पेट की अम्लता को कम कैसे करें

पेट में कई प्राकृतिक एसिड स्राव होते हैं जो भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं और संक्रमण से जठरांत्र संबंधी मार्ग की रक्षा करते हैं। अगर ये पदार्थ अत्यधिक मात्रा में मौजूद होते हैं, हालांकि, वे अप्रिय लक्षण, दर्द और यहां तक ​​कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। सबसे आम लक्षण पेट में एसिड होता है (जिसे गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स भी कहा जाता है), जो पेट के अम्लीय घुटकी में वापस जाते हैं। यदि आप अक्सर इस विकार से पीड़ित हैं, तो आपको गैस्ट्रोएफ़ोसिएल रिफ्लेक्स रोग (जीईआरडी) हो सकता है, जो अनीता और गले को नुकसान पहुंचा सकता है। समस्या का प्रबंधन करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि अतिरिक्त गैस्ट्रिक एसिड को कम करना

कदम

विधि 1

MRGE के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें
कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 13
1
यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर को देखें यदि आप जीवन शैली में बदलाव करते हैं, लेकिन आप अपने लक्षणों में कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। दीर्घकालिक गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स में अन्नप्रणाली और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को नुकसान हो सकता है। एक सूजन जो समय के साथ रहता है और लगातार चोटों से ग्रस्त होकर घुटकी के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। अगर आपके दैनिक आदतों में हुए बदलावों से आपका पेट एसिड समस्या हल नहीं हुई है तो अपने डॉक्टर से पूछने में संकोच न करें।
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 14
    2
    चिकित्सक से आपको कुछ दवाओं की सिफारिश करने के लिए कहें गर्ड के लिए चिकित्सा उपचार विकार की गंभीरता के आधार पर अलग हैं। कई दवाएं फार्मेसियों में मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध हैं हालांकि, अपने विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त उपचार का पालन सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप ओवर-द-काउंटर की दवा की सलाह देते हैं, तो आप इसे बिना किसी पर्ची के खरीद सकते हैं - संभवतः गंभीर दुष्प्रभावों से बचने के लिए, विशेष औषध की खुराक का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • एमआरजेई के हल्के या मध्यम मामलों के लिए: अगर लक्षण सप्ताह में एक बार सबसे अधिक होता है, तो एसिटिड (मालोक्स) को ले लो, जैसा एसिड को बेअसर करना आवश्यक है। ये दवाइयां कुछ मिनटों में राहत प्रदान करती हैं, लेकिन केवल एक घंटे या उससे ज्यादा के लिए। वैकल्पिक रूप से, चिकित्सा को बढ़ावा देने के दौरान दोनों पेट और घुटकी (सुक्रेलफेट) की दीवारों के श्लेष्म झिल्ली की रक्षा के लिए एक दवा ले लीजिए एक और समाधान हिस्टामाइन एच 2 रिसेप्टर विरोधी (ज़ांटेक) है, जो एसिड स्राक्रियन को कम करता है।
  • गंभीर या बार-बार गर्ड (प्रति सप्ताह दो या अधिक एपिसोड) के मामलों के लिए: गैस्ट्रिक एसिड स्राव को रोकने के लिए प्रोटॉन पंप inhibitors (omeprazole, lansoprazole, esomeprazole, Pantoprazole, dexlansoprazole rabeprazole) ले लो। इनमें से कुछ दवाएं मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध हैं और उनके मानक खुराक आमतौर पर 8 सप्ताह के लिए लिया गया एक टैबलेट है। दुष्प्रभाव में बैक्टीरिया के संक्रमण, दस्त, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य दवाओं के साथ बातचीत शामिल हैं
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 15 को कम करें
    3
    एन्डोस्कोपी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। ऊपरी गैस्ट्रिक पथ के एन्डोस्कोपी स्क्रीनिंग के लिए, चिकित्सक गले, अन्नप्रणाली और पेट की जांच करने के लिए कैमरे से सुसज्जित एक लचीली ट्यूब को सम्मिलित करता है। प्रक्रिया के दौरान सूजन का आकलन करने के लिए एक ऊतक नमूना (बायोप्सी) भी हटा सकता है, एच की उपस्थिति की जांच करें। पाइलोरी (एक प्रकार का जीवाणु) और अन्य समस्याओं को छोड़कर, जैसे कैंसर। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लक्षणों को एंडोस्कोपी की आवश्यकता है या नहीं, अपने डॉक्टर से बात करें
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 16
    4
    सर्जरी से गुजरने के लिए तैयार रहें यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि यह आवश्यक है हालांकि शायद ही कभी, गर्ड के लक्षण ड्रग्स से बेहतर नहीं होते हैं - इस स्थिति में शल्य चिकित्सा में हस्तक्षेप करना आवश्यक है। इस प्रकार का एक दृष्टिकोण (द fundoplication) अन्नप्रणाली के चारों ओर पेट के ऊपरी हिस्से को लपेट देता है, जो बाद में घुटकी के उद्घाटन को मजबूत करने के लिए तैयार होता है। एक अन्य दृष्टिकोण में बिंदु के चारों ओर चुंबकीय गेंदों के एक बैंड को लपेटने की जगह होती है जहां घुटकी पेट से मिलता है। इस प्रक्रिया में अन्नप्रणाली के निचले हिस्से को बंद कर दिया जाता है, जो कि तब तक फैल सकता है जब आप पेट खाए जाने की अनुमति देते हैं।
  • युवा लोग, जो लंबे समय से गैस्ट्रोएस्फॉजल रिफ्लेक्स से पीड़ित हैं, सर्जरी की संभावना पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 2

    प्राकृतिक और वैकल्पिक चिकित्सा का उपयोग करें
    कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 9
    1
    प्राकृतिक उपचार का परीक्षण गैस्ट्रिक रिफ्लक्स के लिए इन प्राकृतिक उपचार के बारे में बहुत कुछ अध्ययन नहीं किया गया है हालांकि वे वैज्ञानिक समुदाय द्वारा पूरी तरह से स्वीकार नहीं करते हैं, हालांकि, वे लक्षणों को कम कर सकते हैं।
    • सोडियम बाइकार्बोनेट: पेट के एसिड को बेअसर करने की कोशिश करने के लिए पानी के गिलास में बाइकार्बोनेट का आधा चम्मच जोड़ें;
    • मुसब्बर वेरा: जलती हुई सनसनी को राहत देने के लिए रस पीते हैं;
    • अदरक या कैमोमाइल का आसव: यह माना जाता है कि वे तनाव को कम कर सकते हैं, मतली से राहत और पाचन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं;
    • नद्यपान और जीरा: इन पौधों के दोनों लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं;
    • डिग्रेड्रैरिनेज्ड लाइसॉइस रूट रूट (डीजीएल) chewable tablets: यह एक प्रमुख प्राकृतिक खाद्य भंडार में उपलब्ध पूरक है;
    • गोंद (गम अरबी): आप आसानी से इसे कई फार्मेसियों और प्राकृतिक खाद्य दुकानों में पा सकते हैं।
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 10
    2
    प्राकृतिक चिकित्सा से सावधान रहें आपने सुना होगा कि टकसाल गैस्ट्रिक भाटा को कम करने में मदद करता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि आपका तेल वास्तव में स्थिति को बढ़ाता है। दूर करने के लिए एक और आम धारणा यह है कि दूध असुविधा को शांत कर सकता है हालांकि यह सच है कि दूध कुछ समय के लिए पेट में एसिड को बेअसर करने में सक्षम है, यह वास्तव में लंबे समय तक अधिक उत्पादन को उत्तेजित करता है।
  • कम से कम एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 11
    3
    लार बढ़ता है अध्ययनों से पता चला है कि वृद्धि हुई लार उत्पादन गैस्ट्रिक एसिड को बेअसर कर सकता है। आप इसे गम चबाने या कैंडी चूसने से बढ़ा सकते हैं - लेकिन सुनिश्चित करें कि वे बिना शक्कर किए जाते हैं, अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचने के लिए।
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 12 को कम करें
    4
    एक्यूपंक्चर का मूल्यांकन करें यह एक डरावनी प्रक्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन शोध ने दिखाया है कि यह पेट में भाटा और अम्लता के लक्षणों में सुधार कर सकता है। हालांकि, इन प्रभावों के अधीन होने वाले तंत्र को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अभी तक अच्छी तरह से समझा नहीं गया है।
  • विधि 3

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 1 छवि
    1



    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें इसका अर्थ फल, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबला या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों में समृद्ध आहार है। इसके अलावा, दुबला प्रोटीन (कम वसा) को शामिल किया जाना चाहिए, जैसे कि पोल्ट्री, मछली और फलियां। आपको कम मात्रा में संतृप्त और ट्रांस वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम (नमक) और जोड़ा शक्कर वाले खाद्य पदार्थ भी खाने चाहिए। आप स्वस्थ रहने के लिए सबसे प्रभावी संतुलित आहार का वर्णन करने वाली कई साइटें खोजने के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 2
    2
    एक स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) तक पहुंचें और बनाए रखें यह मानदंड के भीतर आने वाले वजन को इंगित करने के लिए डॉक्टरों द्वारा उपयोग किया जाने वाला मानदंड है। बीएमआई वजन और सेक्स द्वारा स्वस्थ माना गया वजन श्रेणी का वर्णन करता है - जब यह सामान्यता की सीमाओं का सम्मान करता है, यह 18.5 से 24.9 तक चलता है। यदि यह 18.5 से कम है, तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को कम वजन है - अगर यह 25 से 29.9 तक हो जाता है तो विषय अधिक वजन है, जबकि 30 के मूल्य से अधिक होने पर विषय मोटा है।
  • अपने बीएमआई का पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें
  • अपने बीएमआई को आदर्श रूप में लाने के लिए अपना पोषण और व्यायाम समायोजित करें।
  • छवि को कम करें अतिरिक्त पेट एसिड चरण 3 को कम करें
    3
    आप जो कैलोरी लेते हैं, वजन कम करने या सीमाओं के भीतर रखने के लिए गणना करें। आप पोषण सारणी की जांच कर सकते हैं जो एक सरल और प्रभावी तरीके से वजन नियंत्रण रखने के लिए आवश्यक कैलोरी निर्धारित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका आहार प्रत्येक एक दिन कैलोरी की अनुशंसित मात्रा को पूरा करता है। आप अपने शरीर के वजन 22 से बढ़ा कर अपने दैनिक कैलोरी की जरूरतों की गणना कर सकते हैं। यदि आप वजन 80 किलोग्राम वजन करते हैं, तो आपको वजन बढ़ाने के लिए प्रति दिन 1760 कैलोरी लेना पड़ता है "स्वस्थ"।
  • ध्यान रखें कि यह मान लिंग, आयु और शारीरिक गतिविधि स्तर के आधार पर भिन्न हो सकता है यदि आप अधिक सटीक डेटा प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • अपना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका सप्ताह में एक किलो वजन कम करना है। वसा का आधा किलो लगभग 3500 कैलोरी है, इसलिए आपको अपना कैलोरी का सेवन 500 कैलोरी प्रति दिन (500 कैलोरी एक्स 7 दिन / सप्ताह = 3500 कैलोरी / 7 दिन = आधा किलो / सप्ताह) से कम करना चाहिए।
  • आप कैलोरी का ट्रैक रखने में आपकी सहायता के लिए आप एक ऑनलाइन साइट या स्मार्टफोन ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 4 को कम करने वाली छवि
    4
    बड़े हिस्से खाने से बचें अपने भोजन को धीरे-धीरे ले जाएं और पकाते को बढ़ावा देने के लिए सावधानी से चबाने के लिए छोटे पेड़ों का सेवन करें। यदि आप बड़े काटने और थोड़ा चबा लेते हैं, तो आपके पेट में भोजन को तोड़ने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए आप बहुत अधिक खाने के लिए मिल सकते हैं। जल्दी से भोजन करके, इसके अलावा, अधिक हवा निगलना है, जो सूजन और गैस उत्पादन का कारण बनता है
  • पेट को मस्तिष्क में तृप्ति संकेत भेजने से पहले 20 मिनट लगते हैं। इस कारण से, जो लोग जल्दी खाते हैं, वे बहुत ज्यादा खाना खाते हैं
  • कम से कम पेटी एसिड चरण 5 का चित्र देखें
    5
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। दुर्भाग्य से, विशिष्ट खाद्य पदार्थों की एक सूची नहीं है जो एमआरजेई के इलाज के लिए वैज्ञानिक रूप से उपयोगी साबित हुए हैं। हालांकि, आप उन खाद्य पदार्थों से बच सकते हैं जो समस्या को बढ़ाना चाहते हैं:
  • कैफीन युक्त पेय (कॉफी, चाय, शीतल पेय);
  • कैफीन (चॉकलेट, टकसाल) के समान रासायनिक तत्व वाले खाद्य पदार्थ;
  • शराब;
  • मसालेदार भोजन (मिर्च, करी, मसालेदार सरसों);
  • एसिडिक खाद्य पदार्थ (खट्टे फल, टमाटर, सॉस और सिरका-आधारित मसाला);
  • सूजन और गैस (गोभी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फलियां, डेयरी उत्पादों और खाद्य पदार्थ वसा युक्त समृद्ध होने वाले) खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा;
  • चीनी और मीठा भोजन
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 6 को कम करें
    6
    एक नियमित शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम रखें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन एक हफ्ते में 5 दिनों के लिए कम से कम 30 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि लेने की सलाह देते हैं, या 25 दिनों की तीव्र एरोबिक अभ्यास के तीन दिनों के लिए संयोजन और उच्च तीव्रता की मांसपेशी शक्ति प्रशिक्षण सप्ताह में दो बार लेने की सलाह देते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि यह आपके द्वारा कर सकता है, तो याद रखें कि कुछ बेहतर नहीं है! जितना भी हो सके उतना अभ्यास करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। यहां तक ​​कि सोफे पर बैठने से भी थोड़ी सी पैदल दूरी बेहतर है!
  • जितनी अधिक कैलोरी आप शारीरिक गतिविधि के माध्यम से जलाते हैं, जितना अधिक आप भोजन के साथ ले सकते हैं कई ऑनलाइन कार्यक्रम हैं जो आपको कैलोरी का ट्रैक रखने में मदद कर सकते हैं और आप हर दिन खाने के लिए कितना खाना खा सकते हैं, इसका अभ्यास करता है।
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 7
    7
    बहुत अधिक प्रयास करने से बचें या बहुत तीव्रता से व्यायाम करें, विशेष रूप से भोजन के तुरंत बाद आपके द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों के आधार पर, आपके पेट को पचाने और रिक्त करने में 3-5 घंटे लग सकते हैं यदि आप गैस्ट्रिक भाटा से बचना चाहते हैं, तो कम से कम कुछ समय खर्च करें या शारीरिक व्यायाम करने से पहले कम भोजन करें।
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 8 को कम करें
    8
    बुरी आदतों से बचें जिससे लक्षण बढ़ सकते हैं यदि आप धूम्रपान करते हैं या अन्यथा तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आपको यथाशीघ्र रोकना होगा। शराब भी पेट के अम्ल को भी बदतर बना सकता है, इसलिए आपको उनसे बचने या उन्हें कम करना चाहिए इसके अलावा, खाने के तुरंत बाद भी आपको झूठ नहीं बोलना चाहिए। यदि आप इसे से बच नहीं सकते हैं, तो ऊपरी शरीर को उठाने के लिए अपने सिर के नीचे एक तकिया डालकर कम से कम सोने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • यदि आपके पेट में एसिड का हमला हो रहा है, तो अपनी पीठ पर झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह एसिड घुटकी के साथ बढ़ने की अनुमति देता है।
    • आप खाने वाले सभी खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखते हुए एक डायरी रखें, जब आप खाने को पूरा करने का समय लेते हैं और किसी भी लक्षण एक घंटे के भीतर दिखाई देते हैं जो अम्लता से जुड़ा हो सकता है इस तरह एसिड संचय के कारणों की पहचान करना आसान हो जाता है।

    चेतावनी

    • हालांकि अत्यधिक पेट के एसिड का मुख्य कारण खाने वाले खाद्य पदार्थों के कारण होता है, कुछ लोगों के मन में परिवर्तन, तनाव के स्तर और शराब के दुरुपयोग के कारण भी इस समस्या का कारण बन सकता है। यदि पेट के वातावरण लगातार अम्लीय होते हैं तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे घुटकी की गिरावट या अल्सर के विकास। यदि आपके पेट में एसिड के लगातार लक्षण हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि एक ऐसा वातावरण जो बहुत कम एसिड होता है वह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, पेट की तरह अत्यधिक अम्लता के स्तर के साथ। यदि आप एंटीसिड्स (साथ ही अन्य दवाओं या इसी तरह के उपचार) के उपयोग में अतिरंजित करते हैं, तो पाचन प्रक्रिया में परिवर्तन करें और आप सभी पौष्टिक मूल्यों को एकजुट नहीं कर सकते। पेट में एसिड के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर या नुस्खा दवा पैकेजिंग के बारे में बताई गई दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना बेहद जरूरी है।
    • प्रिस्क्रिप्शन एंटासिड्स की अत्यधिक खपत पेट में एसिड को कम कर सकती हैं, लेकिन साथ ही विटामिन बी 12 की कमी का कारण बनता है, जो बदले में हानिकारक एनीमिया की ओर जाता है। यह एक गंभीर बीमारी है जिसका इलाज भी नहीं किया जा सकता है। पेट को उचित मात्रा में अम्लता के साथ काम करना चाहिए जिससे कि खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से पचाने और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित किया जा सके, लेकिन यह संभव नहीं है अगर अम्लीय पर्यावरण दवाओं से निषिद्ध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com