गैस्ट्रोओसोफेगल रीफ्लक्स द्वारा होने वाले नुकसान को कैसे छुटकारा दिलाता है

पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड वर्तमान भोजन के विघटन की अनुमति देता है ताकि शरीर में पोषक तत्वों अपने सामान्य कार्य करने के लिए की जरूरत आत्मसात करने में सक्षम है। गैस्ट्रिक भाटा से पीड़ित लोगों, हालांकि, घेघा में जलन, सूजन और अपने स्वयं के पेट में अम्ल की वजह से दर्द के साथ करने के लिए क्षतिग्रस्त करने के लिए विषय हो सकता है। इस विकार के इलाज के लिए लंबे समय तक उपचार पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, जिससे कि चंगा करने के लिए अन्नमय समय दिया जा सके। एसिड भाटा का इलाज करने वाली दवाएं भी नुकसान कम करने में मदद कर सकती हैं।

कदम

भाग 1

लाइफस्टाइल बदलना
1
सही समय पर सही भोजन खाएं। फ्राइज़ और वसा, मादक पेय, टमाटर और कैफीनयुक्त पेय जैसे कॉफ़ी, चाय और सामान्य रूप से पेय, पेट में अम्लता को बढ़ा सकते हैं। अपने आहार से इन पदार्थों को खत्म करने की कोशिश करें यदि आप अन्नप्रज्ञ को ठीक करना चाहते हैं।
  • आपको अन्य खाद्य पदार्थों को भी प्रतिबंधित करना चाहिए डेयरी उत्पादों जैसे पूरे दूध, पनीर, मक्खन और खट्टा क्रीम उपयुक्त नहीं हैं। आपको टकसाल या रोमन टकसाल वाले उन खाद्य पदार्थों को भी छोड़ देना चाहिए- यहां तक ​​कि नारंगी फल, जैसे नारंगी, नींबू, चूने, अंगूर और अनानास का संकेत नहीं है यदि आप गैस्ट्रिक भाटा से पीड़ित हैं।
  • यदि आप अभी भी इन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो पानी का भरपूर सेवन करें और प्रभाव को कम करने के लिए उचित भोजन खाएं।
  • 2
    छोटे भोजन करें, लेकिन अक्सर। दिन के दौरान पांच या सात क्षणों में सामान्य भोजन के राशन को विभाजित करें और नींद से पहले दो या तीन घंटों में खाने से बचें। एनोफेजल स्फेन्फरर आराम से पेट में आता है जब पेट बहुत भरा होता है, इस प्रकार घुटकी की दीवारों में हाइड्रोक्लोरिक एसिड वापस आ जाता है। दूसरे शब्दों में, यदि आप बहुत अधिक खाती हैं, तो अन्नसाधक आपको समझने में मदद करता है छोटे हिस्से खाने से इस बिंदु पर जाने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, लेकिन अधिक बार
  • अधिकांश लोग एक रेस्तरां के दोपहर के भोजन के बाद इस विकार से ग्रस्त हैं। घर पर भोजन बहुत अधिक नहीं होता है, लेकिन रेस्तरां में आप हमेशा प्लेटों को खत्म करने का प्रयास करते हैं और भाग बहुत प्रचुर मात्रा में हैं। इसे प्राप्त करने से बचने के लिए, प्लेट से कुछ भोजन निकाल दें और इसे ले-थैले बैग में डाल दें, ताकि आप बाद में इसे खा लेंगे
  • 3
    अपने दैनिक आहार में स्वस्थ भोजन दर्ज करें गैस्ट्रिक भाटा से मुकाबला करने के लिए आपको हर रोज खाना चाहिए। इनमें से समझता है:
  • जई का आटा. यह आपको गैस्ट्रिक भाटा के बिना पूर्ण महसूस करता है और फल में मौजूद एसिड को भी अवशोषित करता है, आप एक छोटी सी राशि खाते हैं - इसलिए, यह पेट में अम्लता के स्तर को कम करने में काफी मदद की है।
  • अदरक. विरोधी भड़काऊ तत्व होते हैं जो विभिन्न जठरांत्र संबंधी समस्याओं को कम कर सकते हैं। पील या जड़ का टुकड़ा और इसे अपने पसंदीदा व्यंजनों में जोड़ें।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां. कुछ कैलोरी होते हैं, कोई संतृप्त वसा नहीं और इस विकार से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित खाद्य पदार्थ हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि टमाटर, प्याज, पनीर और सॉस को वसा में समृद्ध बनाने के लिए बचाना। Asparagus, फूलगोभी, अजमोद और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की कोशिश करें
  • सफेद मांस. स्टेक्स और बीफ़ जैसे लाल मांस को पचाने में मुश्किल है, इसलिए आपको चिकन और टर्की मांस का विकल्प चुनना चाहिए। चिकन के साथ, इसके अलावा, आप कुछ उत्कृष्ट सूप तैयार कर सकते हैं, हालांकि, इसकी त्वचा में बहुत अधिक वसा होता है, इसलिए इसे खाना पकाने से पहले इसे ले लो। कुक्कुट को उबाल या भून पर पकाया जा सकता है, लेकिन इसे बचा जाना चाहिए।
  • सीफ़ूड. चूंकि चिकन, मछली, चिंराट और अन्य समुद्री भोजन भी गैस्ट्रिक भाटा को कम करते हैं - लेकिन तले हुए खाने के लिए नहीं। वे आसानी से पचने योग्य होते हैं और बहुत कम वसा होते हैं, यही कारण है कि वे गैस्ट्रिक भाटा और ईर्ष्या को रोकने में मदद करते हैं।
  • 4
    बहुत पानी पी लो निर्जलीकरण से बचने के लिए आपको कम से कम 8 या 12 गिलास पानी पीने चाहिए। इस तरह से पेट और आंत में निहित एसिड भी पतला होता है जिससे पर्यावरण को अधिक क्षारीय बना दिया जाता है। बाल, त्वचा, नाखून और सभी आंतरिक अंग भी लाभ देते हैं।
  • 5
    फिट और स्वस्थ रखें. गैस्ट्रिक रिफ्क्क्स के लिए प्रमुख जोखिम वाले कारकों में से मोटापा और अधिक वजन होते हैं। एक प्रशिक्षण कार्यक्रम सेट करें मुख्य रूप से सरल अभ्यास से मिलकर होता है जो कैलोरी को जलाने और स्वस्थ भोजन शुरू करने में आपकी मदद कर सकता है। पार्क में घूमने के तीस मिनट में आपको 100 कैलोरी तक जलाने की अनुमति मिलती है। आहार का सम्मान करने का मतलब भूख नहीं है अधिक व्यायाम करें, दैनिक भाग को कम करें और कम कैलोरी खाद्य पदार्थ का उपभोग करें, नकल में बेहतर होना आपको भूख लगी है।
  • हृदय रोग, मधुमेह और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए सक्रिय रहें अपने खाली समय में, वे नृत्य, घुड़सवारी या गोल्फ जैसी गतिविधियों के लिए समर्पित हैं कुछ अच्छा करते हुए कैलोरी को जलाने में सक्षम होना अच्छा है। बाद में, धीरे-धीरे अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं, क्योंकि आपको मजबूत लगता है
  • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें और वजन कम करना शुरू करें। मानक आईएमसी स्तर 18.5 और 24.9 के बीच है, इसलिए आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपका वजन औसत है। आप मीटर में व्यक्त की ऊंचाई के वर्ग द्वारा किलो में व्यक्त शरीर के वजन को विभाजित करके मैन्युअल रूप से आईएमसी की गणना कर सकते हैं या आप कर सकते हैं एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें.
  • आपको आवश्यक दैनिक कैलोरी की गणना करें और अपने खाने वाले भोजन का नज़र रखें। 3500 कैलोरी वजन के लगभग 500 ग्राम के अनुरूप हैं। इसलिए यदि आप हर हफ्ते एक पाउंड खोने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपनी रोजमर्रा की ज़रूरतों को 500 कैलोरी कम करना होगा।
  • 6
    धूम्रपान बंद करो और शराब पीने के लिए. धूम्रपान करने वाली अणुओं के अस्तर को उत्तेजित करते हुए अधिक सूजन और दर्द होता है यदि आप रोक नहीं सकते, तो आप कम से कम एक दिन सिगरेट की मात्रा कम कर सकते हैं। आपके स्वास्थ्य के एक मुद्दा है कि आप को रोकने के लिए लाने के लिए पर्याप्त आप को प्रेरित, ऐसा नहीं है, तो कम से कम दैनिक कष्टप्रद एसिड भाटा से आप मुक्त करने के लिए।
  • बीयर पीने और अन्य कार्बोनेटेड पेय भी घुटकी और पेट की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह होगी कि धूम्रपान और अल्कोहल दोनों से पूरी तरह से बचें।
  • 7
    जब आप सोते हैं तो अपने सिर के किनारे पर अपने बिस्तर को थोड़ा ऊपर उठाएं आप कुछ अतिरिक्त कुशन डालकर अपने सिर को उठा सकते हैं, ताकि यह 15-20 सेमी से अधिक हो। शरीर के ऊपरी हिस्से को थोड़ा ऊपर उठाने से, आप वास्तव में लक्षणों को कम कर सकते हैं इस तरह से आप एसिड या सोने के दौरान पेट में उपस्थित अन्य तत्वों के भाटा से बचें।
  • एक और पहलू को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए कि पर्याप्त नींद लेने के लिए विश्राम और नींद में ठीक से शरीर को आराम मिलता है, यह दिन भर में क्षतिग्रस्त ऊतकों और मांसपेशियों को ठीक करने और पुनर्निर्माण करने की अनुमति देता है। इस संबंध में नींद एक उत्कृष्ट दवा है, इसलिए रात में कम से कम 7 या 8 घंटे नींद की कोशिश करें।
  • भाग 2

    गृह उपचार का उपयोग करें
    1
    सेब साइडर सिरका जाओ यद्यपि यह प्रतिरोधक लग सकता है, क्योंकि अम्लीय खाद्य पदार्थ गैस्ट्रिक भाटा के लिए अनुशंसित नहीं हैं, इस पदार्थ में मौजूद एसिटिक एसिड पेट में मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड की तुलना में वास्तव में कमजोर है। इसका सेवन पेट में एसिड के उत्पादन को पुन: निर्माण करने के लिए योगदान देता है, जो कि पर्यावरण के रूप में संभव के रूप में तटस्थ बनाता है।
    • ऐप्पल सिरका प्रमुख सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य भंडार में उपलब्ध है। 240 मिली पानी में एक या दो चम्मच पानी डालें और खाने से पहले समाधान पी लो। यदि आप चाहें, तो आप अपने स्वाद को बेहतर बनाने के लिए शहद के एक चम्मच भी डाल सकते हैं।
    • इस सिरका के साथ आप सलाद के लिए स्वादिष्ट मौसम भी तैयार कर सकते हैं।
  • 2
    पानी और सोडियम बाइकार्बोनेट का एक समाधान पीना आप एक प्राकृतिक एनासिड समाधान प्राप्त करने के लिए एक गिलास पानी में 1/2 चम्मच बाइकार्बोनेट मिश्रण कर सकते हैं। क्योंकि बायकार्बोनेट एक मूल पदार्थ है, यह गैस्ट्रिक पर्यावरण की अम्लता को बेअसर करता है।
  • हालांकि, सावधानी के साथ बिकारबोनिट का उपयोग करें - इसकी एक उच्च सोडियम सामग्री है, जो एसिड भाटा से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक है।
  • 3
    मुसब्बर वेरा का रस पीना इस पौधे के पत्ते और जेल के साथ आप एक रस बना सकते हैं। घृतकुमारी ग्लाइकोप्रोटीन, जो आवश्यक लाभकारी गुण घेघा की जलन को कम करने, और पॉलीसैकराइड कर रहे हैं, जो ऊतक चिकित्सा को प्रोत्साहित होते हैं। मुसब्बर वेरा, औषधीय पौधों में से एक है जिसे मंजूरी दी गई है खाद्य एवं औषधि प्रशासन.
  • गैस्ट्रिक भाटा के खतरे को कम करने के खाने से पहले इस पेट से 60 या 90 एमएल का रस खाली करें या 20 मिनट पहले पीने से।
  • इस उपाय का दुरुपयोग न करें, हालांकि, क्योंकि इसमें रेचक प्रभाव है।
  • 4
    शहद के साथ अदरक की चाय पी लो अदरक में प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ पदार्थ होते हैं, जबकि शहद में घुटकी की दीवारें शामिल होती हैं, जो सूजन से बचाती हैं। पेय तैयार करने के लिए गर्म पानी में 2 या 4 ग्राम पाउडर अदरक जोड़ें। आप रूट का एक टुकड़ा भी कट सकते हैं, इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ सकते हैं और उन्हें उबाल लें। चाय का स्वाद सुधारने के लिए एक चम्मच या अधिक शहद जोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म नहीं है, आपको घुटकी को जलाने की ज़रूरत नहीं है
  • 5



    कुछ चीनी मुक्त चबाने वाली गम प्राप्त करें खाने के बाद 30 मिनट के लिए बिना चीनी गम चबाने, ताकि लार का उत्पादन बढ़ाने के लिए और पेट में अम्लता वर्तमान बेअसर करने के लिए प्रयास करने के लिए। इस तरह, इसके अलावा, आंत में मौजूद और अधिक आसानी से निष्कासित किया जाना एसिड, लार के अधिक से अधिक राशि किया जाता करने के लिए धन्यवाद देते हैं।
  • 6
    नद्यपान कोशिश करो इसका जड़ खाना पकाने में सदियों के लिए और एक प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल किया गया है खाने से पहले लगभग 15 मिनट तक चखने वाली गोलियों में निर्जलित लीकोरिस ले लो, ताकि पेट की परत की रक्षा, अन्नप्रणाली और भविष्य में गैस्ट्रिक भाटा को रोकने के लिए।
  • लीकोरिस कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है जो पेट में बलगम को लपेटते हैं और आंतों के जीवन को लम्बा खींचते हैं- एक ही समय में, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में माइक्रोसिरिक्यूलेशन सुधारता है।
  • भाग 3

    ड्रग्स ले लो
    1
    एंटासिड्स लेने शुरू करें इन दवाओं पेट की अम्लता बेअसर। उन्होंने यह भी श्लेष्मा स्राव के संचय में मदद करते हुए बेकिंग सोडा, पेट का पीएच को जन्म देती है यह कम अम्लीय बना रही है। सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में Tums और Gaviscon हैं।
    • एंटासिड अस्थायी रूप से असुविधा को कम करने की अनुमति देती है, लेकिन लंबी अवधि में गैस्ट्रिक भाटा से लड़ने की ज़रूरत नहीं है। यद्यपि वे एक तत्काल समस्या को हल करने के लिए महान हैं, आपको अन्य उपचार खोजने की जरूरत है, इसलिए आपको उन पर बहुत अधिक समय तक भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 2
    एच 2 रिसेप्टर विरोधी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें दवाओं का यह वर्ग हिस्टामाइन को एच 2 रिसेप्टर्स में शामिल होने से रोकता है, इस प्रकार पेट में अम्लीय स्राव को कम करता है। यह एसिड के एक नए उत्पादन को रोकता है, ताकि गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स के अधिक लक्षणों के बिना अन्नप्रणाली और पेट ठीक हो सके। इन दवाओं में शामिल हैं ज़ैंताक, टैगैमेट और पेपिड।
  • फामॉटाइडिन (पेपिड) 20 और 40 मिलीग्राम खुराक में उपलब्ध है। 6 सप्ताह के लिए दिन में दो बार 20 मिलीग्राम लें।
  • निजातिडीन (ऐक्सिड) 150 और 300 मिलीग्राम की मात्रा में पाया जाता है। दिन में दो बार 150 मिलीग्राम लें।
  • Ranitidine (Zantac) 150 और 300 मिलीग्राम की खुराक में बेची जाती है। इसके अलावा इस मामले में दिन में दो बार 150 मिलीग्राम लगते हैं।
  • 3
    प्रोटॉन पंप अवरोधकों का मूल्यांकन करें ये दवाएं एंजाइम को अवरुद्ध करके एसिड के उत्पादन को कम करने में सक्षम हैं जो इसे पैदा करती हैं और जो पेट की दीवारों पर स्थित होती हैं। सबसे आम सक्रिय तत्व ओपेराज़ोल, लैनस्पराज़ोल और पैंटोप्राज़ोल हैं।
  • लांसोप्राजोल एक प्रोटीन पंप अवरोधक है जो बिना पर्ची के 15 और 30 मिलीग्राम की मात्रा में उपलब्ध है। आप 8 सप्ताह के लिए दिन में एक बार 15 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • ईसोफेराज़ोल (नेक्सियम) और पैंटोप्राज़ोल के लिए एक नुस्खा आवश्यक है। डॉक्टर आपके विशिष्ट मामले के लिए उचित खुराक का निर्धारण करेगा।
  • ओमेपेराज़ोल (एंट्रा) एक और दवा है जो मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध है, 10, 20 और 40 मिलीग्राम के खुराक में उपलब्ध है। आप 4 सप्ताह के लिए दिन में 20 मिलीग्राम एक बार ले सकते हैं।
  • 4
    Prokinetics के बारे में जानें ये दवाएं गैस्ट्रिक खाली करने में तेज हैं नुस्खे आवश्यक है और आप केवल उन्हें ले सकते हैं यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि वे आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त हैं। इन दवाओं में शामिल हैं:
  • बैथानाकोल (यूरेकॉलिन);
  • डोपरडिऑन (मोटीलिओम);
  • मेटोक्लोप्लामाइड (रेगलन)
  • 5
    सर्जरी की संभावना से इनकार नहीं करें यह आवश्यक है जब आप बहुत अधिक समय तक दवा नहीं ले सकते हैं या जब अन्य उपचार वांछित परिणाम नहीं लेते हैं - यह गंभीर मामलों में भी संकेत दिया जाता है। यह एकमात्र तरीका है जो लक्षणों के प्रबंधन के बजाय विकार के कारणों का इलाज करता है जब आप उपचार बंद कर देते हैं, गैस्ट्रिक रिफ्क्क्स अक्सर पुनरागमन करते हैं, हालांकि दवा और जीवन शैली में परिवर्तन अभी भी उपयोगी होते हैं सर्जरी में कम से कम आक्रामक प्रक्रिया शामिल होती है निसान-रोस्सेटि के मुताबिक फंडप्लिकेशंस. सर्जन घेघा, जहां यह दबानेवाला यंत्र है के अंतिम भाग लपेटता, गैस्ट्रिक बुध्न की दीवार के साथ।
  • यह एक अभिनव सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें चीरों को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि यह मुंह से गुजर रहा है - यह बेहद कम होने का समय कम करता है, जबकि अन्य आक्रमणकारी हस्तक्षेपों के समान परिणाम सुनिश्चित करना।
  • 6
    अधिक गहन उपचार के दौर से गुजर यदि गैस्ट्रिक भाटा ने घुटकी को गंभीर नुकसान पहुंचाया है, जैसे कि एक एरोसिव एनोफैगिटिस, बैरेट्स के अनीता या एक ट्यूमर, तो चिकित्सक स्थिति की गंभीरता के आधार पर विभिन्न उपचारों की एक श्रृंखला का संकेत देगा। इन मामलों में, क्षति को सत्यापित करने के लिए एन्डोस्कोपी का प्रदर्शन करना अक्सर आवश्यक होता है। आपके पेट और अन्नप्रणाली की स्थिति पर निर्भर करते हुए, यह सुनिश्चित करने के लिए एक बायोप्सी किया जाएगा कि कोशिका कैंसर नहीं है या आप को बस दवा लेने की सलाह दी जाएगी
  • अगर आपको ट्यूमर या अन्य गंभीर समस्याएं मिलती हैं, तो आपको शल्यचिकित्सा की अन्य प्रक्रियाओं से गुजरना होगा, जैसे कि रेडियोफ्रीक्वेंसी पृथक्करण
  • भाग 4

    गैस्ट्रिक रिफ्लक्स को जानें
    1
    विकार के बारे में जानें गैस्ट्रो-ऑसोफेगल रीफ्लक्स रोग, जिसे गैस्ट्रिक रिफ्लक्स या जीईआरडी के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति होती है, जब पेट की सामग्री घुटकी पर वापस आती है। गैस्ट्रिक एसिड घुटकी के निचले हिस्से में दर्द, दर्द और कभी-कभी एनोफेजीअल अस्तर के ऊतकों के क्षरण को वापस देता है। उदाहरण के लिए, लगभग 25-35% अमेरिकियों, इस समस्या से पीड़ित हैं, जो कुछ मामलों में बल्कि परेशान और काफी दर्दनाक है।
    • असुविधा का आकलन उस पैमाने पर किया जा सकता है जो दर्द की गंभीरता को मापता है, जहां हृदय की जड़ के समान कम से कम एक मध्यम जलती हुई होती है और छाती में मजबूत जलने से अधिकतम होता है।
    • दर्द गैस्ट्रिक तरल पदार्थ (जो बहुत कम पीएच है) से आता है और यह अन्नप्रणाली की ओर ले जाता है, एक ऐसा वातावरण जो इसे प्राप्त करने के लिए उपयुक्त नहीं है और जहां यह नहीं होना चाहिए।
  • 2
    कारणों को पहचानें गैस्ट्रिक तरल पदार्थ को अस्थिभंग में लौटने के लिए, जो गैस्ट्रिक भाटा के लिए जिम्मेदार होता है, निचले एनोफेजल स्फिंक्फर के कारण होता है जो लोशन होता है। एक और कारण गुरुत्वाकर्षण के बल हो सकता है, जो पाचन चरण को प्रभावित करता है, उदाहरण के लिए जब आप भोजन के तुरंत बाद बैठ जाते हैं यह बहुत अधिक भोजन और निचले दबानेवाला यंत्र पर अत्यधिक दबाव के कारण हो सकता है, पेट की सामग्री को घेघा में वापस जाने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
  • गैस्ट्रिक भाटा के कारण अन्य कारक हैं धूम्रपान, मोटापे, सोडियम की अत्यधिक खपत, कुछ फाइबर का सेवन, सीमित अभ्यास और कुछ औषधीय चिकित्सा
  • 3
    किसी अंतर्निहित स्थितियों को ध्यान में रखें ऐसे कई अंतर्निहित कारण हो सकते हैं जो इस विकार का कारण बन सकते हैं, जैसे गर्भावस्था या हिटाल हर्निया, एक छेद जिसे डायाफ्राम में बनाया गया है और पेट के ऊपरी हिस्से को वक्षीय गुहा में प्रवेश करने के लिए कारण होता है।
  • गैस्ट्रिक भाटा जैसे अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है बैरेट्स के अन्नसाथी.
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप चिंतित हैं कि गैस्ट्रिक भाटा एक अंतर्निहित समस्या के कारण हो सकता है या यदि आप चिंतित हैं कि इससे जटिलताओं हो सकती है
  • टिप्स

    • आरामदायक कपड़े पहनें, बेल्ट, जींस या शर्ट से भी बचें। जब वस्त्र बहुत तंग हैं, पेट पर दबाव बढ़ता है, गैस्ट्रिक भाटा के अधिक जोखिम के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com