पेट का इलाज कैसे करें

दिल की छाती छाती में होती है, विशेष रूप से स्तनपान के पीछे होती है और कभी-कभी इस कारण से गलती से दिल के दर्द से भ्रमित हो जाता है ईर्ष्या को पायरोसिस, गैस्ट्रिक अम्लता और एसिड रिफ्लक्स के रूप में भी जाना जाता है। यदि आपको असंतोष से पीड़ित है, तो इस शर्त का इलाज करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1
प्राकृतिक उपाय

ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो कि एसिड को बेअसर करते हैं इनमें फलों, सब्जियां और कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं जो आसानी से पचाने में आसान होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में गुण होते हैं जो पेट की अम्लता को दबाने में मदद करते हैं और मुख्य विषय हैं:
  • चावल, पटाखे, दलिया, सेब, अमरूद, नाशपाती, बादाम, पके आम, पपीता, गोभी और आलू।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक गिलास पानी में एक चम्मच और एक आधा बेकिंग सोडा जोड़ें। मिक्स और पीना यह समाधान आपको नाराज़गी से तत्काल राहत दे सकता है। बायकार्बोनेट एसिड को बेअसर करने में सक्षम है, क्योंकि यह एक मूल पदार्थ है
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    राहत खोजने के लिए अदरक लें 2-3 अदरक की जड़ों को दबाएं और 5 मिनट के लिए उबाल लें। त्वरित राहत पाने के लिए पानी पीयें अदरक में क्षारीय पदार्थ भी होते हैं जो पेट में एसिड को बेअसर कर सकते हैं।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    खाद्य पदार्थ खाने से बचें जो `ट्रिगर` अम्लता कुछ खाद्य पदार्थों को दूसरों की तुलना में अधिक ईर्ष्या होती है मुख्य अपराधी कॉफी, चॉकलेट और फैटी खाद्य पदार्थ जैसे फास्ट फूड हैं जितना संभव हो उतना संभव आहार से उन्हें हटा दें और सोने से पहले ही उन्हें खाना खाने से पहले ही न करें।
  • ट्रीट इटर्बर्न चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    धीरे से खाओ और इसे ज़्यादा मत करो धीरे-धीरे खाने से, शरीर को भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय दिया जाता है इसके अलावा, यदि पेट थोड़े समय में बहुत अधिक भोजन से भर जाता है तो यह गलत दिशा में खाली हो सकता है, अर्थात घुटकी में। बहुत अधिक भोजन पेट को पचाने के लिए अधिक एसिड का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है
  • ट्रीट इरबर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    खाना खाने के बाद झुककर या झुकाओ मत। सीधे रहें यह गुरुत्वाकर्षण गैस्ट्रिक सामग्री को नीचे की ओर आकर्षित करने और अन्नप्रणाली को प्रतिबिंबित करने से रोकता है। बिस्तर पर जाने से कम से कम दो या तीन घंटे दिन के अपने अंतिम भोजन को खाएं, ताकि जब आप सोते जाएं तब भोजन पहले ही पच जाता है।
  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    जब आप बिस्तर पर झूठ बैठते हैं, तो अपना सिर पकड़ने पर विचार करें ओवरले विभिन्न कुशन ताकि सिर और ऊपरी शरीर बाकी के सापेक्ष उठाए जा सकें। इससे पेट के ऊपर अन्नप्रणाली को रखने में मदद मिलती है, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि एसिड वापस नहीं आती है।



  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 8 नामक छवि
    8
    खाने के बाद कम से कम 30 मिनट के लिए एक चीनी मुक्त गम चबाना। इस प्रकार लार का उत्पादन बढ़ जाता है, जिसमें एसिड एसिड गुण होते हैं। जब आप असंतोष से पीड़ित होते हैं, तो शरीर किसी भी एसिड से निपटने के लिए अधिक लार पैदा करता है जो घुटकी में वापस लौट जाता है। गम चबाने से, शरीर को इस प्रक्रिया में मदद करें।
  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    9
    वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो पेट के दबाव में काफी वृद्धि करें, खासकर जब आप झूठ बोलते हैं वजन कम करने से पेट पर यह दबाव कम हो जाता है, भोजन में प्रवेश करने पर विश्राम की सुविधा मिलती है। वजन कम करने के लिए, आपको छोटे स्वस्थ भोजन खाने शुरू करना होगा और एक कसरत की रूटीन स्थापित करना होगा। यदि आप फिट होने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें
  • ट्रीट इरबर्न चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने जीवन से अस्वास्थ्यकर पदार्थ को हटा दें इनमें सिगरेट के धुएं और शराब हैं। इन दोनों तत्वों में ईर्ष्या होती है क्योंकि वे वाल्व की शक्ति को कमजोर करते हैं जो एसिड को एन्फ़ोगस से दूर रखती है। यदि आप नाराज़गी नहीं करना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान बंद करना और शराब पीना शुरू करना चाहिए।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह पीने से रोकना होगा, लेकिन संयम में हालांकि, आपको कई स्वास्थ्य कारणों से धूम्रपान रोकना चाहिए।
  • विधि 2
    दवाओं

    ट्रीट हार्टबर्न चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटासिड लें ईर्ष्या के लिए सबसे आम सिफारिश की जाती है क्योंकि ये ऐसी दवाएं हैं जिन्हें एक पर्ची की आवश्यकता नहीं है, वे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं एंटीकाइड को दवाओं के रूप में लेबल किया जाता है "जरूरत के अनुसार"यही है, जब भी ईर्ष्या होती है तब आप उन्हें ले सकते हैं
    • सबसे आम एंटीसिड दवा कैल्शियम कार्बोनेट आधारित है आप इसे मालोक्स के नाम के तहत फार्मेसियों या पाराफैक्चर में पा सकते हैं। जब आप नाराज़गी से पीड़ित 1-2 गोलियां चूसो।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 12 नामक छवि
    2
    एच 2 रिसेप्टर विरोधी की कोशिश करें एच 2 प्रतिपक्षी अन्य दवाएं हैं जो आप इस समस्या के लिए ले सकते हैं। आप उन्हें पर्चे और गैर-पर्ची प्रारूप दोनों में पा सकते हैं। उनके पास पेट में एसिड का उत्पादन दबाने की संपत्ति है आप उन्हें छोटी मात्रा में भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आपको अधिक खुराक चाहिए, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • आम तौर पर आप दिन में प्रतिदिन दो बार 800 मिलीग्राम या एक दिन में 400 मिलीग्राम 4 बार सीमेटिडाइन, एक आम एच 2 प्रतिपक्षी ले सकते हैं।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 13 नामक छवि
    3
    प्रोटॉन पंप अवरोधक (आईपीपी) ले लो ये दवाएं हैं जो पेट में एसिड की मात्रा को कम करती हैं। इस मामले में, वे दोनों निर्धारित और पर्चे के अधीन नहीं हैं। ओमेपेराज़ोल एक प्रोटॉन पंप अवरोधक दवा का एक उदाहरण है। सुबह में 20 मिलीग्राम मौखिक रूप से एक बार लें, खासकर नाश्ते से पहले।
  • टिप्स

    • सर्जरी से गुजरना की मुद्रा यदि गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स, हेटैनल हर्निया, पाचन तंत्र के कैंसर या अन्यथा, दिल की बीमारी के कारण होता है, तो डॉक्टर सर्जिकल विकल्पों पर विचार कर सकते हैं।
    • अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार अपनी दवा लें

    चेतावनी

    • यदि आप घर पर असंतोष का इलाज करने की कोशिश करते हैं और ध्यान दें कि लक्षण गायब नहीं होते हैं, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने के लिए डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com