यह समझने के लिए कि आपका यकृत बड़ा क्यों है

यकृत, ऊपरी पेट की गुहा के दायीं ओर पाया गया बड़ा अंडाकार आकार का अंग, जीव के उचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए अपरिहार्य है। इसका उद्देश्य रक्तप्रवाह में प्रवेश करने वाले हानिकारक पदार्थों को नष्ट करके रक्त को शुद्ध और शुद्ध करना है। जिगर भी पित्त का उत्पादन करता है जो कि वसा को भोजन से अलग करने में मदद करता है और शर्करा (ग्लूकोज) के भंडारण की अनुमति देता है, जो आवश्यक ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करता है। जिगर के रूप में भी जाना जाता है हिपेटोमिगेली, अपने आप में की वृद्धि एक बीमारी है, लेकिन एक स्वास्थ्य समस्या का एक लक्षण है, इस तरह शराब, वायरल संक्रमण (हेपेटाइटिस), चयापचय रोगों, कैंसर, पित्ताशय की पथरी और कुछ दिल की समस्याओं गणना के रूप में नहीं है । यह समझने के लिए कि यकृत के बढ़े हुए हैं, तो आपको लक्षणों और लक्षणों को पहचानना चाहिए, एक पेशेवर निदान प्राप्त करना चाहिए और पता है कि जोखिम कारक क्या हैं।

कदम

भाग 1

लक्षण और लक्षण पहचानें
1
पीलिया के लक्षणों पर ध्यान दें हम पीलिया के बारे में बात करते हैं जब त्वचा पीले होते हैं, जिसमें श्लेष्म झिल्ली और श्वेतपटल शामिल होता है, खून में कुछ विशेष पदार्थों के कारण। चूंकि, सामान्य रूप से, ये पदार्थ यकृत से समाप्त हो जाते हैं, उनकी उपस्थिति कुछ यकृत समस्या का संकेत देती है।
  • पीलिया आमतौर पर तब होता है जब यकृत गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो ऐसा होने पर आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • 2
    सूजन या वितरण के लिए पेट की जांच करें। यदि पेट सुज गया है, लेकिन आप गर्भवती नहीं हैं, तो यह वसा, तरल पदार्थ या मल के एक संग्रह को इंगित करता है। ध्यान दें अगर आपका पेट गर्भावस्था के आठवें महीने में एक महिला की तरह दिखता है, क्योंकि इस मामले में यह निश्चित रूप से विदेशी सामग्री की उपस्थिति है और एक विकृति विज्ञान से ग्रस्त है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
  • यदि तरल पदार्थ संचित हो जाते हैं, तो इसे एपेटाइट्स कहा जाता है, जो हेपटेमेगाली का एक सामान्य लक्षण है।
  • इस पेट की सूजन में अक्सर भूख की कमी शामिल है, क्योंकि आप हमेशा बहुत ज्यादा महसूस करते हैं "पूर्ण", एक लक्षण परिभाषित किया गया है "जल्दी तृप्ति"- कभी-कभी इस सूजन के कारण आपके पास कोई भी भूख नहीं हो सकती है
  • आप सूजन वाले पैरों से भी पीड़ित हो सकते हैं।
  • पेट में दर्द एक बढ़े हुए यकृत का संकेत भी हो सकता है, खासकर अगर यह अन्य लक्षणों के साथ होता है।
  • 3
    सामान्य लक्षणों को पहचानें, जो बढ़े हुए यकृत का संकेत कर सकते हैं। बुखार, भूख की हानि, मतली और वजन घटाने हेपटेमेगाली के विशिष्ट लक्षण नहीं हैं, लेकिन अगर वे विशेष रूप से गंभीर हैं, अप्रत्याशित और निरंतर हैं, तो यकृत की समस्या या बढ़े हुए यकृत का संकेत हो सकता है।
  • जैसा कि पहले से ऊपर वर्णित है, भूख या खाने के इनकार की कमी पेट के वितरण के साथ है। वे एक पित्त मूत्राशय की समस्या का भी लक्षण हो सकते हैं, क्योंकि जो लोग पीड़ित हैं, वे भोजन के बाद दर्द में वृद्धि की रिपोर्ट करते हैं, जिससे उन्हें भोजन से बचने में मदद मिलती है। भूख का अभाव कैंसर और हेपेटाइटिस से भी संबंधित हो सकता है
  • चिकित्सक वजन घटाने पर गंभीरता से विचार करते हैं, जब यह शरीर के वजन के 10% से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप वजन घटाने आहार पर नहीं हैं लेकिन अपना वजन कम करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि बुखार भी शरीर की सूजन का संकेत है। यह देखते हुए कि हेपटेमेगाली हेपेटाइटिस जैसे संक्रमण के बाद विकसित हो सकता है, यह तब होता है जब यह होता है बुखार को पहचानना और प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।
  • असामान्य रूप से हल्की, हल्के भूरे या सफेद दस्त की मौजूदगी यकृत की समस्याओं का संकेत हो सकती है।
  • 4
    ध्यान दें कि आपको थका हुआ लग रहा है। इस मामले में आप थोड़े प्रयास के बाद भी थक महसूस करते हैं क्योंकि जिगर द्वारा प्रबंधित पोषक तत्वों के भंडार अपर्याप्त होते हैं और शरीर उन्हें मांसपेशियों से ले कर वैकल्पिक संसाधनों की तलाश करता है।
  • यह सब एक यकृत क्षति को सूचित करता है और सूजन प्रत्यक्ष परिणाम है। पता है कि वायरल हैपेटाइटिस और कैंसर भी थकान की भावना पैदा करता है।
  • 5
    ध्यान दें कि खुजली बढ़ जाती है। जब यकृत बीमार होता है, तो आपको स्थानीय और व्यापक दोनों प्रकार की त्वचा की खुजली हो सकती है। यह लक्षण तब होता है जब पित्त नलिकाएं बाधित होती हैं और इसके परिणामस्वरूप, पित्त के लवण जो खून में निष्कासित हो जाते हैं उन्हें त्वचा में जमा किया जाता है जिससे खुजली का ख्याल उत्पन्न होता है।
  • खुजली पास करने के लिए आपको सबसे पहले मूल कारण की पहचान करने और यह इलाज करना होगा, लेकिन आप इस तरह के Atarax के रूप में दवाओं के साथ राहत का एक सा `पा सकते हैं (आप हर 6 घंटे एक 25 मिलीग्राम गोली ले जा सकते हैं के रूप में की जरूरत है) और Benadryl (25 मिलीग्राम की मौखिक रूप से हर 6 घंटे यदि आवश्यक हो)। अगर खुजली गंभीर या असहनीय है, तथापि, एक शामक, इस तरह के lorazepam (एक 10 मिलीग्राम) या वैलियम (एक 10 मिलीग्राम) के रूप में ले सोने और परेशानी को दूर करने के मिलता है।
  • 6
    तारकीय एंजियोमा (मकड़ी) को पहचानें यह अभिव्यक्ति फैली हुई रक्त वाहिकाओं द्वारा उत्पन्न होती है जो एक मकड़ी जैसी संरचना को बनाते हुए एक ही लाल डॉट से बंद होती है। तारकीय एंजियोमा, अक्सर, चेहरे, गर्दन, हाथों और छाती के ऊपरी भाग में दिखाई देता है और यह यकृत या हेपेटाइटिस की समस्या का एक क्लासिक संकेत है।
  • यदि आपके पास एक तारकीय एंजियोमा है, तो पता है कि यह बीमारी का संकेत नहीं है और चिंता का कारण नहीं होना चाहिए। हालांकि, अगर यह अन्य लक्षण या स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सुस्ती, थकावट, सूजन या पीलिया के लक्षणों के साथ एक साथ दिखाई देता है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए क्योंकि यह यकृत की समस्या का संकेत कर सकता है। इसके अलावा, यदि आपको अधिक मकड़ी जैसी अंगीमाएं हैं जो एक साथ झींगा है, तो आपको डॉक्टर को अपने आप को दिखाया जाना चाहिए क्योंकि ये यकृत क्षति का स्पष्ट संकेत हैं।
  • स्पाइडर एंजियोमास व्यास में 5 मिमी के आकार तक पहुंच सकते हैं।
  • यदि आप अपनी उंगलियों के साथ मध्यम दबाव लागू करते हैं, तो लाल रंग कुछ सेकंड के लिए गायब हो जाता है और त्वचा सफेद (पीला) बदल जाती है क्योंकि रक्त की नालियां
  • भाग 2

    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यात्रा के पहले चरण में, डॉक्टर आपका पूरा नैदानिक ​​इतिहास जानना चाहेंगे। इस परिस्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि आप सहयोगी और ईमानदार हैं
    • ध्यान रखें कि आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको उन पदार्थों के बारे में व्यक्तिगत सवाल पूछेगा, जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शराब और आपके यौन साझेदार हैं। याद रखें कि सही उत्तर प्राप्त करने के लिए आपके उत्तर आवश्यक हैं, इसलिए आपको ईमानदार होना चाहिए और सच बता देना चाहिए।
    • अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आप विटामिन और हर्बल उपचार सहित किसी भी अन्य दवाएं या खुराक ले रहे हैं
  • 2
    भौतिक परीक्षा में जमा करें एक हेपटेमेगाली का निदान करने के लिए एक भौतिक चिकित्सा परीक्षा पहला कदम है यदि आपकी पीढ़ी की मौजूदगी नहीं है, तो पीलिया और मकड़ी से संबंधित एंजियोमा के लक्षणों के लिए आपकी त्वचा की जांच करके आपका डॉक्टर शुरू होगा। उसके बाद वह यकृत को पेट के छिद्र के साथ देखेगा।
  • एक बढ़े हुए यकृत, स्पर्श करने के लिए, अनियमित, नरम या फर्म आकार के साथ, बिना नोडियल्स के साथ प्रस्तुत करता है, जिसके आधार पर सूजन का कारण होता है। इस प्रकार के परीक्षण से यकृत के आकार और स्थिरता को समझने की अनुमति मिलती है, ताकि यह निर्धारित किया जाए कि यह कितना बड़ा हो गया है। चिकित्सक इस शारीरिक परीक्षा के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकता है: टक्कर या पेल्स्पेशन के लिए
  • 3
    के परीक्षण के अधीन टक्कर टक्कर जिगर के स्वास्थ्य की स्थिति को परिभाषित करने के लिए यह विधि यकृत के आकार को स्थापित करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि यह सही रिब (रिब पिंजरे) के मार्जिन से अधिक नहीं है, जो वास्तव में इस अंग का एक सुरक्षात्मक अवरोध है। पर्कुशन त्वचा के माध्यम से जब वे हिट हो जाते हैं तो वे उत्पन्न होने वाली ध्वनियों के माध्यम से आंतरिक अंगों का विश्लेषण करने की अनुमति देता है यदि आप सुस्त आवाज सुनते हैं जो रिब पिंजरे के निचले हिस्से से 2.5 सेमी से अधिक नीचे फैलता है, तो इसका मतलब है कि यकृत सुज गया है। पता है कि यदि आपके पास पेट का अंतर भी है, तो यह परीक्षण समस्या का पता लगाने में सक्षम नहीं है और शायद आपको पेट के अल्ट्रासाउंड से गुज़रना पड़ेगा।
  • डॉक्टर, चाहे वह दाएं हाथ है, अपने बाएँ हाथ अपने सीने पर दाहिने हाथ की बीच की उंगली के साथ दीवार toracica- के खिलाफ बीच की उँगली में मजबूती से दबाने शब्दों में कहें, एक कलाई शॉट (एक छोटे से `के साथ बाएं हाथ के एक ही उंगली हमलों जैसे कि आप पियानो खेलते हैं)।
  • छाती के निचले क्षेत्र से शुरू होने से, टक्कर को बैटरी के नाखून के समान ध्वनि का उत्सर्जन करना चाहिए। इसका कारण यह है कि फेफड़े उस क्षेत्र में हैं और हवा से भरा है
  • डॉक्टर धीरे-धीरे धीरे-धीरे हाथ को नीचे की तरफ खींचेगा, एक सीधी रेखा में, जिगर के ऊपर रखकर, जहां से ध्वनि "मध्य कर्ण" यह डुलर होना चाहिए, एक के समान "गिरना"। इसका मतलब है कि चिकित्सक सिर्फ जिगर, जहां इसे हरा और ध्यान से सुनने के लिए जब आप तटीय मार्जिन (रिब पिंजरे) के अंत बिंदु मिल जारी रहेगा ऊपर अब है, अगर ध्वनि अधिक एक की तरह है यह देखने के लिए "गिरना" और यह कितना गहरा है चिकित्सक बंद हो जाएगा जब "गिरना" यह आंत्र शोर (गैस और गर्डिंग) का मिश्रण बन जाता है
  • परीक्षा के दौरान यह भी जांच की जाएगी कि जिगर के कोटल मार्जिन से अधिक कितने सेंटीमीटर चले गए हैं। यह संकेत हमेशा रोगग्रस्त होता है, बशर्ते कि रिब पिंजरे में यकृत और तिल्ली जैसी कीमती आंतरिक अंगों की रक्षा करने का सिर्फ एक उद्देश्य है।
  • 4
    जिगर की आकृति और स्थिरता स्थापित करने के लिए पेप्शन की परीक्षा के अधीन। यह समझने के लिए एक और तरीका है कि अंग को मोटा होना है, और टक्कर की तरह हाथों से स्पर्श और दबाव का उपयोग होता है।
  • यदि चिकित्सक दायां हाथ है, तो वह पेट के दाहिनी ओर अपने बायीं ओर रखेगा। वह आपको एक गहरी सांस लेने और धीरे-धीरे श्वास लेने के लिए कहेंगे जब वह कोशिश करेगा "हथियाना" आपके हाथों में यकृत वह अपने उंगलियों का उपयोग रिब पिंजरे नीचे जिगर का प्रोफ़ाइल महसूस करने के लिए होगा और इस तरह के आकार, बनावट, सतह की संरचना, किसी भी व्यथा और नियमितता बाहरी किनारों के रूप में महत्वपूर्ण पहलुओं, विश्लेषण करने के लिए।
  • चिकित्सक यह देखने के लिए सतह की स्थिरता की भी जांच करेगा कि क्या यह खस्ता, अनियमित है, अगर यह नोडल है या अगर वह फर्म या कठोर है वह आपको पूछता है कि दबाव लागू करते समय आपको दर्द महसूस होता है।
  • 5
    खून का परीक्षण करें यकृत समारोह की पुष्टि करने और सामान्य में स्वास्थ्य का विश्लेषण करने के लिए यह एक और तरीका है। यह आमतौर पर हेपेटाइटिस जैसी वायरल संक्रमण की उपस्थिति का पता लगाने के लिए बनाया गया है।
  • रक्त परीक्षण के लिए जिगर एंजाइम के स्तर की जांच करने और यकृत के स्वास्थ्य और कार्यों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है। ऐसे अन्य रक्त परीक्षण भी हैं जो इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जैसे संपूर्ण रक्त कोशिका की संख्या, हेपेटाइटिस वायरस स्क्रीनिंग और रक्त जमावट परीक्षण। ये अंतिम परीक्षण विशेष रूप से यकृत के कार्यों को नियंत्रित करने के लिए संकेत दिए जाते हैं, क्योंकि यह इस अंग है जो प्रोटीन बनाता है जो रक्त को जम जाता है।
  • 6



    डायग्नोस्टिक इमेजिंग टेस्ट से गुज़रें। इस प्रकार की परीक्षा, जैसे अल्ट्रासाउंड, कंप्यूट टोमोग्राफी (सीटी) और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, दोनों को निदान की पुष्टि करने और जिगर की शारीरिक रचना और इसके आसपास के ऊतकों का निरीक्षण करने के लिए दोनों की सिफारिश की जाती है। ये परीक्षाएं हैं जो महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं, ताकि जिगर के स्वास्थ्य की स्थिति को स्पष्ट रूप से स्थापित किया जा सके।
  • उदर अल्ट्रासाउंड. इस परीक्षा के दौरान आपको लेटने के लिए कहा जाएगा, जबकि तकनीशियन द्वारा मैन्युअल रूप से जांच की गई जांच पेट पर रुक जाती है यह जांच उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करती है जो आंतरिक अंगों पर उछाल करती है और उन्हें ऊतक चित्रों में परिवर्तित करने के लिए एक कंप्यूटर पर भेजा जाता है आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि परीक्षा के लिए कैसे तैयारी करनी है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आपको शायद परीक्षण से पहले खाने या पीने नहीं पड़ेगा।
  • कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी. सीटी स्कैन में, आप एक्स-रे के अधीन होते हैं जो उदर क्षेत्र के ऊपर क्रॉस-आंशिक चित्र बनाते हैं। इस मामले में आपको उपकरण के अंदर चलने वाली एक संकीर्ण तालिका पर झूठ बोलना पड़ता है और एक्स-रे ऊपर और शरीर के चारों ओर निर्देशित होने पर आपको अभी भी रहना चाहिए। फिर, छवियां एक कंप्यूटर पर भेजी जाती हैं। चिकित्सक आपको परीक्षा के लिए पर्याप्त रूप से तैयार करने के निर्देश देते हैं: यह देखते हुए कि एक विशेष डाई के शरीर में परिचय, जिसे विपरीत तरल कहा जाता है (जो कि नसों या मुंह से हो सकता है), आप खा नहीं पाएंगे या परीक्षण से पहले पीओ।
  • पेट में चुंबकीय अनुनाद. यह परीक्षण विकिरण (एक्स-रे) के बजाय आंतरिक पेट क्षेत्र की छवियों को बनाने के लिए मैग्नेट और रेडियो तरंगों की ऊर्जा का उपयोग करता है। आपको एक बड़ी सुरंग के आकार वाले स्कैनर में प्रवेश करने वाली एक छोटी सी मेज पर झूठ बोलने के लिए कहा जाएगा। अंग को अधिक दृश्यमान बनाने के लिए, कभी-कभी एक कॉन्टैक्ट डाई इंजेक्शन होती है, जिसमें से डॉक्टर आपके साथ बात करेंगे और आप एक साथ चर्चा कर सकते हैं। अन्य मामलों की तरह, आपको परीक्षा से पहले खाने या पीना नहीं कहा जाएगा।
  • 7
    एक रेट्रोग्रेटेड एन्डोस्कोपिक चोलैगियोपैरिकग्रीोग्राफी (ईआरसीपी) के अधीन यह एक एन्डोस्कोपिक परीक्षा है जो पित्त नलिकाओं का विश्लेषण करती है, जो कि यकृत से पित्त को पित्ताशय की चोटी और छोटी आंत के लिए परिवहन करती है। यह टेस्ट संभवतः खराब खराबी की जांच करने के लिए डिज़ाइन किया गया है
  • इस परीक्षा के दौरान, एक आराम पदार्थ के साथ एक अंतःशिरा कैथेटर को हाथ में डाला जाता है। उसके बाद, एक एंडोस्कोप मुंह, अन्नप्रणाली और पेट से छोटी आंत में (पेट के निकटतम भाग) तक डाला जाएगा। कैथेटर एन्डोस्कोप के माध्यम से पित्त नलिकाओं को पारित किया जाता है जो अग्न्याशय और पित्त मूत्राशय से जुड़ते हैं। इस बिंदु पर किसी भी समस्या का बेहतर विश्लेषण करने के लिए डाई इंजेक्ट किया जाता है। समवर्ती, क्षेत्र का एक्स-रे किया जाता है।
  • यह एक परीक्षा है जो अन्य निदान इमेजिंग सिस्टम के बाद की जाती है, जैसे कि ऊपर वर्णित
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किए गए अन्य परीक्षणों के साथ, इस मामले में भी डॉक्टर प्रक्रिया का वर्णन करेंगे और आपको बताएंगे कि क्या उम्मीद है। आपको परीक्षा करने के लिए सूचित सहमति देने की आवश्यकता होगी और आपको पिछले चार घंटों में खाने या पीना नहीं होगा।
  • यह एक महत्वपूर्ण परीक्षण है, जब चिकित्सक परिणाम के आधार पर उपचार के प्रकार को तय कर सकता है - उदाहरण के लिए, अगर वह पाता है कि पित्त नलिकाएं की बाधा को गणना के कारण होता है, तो वह उसी ईआरसीपी के दौरान उन्हें हटा सकता है।
  • 8
    एक यकृत बायोप्सी प्रदर्शन करने के लिए मुद्रा आम तौर पर, हेपटेमेगाली और अन्य यकृत रोगों का चिकित्सीय इतिहास, एक शारीरिक परीक्षा, एक रक्त परीक्षण और अंततः निदान इमेजिंग टेस्ट के माध्यम से निदान किया जा सकता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में, बायोप्सी की सिफारिश की जा सकती है, खासकर यदि निदान स्पष्ट नहीं है और संभावित ट्यूमर का संदेह है।
  • प्रक्रिया में ऊतक नमूने लेने के लिए यकृत में एक लंबी और पतली सुई डालना होता है। ऑपरेशन आमतौर पर एक विशेष चिकित्सक (एक गैस्ट्रोएन्टरोलॉजिस्ट या हेपेटोलॉजिस्ट) द्वारा किया जाता है चूंकि यह एक आक्रामक परीक्षण नहीं है, इसलिए आपको स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण दिया जाएगा। तब नमूना का विश्लेषण करने के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा, खासकर किसी भी कैंसर वाले कोशिकाओं की तलाश में।
  • 9
    एक इलास्टोग्राफिक चुंबकीय अनुनाद के अधीन यह एक काफी हालिया इमेजिंग तकनीक है जो ध्वनि तरंगों के साथ चुंबकीय अनुनाद को जोड़ती है, जो दृश्य मानचित्र (एलास्टोग्राफी) बनाने और शरीर की कठोरता का मूल्यांकन करता है, इस मामले में यकृत। यदि यकृत कठोर हो जाता है तो इसका अर्थ है कि एक पुरानी जिगर की बीमारी मौजूद है और चुंबकीय अनुनाद यह पता लगा सकती है। यह परीक्षा गैर-इनवेसिव है और बायोप्सी का विकल्प हो सकता है।
  • इलैस्टोग्राफिक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग एक अभिनव प्रक्रिया है, लेकिन यह तेजी से विकसित हो रहा है। वर्तमान में यह केवल कुछ स्वास्थ्य सुविधाओं में ही मौजूद है, लेकिन वे धीरे-धीरे संख्या में बढ़ रहे हैं। यह देखने के लिए कि आपके विशिष्ट मामले में यह एक व्यवहार्य विकल्प है, आपके डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 3

    जोखिम कारक जानिए
    1
    हेपेटाइटिस से जिगर की वृद्धि हो सकती है। हेपेटाइटिस ए, बी और सी सभी यकृत के सूजन का कारण होता है जो बढ़े हुए और चिकनी और दर्दनाक किनारों में है।
    • हेपेटिक सूजन रक्त और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कारण होती है जो वायरल संक्रमण से मुकाबला करने के प्रयास में अंग में फैलती हैं।
  • 2
    एक सही दिल की विफलता, हेपटेमेगाली के चिकनी और दर्दनाक किनारों के जोखिम को बढ़ा सकती है।
  • इस मामले में, दिल की असमर्थता के कारण रक्त को यकृत में जमा किया जाता है ताकि इसे ठीक से पंप किया जा सके। यह हृदय विफलता यकृत में खून का कारण बनता है।
  • 3
    हेरोटोमेगाली के लिए सिरोसिस एक अन्य जोखिम कारक है यह एक गंभीर विकार है जो जिगर की घनत्व में वृद्धि करता है जिससे फाइब्रोसिस (निशान ऊतक का अत्यधिक उत्पादन) होता है। सिरोसिस आमतौर पर एक खराब जीवन शैली का परिणाम है जो जिगर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। विशेष रूप से, शराब का दुरुपयोग सिरोसिस का सीधा कारण है।
  • सिरोसिस यकृत के बढ़ने या सिकुड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है, भले ही वह अक्सर बढ़ने का कारण बनता है।
  • 4
    संभव आनुवांशिक या चयापचय संबंधी रोगों पर विचार करें। विल्सन सिंड्रोम या गौचर रोग जैसे आनुवंशिक विकार वाले लोग बढ़े हुए जिगर से पीड़ित होने के लिए उच्च जोखिम में हो सकते हैं।
  • 5
    कैंसर के जोखिम को समझें यकृत में मेटास्टेसिस की उपस्थिति के कारण कैंसर वाले लोगों ने यकृत को बढ़ाया हो सकता है। यदि आपको कैंसर का पता चला है, विशेष रूप से जिगर के करीब एक अंग में, आप बढ़े हुए जिगर से पीड़ित होने का उच्च जोखिम पर हैं।
  • 6
    अल्कोहल के अतिरंजित खपत पर ध्यान दें गंभीर या अत्यधिक शराब पीने से जिगर को नुकसान हो सकता है और उसे पुनर्जन्म करने की क्षमता का समझौता किया जा सकता है। कार्यात्मक और संरचनात्मक क्षति अपरिवर्तनीय हो सकती है।
  • जब अल्कोहल के दुरुपयोग के कारण यकृत अपना कार्य खो देता है, तो यह प्रफुल्लित हो जाता है और प्रफुल्लित होता है क्योंकि यह तरल पदार्थ को निकालने में असमर्थ है
  • शराब दुरुपयोग और मद्यपान पर राष्ट्रीय संस्थान परिभाषित करता है "मध्यम" 1 दिन से अधिक महिलाओं के लिए एक दिन पीना, पुरुषों के लिए एक दिन में 2 से अधिक पेय नहीं।
  • 7
    यहां तक ​​कि दवा लेने से बढ़े हुए जिगर का खतरा बढ़ सकता है। कई ओवर-द-काउंटर दवाएं जिगर की हानि का कारण बन सकती हैं, अगर सिफारिश की गई तुलना में लंबे समय तक या बड़ी मात्रा में ली गई हो जिगर के लिए सबसे हानिकारक दवाओं में मौखिक गर्भ निरोधकों, एनाबॉलिक स्टेरॉयड, डाइक्लोफ़ेनैक, एमीएडारोन, स्टैटिन और कई अन्य शामिल हैं।
  • अगर आपको लंबे समय तक दवा लेने की ज़रूरत है, तो आपको नियमित जांच से गुजरना चाहिए और डॉक्टर द्वारा दी गई निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • पेरासिटामोल जिगर की क्षति के लिए जिम्मेदार मुख्य दवाओं में से एक है और हेपटेमेगाली पैदा कर सकता है, खासकर जब अल्कोहल के साथ मिलकर लिया जाता है
  • ध्यान रखें कि कुछ हर्बल पूरक, जैसे कि काले कोहोस, एफ़ेड्रा और मिस्टलेट, यकृत क्षति के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं।
  • 8
    पोषण पर ध्यान दें यदि आप नियमित रूप से वसायुक्त खाद्य पदार्थों जैसे फ़्राइ, हैमबर्गर या फास्ट फूड जैसे अन्य जंक फूड खाने के लिए, तो यह अनिवार्य है कि वसा यकृत में जमा हो जाता है - इस तरह, लिपिड जमा का गठन होता है जो कि यकृत कोशिकाओं के विनाश के कारण होता है
  • क्षतिग्रस्त लीवर से समझौता किया जाता है और खून और विषाक्त पदार्थों को संसाधित करने में असमर्थता के कारण प्रफुल्लित हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आपको यकृत रोग का अधिक खतरा होता है। यदि आप लोगों की इन श्रेणियों में आते हैं, तो आपको अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करनी चाहिए, शरीर के वसा का एक संकेतक। यह गणना मीटर में व्यक्त की ऊंचाई के वर्ग से विभाजित किलोग्राम में व्यक्त शरीर के वजन से निर्धारित होता है। यदि परिणाम बीएमआई 25-29.9 है, तो इसका मतलब है कि आप अधिक वजन वाले हैं, जबकि बीएमआई 30 से ऊपर वाले विषय को मोटापे से ग्रस्त माना जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com