हेपेटाइटिस बी के लक्षणों को कैसे पहचानें

हेपेटाइटिस बी एक संक्रामक रोग है जो वायरल संक्रमण के कारण यकृत को प्रभावित करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, असुरक्षित यौन संचारण संचरण का सबसे आम कारण है। सौभाग्य से, वैक्सीन ने दुनिया भर में संभोग के जोखिम को काफी हद तक कम कर दिया है। रोग की गंभीरता चर है: यह हल्का हो सकता है और पिछले कई हफ्तों या एक पुरानी बीमारी में बदल सकता है। सबसे आम, कम सामान्य और द्वितीयक लक्षणों को पहचानने में आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या आप उनसे पीड़ित हैं।

कदम

भाग 1

आम लक्षण पहचानें
शीर्षक शीर्षक छवि 24 का सफाया चरण 24
1
आम लक्षणों की खोज करें, जो आम तौर पर एक से चार महीने के संक्रमण के भीतर होते हैं। हालांकि, कृपया ध्यान रखें कि इस तरह की थकान या बुखार के रूप में एक भी लक्षण आरोप लगा, इसका मतलब यह नहीं है कि आप हेपेटाइटिस बी अनुबंध किया हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप के संपर्क में आए और रोग के साथ जुड़े क्लासिक लाल झंडे के अनुरूप है, आप अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए विश्लेषण करने के लिए
  • यदि आपको लगता है कि पिछले 24 घंटों में आपको हेपेटाइटिस बी का सामना करना पड़ रहा है, तो एक निवारक उपचार आपको संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपको हेपेटाइटिस बी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन लक्षणों की रिपोर्ट न करें, तो आपको अब भी अपने चिकित्सक से चर्चा करनी चाहिए, क्योंकि पुराने हेपेटाइटिस बी 20-30 वर्षों तक अस्थिर रह सकता है।
  • क्रैंक स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    ध्यान दें कि अगर आपको पेट के दर्द से पीड़ित है, तो इसकी गंभीरता भिन्न हो सकती है। यह तीव्र, तीव्र, आंतरायिक या सुस्त हो सकता है। आप जलन, ऐंठन और आंतों की सूजन जैसे उत्तेजनाओं का अनुभव कर सकते हैं। असुविधा अक्सर epigastric क्षेत्र में केंद्रित है, या पेट के ऊपरी दाएँ चतुर्थांश।
  • इमेज का शीर्षक, रिक्ति ऑफ रिकॉप्स चरण 3
    3
    अपने निकास की जांच करें शरीर के बहुत ज्यादा जाना या मैं एक असामान्य रंग लेते हैं, यह संभव है कि आप हेपेटाइटिस बी दस्त और / या एक रंग मिट्टी के समान के गोबर के मामले में से संक्रमित हैं, डॉक्टर के पास जाना। शायद यह हेपेटाइटिस बी नहीं है, लेकिन आप सभी आवश्यक जांच करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित चरण 4
    4
    यदि आपके पास बुखार है तो देखें तकनीकी तौर पर हम बुखार की बात करते हैं जब शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है। हालांकि, चिकित्सक अक्सर इसे तब तक निदान नहीं करते जब तक यह 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं होता है। इसे थर्मामीटर के साथ मापें
  • कोल्ड फास्ट क्यूरर चरण 8 नामक छवि
    5
    अपनी ऊर्जा के स्तर की जांच करें थकान हेपेटाइटिस बी का एक आम लक्षण है यह थकान या दीर्घकालिक थकान की भावना है जो आमतौर पर एक अच्छी नींद या स्वस्थ आहार के साथ इलाज किया जा सकता है हालांकि, यदि आप हेपेटाइटिस बी से पीड़ित हैं, तो थकावट कई हफ्तों या महीनों तक खत्म हो जाएगा और आप इसे हिला नहीं सकेंगे।
  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    6
    विचार करें कि मूत्र सामान्य है या फिर सामान्य से अलग है। यदि आप असामान्य रूप से काले रंग के होते हैं, तो कोला या चाय के समान, आपको तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यह एक अलार्म घंटी है जो अनदेखा नहीं है, भले ही वह हेपेटाइटिस बी न हो।
  • भाग 2

    गंभीर और असामान्य लक्षण पहचानें
    छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 8
    1
    मानसिक विकारों पर ध्यान दें अगर आपको भ्रमित या भ्रामक महसूस होता है, तो यह संभव है कि यह हेपेटाइटिस बी का और अधिक तीव्र रूप है। मानसिक विकारों के मामले में डॉक्टर को तुरंत जाएं।
  • एक Chemo रोगी के लिए 10 कदम खाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    निरीक्षण करें कि आप पेट की सूजन से पीड़ित हैं। हालांकि, शक्ति या वजन में परिवर्तन नहीं होने पर, पेट फैल सकता है और बड़ा हो सकता है। पेट की नसें भी एक स्टार की तरह एक आकार ग्रहण कर सकते हैं। सूजन के मामले में तत्काल डॉक्टर को जायें
  • एक दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    मतली पर ध्यान दें आप उल्टी या सच उल्टी से पीड़ित होने से आग्रह करता हूं है, तो यह संभव है कि आप लक्षण हफ्तों या महीनों के लिए पिछले के बाद से हेपेटाइटिस बी, एक मतली कि एक से अधिक सप्ताह के लिए रहता है के साथ जुड़े नहीं किया जा सकता से संक्रमित हैं बुखार।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराने वाला शीर्षक छवि 8
    4



    ध्यान रखें कि आप पीलिया के कारण लक्षणों से पीड़ित हैं, जो कि रंग की एक परिवर्तन है जो त्वचा और श्वेतपटल को प्रभावित करता है, जो कि पीले हो सकते हैं ऐसा तब होता है जब यकृत पुराने लाल रक्त कोशिकाओं पर प्रक्रिया नहीं कर सकता। प्रसव के बाद स्वस्थ नवजात शिशुओं को कुछ हफ्तों तक पीड़ित हो सकता है, जबकि वयस्कों के मामले में यह हेपेटाइटिस बी का एक संभावित लक्षण है।
  • भाग 3

    द्वितीयक लक्षण पहचानें
    इमेज का शीर्षक चिकित्सा डीहाइड्रेशन होम होम में चरण 6
    1
    यदि आप निर्जलित हैं तो देखें निर्जलीकरण दस्त या उल्टी के कारण हो सकता है। पेशाब करने में असमर्थता और लगातार प्यास इस विकार के लक्षण हो सकते हैं। जितना ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें उतना ही आप इसे लड़ सकते हैं।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 4 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    2
    भूख की हानि पर ध्यान दें अगर आपको अब पहले की तरह भूख लगी है, तो आपके पास हेपेटाइटिस बी हो सकता है। भूख का अभाव पेट में दर्द के कारण हो सकता है, लेकिन इसमें अन्य कारण भी हो सकते हैं। अपने भोजन की आदतों और अपने वजन पर नजदीकी नजर रखो, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप कम खा रहे हैं और वजन कम करना चाहते हैं
  • इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि
    3
    अगर आप सामान्य से अधिक चिड़चिड़ा हो तो विचार करें। सूजन या पेट की पीड़ा और क्रोनिक थकान के कारण लगातार दर्द चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है। यह संभव है कि आपके मित्र या प्रियजनों के लिए आपको कम धैर्य हो। इसके अलावा, ऐसी स्थितियों जो लक्षणों की शुरुआत से पहले आपको तनाव नहीं देतीं, वे आपको बहुत आसानी से निराश करते हैं अपने मित्रों और परिवार को यह देखने के लिए सुनो कि क्या आप अधिक चिड़चिड़ा हो रहे हैं यदि आपको लगता है कि आपका व्यवहार बदल रहा है, तो अपने पोर्ट मोड को नियंत्रण में रखें।
  • भाग 4

    हेपेटाइटिस बी के लक्षणों को न्यूनतम करना
    छवि शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    1
    निदान की पुष्टि करें अगर आपको लगता है कि आपको हेपेटाइटिस बी है, तो आपको कुछ विश्लेषण करना चाहिए। तीव्र रूप का इलाज दवाओं के साथ नहीं किया जा सकता है लेकिन अगर आप इसे पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर लक्षणों के उपचार और उपचार को कम करने के लिए एक इलाज का काम कर सकता है। हालांकि वे किसी के लिए अच्छी तरह से नहीं जाते हैं, निम्न दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है: एंटेकैविर, इंटरफेरॉन और लैमिविुडिन
  • छवि 7 में इलाज निर्जलीकरण शीर्षक वाला चित्र
    2
    हाइड्रेटेड। उल्टी या दस्त से खो जाने वाले तरल पदार्थ को ठीक करने के लिए बहुत सारे पानी पीएं। फलों का रस, आइस्ड चाय और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स इस संबंध में बहुत ही प्रभावशाली हैं। भोजन के समय भी सूप और सैंडविच पर विचार किया जाता है।
  • दैनिक द्रव की खपत (पानी के अलावा भोजन और अन्य पेय पदार्थों में पाया जाने वाले तरल पदार्थों सहित) महिलाओं के लिए 2.5 लीटर और पुरुषों के लिए 4 लीटर होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें`re Happy Being Alone Step 11
    3
    धूम्रपान और शराब पीने से बचें धूम्रपान और शराब यकृत से वजन कर सकते हैं। यदि आप पुराने हेपेटाइटिस बी से पीड़ित हैं, तो उन्हें अपने जीवन के बाकी हिस्सों से बचें यदि यह तीव्र है, तब तक उनसे बचें जब तक आप संक्रमण पार नहीं करते हैं।
  • ईट की तरह एक शरीर बिल्डर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें पौष्टिक नाश्ता करें, लेकिन बहुत ज्यादा खाना न खाएं स्वस्थ होने के लिए, दिन का पहला भोजन पूरे फलों और अनाजों पर आधारित होना चाहिए। फिर हल्के भोजन को मुख्य रूप से फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन के सीमित हिस्से के रूप में शामिल करें। नमक, चीनी और वसा से भरा औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचें।
  • अदरक को किसी के आहार में जोड़कर मतली से राहत मिल सकती है।
  • इमेज शीर्षक है। हाइपोथायरायडिज्म चरण 8
    5
    एसिटामिनोफेन न करें, कई दर्द निवारकों का सक्रिय घटक। दुर्भाग्य से यह जिगर की स्थिति को खराब कर सकता है, जो पहले से ही अपने आप से समझौता कर रहा है। अपने चिकित्सक से पूछें कि वे आपको पारंपरिक दर्दनाशक दवाओं के विकल्प बताते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आपको संदेह है कि आपको हेपेटाइटिस बी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीके प्राप्त करना है
    • विषाक्त पदार्थ, शराब का दुरुपयोग, कुछ रोग, कुछ दवाएं, बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण विभिन्न प्रकार के हेपेटाइटिस का कारण बन सकते हैं। हालांकि, हेपेटाइटिस बी केवल घरेलू वायरस द्वारा शुरू किया गया है।

    चेतावनी

    • हेपेटाइटिस बी के दो प्रकार हैं, तीव्र और पुरानी पुरानी एक जिगर क्षति, यकृत की विफलता, यकृत कैंसर या मृत्यु भी हो सकता है। दुर्भाग्य से यह हमेशा रोगसूचक नहीं होता है अगर आपको संदेह है कि आपने इसे अनुबंध किया है, तो डॉक्टर पर जाएं।
    • कई मामलों में हेपेटाइटिस बी अस्पष्ट है, लेकिन अभी भी संक्रामक हो सकता है।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com