एसिड भाटा को कैसे रोकें

एसिड भाटा तब होता है जब पेट में मौजूद एसिड घुटकी में और गले में वापस जाते हैं। यह एक बहुत ही सामान्य स्थिति है कि पूरे विश्व में कई लोग सामना करना पड़ते हैं। यदि आप इसे अपने आप को विकसित करने में सक्षम होने से डरते हैं, तो जानने के लिए कि समस्या की निगरानी कैसे करें

कदम

विधि 1

आहार बदलें
प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 1 नामक छवि
1
बहुत अधिक उच्च वसा वाले भोजन की कोशिश न करें वसायुक्त खाद्य पदार्थ शरीर के लिए पचाने के लिए कठिन हैं, जिसका अर्थ है कि वे पेट में अधिक समय तक रहते हैं। जब खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को धीमा कर देते हैं, तो संभावना बढ़ जाती है कि वे परिणामस्वरूप भाटा के साथ घुटकी में लौट आएंगे। इस अप्रिय भावना से बचने के लिए, जैसे खाद्य पदार्थों से बचें:
  • वसा से भरपूर डेयरी उत्पादों जैसे मक्खन, गैर-पतली चीज़, खट्टा क्रीम और पूरे दूध।
  • चरबी या चरबी जैसे पशु चर्बी
  • फ़्राइडे जैसे क्र्रिप्स, फ्राइड सब्जियां और फ्राइड चिकन
  • उच्च वसा वाले स्नैक्स जिनमें अधिक पौष्टिक महत्व नहीं होते हैं, जैसे चिप्स, मिठाई या आइसक्रीम।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    कम अम्लीय खाद्य पदार्थ खाएं जैसा कि नाम इंगित करता है, एसिड भाटा अम्लीय खाद्य पदार्थों के कारण होता है अधिकांश भाग के लिए, जो पदार्थ वास्तव में बहुत अम्लीय हैं सभी फल से ऊपर हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें अपने आहार से पूरी तरह से समाप्त करना है, लेकिन आपको यह देखना चाहिए कि आप कितनी बार खाद्य पदार्थ खाते हैं:
  • टमाटर, सॉस, टमाटर सॉस, नारंगी, अंगूर, अनारस, नींबू और नीबू।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 3 नामक छवि
    3
    चॉकलेट का सेवन कम करें कोई भी यह नहीं कहना चाहता कि वह तालू के लिए इस आनंद को नहीं खा सकता है, लेकिन अगर आप चिंतित हैं कि एसिड भाटा विकसित हो सकता है, तो आपको उस मात्रा को कम करना होगा जो आप खाते हैं। वास्तव में, इस भोजन में एक घटक शामिल होता है जिसे मेथिलक्स्थनटाइन कहा जाता है, जो अन्नप्रणाली की मांसपेशियों को आराम देता है। जब घेघा का निचला भाग खुला रहता है, तो एक गंभीर संभावना है कि पेट से भोजन बढ़ सकता है, भाटा पैदा कर सकता है
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 4 नामक छवि
    4
    पता है कि लहसुन और प्याज इस विकार को गति प्रदान कर सकते हैं। लहसुन एक पेट में दर्द और सूजन पैदा कर सकता है, दोनों जिनमें रिफ्लक्स हो सकता है। इसी समय, एसिड भाटा वाले कई लोगों ने पाया है कि जब वे कच्ची प्याज खाती हैं तब लक्षण खराब होते हैं। यदि आप इस समस्या से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको लहसुन और प्याज को छोड़ देना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 5 नामक छवि
    5
    आहार से मसालेदार भोजन को हटा दें जबकि शोधकर्ता अभी भी बहस कर रहे हैं, यदि मसालेदार भोजन वास्तव में एसिड भाटा का कारण बनता है, तो ज्यादातर लोग मानते हैं कि मसालेदार भोजन पेट को परेशान करता है। यदि आप इस समस्या से पीड़ित होने की संभावना रखते हैं, तो आपको अपने पेट को यथासंभव आराम से रखना चाहिए, जिसका मतलब मसालेदार व्यंजन खाने से नहीं होता जो इसे परेशान करता है।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 6 नामक छवि
    6
    कम कार्बोनेटेड पेय पीना जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, कार्बन डाइऑक्साइड के कारण कार्बोनेटेड पेय बुलबुले से भरे हुए हैं। भले ही वे डिब्बे या बोतलों में सुंदर लग रहे हों, आपको यह ध्यान रखना होगा कि ये बुलबुले पेट में चमक रहे हैं। कार्बोनेशन पेट के अंदर दबाव के एक संग्रह का कारण बनता है, जो भोजन को वापस अन्नफैगस में भी पुश कर सकता है, जिसके कारण रेफ्लक्स हो सकता है।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 7 नामक छवि
    7
    छोटे भोजन करें यदि आप खुद को छोटे भागों तक सीमित करते हैं, तो आपका पेट अधिक आसानी से पच सकता है यदि पेट में ज्यादा दबाव नहीं होता है, तो यह जल्दी से पचता है और यह बहुत कम होने की संभावना है कि भोजन वापस अन्नप्रणाली में जा सकता है।
  • यदि आप महसूस करते हैं कि छोटे भूभाग बनाते समय आपको भूख लगी है, तो तीन बड़े भोजन के बजाय एक दिन में छह छोटे भोजन खाने पर विचार करें। आपको प्रत्येक छोटे भोजन में लगभग 300 या 400 कैलोरी खाने का लक्ष्य होना चाहिए।
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    इमेज का शीर्षक प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 8
    1
    इस विकार के विकास की संभावना को कम करने के लिए आप वजन कम करते हैं मोटापे एसिड भाटा के लिए मुख्य जोखिम कारकों में से एक है। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं, तो आपको वज़न कम करना चाहिए यदि आप भाटा से बचना चाहते हैं वजन कम करने के दो मुख्य पहलुओं को स्वस्थ और भोजन करने के लिए पर्याप्त व्यायाम करना होता है। यदि आप वजन कम करने के तरीके पर अधिक विवरण चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें
    • स्वस्थ आहार का सम्मान करें हर दिन पांच मूल भोजन समूहों (फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों) खाने की कोशिश करें तले हुए भोजन, मिठाई और अन्य उत्पादों में खाली वरीयता वाले खराब वसा से बचें।
    • शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें डॉक्टरों ने सप्ताह में चार से पांच दिन व्यायाम करने में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का सुझाव दिया है। यदि आप इस रूटीन का अनुसरण कर सकते हैं तो आप थोड़े समय में अपना वजन कम करने में सक्षम होंगे। घूमने, दौड़ने, साइकिल चलाना, तैराकी या लंबी पैदल यात्रा की कोशिश करें आप एक स्थानीय जिम से संपर्क कर सकते हैं और व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 9 नामक छवि



    2
    भाटा की संभावना को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करें धूम्रपान सामान्य स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, न कि पेट के लिए और एसिड भाटा के विकास की सुविधा। इसका कारण यह है कि सिगरेट धूम्रपान शरीर के श्लेष्म झिल्ली को नुकसान पहुंचाते हैं, पेट से उत्पन्न एसिड की मात्रा में वृद्धि करते हैं और मांसपेशियों को आराम देते हैं जो भोजन को अन्नप्रणाली पर लौटने से रोकते हैं।
  • प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    खाना खाने के तुरंत बाद झेलने से बचें जब आप खा लेते हैं, भोजन अन्नप्रणाली के साथ यात्रा करता है और पेट में जाता है गुरुत्वाकर्षण के बल में भोजन पेट में रहने की अनुमति देता है और इसे गलत दिशा में जाने से रोकता है। जब आप झूठ बोलते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण पुल खो जाता है और पेट में भोजन वापस अणुकोश में जाने की संभावना है, जिससे जलने और भाटा के कारण होता है।
  • खाने के बाद करना सबसे अच्छी बात वास्तव में चलना है थोड़ी देर चलने से पेट को पचाने में मदद मिलती है और आप पहली बार झूठ बोल सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 11 नामक छवि
    4
    अपने सिर और कंधों को थोड़ी सी उठाए रखें जब आप सोते हों यदि आप वास्तव में एसिड भाटा से पीड़ित होने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको रात के खाने के बाद झूठ बोलने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना पड़ता है, लेकिन जब आप बिस्तर पर होते हैं तो आपको अपने सिर और कंधों का समर्थन करना चाहिए। इस तरह आप भोजन को पेट में रहने की इजाजत देते हैं जब तक कि इसे वापस न ले जाने के बाद पचा जाता है
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 12 नामक छवि
    5
    वह ढीले कपड़े पहनता है क्या आप अक्सर एक बड़े भोजन खाने के बाद अपनी पैंट को खोलना चाहते हैं? यह पेट है जो बहुत अधिक भर चुका है और उस अतिरंजित भोजन को पचाने की कोशिश कर रहा है। जब आप तंग कपड़े पहने हुए होते हैं, कपड़े या बेल्ट पहनते हैं, तो आपके पेट पर अतिरिक्त दबाव डालता है, इसे निचोड़ते समय आप इसे पचाने की कोशिश कर रहे हैं इस जोड़ा दबाव आपके पेट के लिए थोड़ा ज्यादा हो सकता है और भोजन अन्नप्रणाली में लौटना शुरू कर सकता है।
  • विधि 3

    ड्रग्स ले लो
    प्रीवेट एसिड रिफ्लक्स चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ ओवर-द-काउंटर एंटासिड्स की कोशिश करें ये दवाएं पेट में neutralizers के रूप में कार्य करती हैं, जिसका अर्थ है कि वे क्षारीय गुणों के साथ अभिनय द्वारा उत्पादित एसिड को कम करते हैं (क्षारीय एसिड के विपरीत है)। आप आसानी से इन ओवर-द-काउंटर उत्पादों को ले जा सकते हैं (जिसका अर्थ है कि उन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है) और जब आप उनकी आवश्यकता होती है, तब आप उन्हें ले सकते हैं।
    • सबसे व्यापक एंकासिड्स अलका-सेल्त्ज़र, गाविस्कॉन और माअलॉक्स हैं।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक भोजन से पहले एच 2 ब्लॉकर्स लें ये दवाएं एसिड की मात्रा को कम करती हैं जो पेट को पचाने का उत्पादन करती है। हालांकि यह एक बुरा विचार की तरह लग सकता है, क्योंकि आपके पाचन तंत्र को खाद्य पदार्थों की प्रक्रिया में सक्रिय रहने की जरूरत है, पता है कि एच 2-विरोधी वास्तव में पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करते हैं लेकिन आपको भाटा से रोकते हैं।
  • सबसे आम एच 2 ब्लॉकर्स पेसिड, ऐक्सिड, टैगैमेट और ज़ांटेक हैं।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 15 नामक छवि
    3
    प्रोटॉन पंप अवरोध करने का प्रयास करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। एच 2 विरोधी की तरह यह दवा, पेट को बहुत ज्यादा एसिड बनाने से रोकता है - जब पेट में बहुत अधिक एसिड होता है, तो भाटा के विकास का एक बड़ा मौका होता है।
  • ओमेपेराज़ोल (व्यावसायिक नाम प्रिलोसेक है), प्रीवासिड और प्रोटोनिक्स कुछ प्रमुख प्रोटॉन पंप अवरोधक हैं जो डॉक्टर लिख सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित एसिड रिफ्लक्स चरण 16 नामक छवि
    4
    Prokinetic दवाओं के साथ घेघा को मजबूत बनाता है ये दवाएं हैं जो निचले एनोफेजल स्फ़िंक्चर को मजबूत करने में मदद करती हैं (जो कि अन्नप्रणाली के अंत में छोटे वाल्व होती है जो पेट में और अन्नप्रणाली से बाहर रहती है)। प्रोस्ट्रिनेटिक्स पेट को तेज करने के लिए एसिड रिफ्लेक्स के लक्षणों की संभावना को कम करने में भी मदद करते हैं।
  • यूरोकॉलिन और रेगलैन प्रोकीनेटिक्स के सबसे आम रूप हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप एसिड भाटा के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें ताकि आप स्थिति को नियंत्रण में रख सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com