरे में एक लापरवाह स्थिति में लेटें। एक किताब पढ़ें या कोशिश करो ध्यान. आराम से पुरानी सूजन के लक्षणों को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए एक और तरीका है। यदि आप अक्सर बल दिया जाता है और आप अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं, तो हर दिन थोड़ा आराम करने का समय निकालने का प्रयास करें आराम से, शरीर में सक्षम हो जाएगा स्वाभाविक रूप से मल निकालना या आंत में फंसे गैसें जो सूजन का कारण बनती हैं
  • विधि 2

    तत्काल राहत के उपाय
    सर्वश्रेष्ठ अवशोषक मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स स्टेप 13 नामक छवि
    1
    Simethicone के साथ सूजन से बचा Simethicone (या Dimethicone) एक एजेंट है कि दर्द को कम करने की क्षमता है और की वजह से सूजन है गैस आप गोलियों के रूप में फार्मेसियों में यह खरीद सकते हैं पूरा निगल लिया या चबाना किया जाना है। यदि आप गर्भवती हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर की स्वीकृति पहले प्राप्त करें सबसे अच्छी ज्ञात सिम्मिथिकोन आधारित दवाओं में से कुछ हैं:
    • Mylicon।
    • Imonogas।
    • Dulcogas।
    • प्रोलिफ़ ज़ीरो गैस
    • सामान्य बंद करो गैस
  • छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 22
    2
    यदि आपको चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम होता है तो इलाज प्राप्त करें यदि यह सूजन का कारण है, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए ताकि आपको एक विशिष्ट उपचार निर्धारित किया जा सके। उदाहरण के लिए, आपको ऐसी दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें ल्यूबिप्रोस्टोन या लिनाक्लोटाइड (कॉस्टेला) शामिल है।
  • एक इलाज प्राप्त करने के अलावा, आप आहार खाद्य पदार्थ है कि इस तरह गोभी, ब्रोकोली और गोभी, या कि शामिल लस के रूप में गैसों, के गठन को बढ़ावा देने से परहेज द्वारा उदाहरण के लिए चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षण, राहत देने के लिए की गई सिफारिशों का पालन करना चाहिए। अन्य संभावित दवाओं में शामिल हैं: फाइबर सप्लीमेंट्स, एंटिडायरालेस, एंटीस्पास्मोडिक्स, एंटीडिपेसेंट्स और एंटीबायोटिक्स
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
    3
    के लक्षणों से राहत प्रीमेन्स्ट्रवल सिंड्रोम स्पिरोनोलैक्टोन के साथ यदि आपका मासिक धर्म चक्र आपको उच्च सूजन का कारण बनता है, तो आपका डॉक्टर एक दवा लिख ​​सकता है जिसमें स्पायोनोलैक्टोन (जैसे स्प्रीओलांग) को कम किया जाता है। कुछ मामलों में यह गर्भनिरोधक गोली की सिफारिश भी कर सकता है।
  • अतिरिक्त सुझावों के अनुसार, आपको नमक की खपत को कम करना चाहिए और स्वस्थ खाने चाहिए। शराब या कैफीन वाले पेय से बचने से आप पीएमएस के लक्षणों को और भी रोका जा सकता है।
  • सीधा सीन स्पैन करे आपकी स्पिन चरण 5
    4
    प्रोबायोटिक पूरक लो। यदि आप अधिक स्वाभाविक सूजन से छुटकारा चाहते हैं, तो आप प्रोबायोटिक्स का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। उनका कार्य स्वाभाविक रूप से आंत में मौजूद बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देना है। आप उन्हें टेबलेट रूप में ले सकते हैं, उदाहरण के आधार पर बिफीडोबैक्टीरियम शिशुओं (कभी कभी केवल कहा जाता है बी शिशुओं): सूजन और जठरांत्र संबंधी विकारों का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी प्रोबायोटिक।
  • आप कुछ सामान्य दही खा सकते हैं, क्योंकि इसमें स्वाभाविक रूप से शामिल हैं। प्रोबायोटिक्स वाले अन्य खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: केफिर, टेम्पेह, मसालेदार खीरे, किमची, साउरकराट, छाछ और मिसो।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि लैक्टोबैसिलस और बिफिडोबैक्टीरियम का उपयोग पेट की सूजन के लक्षणों को कम कर सकता है।
  • एक शीत नाइट चरण 2 पर सो निस्संदेह पर आधारित छवि
    5
    नेपाटा कटारिया में एक हर्बल चाय पीओ यह सुगन्धित पौधे आपको आंतों के बीमारियों के कारण दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है, जिसमें चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम भी शामिल है। पानी को उबाल लें, फिर एक मिनट के लिए गर्मी से इसे हटा दें ताकि नेपाटा कटारिया को जलाने में लगाया जा सके।
  • नेपाटा कटारिया को बिल्ली घास के नाम से भी जाना जाता है
  • फ्लश आपका किडनी स्टेप 3 नामक छवि
    6
    सक्रिय कार्बन (या लकड़ी का कोयला) से बचें। इस बेहद लोकप्रिय घर के उपाय के अध्ययन से उपलब्ध कराए गए आंकड़े किसी भी निश्चितता के साथ बताने की अनुमति नहीं देते हैं कि वह सूजन, उल्कापन या पेट का इलाज करने में सक्षम है। इसके अलावा, एक बाधित आंत्र के मामले में, सक्रिय लकड़ी का कोयला लेने से स्थिति बढ़ सकती है।
  • विधि 3

    दीर्घकालिक उपचार के लिए स्वस्थ भोजन करना
    वजन कम करने के लिए एक सुबह अनुष्ठान का पालन करें और स्लिमिमर चरण 1 पर रहने वाला चित्र
    1



    धीरे धीरे चबाओ एक झुकाव को धीरे-धीरे नीचे झुकाव के बाद आप वायु को निगलने के लिए, अपने पेट को तदनुसार बढ़ाए। पेट में समाप्त होने से हवा को रोकने के लिए, हमेशा सावधानी से चबाएं, इसे भेजने से पहले प्रत्येक काटने के लिए कम से कम कुछ सेकंड दान करें।
  • होम उपचार के साथ मुँहासे निशान निकालें शीर्षक शीर्षक छवि 31
    2
    एक सप्ताह के लिए गेहूं और डेयरी उत्पादों से बचें। सबसे अधिक कारण सूजन एलर्जी है कि लस और लैक्टोज हैं। लस गेहूं के आधार पर सभी उत्पादों में शामिल है, जबकि लैक्टोज दूध में मौजूद है और इसके सभी डेरिवेटिव में है। उन सभी खाद्य पदार्थों से बचें जो लगातार सात दिनों तक गेहूं रखती हैं। यदि सूजन गायब हो जाती है, तो आप लस के लिए असहिष्णु हो सकते हैं। यदि आप अभी भी फूला हुआ महसूस करते हैं, तो अगले सप्ताह डेयरी उत्पादों से बचने का प्रयास करें
  • खाद्य पदार्थ जिसमें लस वाले रोटी, पास्ता, केक, बिस्कुट और आटे के साथ तैयार किए गए सभी खाद्य पदार्थ शामिल हैं कुछ सॉस और सूप्स में आटा को मोटा होने के रूप में जोड़ा जाता है। यदि आपको लगता है कि आप लस के असहिष्णु हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछिए कि वह सीलिएक रोग के लिए एक परीक्षण कर पाये। सीलिएक रोग वाले लोग लस को पचाने नहीं कर सकते, और यह अक्षमता पेट में दर्द और सूजन का कारण बनता है।
  • लैक्टोज दूध, आइसक्रीम, दही और क्रीम में समाहित है। यदि आपको लगता है कि आप इस पदार्थ के असहिष्णु हैं, तो आपका डॉक्टर एक विशिष्ट परीक्षण लिख सकता है।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल 6 शीर्षक वाला छवि
    3
    फाइबर की खपत धीरे-धीरे बढ़ जाती है। सूजन कम-फाइबर आहार से हो सकती है, लेकिन एक दिन से बहुत ज्यादा खाने से शुरू होने से राहत की बजाय स्थिति बदतर हो सकती है। खुराक बढ़ाने की कोशिश करने से पहले सूजन की प्रतीक्षा करें। सावधानी से शुरू करें, कुछ हफ्तों के भीतर पूरे अनाज, कच्ची सब्जियां, ताजा और गोले का फल समेकित करें। अगर सूजन बढ़ने के बजाय बढ़ जाती है, तो फिर से कोशिश करने से पहले कुछ दिनों के लिए ब्रेक ले लो।
  • वयस्क महिलाएं और पुरुषों को प्रत्येक दिन 25-38 ग्राम फाइबर लेना चाहिए। तंतुओं को नाश्ते में जई, गेहूं और चावल में समाहित किया जाता है।
  • स्टेप फूड कैविंग्स नाइट चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    जब आप फूला हुआ महसूस करते हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थों से बचने के लिए बेहतर है जब तक सूजन आपको अस्वस्थ महसूस करती है, तब तक समस्या को बढ़ने से बचने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ खाने से बेहतर नहीं होगा। विशेषज्ञों उन परिवर्णी शब्द FODMAP, लघु-श्रृंखला कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है कि पाचन या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के मामले में आंत्र पथ से एक अधूरी तरह से अवशोषित कर रहे हैं के द्वारा जाना जाता खाद्य पदार्थों में एक आहार कम का पालन करने की सलाह। इन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट जैसे फ्रुक्टोज शामिल हैं (जिसे लो कहा जाता है "फल चीनी"), लैक्टोज (दूध में पाया गया एक चीनी) और कृत्रिम मिठास, जिसमें सोर्बिटोल और मैनिटोल शामिल हैं यद्यपि इसे आहार से पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है, सूजन गायब हो जाने तक अपनी खपत को कम करने की सलाह दी जाती है। इस श्रेणी से संबंधित अन्य खाद्य पदार्थ हैं:
  • मेले।
  • पेरे।
  • डेयरी उत्पादों।
  • शतावरी।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • लहसुन।
  • दालियां, सेम और चना जैसे पौधे
  • छवि का शीर्षक टाइप करें बैट फैट चरण 9 में जाओ
    5
    कार्बोनेटेड पेय से बचें बीयर सहित स्पार्कलिंग ड्रिंक, पेट में कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ सकता है, जिससे सूजन हो सकती है। कष्टप्रद गड़बड़ी को रोकने के लिए विशेष अवसरों पर केवल बिरले तक सीमित।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 7 नामक छवि
    6
    मिठाई और चबाने वाली गम से बचें चबाने और चूसने से आपको बहुत सारी हवाओं का सेवन करने, सूजन या उत्तेजित होने के कारण होता है। इसके अलावा, मिठाई की इस श्रेणी में कृत्रिम मिठास शामिल हैं जो सूजन का दूसरा कारण है।
  • विधि 4

    पुरानी सूजन का इलाज करना
    इमेज का शीर्षक नॉट नर्वस चरण 9
    1
    रिकॉर्ड एपिसोड जहां आपको फूला हुआ लगता है जब भी सूजन का लक्षण प्रकट होता है, नोट लेते हैं, विस्तार से वर्णन करते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप क्या खा चुके हैं और उस दिन आप क्या पीते हैं। यह जानकारी चिकित्सक को सही निदान करने में मदद करेगी।
    • अगर सूजन आपको राहत नहीं देती है और आप किसी भी तरह से राहत नहीं पा सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कारक एक लुप्तप्राय विकृति के कारण हो सकता है और सूजन तब तक नहीं चलेगी जब तक कि आप इसका उपचार न करते हों। उदाहरण के लिए, आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप लैक्टोज असहिष्णुता, सीलिएक रोग, Crohn रोग, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, पित्त की पथरी या विपुटीशोथ से पीड़ित हैं।
  • छवि का शीर्षक Detox Your Colon चरण 3
    2
    एलर्जी परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए सबमिट करें। यदि सूजन एक एलर्जी के कारण लगता है, तो आपका डॉक्टर विशिष्ट परीक्षण लिख सकता है। यह देखने के लिए कि यह किसी भी प्रतिक्रिया का कारण बनता है, त्वचा या खून का परीक्षण या एलर्जी इंजेक्शन हो सकता है।
  • कैरोल प्रोटेस्ट कैंसर चरण 13 नामक छवि
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यदि आपके सूजन के अलावा अन्य लक्षण नहीं हैं, तो आप एक समग्र दृष्टिकोण की कोशिश कर सकते हैं। एक्यूपंक्चर सूजन सहित जठरांत्र संबंधी विकार के लक्षणों को दूर करने के लिए जाना जाता है। योग्य एक्यूपंक्चर चिकित्सक की तलाश करें - सम्माननीय परिणामों को प्राप्त करने में लगभग चार सप्ताह का सत्र लग सकता है
  • मैन स्टीव ऑफ मैन बॉब फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि सूजन अन्य विशेष लक्षणों के साथ जुड़ा हुआ है, तो तुरंत ही एक डॉक्टर से संपर्क करना सबसे अच्छा है हैं, तो इसके फूला हुआ महसूस करने के लिए आपको दस्त, कब्ज, गंभीर पेट दर्द, मतली, उल्टी, खून मल में, असामान्य वजन घटाने, बुखार या सीने में दर्द से पीड़ित रहे हैं, इसका मतलब है आपके शरीर को स्वस्थ नहीं है।
  • पेट में दर्द के साथ मतली, उल्टी और तीव्र प्यास पेरिटोनिटिस का संकेत कर सकते हैं। तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • यदि आप कब्ज कर रहे हैं और एक सूजन और दर्दनाक पेट है, तो आप एक आंतों रुकावट हो सकता है
  • यदि आपका पेट दर्द 5 घंटे से अधिक समय तक रहता है और आपके मल सफेद होते हैं या मिट्टी के समान छाया होते हैं, तो आपको गैलेस्टोन हो सकते हैं।
  • यदि उल्टी में खून का कोई भी पता लगाया गया है या अगर यह कॉफी बीन्स के रूप में आता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • टिप्स

    • एक बार जब आप सूजन से मुक्त होते हैं, तो आप इसके लिए कार्रवाई कर सकते हैं इसे भविष्य में आवर्ती होने से रोकें.
    • समय-समय पर सूजन महसूस करने के लिए किसी को भी ऐसा होता है एक गर्म स्नान और ओवर-द-काउंटर दवा आपको बेहतर महसूस करने के लिए पर्याप्त हो सकती है। यदि सूजन अक्सर आती है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें

    चेतावनी

    • पीने के पानी को मत रोको, क्योंकि आप फूला हुआ महसूस करते हैं: निर्जलीकरण की स्थिति बदतर हो जाती है!
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि जुलाब का प्रयोग करना या उल्टी करना जरूरी है, सूजन गायब नहीं होती है। दोनों मामलों में पाचन तंत्र में अतिरिक्त गैस और एसिड के कारण लक्षण खराब हो जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com