इसी तरह की बीमारियों से पुरानी अग्नाशयशोथ भेद कैसे करें

क्रोनिक अग्नाशयशोथ निदान के लिए एक मुश्किल बीमारी है और आसानी से अन्य रोगों के साथ भ्रमित हो सकता है। यह अग्न्याशय का एक प्रगतिशील सूजन है जो स्थायी संरचनात्मक परिवर्तनों को चालू करता है, जो बदले में, ग्रंथि की खराबी का कारण है। आप पीड़ित डर है, यह अपने चिकित्सक से बताने के लिए सभी sintomi- भी उचित निदान परीक्षणों से गुजरना सही निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए या अन्य इसी तरह के रोगों का मूल्यांकन पुरानी अग्नाशयशोथ की संभावना को खारिज करने के लिए आवश्यक है के बारे में महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

लक्षणों की जांच
इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 1
1
अनैच्छिक वजन घटाने पर ध्यान दें अग्नाशयशोथ के विशिष्ट लक्षणों में से एक यह है कि वजन कम होता है क्योंकि यह अंग क्षतिग्रस्त है और पाचन एंजाइमों की पर्याप्त मात्रा को छिपाने में विफल रहता है। यह सब भोजन को पचाने और अवशोषित करने में कठिनाई का कारण बनता है, जिसका परिणाम कुपोषण और वजन घटाने में होता है। अग्नाशयशोथ के कारण वज़न घटने में अंतर करने के लिए कुछ मापदंड दिए गए हैं जो कि अन्य बीमारियों से उत्पन्न होते हैं:
  • इस लक्षण कैंसर की एक विशेषता संकेत है, लेकिन इस तरह रात को पसीना, द्वारा सांस और / या प्रभावित शरीर के अंग में दर्द की तकलीफ के रूप में इस मामले में मरीज अनुभवों अन्य लक्षण ट्यूमर में अग्नाशयशोथ की उपस्थिति, व्यक्ति के वजन में एक बूंद देखती है असामान्य मल के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन शायद ही कभी अन्य विकारों की रिपोर्ट करता है।
  • जिन रोगियों में आंतों के विकार हैं, जैसे कि सूजन बीमारी या सीलिएक रोग, अक्सर वजन का अनैच्छिक नुकसान हो सकता है। इन दोनों बीमारियों के कारण आंतों के माध्यम से पोषक तत्वों के मलए शल्यचिकित्सा का कारण बनता है, जो शरीर को वजन बनाए रखने से रोकता है। सीलिएक रोग, विरोधी ऊतक transglutaminase एंटीबॉडी (टीटीजी-IgA) और एक बायोप्सी की खुराक के माध्यम से पहचाना जा सकता है के मामले में पहले टेस्ट एक सकारात्मक परिणाम देता है। सूजन आंत्र रोग एक एंडोस्कोप की प्रविष्टि की वजह से रक्त परीक्षण है कि एनीमिया (लाल रक्त कोशिकाओं के कम गिनती) से पता चलता है, मल रक्त और colonoscopy (कोलन का दृश्य निरीक्षण के निशान की तलाश के विश्लेषण से पहचाना जा सकता है )।
  • सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले मरीज़ अनजाने में वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि रोग दीर्घकालिक अग्नाशयशोथ के समान अग्न्याशय की समस्याओं की ओर अग्रसर होता है। इसके साथ निदान करना संभव हैपसीना परीक्षा और अंततः यह अग्नाशयशोथ का कारण बन सकता है, क्योंकि दो विकार संबंधित हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 2
    2
    मल की जाँच करें पुरानी अग्नाशयशोथ की उपस्थिति में वे आम तौर पर असामान्य होते हैं - रोगी दस्त या तेल, फैटी, हल्के रंग या मिट्टी जैसी बूंदों की शिकायत कर सकता है। वे भी बदबूदार और फ्लशिंग द्वारा खत्म करना कठिन हैं। ये लक्षण पाचन समस्याओं के कारण होते हैं, क्योंकि अग्न्याशय में एंजाइमों की अपर्याप्त मात्रा जारी होती है। अन्य रोग जो एक ही लक्षण प्रकट करते हैं:
  • आंतों संबंधी विकार जैसे कि पुरानी भड़काऊ रोग, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और इतने पर। वे नैदानिक ​​इतिहास, रक्त परीक्षण, मल के परिणाम और संभवतया एक कोलनोस्कोपी के साथ विश्लेषण कर सकते हैं।
  • हेपेटिक और पित्ताशय की थैली की समस्या मल की उपस्थिति को बदल सकती है, लेकिन रक्त विश्लेषण के माध्यम से पता लगाया जा सकता है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 3
    3
    पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द को देखें क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस के विशिष्ट लक्षणों में से एक अधिजठर दर्द है कि पेट के ऊपरी भाग में होता है, लेकिन जो, भोजन (विशेष रूप से वसायुक्त खाद्य पदार्थों की घूस के साथ) के साथ भी बुरा वापस करने के लिए विकीर्ण कर सकते हैं और पेय पदार्थों के सेवन के साथ ( विशेष रूप से शराब)। हालांकि इस गंभीर असुविधा मरीजों के विशाल बहुमत में मौजूद है, लेकिन ऐसे कुछ लोग हैं जो दर्द की शिकायत नहीं करते हैं, जो निदान पथ को और अधिक जटिल बना देता है। अन्य लक्षण जो इस लक्षण को साझा करते हैं:
  • हेपेटिक और / या पित्त पथ संबंधी विकार जिन्हें रक्त परीक्षण से पता लगाया जा सकता है;
  • स्नायु का आघात या नरम ऊतक;
  • अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग जिन्हें रक्त परीक्षण, मल और यहां तक ​​कि कोलोोनॉस्कोपी के साथ बाहर रखा जा सकता है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 4
    4
    अपने चिकित्सक को सभी लक्षणों के बारे में बताएं पता है कि अगर आप पुरानी अग्नाशयशोथ (वजन घटाने, वसा, और असामान्य दस्त, पेट दर्द ऊपरी चतुर्भाग और यहां तक ​​कि मतली और / या उल्टी) के सभी ठेठ असुविधाएँ प्रकट, यह संभावना है कि आप वास्तव में इस सूजन और नहीं एक और बीमारी है। कारण तथ्य यह है कि हालांकि प्रत्येक लक्षण है, व्यक्तिगत रूप से लिया जाता है, अपेक्षाकृत अविशिष्ट (कई समस्याओं के कारण) है में निहित है, सभी गड़बड़ी के सह-अस्तित्व पैन्क्रियाटाइटिस के एक नैदानिक ​​ढांचे का वर्णन है।
  • हालांकि, याद रखें कि आपको इस पुरानी सूजन की पुष्टि या निकालने के लिए परीक्षणों और मूल्यांकन की एक श्रृंखला से गुजरना होगा।
  • केवल लक्षणसूत्र पर आधारित एक निश्चित निदान पर पहुंचाना संभव नहीं है- हालांकि, शिकायत की गई असुविधाएं चिकित्सक के लिए एक मार्गदर्शिका हैं और उसे अग्नाशयशोथ पर संदेह करने के लिए प्रेरित किया गया है
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 5
    5
    अपनी आदतों को ध्यान में रखते हुए शराब में रखें। पुरानी अग्नाशयशोथ के लिए पहला जोखिम कारक शराब दुरुपयोग है आप एक भारी वाली (दैनिक खपत कई पेय कई वर्षों के लिए एक दिन में) कर रहे हैं, यह है कि लक्षण यदि आपको लगता है क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस की अभिव्यक्ति और एक अन्य बीमारी से नहीं कर रहे हैं बहुत संभावना है।
  • भाग 2

    नैदानिक ​​टेस्ट से गुजरना
    इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पैनकाटाइटिस को विभेदित चित्र चरण 6
    1
    स्टूल परीक्षा लें यह देखते हुए इस सूजन के कार्डिनल संकेतों में से एक यह है कि असामान्य गोबर के उत्पादन (विशिष्ट स्वरूप में थोड़ा, तेल, फैटी, विशेष रूप से बदबूदार और रंग में प्रकाश कर रहे हैं), मल की परीक्षा तैयार करने और निदान की पुष्टि करने के लिए बहुत उपयोगी है। विशेष रूप से, हम वसा पेश करने वाले स्तरों का मूल्यांकन करते हैं जो चिकित्सक को सही दिशा में निर्देशित करते हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित चित्र चरण 7
    2
    रक्त परीक्षण के लिए ऑप्टा इसका उपयोग अग्नाशयी एंजाइम के उच्च सांद्रता के लिए किया जाता है जो अंग को नुकसान का सुझाव देते हैं। आईजीजी 4 का मापन यह समझने की अनुमति देता है कि यह एक स्वत: प्रतिरक्षी सूजन है - हालांकि सामान्य तौर पर, रक्त के नमूने पुरानी अग्नाशयशोथ की पहचान के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं।



  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 8
    3
    छवियों के नैदानिक ​​परीक्षणों में सबमिट करें transabdominal अल्ट्रासाउंड आप इंटीरियर, अग्न्याशय included- कंप्यूटेड टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग अंगों को देखने के लिए उपयोगी है, साथ ही चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग colangiopancreatografica या इंडोस्कोपिक प्रतिगामी cholangiopancreatography, जिसके दौरान एक जांच जब तक गले के माध्यम से डाला जाता है के रूप में साबित हो सकता है की अनुमति देता है अग्न्याशय की कल्पना करने के लिए पेट को और किसी भी रुकावट और / या अग्नाशयशोथ के लक्षण निर्धारित करने के लिए
  • चिकित्सक मामले के आधार पर विशिष्ट छवियों के लिए सबसे उपयोगी नैदानिक ​​परीक्षा का निर्णय लेता है और आपको उन परीक्षाओं में सलाह देता है जिन्हें आपको करना चाहिए।
  • भाग 3

    पुरानी अग्नाशयशोथ का इलाज
    इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक प्रेनक्रिटिटिस को विभेदित चित्र चरण 9
    1
    दर्द का प्रबंधन करें इस स्थिति से पीड़ित मरीजों को लगातार पेट के दर्द की शिकायत होती है जो खाने, पीने और कुछ खाद्य पदार्थों (जैसे वसा) के कारण अधिक गड़बड़ होती है। यदि आप इसे नियंत्रण में रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपको दर्दनाशक दवाइयां लेनी चाहिए।
    • आप पेरासिटामोल (टीचिपीरिना) जैसे ओवर-द-काउंटर उत्पादों का विकल्प चुन सकते हैं- वयस्कों को हर 4-6 घंटे में 500 मिलीग्राम की जरूरत पड़ सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप इबुप्रोफेन (मोमेंट, ब्रुफेन) ले सकते हैं, वयस्कों के लिए खुराक 400-600 मिलीग्राम हर 4-6 घंटे की जरूरत पड़ने पर है
    • अगर दवाएं मुक्त करने के लिए बेची जाती हैं तो पर्याप्त नहीं है, डॉक्टर नर्सकोटिक्स जैसे पीड़ित स्तर पर निर्भर करता है (जैसे कोडीन या मॉर्फिन) मजबूत दर्दनाशक दवाओं के बारे में लिख सकते हैं।
    • अग्नाशयशोथ से संबंधित असहनीय दर्द संकट के दौरान, कुछ रोगियों को अस्थायी तौर पर जब तक लक्षण स्थिर नसों के दर्द की दवा और तरल पदार्थ प्राप्त करने के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाना है। इन मामलों में, लोगों को तब तक उपवास रखा जाता है जब तक वे बेहतर महसूस नहीं करते, कैलोरी एक ड्रिप के माध्यम से प्रदान की जाती हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ को विभेदित चित्र चरण 10
    2
    आहार बदलें आप इस पुरानी बीमारी के साथ का निदान किया गया है, यह एक आहार विशेषज्ञ से सलाह (क्योंकि यह मुसीबत पचा वसा अग्नाशयशोथ) आप एक भोजन योजना पोषक तत्वों से समृद्ध और कम वसा वाले में विकसित करने में मदद करने के लिए लायक है। एक विशेष आहार की आवश्यकता का सम्मान, शरीर सभी आवश्यक पदार्थों वे जरूरत है अवशोषित करने के लिए, और से बचने के (या कम से कम) की अनुमति है, जबकि कुपोषण और अनैच्छिक वजन घटाने, लक्षण है कि अक्सर पुरानी अग्नाशयशोथ के साथ की संभावना।
  • परंपरागत तीन और प्रचुर मात्रा के बजाय पूरे दिन में 5-6 छोटे भोजन का उपभोग करने की कोशिश करें, और उन्हें यथासंभव समान रूप से दूर करने की कोशिश करें।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि 11
    3
    पाचन एंजाइम की खुराक लें समय इन के उत्पादन का एक कठोर कमी में अग्न्याशय परिणाम को नुकसान परिणामस्वरूप enzimi- बीतने के साथ, रोगियों, malabsorption और कुपोषण से ग्रस्त हैं क्योंकि शरीर की प्रक्रिया और पोषक तत्वों से काम करने की जरूरत को बनाए रखने में असमर्थ है ठीक से और एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने
  • जब भी आप टेबल पर बैठते हैं, तो प्रत्येक भोजन से पहले ये खुराक पाचन के लिए किया जाना चाहिए।
  • वे बीमारी से शुरू होने वाले दर्द का प्रबंधन करने के लिए भी उपयोगी होते हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पॅनक्रिएटिटाइटी को विभेदित छवि चरण 12
    4
    मधुमेह का इलाज करता है अग्न्याशय न केवल पाचन एंजाइम का उत्पादन और रिलीज करता है, बल्कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक इंसुलिन को भी गुप्त करता है। इस रोग की उपस्थिति में क्षतिग्रस्त अंग इस हार्मोन की पर्याप्त मात्रा की गारंटी नहीं दे सकता है, जिससे मधुमेह हो सकता है। यदि आपको इस हालत का पता चला है (जो प्रायः पैनक्रियाटिस के निदान के साथ होता है), तो मानक में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए पूरक दीर्घकालिक जटिलताओं से बचने के लिए पूरक इंसुलिन खुराक लेने के लिए आवश्यक है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ को विभेदित छवि चरण 13
    5
    शराब पीना मत। चूंकि इस पदार्थ की खपत, पुरानी अग्नाशयशोथ के प्रमुख जोखिम कारकों (और कारणों) में से एक है, आपको इसे सीमित करना चाहिए या बेहतर होगा, जैसे ही आपको बताया गया है कि आप इस रोग से पीड़ित हैं - धूम्रपान से बचना, आप लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं और रोक सकते हैं कि बदतर हो
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पॅनक्रिएटिरिस को विभेदित चित्र चरण 14
    6
    एक अंतर्निहित कारण को हल करने के लिए एक शल्य प्रक्रिया से गुजरना। बीमारी के विकास के आधार पर, आपका चिकित्सक आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक ऑपरेशन की सिफारिश कर सकता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • पितृ कालोकॉल्कोस: यदि पत्थरों में बाधा उत्पन्न होती है और अग्नाशयशोथ के कारण होते हैं, तो उन्हें सर्जरी से हटाया जा सकता है;
  • पित्त नलिकाओं के रुकावट: इस मामले में, बाधा को खत्म करने और लक्षणों को कम करने के लिए नहर खोला या विस्तार भी किया जाता है;
  • द्रव की उपस्थिति या अग्नाशयों के आसपास या सूजन: परिस्थिति में सुधार करने के लिए ऑपरेटिंग कमरे में हटाने के साथ आगे बढ़ना संभव है;
  • अधिक गंभीर मामलों में, अधिक आक्रामक प्रक्रियाएं की जा सकती हैं, लेकिन जोखिम बहुत अधिक हैं;
  • रूढ़िवादी चिकित्सा उपचार के लिए प्रतिरोधी जीर्ण अग्नाशयशोथ के मामलों के लिए सर्जरी आरक्षित है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com