ग्रीवा कैंसर का इलाज कैसे करें

सरवाइकल कैंसर काफी सामान्य है और सभी महिलाओं को पैप टेस्ट के माध्यम से नियमित रूप से स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना चाहिए। यदि एक संदिग्ध घाव की पहचान की जाती है और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के रूप में निदान किया जाता है (या संदेह है कि यह विकसित हो सकता है), उचित उपचार के साथ आगे बढ़ना आवश्यक है। ये उस चरण के अनुसार भिन्न होते हैं जिसमें ट्यूमर की खोज के समय पाया जाता है - इसके अलावा, उपचार के बाद नियमित अनुवर्ती विज़िट करना महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1
प्रारंभिक अवस्था में निदान और उपचार

1
ट्यूमर के चरण (गंभीरता) की स्थापना रोग के प्रगतिशील चरणों एक विधि कि मंच 0 से चतुर्थ (चौथे) शुरू होता है द्वारा वर्गीकृत कर रहे हैं - मूल्य के आवंटन तीन कारकों पर निर्भर: प्राथमिक ट्यूमर की हद तक, आसपास के लिम्फ नोड्स इसके संभावित प्रसार और मेटास्टेसिस की उपस्थिति दूर के अंगों में ऑन्कोलॉजिस्ट उस चरण को परिभाषित करने में सक्षम होता है जिसमें आपको कार्सिनोमा मारा गया था और स्थिति के अनुसार आपको सबसे उपयुक्त उपचार प्रदान करते हैं।
  • चरण 0: रोगग्रस्त कोशिका गर्भाशय ग्रीवा की सतह पर हैं, लेकिन वे ऊतक के भीतर विकसित नहीं हुए हैं - इस स्तर पर कैंसर को कैसिनोमा कहा जाता है (सीआईएस) -
  • स्टेज I: कैंसर की कोशिकाओं ने गर्भाशय ग्रीवा पर आक्रमण किया, लेकिन गर्भाशय के बाहर विकसित नहीं किया-
  • स्टेज द्वितीय: ट्यूमर में गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय शामिल है, लेकिन श्रोणि की दीवारों या योनि का निचला क्षेत्र नहीं है
  • स्टेज III: कार्सिनोमा योनि के निचले हिस्से में फैल गई है या पैल्विक दीवारों में फैल गई है और यूरेटर्स को अवरुद्ध कर सकता है - पेल्विक लिम्फ नोड्स को प्रभावित कर सकता है, लेकिन शरीर के अन्य दूर के क्षेत्रों में नहीं -
  • स्टेज IV: यह रोग का सबसे उन्नत चरण है, जिसमें जीव के दूर के क्षेत्रों में ट्यूमर फैल गया है (मेटास्टासिस)।
  • ट्रीट सरर्विकल कैंसर चरण 2 नामक छवि
    2
    स्टेज 0 का एक्सट्रूज़न के साथ इलाज किया जाता है। चरण जिसमें यह स्थित है के बावजूद, रोग एक शंक्वाकार बायोप्सी, एक प्रक्रिया है, जिसमें डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा घाव दूर करता है और एक खुर्दबीन के नीचे यह जांच करता है के साथ पुष्टि की है। स्टेज 0 पर, कैंसर का इलाज मामूली सर्जिकल प्रक्रिया के साथ किया जाता है, जैसे कि क्रोनसर्जरी, लेजर पृथक्करण और conization।
  • सूक्ष्मदर्शी के नीचे विश्लेषण कार्सिनोमा की उपस्थिति की पुष्टि करने और डॉक्टर को समझने में सक्षम है कि यदि सभी रोगग्रस्त कोशिकाओं को प्रभावी रूप से हटा दिया गया हो।
  • उपचार के बाद, आपको अपने जीवन भर निरंतर निगरानी की जानी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी कैंसर कोशिकाओं को समाप्त कर दिया गया है और कैंसर पुनरावृत्ति नहीं करता है।
  • इमेज का शीर्षक, इलाज गर्भाशय ग्रीवा कैंसर चरण 3
    3
    अगर आपको अधिक उपचार का पालन करने की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से पूछें यदि ट्यूमर बहुत बड़ी है या पहले से ही फैल गया है, यह बीमारी के उन्नत चरण के लिए और अगर बजाय कैंसर एक समय पर ढंग का पता चला है, जब यह छोटा है और गर्भाशय ग्रीवा के लिए केवल स्थानीय, यह पर्याप्त छांटना हो सकता है (चिकित्सकीय प्रोटोकॉल के अनुसार हस्तक्षेप करने के लिए आवश्यक है हटाने)। यह सभी पर निर्भर करता है "मार्जिन"- इसका मतलब यह है कि जब डॉक्टर खुर्दबीन के नीचे हटाए गए ऊतकों की जांच करता है, तो वह यह सुनिश्चित करने के लिए मार्जिन (किनारों) की जांच करता है कि कोई कैंसर कोशिका नहीं है।
  • इस मामले में, यह लगभग निश्चित हो सकता है कि सभी ट्यूमर द्रव्यमान हटा दिए गए हैं और कोई और उपचार आवश्यक नहीं है।
  • अगर, दूसरी तरफ, किनारों पर रोगग्रस्त कोशिकाएं होती हैं, इसका अर्थ है कि कैंसर पूरी तरह से नहीं हटाया गया है और आपको ऑन्कोलॉजिस्ट के अन्य संभव उपचारों के साथ मूल्यांकन करना होगा, जो लेख के अगले सत्र में विश्लेषण किया गया है।
  • इमेज शीर्षक से इलाज ग्रीवा कैंसर चरण 4
    4
    सर्जरी के लिए ऑप्ट यह ग्रीवा कैंसर के इलाज के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। प्रक्रिया के दौरान आम तौर पर निकाल दिए जाते हैं दोनों गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय, साथ ही अन्य संरचनाओं कि ट्यूमर ऊतक की राशि से हमला किया गया है काफी हद तक हटा दिया जाना चाहिए यह मंच और रोग की गंभीरता पर निर्भर करता है। रोग आमतौर पर चरण 1 में होता है जब सर्जरी को ध्यान में रखा जाता है।
  • दुख की औसत छह सप्ताह लगते हैं।
  • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के मामले में, हम एक क्रांतिकारी हिस्टेरेक्टिमी के साथ आगे बढ़ते हैं, जो गर्भाशय की मानक हटाने की तुलना में अधिक आक्रामक है।
  • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर उपचार के रूप में सर्जरी का नकारात्मक पहलू यह है कि गर्भाशय को हटाने के साथ आप अब बच्चे नहीं बना पाएंगे, अगर आप भविष्य में उन्हें देखना चाहते हैं
  • केमोथेरेपी के अतिरिक्त सर्जिकल या रेडियोधराइपिक उपचार आवश्यक हो सकते हैं।
  • जब कैंसर उन्नत चरण में होता है, तब सर्जरी की योजना नहीं होती है
  • विधि 2
    स्वर्गीय चरण में उपचार

    इमेज शीर्षक से इलाज ग्रीवा कैंसर चरण 5
    1
    रेडियोथेरेपी के बारे में जानें यदि रोग एक उन्नत चरण पर है या पहले चरण में है, लेकिन आप सर्जरी से गुजरना नहीं चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए ओंकोलॉजिस्ट से पूछिए। रेडियोथेरेपी के कई सत्र हैं, लेकिन सर्जरी के रूप में आक्रामक नहीं होने का लाभ प्रदान करता है (उदाहरण के लिए, ट्यूमर द्रव्यमान को हटाने के लिए कोई चीरा नहीं है) वहाँ दो गर्भाशय ग्रीवा के लिए और आसपास के ऊतकों के लिए सीधी जिसमें किरणों किसी बाहरी स्रोत द्वारा उत्सर्जित होती हैं कि आम तौर पर इस रोग की पहली बाह्य किरण रेडियोथेरेपी (EBRT) कहा जाता है इलाज किया जाता है विकिरण के प्रकार, कर रहे हैं। दूसरा रूप ब्रैकीथेरेपी कहा जाता है और योनि के अंदर एक रेडियोधर्मी बार, जो सीधे गर्भाशय ग्रीवा पर समर्थित और एक या दो दिन के लिए छोड़ दिया जाता है, ताकि उत्सर्जन करता है कैंसर एक ऐसी प्रक्रिया के इलाज के लिए स्थानीय विकिरण अस्पताल में किया जाता है की प्रविष्टि शामिल है ।
    • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, उपचार की अवधि और प्रभावशीलता ट्यूमर के स्तर के स्तर और गंभीरता पर काफी हद तक निर्भर करती है।
    • विकिरण उपचार विशेष रूप से significativi- EBRT थकान, पेट की परेशानी, दस्त, त्वचा को नुकसान, मूत्राशय बेचैनी, योनि दर्द, रक्ताल्पता और मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन (समय से पहले रजोनिवृत्ति सहित) का कारण बनता है दुष्प्रभाव हो। ब्रेचीथेरेपी योनि और योनि से जलन पैदा कर सकता है, थकावट, दस्त, मितली, मूत्राशय की जलन और कम हीमेटोक्रिट के अलावा।
    • लंबे समय में, रेडियोथेरेपी योनि के दाग का कारण बन सकती है जिससे संभोग के दौरान दर्द हो सकता है - आप योनि सूखापन, पैरों की सूजन और हड्डियों के कमजोर भी अनुभव कर सकते हैं।
    • सामान्यतया, रेडियोथेरेपी कीमोथेरेपी के साथ मिलाया जाता है, क्योंकि दो उपचार कैसिनोमा के विरुद्ध synergistically कार्य करते हैं और एक और महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हैं (एक प्रक्रिया की पसंद के बजाय)।



  • इमेज शीर्षक से इलाज ग्रीवा कैंसर चरण 6
    2
    केमोथेरेपी उपचार के तहत जब कीमोथेरेपी रेडियोथेरेपी के साथ मिलती है, हम कभी कभी इसके बारे में बात करते हैं "chemoradiation" और यह बीमारी का इलाज करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है क्योंकि किमोथेरेपी का प्रभाव होता है "सुग्राही" गर्भाशय ग्रीवा या आसपास के लोगों के ऊतकों पर इसका मतलब यह है कि वे विकिरण के लिए अधिक संवेदी बन जाते हैं और इसलिए देखभाल के संयोजन में एक synergistic प्रभाव प्रदान करता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रिट सरविक कैंसर चरण 7
    3
    चिकित्सा के साथ आगे बढ़ने से पहले, कुछ अंडे को फ्रीज करने के लिए आवश्यक हो सकता है। दुर्भाग्य से, सबसे प्रभावी तरीकों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के इलाज के लिए के कई भविष्य के बच्चों-हां, तो अपने चिकित्सक से आप कुछ अंडे को फ्रीज करने की सलाह दे सकते करने की क्षमता पर एक विनाशकारी प्रभाव है, इसलिए वे उपचार के दौरान क्षतिग्रस्त नहीं कर रहे हैं।
  • यदि वे भविष्य में बच्चे चाहते हैं तो अंडर फ्रीज करने वाली ज्यादातर महिलाओं को किराए की मातृभूमि पर भरोसा करना चाहिए।
  • विधि 3
    उपचार के बाद के नियंत्रण

    इमेज का शीर्षक नामांकित गर्भसामान्य कैंसर चरण 8
    1
    पूर्वानुमान के बारे में जानें यदि आपने ग्रीवा के कैंसर का विकास किया है, तो अच्छी खबर यह है कि जब इसे जल्दी इलाज किया जाता है, तो पूर्वानुमान (उम्मीद) अच्छा है। जितनी जल्दी आप भविष्य में पुनरावृत्ति के बिना उपचार पाने के लिए चिकित्सक के पास जाते हैं और उपचार की संभावना को बेहतर करते हैं। जब चरण I में कैंसर का पता लगाया जाता है (और बहुत जल्दी इलाज किया जाता है), उपचार की एक 95% संभावना है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट सरर्विकल कैंसर चरण 9
    2
    सभी पोस्ट-उपचार जांचों के लिए त्वरित रूप से सबमिट करें। सामान्य तौर पर, यह एक पैल्विक यात्रा करने और अगले दो वर्षों में प्रत्येक तीन या चार महीने की जांच करने के लिए सिफारिश की जाती है - साथ ही, उपचार के अंत में स्थिति पर नजर रखने के लिए हर साल एक पैप परीक्षण की सिफारिश की जाती है।
  • आमतौर पर, आप जब तक आप लक्षण है कि पुनरावृत्ति (जैसे, असामान्य योनि से खून बह या संभोग के दौरान असामान्य दर्द के सूचक हैं में से कोई भी, इस तरह के एमआरआई या अल्ट्रासाउंड के रूप में आगे नैदानिक ​​परीक्षण, जरूरत नहीं है, जो ऐसा नहीं करता वे प्राप्त उपचार के परिणामों से संबंधित हैं)।
  • इमेज शीर्षक से ट्राइट सरवाइकल कैंसर स्टेप 10
    3
    पता है कि उपचार के बाद आप को अपनी यौन आदतों को बदलना होगा। प्रक्रियाओं से पुनर्प्राप्ति की प्रक्रिया - विशेष रूप से रेडियोथेरेपी और एक निश्चित प्रकार की सर्जरी - कुछ महिलाओं के यौन जीवन पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, हालांकि दूसरों के लिए यह कोई समस्या नहीं है। गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की देखभाल के बाद पैदा होने वाली असुविधाएं संभोग के दौरान दर्द और कामेच्छा में कमी का जोखिम शामिल हैं। इन दोनों कारकों में योनि के ऊतकों को कम करने की वजह होती है, जो अक्सर उपचार के परिणामस्वरूप होती है, बाद में हो सकता है हार्मोनल परिवर्तनों के अलावा
  • हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि समय और प्रयास के साथ इनमें से अधिकांश संभावित बाधाओं को दूर किया जा सकता है।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको यौन जीवन पर यथासंभव संतोषजनक रूप से लौटने के लिए स्नेहक और / या योनि डिलेटेटर का उपयोग करने की सलाह दे सकता है।
  • आप और आपका साथी एक मनोवैज्ञानिक और / या एक विशेषज्ञ सलाहकार से संपर्क करने का निर्णय ले सकते हैं जो आपको सेक्स का सकारात्मक समाधान ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, अद्वितीय विशेषताएं हैं, क्योंकि यह शल्य चिकित्सा द्वारा इलाज किया जाता है केवल जब यह दूसरे चरण में है I- बाद हम रेडियोथेरेपी के साथ ही आगे बढ़ना है और कभी कभी रसायन चिकित्सा, परिस्थितियों के आधार पर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com