कैसे कैंसर से बचने के लिए

कैंसर का निदान भयानक समाचार है कई लोगों ने इस बीमारी के कारण मित्र या परिवार के सदस्यों को खो दिया है - हालांकि, एक त्वरित तरीके से त्वरित तरीके से हस्तक्षेप करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, और अधिक प्रभावी उपचार के लिए धन्यवाद। सबसे अधिक इस्तेमाल किया चिकित्सा उपचार सर्जरी, कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, लक्षित चिकित्सा और इम्यूनोथेरेपी हैं - अन्य कारक जो जीवित रहने की संभावना में सुधार करते हैं, अच्छे पोषण, नियमित शारीरिक गतिविधि, एक समर्थन नेटवर्क और सकारात्मक दृष्टिकोण हैं उचित चिकित्सा उपचार के साथ, अन्य लोगों से अच्छी देखभाल और समर्थन, आप इस बीमारी से बचने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

कदम

भाग 1

विभिन्न मेडिकल विकल्पों की जांच करें
ट्रीट स्किन कैंसर चरण 5 नामक छवि
1
बायोप्सी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ प्रकार के कैंसर (जैसे प्रोस्टेट, स्तन, लिंफोमा) को एक छोटी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया के माध्यम से अधिक आसानी से निदान किया जाता है, जिसे कहा जाता है नीडल बायोप्सी, जिसके दौरान एक टिशू नमूना ट्यूमर कोशिकाओं की तलाश में एक लंबी सुई के साथ लिया जाता है। इस तरह के हस्तक्षेप को एक नैदानिक ​​सर्जरी माना जाता है, जिसमें किसी भी असामान्य कोशिकाओं की पहचान करने का उद्देश्य होता है।
  • हालांकि, इसमें न केवल शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में ट्यूमर कोशिकाओं की उपस्थिति की पुष्टि करने का उद्देश्य है, बल्कि डॉक्टर को कैंसर के प्रकार और आक्रामकता की समग्र डिग्री का भी एक विचार देता है।
  • प्रक्रिया में अन्य गंभीर जटिलताओं का अपेक्षाकृत कम जोखिम होता है, जैसे कि संक्रमण, लेकिन कुछ विशिष्ट दुष्प्रभाव हेमेटामा, झुनझुनी (कुछ दिनों या तो) और मामूली खून बह रहा है।
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 8 नामक छवि
    2
    अपने चिकित्सक के साथ उपचारात्मक और निवारक सर्जरी की संभावना पर चर्चा करें कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कि त्वचा के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा को पूरी तरह से हटाया जा सकता है और सर्जरी के साथ इलाज किया जा सकता है - इस कारण से, हम रोगी सर्जरी की बात करते हैं हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश कैंसर पूरी तरह से इस प्रक्रिया से समाप्त नहीं होते हैं, क्योंकि अक्सर बीमार कोशिकाएं शरीर में फैलती हैं, जिससे मेटास्टेसिस उत्पन्न होती हैं।
  • रक्तचाप के माध्यम से दूसरे अंगों में फैल जाने से पहले, एक कैंसरग्रस्त ट्यूमर को निकालने का सबसे अच्छा समय प्रारंभिक चरण होता है।
  • कई बार, निवारक (रोगनिरोधी) सर्जरी को ऊतक (उदाहरण के लिए स्तन) को खत्म करने के लिए किया जाता है जो कि कैंसर होने की अधिक संभावना है, हालांकि रोग की कोई भी लक्षण मौजूद नहीं हैं।
  • त्वचा का कैंसर उपचार
    3
    रेडियोथेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें उच्च-ऊर्जा एक्स-रे का इस्तेमाल शरीर के कुछ क्षेत्रों में कैंसर की कोशिकाओं को मारने या क्षति के लिए किया जाता है, जिससे उनके जीन (डीएनए) बदलते हैं। यह इस बीमारी के लिए सबसे आम उपचार (अकेले या अन्य उपचारों के साथ संयोजन) में से एक है - यह लिम्फैमा, फेफड़े के कैंसर और विभिन्न त्वचा कैंसर के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • हालांकि, यह हमेशा बीमार कोशिकाओं को तुरंत मारने में सक्षम नहीं है - कभी-कभी, इससे प्रभावी होने से पहले दिन या सप्ताह के उपचार लगते हैं।
  • विकिरण के साथ सत्र के अंत में भी कैंसर की कोशिकाओं को महीनों तक मरना जारी रहता है।
  • यह उपचार स्वस्थ ऊतकों को भी जला सकता है और डीएनए को बदलने की अपनी क्षमता के कारण कैंसर कोशिकाओं को ट्रिगर करने का एक छोटा-सा खतरा है- इस कारण से, फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि एडीएचडी चरण 15 के साथ सहल शीर्षक
    4
    केमोथेरेपी के बारे में ऑन्कोलॉजिस्ट से परामर्श करें यह एक ऐसा इलाज है जिसमें कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है। जबकि शल्य चिकित्सा और रेडियोथेरेपी शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में रोगग्रस्त कोशिकाओं को मारने या क्षति पहुंचाते हैं, शरीर में कीमोथेरेपी कार्य करती है, क्योंकि रसायन जो कि रक्त प्रणाली के माध्यम से यात्रा करते हैं - यह उपचार कोशिकाओं को मार सकता है प्राथमिक (मूल) ट्यूमर से मेटास्टेसिस किया गया
  • केमोथेरेपी अक्सर ट्यूमर और / या ब्लॉक असामान्य कोशिका विभाजन को कम कर देता है, लेकिन कैंसर पूरी तरह से समाप्त नहीं करता है - इसका मुख्य क्रिया पुराने रोग को नियंत्रित और प्रबंधित करना है।
  • फेफड़ों के कैंसर, अंडाशय, अग्न्याशय और रक्त के लिए इस उपचार की सिफारिश की जाती है।
  • दुर्भाग्य से, यह शरीर के स्वस्थ कोशिकाओं को भी मारता है, जिससे नकारात्मक पक्ष प्रभाव पड़ता है।
  • क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक विकल्प के रूप में लक्षित चिकित्सा का मूल्यांकन करें चूंकि शोधकर्ताओं ने विभिन्न प्रकार के कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार के गहन अध्ययन से अध्ययन किया है, उन्होंने असामान्य कोशिकाओं पर कार्य करने वाली दवाएं विकसित की हैं। इस कारण से, इस प्रकार के उपचार को लक्षित चिकित्सा कहा जाता है - संक्षेप में, यह कीमोथेरेपी का एक अधिक विशिष्ट रूप है, जो आमतौर पर मामूली और हल्का साइड इफेक्ट्स का कारण होता है।
  • यह उपचार कैंसर के कुछ रूपों के लिए एक मुख्य प्रक्रिया के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर मानक कीमोथेरेपी, सर्जरी और / या रेडियोथेरेपी के साथ मिलाया जाता है।
  • पारंपरिक कीमोथेरेपी के साथ-साथ, लक्षित कीमोथेरेपी भी नसों में (सीधे नसों में) या गोलियों के सेवन के माध्यम से किया जाता है, हालांकि, यह सामान्य उपचार की तुलना में अधिक महंगा हो जाता है।
  • एक टीबी त्वचा परीक्षण ठीक से रखें छवि शीर्षक छवि 16
    6
    Immunotherapy के बारे में जानें यह कैंसर के लिए एक अपेक्षाकृत नया उपचार है, जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ हिस्सों का उपयोग करते हुए जीवित रहने की संभावना बढ़ा सकते हैं। यह प्रतिक्रिया या तो रोगग्रस्त कोशिकाओं से लड़ने या प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करके विशिष्ट तत्वों जैसे विशेष प्रोटीन जैसे आपूर्ति कर सकती है
  • कुछ प्रकार की इम्यूनोथेरेपी को जैविक चिकित्सा, जीवविज्ञान या विरोधी कैंसर की टीका भी कहा जाता है।
  • मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रोटीन होते हैं जो रोगग्रस्त कोशिकाओं के विशिष्ट भागों पर हमला करते हैं।
  • कुछ विशिष्ट प्रकार के ट्यूमर के लिए इम्यूनोथेरेपी अधिक कारगर होते हैं, जब वे किसी विशिष्ट चरण में होते हैं - इसलिए आप यह निर्धारित करने के लिए ऑन्कोलॉजिस्ट से परामर्श करें कि यह आपकी स्थिति के लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • होम खरीदने के दौरान गलतियों से बचें छवि शीर्षक 8
    7
    स्टेम सेल प्रत्यारोपण के बारे में जानें। वे कभी-कभी कैंसर के कुछ रूपों के इलाज के लिए और जीवित रहने की संभावना को बढ़ाते हैं। ये मूल रूप से अस्थि मज्जा और खून में अपरिपक्व (अपरिवर्तित) रक्त कोशिकाएं हैं - हालांकि, वे अनुकूलनीय कोशिकाएं हैं जो सभी प्रकार के रक्त कोशिकाओं में विकसित हो सकती हैं या विभिन्न प्रकार के कैंसर का इलाज भी कर सकती हैं। कैंसर, कीमोथेरेपी और / या विकिरण चिकित्सा द्वारा नष्ट अस्थि मज्जा और रक्त को बदलने के लिए प्रत्यारोपण किया जा सकता है।
  • यह प्रक्रिया रक्त या प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करने वाले कैंसर के लिए अधिक प्रभावी है, जैसे कि ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और एकाधिक मायलोमा
  • एक दाता (अस्थि मज्जा) से स्टेम सेल प्राप्त करना संभव है या उन्हें भ्रूण के ऊतकों से लेना संभव है।
  • यह प्रत्यारोपण अन्य प्रकार के कैंसर उपचार के लिए सबसे महंगी प्रक्रिया है।
  • भाग 2

    अन्य जीवन रक्षा रणनीतियाँ अपनाना
    रिवर्स हार्ट डिसीज स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज



    1
    अच्छी तरह से खाने की कोशिश करो एक ऑन्कोलॉजिस्ट के साथ इलाज करने के अतिरिक्त, बीमारी से बचने की संभावना में वृद्धि करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक पौष्टिक भोजन खा रहा है। शरीर - खासकर प्रतिरक्षा प्रणाली - कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए कई विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है इसके अलावा, कार्सिनोमा (और अन्य पुरानी बीमारियों) से निपटने के लिए शरीर को बहुत ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में कैलोरी लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • कैंसर के उपचार में सहायता करने के उद्देश्य से एक स्वस्थ आहार में ताजे फल और सब्जियां (विशेष रूप से उन एंटीऑक्सिडेंट जैसे अमीर, जैसे कि जामुन, अंगूर, ब्रोकोली और मिर्च), दुबला मांस और मछली, साथ ही पूरे अनाज अनाज शामिल होना चाहिए।
    • कैंसर की वजह से चीनी, खासकर परिष्कृत एक को विकसित करने की आदत होती है - यदि आपके पास कैंसर है तो यह पेय, दूध चॉकलेट, बर्फ क्रीम, मिठाई, केक, डोनट्स और सामान्य रूप से मिठाई से बचा जाता है।
  • आपकी हार्ट रेट कम से कम स्वाभाविक रूप से चरण 7 की छवि
    2
    आप बहुत सारी शारीरिक गतिविधि करते हैं प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने का एक और तरीका हर दिन हृदय रोग व्यायाम करना है - हालांकि, कुछ उपचार के दौरान खाना और ट्रेन करना आसान नहीं होता है, जैसे किमोथेरेपी। कैंसर के रोगियों के लिए सबसे अच्छा कार्डियोवस्कुलर अभ्यास तेजी से चलना, लंबी पैदल यात्रा, साइकिल चलाना, तैराकी और ट्रम्पोलिन पर कूद करना है।
  • शारीरिक गतिविधि भी रक्त परिसंचरण में सुधार, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करती है, फेफड़े के कार्य में सुधार करती है, भूख को उत्तेजित करती है, नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है और मूड बढ़ाता है - सभी महत्वपूर्ण कारकों को प्रभावी ढंग से कैंसर से लड़ने के लिए।
  • कैंसर के प्रकार और जिस स्थिति में यह स्थित है, उसके आधार पर, कुछ व्यायाम कम उपयुक्त हो सकते हैं, इसलिए आप किसी भी प्रकार की गतिविधि के लिए ऑन्कोलॉजिस्ट से अनुकूल राय प्राप्त कर लेते हैं जो आप अभ्यास करने का निर्णय लेते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें जब आप कुछ भी नहीं करने के लिए चरण 18
    3
    अपने प्रियजनों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें जो आपकी सहायता कर सकते हैं कई मरीजों में एक सामान्य कारक जो लंबे समय तक कैंसर से बचे हैं, वे मित्रों और परिवार के सदस्यों की मौजूदगी है जो उन्हें भावनात्मक रूप से, आध्यात्मिक और / या शारीरिक रूप से समर्थन करते हैं। अन्यथा, अकेले रहना, बिना किसी के लिए दुबला होना और जो एक भावनात्मक समर्थन हो सकता है, कैंसर के सभी रूपों (साथ ही कई अन्य बीमारियों) के मरने का खतरा बढ़ सकता है।
  • यदि आपको कैंसर का पता चला है, तो इस बात से शर्मिंदा या शर्मिंदा महसूस न करें कि आप मित्रों और परिवार को सूचित नहीं करते हैं - आपको इसे तुरंत कहना है, इसलिए उनके पास समय है "metabolize" समाचार और अपने तरीके से आपकी सहायता करें
  • यदि आपके पास मित्रों या प्रियजनों पर भरोसा नहीं है या नहीं, तो कई ऑनलाइन या भौतिक समर्थन समूह हैं जो विशेष रूप से इस रोग का समाधान करते हैं - स्थानीय अस्पताल या चर्च में सूचित
  • आपकी हार्ट रेट कम स्वाभाविक रूप से चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। हालांकि कई चमत्कार सकारात्मक सोच की शक्ति के लिए जिम्मेदार हैं, वर्तमान में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण (स्वयं के द्वारा) उपचार में लाभ या रोग जीने की बेहतर संभावनाएं प्रदान करता है हालांकि, एक सकारात्मक भावना कैंसर के उपचार के दौरान और बाद में जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है, जिससे जीवित रहने की संभावना अधिक होने की संभावना है।
  • एक सकारात्मक रवैया आपको संभवतः शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय बनाता है, मित्रों और परिवार से अधिक जुड़ा हुआ है और आपको अपनी सामान्य सामाजिक गतिविधियां जारी रखने की सुविधा प्रदान करता है, मौत के निचले जोखिम के साथ जुड़े सभी पहलुओं।
  • सकारात्मक दृष्टिकोण से हमें कैंसर को एक चुनौती या पार करने के लिए एक बाधा के रूप में देखने की अनुमति मिलती है, न कि डरने या आतंक के लिए मौत की सजा के रूप में।
  • भाग 3

    रिप्लेज की संभावना कम करें
    एक दिल का दौरा करने का जवाब
    1
    नियमित चेक-अप या अनुवर्ती देखभाल से गुजरना शायद दीर्घकालिक कैंसर में जीवित रहने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू अभी तक बताए गए उपचारों के बाद विशिष्ट जांच करने के लिए ठीक है, जो कि "क्यूरेट" या बीमारी को फिर से निकालना निरंतर जांच-अप का मुख्य उद्देश्य यह देखना है कि क्या अभी भी कैंसर की कोशिकाएं हैं या यदि वे शरीर के अन्य भागों में फैल गए हैं।
    • नियमित जांच (1 या 2 प्रति वर्ष) भी किसी भी अन्य प्रकार के कैंसर का निदान और उपचार के कारण किसी भी दुष्प्रभाव का मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है।
    • आमतौर पर, आप परिवार के डॉक्टर या oncologist (कैंसर विशेषज्ञ) में जाने के लिए चिकित्सा के इतिहास की जांच करने के लिए है और एक शारीरिक परीक्षा से गुजरना, रक्त परीक्षण और / या नैदानिक ​​इमेजिंग परीक्षण (एक्स-रे, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, गणना टोमोग्राफी)।
  • रिवर्स हार्ट डिसीज स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    तनाव से लड़ने हालांकि तथ्य यह है कि पुराने तनाव वास्तव में कैंसर के लिए प्रेरित या वापसी के लिए सीधे नेतृत्व कर सकते हैं के बारे में अलग राय देखते हैं, विकास से स्वयं की सुरक्षा करने की क्षमता इसमें कोई शक नहीं है कि लंबे समय में मनोवैज्ञानिक तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली और बाधाओं को कमजोर है असामान्य कोशिकाएं इस कारण से, योग, ताई ची, ध्यान, गहरी साँस लेने और सकारात्मक दृश्य जैसे विभिन्न प्रथाओं का उपयोग करके तनाव को दूर करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। अपने शहर में जिम, चर्च या सांस्कृतिक सहयोग में एक समूह में शामिल हों और जानें कि इन तकनीकों को उचित तरीके से कैसे लागू करें।
  • काम पर और घर में दोनों पर तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, उन्हें स्वास्थ्य पर गंभीर और नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • गंभीर तनाव, कुछ ऐसे व्यवहारों के विकास को भी ट्रिगर कर सकते हैं जो कैंसर होने की बढ़ती संभावना से संबंधित हैं, जैसे धूम्रपान, अत्यधिक शराब या भोजन का खपत।
  • आठवें कदम 12 पर खोने के दो पाउंड नाम वाली छवि
    3
    वजन नियंत्रण में रखें। जो लोग एक सामान्य वजन, मोटापे से ग्रस्त लोगों को या अधिक वजन के विपरीत विशेष रूप से घेघा, अग्न्याशय, बृहदान्त्र, मलाशय, स्तन, अंतर्गर्भाशयकला, गुर्दे, थायराइड और पित्ताशय में कई रोगों के विकास, कैंसर के कुछ रूपों सहित, का एक खतरा बढ़ जाता है । इसलिए, लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना को बढ़ाने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना मुख्य पहलुओं में से एक है।
  • लंबे समय तक वजन घटाने के दो मुख्य कारकों पर निर्भर करता है: दैनिक गरमी सेवन को कम करना और नियमित शारीरिक गतिविधि (प्रत्येक दिन घूमने का आधा घंटे भी)।
  • ज्यादातर महिलाओं को हर हफ्ते कम से कम 2,000 कैलोरी खाने से हल्के व्यायाम के बावजूद हर हफ्ते वजन कम करना पड़ता है, जबकि पुरुषों को केवल 2,200 से कम कैलोरी के दैनिक कैलोरी सेवन तक सीमित होना चाहिए।
  • वजन कम करने या सामान्य वजन बनाए रखने के लिए, दुबला मांस और मछली, साबुत अनाज, ताजे फल और सब्जियां खाते हैं और बहुत से पानी पीते हैं। फास्ट फूड, औद्योगिक रूप से संसाधित, बेक किए गए सामान, मिठाई, चॉकलेट और पेय से बचें।
  • टिप्स

    • कैंसर वाले व्यक्ति की जीवन प्रत्याशा रोग के विकास के प्रकार और चरण के आधार पर बहुत भिन्न होती है, निदान के समय।
    • जीवित रहने की दर काफी हद तक कैंसर के प्रकार पर निर्भर करता है: स्तन कैंसर, प्रोस्टेट, निदान के बाद त्वचा को लाइव कम से कम 5 साल के साथ वयस्कों के 85% से अधिक, और जिगर की कैंसर से पीड़ित लोगों अग्न्याशय एक है, जबकि बहुत कम जीवित रहने की दर
    • उम्र और सामान्य स्वास्थ्य रोग से उबरने की संभावनाओं को भी प्रभावित कर सकता है - वृद्ध लोगों को जीवित रहने की कम संभावना है क्योंकि वे आमतौर पर अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com