कैंसर का परीक्षण कैसे करें

टेस्टिक्युलर कैंसर आम तौर पर एक युवा उम्र (25 और 30 के बीच) में पुरुषों को प्रभावित करता है और यह अक्सर इलाज योग्य कैंसर होता है, जब तक कि उसे उचित रूप से इलाज किया जाता है विभिन्न विकल्पों में सर्जरी, रेडियोथेरेपी और केमोथेरेपी हैं। यदि आपको कैंसर के इस रूप का निदान किया गया है, तो उस चरण में इसे कैसे जानें, जिसमें यह पाया जाता है, कैसे जानें।

कदम

भाग 1
कैंसर के प्रकार का मूल्यांकन

छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 1
1
ट्यूमर द्रव्यमान को हटाने के लिए सर्जरी से गुजरना। वृषण कैंसर का बायोप्सी शायद ही कभी किया जाता है क्योंकि कैंसर की कोशिकाओं को फैलाने का खतरा कुछ कैंसर के लिए बढ़ जाता है। यदि आपको एक अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण के माध्यम से इस ट्यूमर के लिए एक नैदानिक ​​निदान के साथ तैयार किया गया है, तो ऑन्कोलॉजिस्ट एक नई ट्यूमर को एक इनुनाइनल कट्टरपंथी ओचीक्टीमी नामक प्रक्रिया से हटा देगा।
  • ट्यूमर जन के अलावा यह भी वृषण और शुक्र spermatico- निकाल दिया जाता है, तो यह पूरे वृषण हटाने के बाद, एक वृषण कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण के साथ आगे बढ़ना संभव है।
  • रोगग्रस्त कोशिकाओं की खोज के लिए निओफोर्मेशन और अन्य ऊतकों को एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • टेट टेस्टिकुलर कैंसर चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    छवियों के नैदानिक ​​परीक्षणों में सबमिट करें ट्यूमर के विश्लेषण से कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति पाया जाता है, डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के रूप में परीक्षण, के इस प्रकार का प्रावधान है (अगर यह एक तरल या ठोस पदार्थ है की जाँच करने के लिए), रेडियोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, गणना टोमोग्राफी, पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी और हड्डी की स्कंटिग्राफी - इन परीक्षणों से डॉक्टर को कैंसर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  • यह परीक्षण यह निर्धारित करने की कोशिश करने के लिए किया जाता है कि क्या और जहां बीमारी ने मेटास्टेटाइज्ड किया है, अगर उसने शरीर के अन्य क्षेत्रों, जैसे कि लिम्फ नोड्स या अन्य अंगों को प्रभावित किया है विशेष रूप से, गणना की गई टोमोग्राफी की सिफारिश की जाती है यदि यह डर है कि ट्यूमर पेल्विक क्षेत्र और थोरैक्स तक बढ़ाया हो सकता है।
  • नैदानिक ​​परीक्षणों को भी समझने के लिए किया जाता है कि उपचार प्रभावी हैं और अगर रिलेपेस होते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 3
    3
    कैंसर के स्तर को परिभाषित करें टेस्टिक्यूलर कैंसर को उस तीव्रता के स्तर के अनुसार वर्गीकृत किया गया है, जो कि प्रयोगशाला परीक्षण द्वारा स्थापित किया गया है। चूंकि उपचार मंच पर सटीक रूप से निर्भर करता है, यह वृषण ट्यूमर के निश्चित निदान के बाद तैयार किया जाता है।
  • स्टेज 0 से पता चलता है कि वृषण में असामान्य कोशिकाओं की उपस्थिति - ट्यूमर में विकसित हो सकती है, लेकिन इस स्तर पर वे अभी भी केवल असामान्य हैं और वृषण का निशान हो सकता है।
  • वृषण का पता चला जाने के बाद स्टेज मुझे पता चला है और उस कैंसर को वर्गीकृत करने के लिए उपयोग किया जाता है जो वृषण या उसके आसपास के झिल्ली को प्रभावित करती है - इस स्तर पर यह शुक्राणुरोधी या वृषण में भी हो सकता है। इस परिस्थिति में, बस सर्जरी और सावधान निगरानी से अधिक बार - कुछ परिस्थितियों में, रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी भी किया जाता है।
  • द्वितीय चरण में, कैंसर जन वृषण, अंडकोश की थैली और शुक्र की हड्डी में मौजूद है, लिम्फ नोड्स और all`addome- प्रस्तावित उपचार के अलावा, विकिरण चिकित्सा है, हालांकि यह कभी कभी एक मामूली कीमोथेरेपी किया जाता है।
  • एक कार्सिनोमा तृतीय चरण एक द्वितीय चरण का एक ही विशेषताओं प्रकट होता है, लेकिन यह भी पेट, फेफड़े या शरीर के अन्य भागों के अलावा, लिम्फ नोड्स metastasized है। अक्सर, किमोथेरेपी के अलावा अन्य क्षेत्रों में neoformation को निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। उत्तरार्द्ध सिस्प्लैटिन के प्रशासन, bleomycin, etoposide और हालांकि cisplatino- के तीन चक्र के संयोजन पर आधारित शामिल हो सकते हैं, बिगड़ा फेफड़ों कार्यों के साथ पुरुषों, bleomycin के उपयोग में सावधान रहना होगा, क्योंकि यह फेफड़ों को नुकसान का कारण बन सकती चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 4
    4
    एक देखभाल टीम को व्यवस्थित करें जब आप इस कैंसर के उपचार से गुजरते हैं, तो आपको डॉक्टरों के एक समूह के साथ काम करना होगा, जो कैंसर तक पहुंचने वाले चरण और विकास के इस स्तर के लिए उपलब्ध विभिन्न उपचारों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • आपको शायद एक मूत्र रोग विशेषज्ञ, एक चिकित्सा समन्वयक, एक नर्स और कई नर्सिंग डॉक्टरों के साथ काम करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपको रेडियोथेरेपी का प्रदर्शन करना है, तो आपको जरूरी एक कैंसर ओंकोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए यदि आप केमोथेरेपी से गुजर रहे हैं, ओन्कोलॉजिस्ट के साथ काम करना
  • अधिकांश क्षेत्र में फिजियोथेरेपिस्ट या अन्य पेशेवरों के अतिरिक्त, आप सामाजिक कार्यकर्ता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए उपलब्ध कराए जाने की संभावना है।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार की तलाश करें

    टेट टेस्टिक्युलर कैंसर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऑन्कोलॉजी का केंद्र चुनें जब आप उपचार से गुज़रने का फैसला करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको सबसे अच्छा वृषण कैंसर अस्पताल मिले। कुछ केंद्र कैंसर के विभिन्न रूपों में दूसरों की तुलना में अधिक विशिष्ट होते हैं, उदाहरण के लिए स्तन, फेफड़े या बृहदान्त्र, ताकि आपको यह पता लगाना पड़े कि आपके मामले के लिए सबसे अच्छा क्या है।
    • ऑनलाइन शोध करें या चिकित्सक से जानकारी प्राप्त करें जो कि आपके क्षेत्र में टेस्टिच्युलर कैंसर के इलाज के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध किसी भी क्लिनिक को जानने के लिए आपकी देखभाल कर चुके हैं, लेकिन न केवल।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 6
    2
    अभ्यास में एक ईमानदार अवलोकन रखें एक सामान्य उपचार जो testicular कैंसर के लिए आरक्षित है जो कि मेटास्टासाइज नहीं किया गया है वह सरल लेकिन सावधान अवलोकन है। एक बार शल्य चिकित्सा को हटा दिया जाता है, कोई और उपचार आवश्यक नहीं हो सकता है। अगले दस वर्षों के दौरान, आपको नियमित रूप से आपके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए जांच की जानी चाहिए और सुनिश्चित करें कि आपका कैंसर वापस नहीं आया है।
  • वर्ष के बाद सर्जरी में आप परीक्षा और रक्त परीक्षण हर तीन या छह महीने और हर छह या नौ प्रदर्शन करने के लिए है महीनों-आप शायद यह भी देखना है कि गाँठ अन्य भागों में फैल गया है एक सीटी स्कैन और एक्स-रे से गुजरना शरीर का
  • इस मामले में, रेडियोथेरेपी और केमोथेरेपी के साथ आगे बढ़ना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 7
    3
    रेडियोधर्मी करना यह एक काफी सामान्य उपचार है जब कैंसर चरण 2 पर पहुंच गया है। सत्र के दौरान, उच्च शक्ति वाले एक्स-रे और अन्य प्रकार के विकिरण का उपयोग रोगग्रस्त कोशिकाओं को मारने और उनके विकास को रोकने के लिए किया जाता है - विशेष रूप से, वे लिम्फ नोड्स में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • विकिरण प्रभावित क्षेत्र के शीर्ष पर एक मशीन रखकर बाह्य रूप से किया जाता है और पूरी तरह से पीड़ारहित है
  • कभी-कभी प्रारंभिक चरण द्वितीय चरण में रोगग्रस्त कोशिकाओं को मारने के लिए किया जाता है जो कि लिम्फ नोड्स में विकसित हो सकते हैं।
  • स्टेज III में इसका उपयोग तब किया जाता है जब ट्यूमर को मेटास्टासिस किया गया हो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 8



    4
    केमोथेरेपी से गुजरना यह दवाओं पर आधारित एक इलाज है जो आमतौर पर एक सुई में सीधे इंजेक्ट होते हैं, पूरे शरीर को पार करते हैं और बीमार कोशिकाओं तक पहुंच जाते हैं। दवाएं कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचने के लिए और ट्यूमर द्रव्यमान (जो हटाई गई थी) से जुड़ी नसों को मारने के लिए शरीर के माध्यम से यात्रा करती हैं और जो अन्य भागों में फैल जाती हैं।
  • रसायन चिकित्सा आम तौर पर चरण में किया जाता है मैं, द्वितीय और तृतीय कैंसर जब कोशिकाओं अंडकोष से परे अन्य संरचनाओं पर हमला किया गया है, लेकिन जरूरी नहीं है जब ट्यूमर केवल gonade- में स्थानीय है बजाय इस इलाज के साथ आगे बढ़ना है जब कैंसर relapsed है ।
  • आमतौर पर, सिस्प्लाटिन को बाकी चक्रों के बाद कई चक्रों में दिया जाता है - इलाज पूरा होने में सप्ताह या महीनों का समय ले सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 9
    5
    पेट के लिम्फ नोड्स को हटाने के लिए किया गया। यदि आपके चरण I या II में एक ट्यूमर फॉर्म है, तो यह एक आवश्यक प्रक्रिया हो सकती है। मेडिकल टर्म रेट्रोपरिटोनियल लिम्फ नोड विच्छेदन (आरपीएलडीआईडी) है- पेट के पीछे के क्षेत्र से लिम्फ नोड्स को निकालने के लिए पेट क्षेत्र में एक चीरा बनाई जाती है।
  • इन लिम्फ नोड्स को हटाने से स्खलन समस्याओं का संभावित जोखिम होने के साथ, पास की नसों को नुकसान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 10
    6
    संबंधित सर्जिकल हस्तक्षेपों को भेजें यदि आपके पास एक निश्चित चरण का कैंसर है जो एक उन्नत चरण में है, तो एक जोखिम है जो यह मेटास्टेसिस कर सकता है - इस मामले में, यदि कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी ने रोगग्रस्त कोशिकाओं को मारने में कामयाब नहीं किया है, तो आपको सर्जरी के साथ आगे बढ़ना होगा शरीर के अन्य भागों
  • उदाहरण के लिए, फेफड़ों, मस्तिष्क, यकृत या अन्य अंगों में ट्यूमर को निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 3
    अन्य विकल्प का मूल्यांकन करें

    छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 11
    1
    एक दूसरी राय का अनुरोध करें यदि आपको लगता है कि कैंसर के रूप में मारना घातक नहीं है, तो आप एक दूसरी राय प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं, जिससे आप निदान की शुद्धता के बारे में और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं, साथ ही उपलब्ध सामान्य उपचारों के बेहतर विचार प्रदान कर सकते हैं।
    • आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि आपको दूसरी राय नहीं मिल सकती है क्योंकि एक चिकित्सक ने आपको बताया कि आपको कैंसर मिला है। आपका स्वास्थ्य और देखभाल आपके हाथों में है और आप तय करते हैं - अगर आप किसी प्रकार की चिकित्सा के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं या निदान के बारे में संदेह रखते हैं, तो आगे की सलाह के लिए किसी अन्य डॉक्टर से बात करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 12
    2
    बीज बैंक के बारे में जानें यदि आपके पास वृषण कैंसर है लेकिन आप अभी भी बच्चे हैं, तो आप इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं। इस कैंसर का मतलब बाँझ होने का मतलब नहीं है - हालांकि, कैंसर, कीमोथेरेपी या सर्जरी के कारण होने वाले परिवर्तन शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकते हैं और स्खलन या उर्वरता की समस्या पैदा कर सकते हैं।
  • शुक्राणु के नमूनों के बीज के बैंक में जमे हुए हैं, ताकि आपका साथी बाद के कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से गर्भवती हो सकता है।
  • जब कैंसर उन्नत स्तर पर होता है, तो यह अवसर हमेशा पेश होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 13
    3
    एक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी करें आप एक या दोनों अंडकोष निकाल दी है तो आप टेस्टोस्टेरोन नहीं रह गया है का उत्पादन किया है कि बदलने के लिए कुछ देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, और उस इंजेक्शन, पैच या जेल इस देखभाल का रूप ले मदद कर सकते हैं कामेच्छा बढ़ाने के लिए और टकराव को कम कर सकते हैं निर्माण समस्याओं
  • कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर में थकान, छोटे यौन इच्छा, शरीर के बाल विकास में कमी, स्तंभन दोष, और वजन बढ़ने का कारण हो सकता है।
  • हार्मोन थेरेपी के दुष्प्रभाव को कम कर रहे हैं, आप मुँहासे या तैलीय त्वचा, स्तन सूजन और urinare- देखभाल के लिए वृद्धि की जरूरत हालांकि प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं प्रकट हो सकता है, तो आप अपने डॉक्टर के साथ इस विकल्प का मूल्यांकन करने के लिए किया है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 14
    4
    प्रतिगामी स्खलन का इलाज करता है जब कैंसर फैलता है या लिम्फ नोड्स को नुकसान पहुंचाता है, तो आप इस विकार से ग्रस्त हो सकते हैं। ईजेकेटिड शुक्राणु शरीर में वापस जा सकते हैं और बाहर जाने के बजाय मूत्राशय में जा सकते हैं - आप अभी भी संभोग कर सकते हैं, लेकिन साथी गर्भवती नहीं हो सकता
  • इस विकार के इलाज के लिए, आपको मूत्राशय को मजबूत करने के लिए दवा लेनी चाहिए और शुक्राणु को उस में बहने से रोकना चाहिए।
  • किसी भी मामले में, आप कृत्रिम या इन विट्रो गर्भाधान के माध्यम से साथी को खाद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टेस्टिकुलर कैंसर चरण 15
    5
    नैदानिक ​​परीक्षण को ध्यान में रखें आप कैंसर के उपचार के भाग के रूप में इन चिकित्साओं से गुजरना तय कर सकते हैं। प्रायोगिक उपचार अधिक उन्नत प्रक्रियाओं और उपचार की पेशकश करते हैं और आमतौर पर उन अभिनव उपचारों से गुजरने का तरीका दिखाते हैं जो अभी तक आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं
  • इन परीक्षणों में डॉक्टरों और अनुसंधानों में कैंसर के इलाज के नए और बेहतर तरीके खोजने में मदद मिलती है।
  • चिकित्सक से पूछें कि यदि ऐसे प्रयोगात्मक उपचार क्लिनिक या अस्पताल में किए गए हैं, जहां आप जाते हैं - वैकल्पिक रूप से, आप उन सुविधाओं को खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं जो उन्हें करते हैं।
  • हालांकि, वे हर किसी के लिए हमेशा उपयुक्त नहीं होते हैं, आपको यह पता लगाने के लिए ओन्कोलॉजिस्ट से बात करने की ज़रूरत है कि क्या वे आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com