कैसे एक Gallbladder विकार पहचानने के लिए

पित्ताशय की थैली, या पित्ताशय की चोटी, एक छोटा अंग है जिसका मुख्य कार्य जिगर द्वारा निर्मित पित्त को स्टोर करना है, लेकिन पाचन प्रक्रिया को भी मदद करता है। पित्ताशय की विकृति विकार महिलाओं में अधिक होने की संभावना है, अधिक वजन वाले लोग, जठरांत्र संबंधी समस्याओं से पीड़ित और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर वाले लोग। गैस्ट्रोन्स पित्ताशय की बीमारी के प्रमुख कारण हैं - हालांकि, दो अन्य काफी व्यापक कारण हैं: कैंसर और पित्ताशय की थैली की सूजन, या पित्ताशयशोथ लक्षण पहचानने और उचित देखभाल करने में सक्षम होने से असुविधा और चिकित्सा जटिलताओं से बचने में मदद मिल सकती है।

कदम

भाग 1

पित्ताशय की थैली की सामान्य समस्याओं को पहचानना
चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 7 को पहचानें
1
पित्त के बारे में जानें जब पित्ताशय की हड्डी की पाचन तरल कठोर हो जाती है और जमाराशियों का रूप लेती है, तो यह गैस्ट्रोन उत्पन्न कर सकता है। ये जमा अलग-अलग आकार के हो सकते हैं, रेत से लेकर बड़े गोल्फ बॉल के आकार तक।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 8 को पहचानें
    2
    पीलिया के लक्षणों पर ध्यान दें आपको त्वचा के एक पीले रंग या आँखों के श्वेतपटल को ध्यान में रखना चाहिए, मल सफेद हो सकते हैं या कैल्शियम हो सकता है। पीलिया आमतौर पर तब होता है जब पित्त पथरी पित्त नली को अवरुद्ध करती है, जिससे पित्त को यकृत में लौटा जाता है, जो इस बिंदु पर रक्त प्रवाह में प्रवेश करना शुरू कर सकता है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 9 को पहचानें
    3
    पित्ताशयशोथ के लक्षणों को पहचानें यह पित्ताशय की थैली की सूजन है और पित्त पथरी, ट्यूमर या अन्य पित्ताशय की समस्याओं के कारण होने वाली समस्याएं हो सकती हैं। इस तरह की सूजन अक्सर दर्द का कारण बनती है, आमतौर पर शरीर के दायीं ओर या कंधे के ब्लेड के बीच होती है, और अक्सर मतली और अन्य पेट में परेशानी होती है।
  • पित्त के अत्यधिक संचय गैस्ट्रोड्डर पर ही हमलों का कारण बन सकता है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 10 पहचानें
    4
    ध्यान रखें कि पोषण इस अंग के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बहुत अधिक उच्च वसा वाले भोजन पित्ताशयशोथ के हमले को ट्रिगर कर सकते हैं, जो अक्सर खाने के कुछ घंटों के बाद शाम को होते हैं।
  • कोलेसिस्टीटिस के हमले आमतौर पर एक लक्षण है जो एक अंग की समस्या की उपस्थिति को इंगित करता है - अगर पित्ताशय की थैली का कार्य बिगड़ा होता है और यह जितनी जल्दी हो सके स्पष्ट नहीं होता, एक हमले हो सकता है।
  • भाग 2

    लक्षण पहचानें
    चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 1 को पहचानें
    1
    प्रारंभिक लक्षणों की उपस्थिति की जांच करें एक पित्ताशय की थैली विकार के पहले लक्षणों में से कुछ गैस निर्माण, ढीली, ईर्ष्या, सूजन, कब्ज या अपच हैं। इन संकेतों को अनदेखी करना या भूलना आसान हो सकता है या उन्हें छोटी समस्याओं के रूप में निदान करना पड़ सकता है, लेकिन पता है कि तुरंत हस्तक्षेप करने में सक्षम होने के बजाय वे महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
    • इन लक्षणों से संकेत मिलता है कि भोजन को ठीक से पचाने नहीं दिया गया है, बल्कि एक आम घटना होती है, जब किसी व्यक्ति को पित्त मूत्राशय विकार से पीड़ित होता है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 2 को पहचानें
    2
    पता है कि ऐसे लक्षण होते हैं जो गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस या हल्के मामले में भोजन के विषाक्तता के समान होते हैं। इनमें से आप लगातार मतली, निरंतर थकावट और उल्टी देख सकते हैं।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 3 को पहचानें
    3
    दर्द के स्तर का मूल्यांकन करें पित्ताशय की थैली की समस्याएं पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के रूप में प्रकट होती हैं जो सही कंधे पर फैलती हैं - यह विशिष्ट समस्या के कारण के आधार पर एक स्थिर या आंतरायिक दर्द हो सकता है।
  • उच्च वसा वाले भोजन के बाद दर्द खराब हो सकता है



  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 4 को पहचानें
    4
    ध्यान दें, अगर आप विशेष रूप से परेशान शरीर की गंध या अत्यधिक खराब साँस देखते हैं यदि आपके पास हमेशा एक विशेष रूप से गहन शरीर की गंध होती है या हमेशा मुंह से पीड़ित होती है (गंभीर बुरा सांस), तो इसका मतलब शायद कुछ भी नहीं है। हालांकि, यदि ये लक्षण अचानक विकसित होते हैं और कुछ दिनों के भीतर गायब नहीं होते हैं, तो वे एक बुनियादी समस्या का संकेत हो सकते हैं, जैसे कि पित्ताशय की बीमारी का खराबी।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 5 को पहचानें
    5
    मल की जाँच करें एक पित्ताशय की थैली विकार के स्पष्ट संकेतों में से एक प्रकाश या चॉकली दस्त का गठन होता है। हल्का रंग पित्त की अपर्याप्त मात्रा का परिणाम हो सकता है - आप तरल पदार्थों के उपभोग में कोई भी बदलाव किए बिना मूत्र के गहरे रंग को देख सकते हैं।
  • कुछ लोगों को भी दस्त के एक रूप से पीड़ित होता है जो तीन महीने या उससे ज्यादा समय तक रह सकता है, यहां तक ​​कि एक दिन में 10 डिस्चार्ज भी होते हैं।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 6 को पहचानें
    6
    देखें कि बुखार ठंड और झटके के साथ होता है। ये आम तौर पर रोग के सबसे उन्नत चरणों में होते हैं। फिर, ये लक्षण है कि अन्य बीमारियों के लिए आम हैं कर रहे हैं, लेकिन अगर आप पेट की समस्या पड़ा है और इस मामले में पित्ताशय विकार संकेतक के अधिक ध्यान दिया है, बुखार एक बुरा संकेत हो सकता है कि इस बीमारी प्रगति पर है ।
  • भाग 3

    चिकित्सा उपचार
    चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 11 को पहचानें
    1
    पित्ताशय की बीमारी के लक्षणों से जुड़े किसी भी लक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आप किसी भी लक्षणों को देखते हैं, यदि वे खराब हो या नए लोग विकसित हो जाएं, तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • कुछ पित्त मूत्राशय की समस्याएं, जैसे छोटे पित्त पत्थरों, को आक्रामक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और अकेले हल किया जा सकता है। हालांकि, आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से आने वाली किसी भी समस्या से बाहर की समस्याओं को दूर करने के लिए आवश्यक है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 12
    2
    पेट का अल्ट्रासाउंड बुक करें अपने पित्ताशय की थैली की कार्यक्षमता और दक्षता निर्धारित करने के लिए या अंग में बड़ी बाधाएं हैं, तो आपको अल्ट्रासाउंड स्कैन करने की आवश्यकता है। तकनीशियन गैलेस्ट्रोन की उपस्थिति की जांच करता है, पित्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है और ट्यूमर के लक्षणों की संभावित उपस्थिति (जो कि दुर्लभ है)।
  • अल्ट्रासाउंड के दौरान पित्ताशय की थैली में पाए जाने वाले अधिकांश पॉलीप्स बहुत छोटा है और उन्हें निकालने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, डॉक्टर यह तय कर सकते हैं कि वह आगे की परीक्षाओं के माध्यम से छोटे लोगों को नियंत्रित करना चाहता है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वे बढ़ने न पाए। बड़ा पॉलीप्स आमतौर पर पित्त मूत्राशय के कैंसर का अधिक जोखिम का संकेत देते हैं।
  • पित्ताशय की थैली कणों को हटाने चिकित्सक के विवेक पर है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 13 को पहचानें
    3
    यदि आवश्यक हो तो एक पित्त मूत्राशय की शल्यक्रिया करें इस अंग में होने वाली कई समस्याएं बड़े पित्त पथरी या पित्त मूत्राशय (कोलेसीस्टेक्टोमी) को हटाने से हल हो जाती हैं। शरीर पित्ताशय की थैली के बिना भी सामान्य रूप से कार्य करने में सक्षम है, इसलिए अगर डॉक्टर ने हटाने की सिफारिश की तो चिंतित न हो
  • पित्ताशय की पत्थरों का लगभग कभी दवाओं के साथ इलाज नहीं कर रहे हैं दवाओं के साथ भंग करने के लिए गणना करने के लिए कई सालों लगते हैं और जिन लोगों का इलाज प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, वे इतने छोटे होते हैं कि यह अक्सर परेशानी के लायक नहीं होता है।
  • टिप्स

    • फैटी खाद्य पदार्थ कम करें
    • डॉक्टर अपने मरीजों को पानी पीने और संतुलित आहार का पालन करने की सलाह देते हैं।
    • पाचक एंजाइम की खुराक है, जो आप पर्चे के बिना फार्मेसियों में पा सकते हैं, बहुत मदद कर सकते हैं इस तरह के गैस गठन और दर्द जैसे लक्षण, की आवृत्ति को कम करते हैं क्योंकि वे वसा, डेयरी उत्पादों नीचा और आप बड़े भोजन को पचाने के लिए अनुमति देते हैं।

    चेतावनी

    • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो हमलों का कारण बना सकते हैं, जैसे फैटी मांस, फूलगोभी, मसालेदार भोजन, पोर्क और अंडे पित्ताशय के विकारों को बढ़ने के लिए बीज और मक्का भी जाना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com