अग्नाशयी कैंसर का निदान कैसे करें

अग्नाशय के कैंसर कैंसर का एक आक्रामक रूप है, एक गरीब पूर्वानुमान के साथ और तेजी से फैलता है जिससे पिछले चरणों में बहुत दर्द हो रहा है, जब कैंसर की कोशिकाओं को अन्य अंगों में फैल गया। पाचन एंजाइम क्षतिग्रस्त अंग से बच सकते हैं और आसपास के ऊतकों को प्रभावित कर सकते हैं, उन्हें नरम कर सकते हैं और उन्हें नष्ट कर सकते हैं। हालांकि, प्रारंभिक अवस्था में, यह रोग कुछ उन्नत लक्षण (या कोई नहीं) पेश कर सकता है जब तक कि यह सबसे उन्नत चरण तक नहीं पहुंचता है। चूंकि यह जल्दी निदान करने के लिए मुश्किल है, यह पेट पथ में बेचैनी का कोई लक्षण पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है और digestivo- शीघ्र निदान के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस स्तर पर कई संभव चिकित्सा और शल्य चिकित्सा उपचार कर रहे हैं।

कदम

भाग 1

प्रारंभिक लक्षणों का ध्यान रखें
निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 1
1
पीलिया के लक्षणों की जाँच करें यह कैंसर के पहले लक्षणों में से एक हो सकता है और इसमें रक्त में अधिक बिलीरुबिन होने के कारण त्वचा, आंखों और श्लेष्म झिल्ली के पीले रंग के होते हैं। पीलिया अधिक बार यकृत विकार से जुड़ा होता है, हालांकि अग्नाशय के कैंसर में अक्सर जिगर और पित्त मूत्राशय सूजन का कारण बनता है, जिससे आसपास के अंगों की शिथिलता हो जाती है। पीली रंग की जांच करने के लिए अच्छी तरह से चमकता हुआ मिरर में अपनी त्वचा और आंखों की जांच करें।
  • पीलिया भी खुजली वाली त्वचा बनाता है, इसलिए इस अन्य लक्षण पर ध्यान दें।
  • आंखें जो पीला हो जाती है, उसका हिस्सा श्वेतपटल (सफेद एक) है और नहीं परितारिका, जो आमतौर पर भूरे, नीले या हरे रंग का है।
  • सुनिश्चित करने के लिए कि यह पीलिया है (यदि पीली दिखाई नहीं दे रही है) तो आपका डॉक्टर पित्त या रक्त परीक्षण की जांच करने के लिए मूत्र परीक्षण लिख सकता है।
  • निदान छवि अग्नाशय के कैंसर चरण 2 निदान
    2
    पेट में दर्द का ध्यान रखें इस कैंसर के पहले लक्षणों में से एक कभी-कभी पेट के दर्द या दर्द में व्यापक रूप से हो सकता है, हालांकि कई लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती जब तक कि कैंसर एक उन्नत चरण तक नहीं पहुंचता। अग्न्याशय पेट और आंत के पीछे, बहुत पेट के केंद्र के पास के नीचे स्थित है, और अपने कार्य को उनकी रक्त शर्करा, हार्मोन और पाचक एंजाइम को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन स्रावित करने के लिए है। अगर एक सप्ताह के बाद पेट में दर्द गायब नहीं हो जाता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अग्न्याशय के पैप्पेशन (गहरे स्पर्श) एक मामूली या मध्यम सूजन को सत्यापित करने के लिए कठिन और व्यावहारिक रूप से बेकार है, क्योंकि ग्रंथि पीछे है और अन्य अंगों के बहुत करीब है क्योंकि इस ट्यूमर अक्सर एक सूजन जिगर और पित्ताशय, जो आसान टटोलना और नियंत्रित करने के लिए कर रहे हैं का कारण बनता है, तो आप गलती करते हैं और लीवर सिरोसिस या पित्ताशय के साथ निदान अग्नाशय के कैंसर को भ्रमित कर सकते हैं।
  • अग्नाशय के कैंसर पेट कोमलता, थकान और दस्त का कारण बनता है के रूप में, प्रारंभिक चरण में एक संक्रमण, क्रोहन रोग और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लिए एक अल्सरेटिव कोलाइटिस सदृश कर सकते हैं।
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 3
    3
    थकान और कमजोरी की भावना पर ध्यान दें इस बीमारी और कई अन्य लोगों का एक और शुरुआती संकेत थकावट, थकान और कमजोर होने का सामान्य अर्थ है। इसका कारण यह है रोग, पाचन तरल पदार्थ के प्रवाह को ब्लॉक कर सकते हैं तथ्य यह है कि कैंसर की कोशिकाओं को संसाधनों का उपयोग करते हैं के अलावा, वे ऊर्जा का एक बहुत जला है और कठिन काम करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करते हैं। इसलिए, प्रारंभिक अवस्था में आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास वायरल संक्रमण है, लेकिन खांसी, छींकने या रंध्र के बिना।
  • बीमारी के पहले चरण में आपको शाम को थके हुए अव्यवस्था का अनुभव हो सकता है, शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रेरणा खोना या घर छोड़ना भी
  • कैंसर की वजह से थकावट और थकान आम तौर पर ज्यादा आराम से राहत नहीं होती है।
  • चूंकि मांसपेशियों को पर्याप्त पोषक तत्व (ग्लूकोज) और ऊर्जा प्राप्त नहीं होती है, जबकि ट्यूमर आगे बढ़ रहा है, सामान्य गतिविधियों में उनका उपयोग करते समय आपको कमजोर और भी कमजोर लग सकता है।
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 4
    4
    उच्च रक्त शर्करा पर ध्यान दें अग्न्याशय के मुख्य कार्य में से एक इंसुलिन को छिपाना है जो खून से कोशिकाओं को खून से कोशिकाओं में स्थानांतरित करता है, इसे रक्त वाहिकाओं से निकाला जाता है जिससे कि यह ऊर्जा उत्पन्न करे। इसलिए, जब ग्रंथि बीमार हो जाती है और अपने कार्य को खो देता है, तो चीनी रक्त प्रणाली में रहता है और इसकी एकाग्रता बढ़ जाती है। जब ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक होता है, तो आप सुस्त (थके हुए और थका हुआ), प्यास, कमजोर, चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं और आपको सिरदर्द से ज्यादा नुकसान हो सकता है।
  • रक्त शर्करा एक सरल खून परीक्षण के द्वारा मापने योग्य है यदि आपको लगता है कि आपके पास स्वास्थ्य संबंधी विकार है, तो आप फार्मेसी में एक इलेक्ट्रॉनिक और सस्ती उपकरण खरीद सकते हैं, जिससे आपको रक्त शर्करा का स्तर पढ़ने की अनुमति मिलती है, ताकि आप उन्हें नियमित रूप से नियंत्रण में रख सकें।
  • मधुमेह एक रोग कम इंसुलिन के उत्पादन (लगभग बराबर ही है के प्रति संवेदनशील) की विशेषता है, लेकिन यह आम तौर पर कारण नहीं है कैंसर-दूसरे शब्दों में, अग्नाशय के कैंसर के लगभग हमेशा मधुमेह कुछ चरण में का कारण बनता है के द्वारा।
  • वहाँ अग्नाशय के कैंसर के कई प्रकारों का कोशिकाओं है कि प्रभावित कर रहे हैं (ग्रंथिकर्कटता, glucagonoma, insulinoma, आइलेट सेल ट्यूमर या VIPoma) के अनुसार, और दूसरों से पहले कुछ ट्रिगर मधुमेह है।
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 5
    5
    पुराने डायरिया या हल्के रंग के मल पर ध्यान दें। डायरिया कैंसर pancreas- का एक और संभावित संकेत भी, अगर मैं मिट्टी के समान रंग है या एक बहुत सामान्य की तुलना में हल्का लग रहे हैं, इसका मतलब है कि वहाँ पित्त की एक कम राशि है। अतिसार इस तथ्य के कारण होता है कि भोजन और पोषक तत्व अवशोषण के पर्याप्त पाचन की अनुमति के लिए पर्याप्त पाचन एंजाइमों को छोटी आंत में नहीं छोड़ा जाता है। समस्या को कम मत समझें और अगर दस्त एक हफ्ते से अधिक समय तक रहता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • एक और संकेत है कि पता चलता है कि अग्न्याशय ठीक से काम नहीं कर रहा है और वसा (पित्त) एक चिकना उपस्थिति, सामान्य से अधिक तीव्र गंध के साथ मल का प्रतिनिधित्व करती है और उस जाता है के पाचन के लिए पर्याप्त एंजाइमों का उत्पादन नहीं करता पानी की सतह पर तैरने लगते हैं के लिए करते हैं शौचालय की
  • भाग 2

    उन्नत लक्षण ध्यान दें
    निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 6
    1



    एक पेट पेट दर्द पर ध्यान दें जैसे-जैसे ट्यूमर की प्रगति होती है, लक्षण और लक्षण खुद को अधिक और तेज़ दिखाते हैं सबसे महत्वपूर्ण में से एक एक विसरित मध्यम या गंभीर पेट दर्द, जो आम तौर पर चिलचिलाती प्रकृति का वर्णन किया या दाग है के होते हैं और यह भी वापस (वक्ष रीढ़ की हड्डी) के मध्य क्षेत्र में विकीर्ण कर सकते हैं। यह ठीक यही लक्षण है जो अग्निमय कैंसर के साथ कई रोगियों को पहली बार चिकित्सा की तलाश करने के लिए प्रेरित करता है।
    • मजबूत दर्द पाचन एंजाइमों के कारण हो सकता है जो आसपास के ऊतकों को नष्ट कर लेते हैं और / या ट्यूमर द्रव्यमान के विकास के कारण आसन्न तंत्रिकाओं पर दबाव डालता है।
    • इस तरह के अफ़ीम के रूप में मजबूत दर्दनाशक के पर्चे के अलावा, चिकित्सक दर्द से इस तरह के उपचार ब्लॉक करने के लिए विशिष्ट पेट की नसों में शराब आधारित पदार्थों के इंजेक्शन सलाह दे सकते हैं सीलिएक जाल ब्लॉक कहा जाता है।
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 7
    2
    गंभीर मतली या उल्टी का ध्यान रखें वे सबसे उन्नत चरण में कैंसर के अन्य लक्षणों का प्रतिनिधित्व करते हैं और मध्यम या गंभीर हो सकते हैं, जबकि उल्टी समय-समय पर हो सकती है मतली दिन भर में regressing बदतर और अनवरत हो सकता है, जबकि दैनिक उल्टी आमतौर पर अक्सर कई बार एक दिन जब कैंसर उन्नत चरणों इसे खाने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है पहुँचता है और यह अक्सर एक असली चुनौती सफल होने के लिए है प्रकट होता है आदत है तरल पदार्थ रखने के लिए
  • एड्रेनालाईन और अन्य तनाव हार्मोन की निरंतर रिलीज के साथ जुड़े गहन दर्द उल्टी और मतली के मुख्य कारण हैं।
  • क्रोनिक उल्टी जल्दी से निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट्स (खनिज लवण) की हानि हो सकती है, जिससे गंभीर मांसपेशियों में ऐंठन और दिल का धब्बा हो सकता है।
  • निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 8
    3
    एक अस्पष्टीकृत वजन घटाने का अवलोकन करें अग्नाशयी कैंसर से प्रभावित उन लोगों में वजन घटने का कारण कई कारक हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, रोग ऊर्जा की मात्रा के अलावा anomale- कोशिकाओं द्वारा जल जाने, पेट दर्द, मतली और यहां तक ​​कि यह मुश्किल भोजन का सेवन करते हैं और एक बनाए रखने के लिए सक्षम हो सकता है उल्टी की वजह से चरम जैविक बर्बाद (दुर्बलता) का कारण बनता है स्वस्थ वजन अगर आप अधिक वजन खो रहे हैं (आपको इसे पहले अपने चेहरे और कूल्हों पर ध्यान देना चाहिए), तो जांच के लिए जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक पर जाएं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप खाने और बनाए रख सकते हैं, तो शरीर पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर सकता है क्योंकि अग्न्याशय पर्याप्त पाचन एंजाइमों का उत्पादन नहीं करता है।
  • यही कारण है कि इस बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए एंजाइमेटिक सप्लीमेंट की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे पाचन प्रक्रिया में मदद करते हैं और सामान्य रूप में वजन बनाए रखते हैं।
  • भाग 3

    नैदानिक ​​परीक्षाएं करें
    निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 9
    1
    सभी उपयुक्त रक्त परीक्षण करें वर्तमान कुछ या लक्षण अब तक वर्णित के सभी, परिवार के डॉक्टर या एक oncologist (कैंसर विशेषज्ञ) शायद खून से परीक्षण की एक श्रृंखला लिख ​​जाएगा जब वहाँ कई मदद कि अग्नाशय के कैंसर का निदान करने और अन्य कारणों को बाहर कर सकते हैं पेट के लक्षणों का मुख्य हैं: रक्त गणना (पूर्ण समीक्षा), रक्त परीक्षण का कार्य, सीरम बिलीरूबिन, गुर्दे समारोह परीक्षण और विभिन्न ट्यूमर मार्करों के अनुसंधान।
    • सीए 19-9 और एंटीजन-भ्रूण प्रतिजन (सीईए): ट्यूमर मार्करों oncologici- रोगियों के खून में समय पर मौजूद पदार्थों अग्नाशय के कैंसर के साथ जुड़े उन दो कर रहे हैं।
    • इन मार्कर की एकाग्रता अग्नाशय के कैंसर के साथ सभी रोगियों में उच्च नहीं है, जबकि कुछ लोगों को पूरी तरह स्वस्थ कई अन्य कारणों के लिए उच्च स्तर हो सकता है इसलिए एक बहुत ही सटीक सूचक नहीं है, लेकिन यह एक अपेक्षाकृत सस्ती परीक्षण है और नहीं आक्रामक जो किसी भी मामले में यह स्थापित करने में सहायता कर सकता है कि आगे की जांच आवश्यक है या नहीं।
    • यह हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अक्सर उपयोगी होता है, क्योंकि कुछ पदार्थों (जैसे क्रोमोोग्रिनिन ए, सी पेप्टाइड और सेरोटोनिन) की रक्त एकाग्रता आम तौर पर इस ट्यूमर के रोगियों में बहुत अधिक होती है।
  • निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 10
    2
    छवियों के लिए सभी नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें यह oncologist दृढ़ता से संदिग्ध है जो कि कैंसर (लक्षण और रक्त परीक्षण पर डिटेक्टरों के आधार पर) की उपस्थिति, कई नैदानिक ​​परीक्षण, जो बीच में सबसे आम हैं की जा सकती है द्वारा ध्यान में रखा जाता है एक बार: गणना टोमोग्राफी और / या पेट एमआरआई, अग्न्याशय की इंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड और इंडोस्कोपिक प्रतिगामी cholangiopancreatography (ERCP)। इस विधि मचान कहा जाता है - एक बार एक परीक्षण के परिणाम को कैंसर का एक उच्च संभावना इंगित करता है, वे बाहर और अधिक विस्तृत जांच करता है देखने के लिए अगर कैंसर फैल गया है किया जाता है।
  • एन्डोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड पेट के अंदर अग्न्याशय की छवियों का पता लगाने के लिए एक उपकरण का उपयोग करता है - चित्रों का पता लगाने के लिए एन्डोस्कोप को अन्डोसिग और पेट में डाला जाता है
  • ईआरसीपी अग्न्याशय में एक विपरीत तरल इंजेक्षन के लिए एक एन्डोस्कोप का उपयोग करता है, फिर एक एक्सरे पित्त नलिकाओं और ग्रंथि के अन्य भागों को उजागर करने के लिए किया जाता है।
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 11
    3
    निदान की पुष्टि करने के लिए एक बायोप्सी के दौर से गुजरना एक बार जब आप कई परीक्षण कर चुके हैं जो कैंसर की थीसिस का समर्थन करते हैं, तो आपको निश्चित निदान के लिए एक अंतिम प्रक्रिया करनी चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि कौन से कोशिकाएं अधिक शामिल हैं, जिन्हें अग्नाशयी बायोप्सी कहा जाता है। इस प्रक्रिया में संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है और इसे तीन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है: पर्कुट्यूशन, एंडोस्कोपिक और सर्जिकल।
  • यही कारण है कि एंजियोप्लास्टी (भी ठीक सुई आकांक्षा कहा जाता है) पेट की त्वचा के माध्यम से एक लंबी सुई पतली कॉर्ड डालने ग्रंथि तक पहुँचने और ऊतक / ट्यूमर का एक टुकड़ा दूर करने के लिए शामिल है।
  • एन्डोस्कोपिक में अन्डोस्कोप के माध्यम से अन्डोसोपॉप्स और पेट के माध्यम से छोटी आंत तक पहुंचने और एक ऊतक नमूना लेने के लिए पर्याप्त अग्न्याशय तक पहुंचने के लिए शामिल होता है।
  • सर्जिकल बायोप्सी अधिक आक्रामक है क्योंकि इसमें पेट पर एक चीरा और लैप्रोस्कोप का सम्मिलन शामिल है ताकि नमूना ले सके और देखें कि कैंसर फैल गया है या नहीं।
  • टिप्स

    • अग्नाशय के कैंसर उन लोगों में अधिक सामान्य है जो मोटे, मधुमेह, धूम्रपान करने वालों, जो शराब का दुरुपयोग करते हैं, बहुत से ट्रांस फैट खाते हैं और लंबे समय तक जहरीले रसायनों के संपर्क में हैं।
    • इस कार्सिनोमा के चार चरण हैं, जो सभी नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से स्थापित किए जाते हैं।
    • स्टेज 1 सबसे ज्यादा आशा प्रदान करता है, क्योंकि ट्यूमर ग्रंथि तक सीमित है।
    • स्टेज 4 में सबसे खराब निदान है, क्योंकि कैंसर अन्य दूर के अंगों में फैल चुका है, जैसे कि यकृत और फेफड़े।
    • उपचार चरण कैंसर से पहुंचा पर निर्भर करता है, तो यह अभी तक बड़े पैमाने पर कहीं और (चरण 1) नहीं है, यह, शल्य चिकित्सा के साथ आगे बढ़ने के लिए, जबकि चरणों में 2, 3 और 4 एक साथ आमतौर पर रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी किया जाता है संभव है।
    • जब कैंसर उन्नत चरणों तक पहुंचता है, हम उपशामक देखभाल के साथ आगे बढ़ते हैं, क्योंकि अस्तित्व की संभावना बहुत कम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com