एसिड भाटा का निदान कैसे करें

एसिड भाटा

यह भी gastroesophageal भाटा रोग (GERD) के रूप में जाना जाता है और असामान्य भाटा (पेट सामग्री) की उपस्थिति के कारण घेघा के लिए एक पुरानी क्षति के रूप में परिभाषित किया गया है। यह आमतौर पर गैस्ट्रो-एनोफेगल बाधा जैसे एचआईएटल हर्निया या हृदय को कसने की कठिनाई के समझौते के कारण होता है एसिड भाटा का निदान लक्षणों को पहचानना और उन्हें उपयुक्त प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ पुष्टि करना है।

कदम

विधि 1

लक्षण जानें
निदान छवि एसिड रिफ्लक्स चरण 1 निदान करें
1
ध्यान दें नाराज़गी. यह एसिड रिफ्लक्स रोग का सबसे आम लक्षण है और छाती के केंद्र के नीचे जलती हुई दर्द के रूप में वर्णित किया जा सकता है। भोजन के बाद यह होता है और आमतौर पर शारीरिक झुकते समय झुकते या झुकते समय खराब हो जाता है
  • निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    अन्य बीमारियों की संभावना पर विचार करें जो नाराज़गी पैदा करते हैं। यह निदान लक्षण नहीं है, क्योंकि यह अन्य स्थितियों के कारण हो सकता है, खासकर अल्सर गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं, जैसे कि इबुप्रोफेन, और बैक्टीरिया के संक्रमण से हेलिकोबैक्टर पाइलोरी भी बुरी तरह परेशान हो सकता है।
  • निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 3 के नाम वाली छवि
    3
    यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप अत्यधिक एसिड का उत्पादन कर रहे हैं, पेट की अम्लता (पीएच मेट्री) का आकलन करें सुबह खाने या पीने से पहले पहली बात, 240 मिलीलीटर ठंडे पानी में बेकिंग सोडा का एक चौथाई चम्मच मिलाकर समाधान पीते हैं। बरामद करने से पहले कितना समय बीत रहता है की गणना करें यदि पेट पर्याप्त एसिड पैदा करता है, तो आपको दो मिनट के भीतर कांच करना चाहिए, यदि बजाय बोट्स को दोहराया जाता है तो यह एक अत्यधिक पेट में एसिड हो सकता है और आपको एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना चाहिए
  • विधि 2

    प्रयोगशाला परीक्षाएं करें
    निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 4 नाम वाली छवि
    1
    एक चिकित्सीय परीक्षण का पालन करें गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को कम करने वाली एक दवा लें एसिड भाटा रोग का निदान इस बात की पुष्टि करता है कि अगर दवा काफी नाराज़गी की आवृत्ति कम करती है
  • डायग्नोस एसिड रिफ्लक्स चरण 5 नामक छवि



    2
    एनोफेजल अम्लता की परीक्षा लें यह परीक्षण उस समय को मापता है जब एसिफगस एसिड को बरकरार रखता है, और इस रोग के निदान के लिए एक मानक परीक्षण है। एसिड की मात्रा को अवशोषित करने में सक्षम एक संवेदनशील टिप वाला कैथेटर नाक के माध्यम से और अन्नसागर में पारित किया जाता है। संवेदक 24 घंटे की अवधि में घुटकी में अम्लता के स्तर को मापता है, और परिणाम का विश्लेषण किया जाता है।
  • छवि का निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 6
    3
    अगर आपके एसिड रिफ्लक्स रोग के अन्य लक्षण हैं तो अपने गले और गले की जांच करें। जैसे लक्षण खांसी, घबराहट और गले में खराश वे आम तौर पर गले और गले के रोगों के कारण होते हैं, लेकिन वे एसिड भाटा रोग के कारण भी हो सकते हैं। कान, नाक और गले की अन्य समस्याओं का विश्लेषण करते समय एक ऑटोलरीएनोगोलॉजिस्ट (ईएनटी) एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों का अनुभव कर सकता है।
  • विधि 3

    नैदानिक ​​इमेजिंग से गुजरना
    डायग्नोस एसिड रिफ्लक्स चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी करें यह प्रक्रिया इस रोग का निदान करने के लिए एक सामान्य विधि है और इसमें एक नलिका को घुटकी और पेट में फिसलने के होते हैं। एन्डोस्कोपी एक्सपेजियल अस्तर के किसी भी नुकसान का विश्लेषण करने के लिए ऑपरेटर को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की जांच करने की अनुमति देता है। एक परीक्षा एसिड भाटा रोग कभी-कभी, सूजन अपरदन को या esophageal अस्तर में अल्सर के साथ के साथ रोगियों के घेघा दिख सकते हैं और निदान में मदद मिल सकती है।
  • डायग्नोस एसिड रिफ्लक्स चरण 8 नाम वाली छवि
    2
    बायोप्सी से गुज़रना एण्डोस्कोपी एसिड रिफ्लक्स रोग की जटिलताओं, जैसे स्टेनोसिस या अल्सर जैसी जटिलताओं से पता चलता है, एक ऊतक के नमूने का विश्लेषण किया जा सकता है। बायोप्सी अन्य परिस्थितियों के निदान में उपयोगी होते हैं जो एनोफेजीयल सूजन जैसे ट्यूमर या संक्रमण हो सकती हैं। बायोप्सी, बैरेट के अन्नप्रणाली का निदान करने का एकमात्र तरीका है, एपोफिकल कैंसर से जुड़ा एक पूर्व-घातक स्थिति।
  • छवि का निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 9
    3
    एक एस्पैग्राम बनाएं एक पदार्थ जो एक विपरीत माध्यम के रूप में कार्य करता है, इसे निगल लिया जाता है और एक्सफ़ेस का एक्स-रे किया जाएगा। एसिड रिफ्लक्स रोग की जटिलताओं का मूल्यांकन करने के लिए एक्स-रे अधिक उपयोगी होते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com