गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रोएस्फॉजल रिफ्लक्स को रोकना

गर्भावस्था दोनों माता-पिता के लिए एक रोमांचक समय है हालांकि, इसमें दुष्प्रभाव शामिल हैं, जिसमें महिला के शरीर में कई बदलाव शामिल हैं। इन परिवर्तनों में से एक को संबोधित किया जा सकता है गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स पेट में एसिड घुटकी और जलने का कारण बनता है। यदि आप गर्भवती हैं और गैस्ट्रोएफ़ोफेगल रिफ्लक्स होने की संभावना को कम करना चाहते हैं, तो चरण 1 से पढ़ते रहें।

कदम

विधि 1

भाटा को स्वाभाविक रूप से रोकना
प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स नामक छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 1 के दौरान
1
मेन्थॉल के बिना चेव गम, जो टकसाल के बिना है मिंट पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ा सकता है। इसके बजाय, टकसाल रहित टायर पेट में अम्लता को कम करने के लिए महान हैं। जब आप गम चबाते हैं तो आपके शरीर में अधिक लार पैदा होती है, जो आपके शरीर द्वारा निर्मित एक प्राकृतिक एंटैसिड है - जब आप लार खाती हैं, तो यह पेट को शांत करता है और एसिड का उत्पादन कम करता है।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था चरण 2 के दौरान
    2
    थोड़ा और अक्सर खाओ आमतौर पर तीन मुख्य भोजन दिन के दौरान बनाए जाते हैं। जब आप गर्भवती हों, तो आपको प्रतिदिन छह बार भोजन की थोड़ी मात्रा में खाना चाहिए। भोजन के जितना छोटा होता है, उतना ही आपके पेट में दबाव बढ़ने के बिना इसे पच सकता है।
  • प्रत्येक के बारे में 300 से 400 कैलोरी के भोजन खाने की कोशिश करें
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स नामक छवि को गर्भावस्था के दौरान चरण 3
    3
    जल्दी मत खाओ उचित तरीके से चबाने के बिना, भाटा का कारण होने वाला एक तरीका बहुत जल्दी खा रहा है अच्छी तरह से और धीरे धीरे चूसो अच्छी तरह चबाया हुआ भोजन अधिक आसानी से पच जाएगा। यदि आप धीरे-धीरे खाते हैं तो आप अपने भोजन को बेहतर चबा सकते हैं और इसे पचाने के लिए अपना पेट समय दे सकते हैं।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था चरण 4 के दौरान
    4
    खाना खाने के तुरंत बाद झूठ मत बोलो जब आप खाते हैं, भोजन अन्नप्रणाली में गुजरता है और पेट पहुंचता है यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद झूठ बोलते हैं, तो आप गुरुत्वाकर्षण की कमी के कारण खाना खाने की संभावना बढ़ाते हैं जिससे यह नीचे रखता है। भोजन के बारे में करीब 20 मिनट तक चलने की कोशिश करें - यदि आपके पेट के वजन के कारण आपके पास पीठ दर्द हो रहा है, चलने के बजाय आप सीधे बैठे हैं।
  • अगर आपको सचमुच झूठ बोलने की ज़रूरत हो तो कुछ ऊँचाइयों पर अपने ऊपरी शरीर को आराम करना सुनिश्चित करें आपको यह सुनिश्चित करना है कि पेट में भोजन रखने के लिए और बढ़ती होने से अन्नप्रणाली को रोकने के लिए, पैर सिर, गर्दन और धड़ से कम है।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था चरण 5 के दौरान
    5
    सक्रिय रहें चलना (भले ही घर के काम कर रहे हों) आप पर भरोसा रखने में मदद कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि रक्त वाहिकाओं में मदद करता है, और यह आपके पाचन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। जब पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम करता है, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स होने की संभावना कम होती है।
  • प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट तक चलने या हल्का गतिविधि करें उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते को सुबह 10 मिनट के लिए बाहर ले सकता है, दोपहर में बागवानी के 10 मिनट करते हैं और शाम को अपने साथी के साथ 10 मिनट की पैदल बनाने: यह है कि वे 30 मिनट के एक बार में सभी कर रहे हैं आवश्यक नहीं है।
  • प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भावस्था चरण 6 के दौरान
    6
    घुटनों पर झुकना, कमर पर नहीं यदि आपको जमीन से कुछ प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटनों को मोड़ लेते हैं और अपनी पीठ को सीधे रखें हालांकि, जमीन से कुछ लेने के लिए अपनी पीठ को कम करने के लिए प्राकृतिक रूप से लगता है, यह आंदोलन पेट से घुटकी तक भोजन वापस ला सकता है।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स नामक छवि को गर्भावस्था के दौरान चरण 7
    7
    आरामदायक कपड़े पहनो गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स के साथ कुछ भी ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन तंग कपड़े पेट और पेट पर दबाव डाल सकते हैं, और इस तरह भाटा की संभावना में वृद्धि हो सकती है। इसके बजाय, ढीले और हल्के कपड़े पहनें एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को ले जाओ: हल्के कपड़े आपको अधिक आरामदायक महसूस कर देगा और आप गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्लक्स से बचेंगे।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स नामक छवि को गर्भावस्था के दौरान चरण 8
    8
    बाईं ओर झूठ बोलो खा जाने के एक घंटे में 30 मिनट तक इंतजार करने के बाद, आप झूठ बोल सकते हैं। सबसे अच्छी स्थिति बाईं ओर है पेट की छोटी आंत में बहती है, जो शरीर के बाईं तरफ है। बाईं तरफ झुकाव आंत की ओर प्रवाह में मदद करता है और इस संभावना को कम करता है कि खाना घुटकी में वापस चला जाता है।
  • विधि 2

    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो भाटा के कारण होते हैं
    प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भवती चरण 9
    1
    फैटी खाद्य पदार्थों से बचें फैटी खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए कठिन है क्योंकि वे अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक ठोस हैं, और पेट को कठिन काम करना पड़ता है। इन खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए पेट में गैस्ट्रिक एसिड का अधिक मात्रा में उत्पादन होता है, जिससे रिफ्क्क्स हो सकता है। यहां कुछ वसायुक्त खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए:
    • डिब्बाबंद फ्राइज़, पोर्क सॉसेज, मिल्कशेक, आइसक्रीम, तली हुई आलू (और सामान्य रूप से तले हुए भोजन), और फास्ट फूड के विशिष्ट खाद्य पदार्थ जैसे कि हैम्बर्गर और सैंडविच
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 10 के दौरान



    2
    कॉफी और चाय को खत्म करें इसमें कैफीन दोनों होते हैं, जो पेट को एसिड पैदा करने के लिए उत्तेजित करता है
  • आपको कैफीन युक्त पेय से बचना चाहिए क्योंकि कैफीन रक्त का प्रवाह कम कर सकता है और इसलिए बच्चे को आने वाले पोषण को कम कर देता है।
  • प्रेगनेंट एसिड रिफ्लक्स, गर्भधारण के दौरान चरण 11
    3
    कार्बोनेटेड पेय से दूर रहें वे अम्लीय पेय होते हैं, इसलिए वे पेट को अम्लीय बना सकते हैं। इसके अलावा इनमें से कुछ कैफीन होते हैं, और एसिड और कैफीन का संयोजन पेट को तनाव कर सकता है और भोजन को अन्नसागर वापस करने के लिए पैदा कर सकता है। इसके अलावा, इन पेय पदार्थों के गैस में पेट बढ़ने, बढ़ते भोजन और गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्क्क्स का एक और संभावित कारण है।
  • प्रेगनेंट एसिड रिफ्लक्स, गर्भधारण के दौरान चरण 12
    4
    चॉकलेट मत खाओ, भले ही आप इतनी इच्छा चॉकलेट, जैसे सोडा, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स के लिए बुरा है। कोको, वसा और कैफीन शामिल हैं कोको को पेट में एसिड का उत्पादन उत्तेजित करता है। जैसे कि हमने पहले ही देखा है, लाइटर खाद्य पदार्थ और कैफीन की तुलना में फैट को पचाने में कठिन है, यह एक अन्य पदार्थ है जो एसिड उत्पादन को बढ़ाता है।
  • प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भवती चरण 13 के दौरान
    5
    मसालेदार भोजन से बचें जब आप उन्हें निगल लेते हैं तो इन खाद्य पदार्थों को अम्लीय जला कर सकते हैं, और आपके पेट में परेशान कर सकते हैं। जब पेट परेशान हो जाता है, तो यह जलन पैदा करने वाले भोजन को पचाने की कोशिश करने के लिए और अधिक एसिड पैदा करता है - यह गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्क्क्स को जन्म दे सकता है। एक बार आपके भाटा के बाद, आपके पेट में जलन भी बदतर हो जाती है
  • प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भवती चरण 14 के दौरान
    6
    शराब बिल्कुल प्रतिबंधित है जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, जब आप गर्भवती हों तो आपको विभिन्न कारणों से शराब से बचना चाहिए - सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, अल्कोहल मांसपेशियों को आराम देता है, जिसमें वाल्व भी शामिल है जो भोजन को घुटकी तक बढ़ता है।
  • विधि 3

    दवाइयों के साथ भाटा को रोकना

    दवा लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक की सलाह लें, भले ही यह ओवर-द-काउंटर दवा हो। कुछ दवाइयां आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकती हैं, इसलिए हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।

    प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भावस्था के दौरान चरण 15
    1
    एंटासिड लें वे गर्भावस्था के दौरान सबसे सुरक्षित दवाएं हैं क्योंकि वे रक्त में नहीं अवशोषित होते हैं, लेकिन पाचन तंत्र में रहते हैं और बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं आम तौर पर 300 मिलीग्राम मॉलॉक्स या किसी अन्य एंटैसिड को भोजन के दौरान प्रतिदिन 3 बार निर्धारित किया जाता है। एंटीसिड्स के अन्य ब्रांड:
    • गाविस्कॉन, पेप्टो बिस्मोल, अलका सेल्त्ज़र सिफारिश की खुराक को जानने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों को हमेशा पढ़ें।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 16
    2
    एच 2 विरोधी की कोशिश करो एच 2 विरोधी (या हिस्टामाइन एच 2 रिसेप्टर विरोधी) पेट में एच 2 एंजाइमों को ब्लॉक करते हैं, जो बहुत अधिक एसिड उत्पादन नहीं करता है। वे गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं यहां तक ​​कि अगर वे रक्त में अवशोषित हो जाते हैं, तो इसका कोई सबूत नहीं है कि उनके बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • रोजाना 200 मिलीग्राम ज़ांटेक लें, जो दिन में दो बार भोजन के साथ रोजिटिडाइन है। या फ़ार्मेसी में अन्य एच 2 प्रतिपक्षी ले लें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों को पढ़ते हैं।
  • प्रेगनेंट एसिड रिफ्लक्स, गर्भधारण के दौरान चरण 17
    3
    प्रोटोन पंप अवरोधकों की भी कोशिश करें आपका पेट भी प्रोटॉन पंप की कार्रवाई के माध्यम से एसिड पैदा करता है। जब आप इनहिबिटरस लेते हैं तो यह क्रिया आंशिक रूप से बंद कर दी जाती है, और अम्लता का स्तर अत्यधिक वृद्धि नहीं करता है।
  • भोजन से एक दिन पहले 20 मिलीग्राम ओपेराज़ोल लें।
  • टिप्स

    • धूम्रपान से बचें आप गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान नहीं करना चाहिए - भले ही आप गैस्ट्रोएस्फॉजल रिफ्लक्स से बचना चाहते हैं या नहीं।

    चेतावनी

    • यदि आप घरेलू उपचार और विधियों के साथ गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स को रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन आपको लगता है कि आप इसे वैसे भी चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछिए कि गर्भावस्था के लिए कौन सी दवाएं उपयुक्त हैं, आप लक्षणों से लड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com