सुबह पेट में दर्द का इलाज कैसे करें

यह एक खराब पेट में दर्द के साथ जागने के लिए हो सकता है यह अप्रिय है और आप दिन को गलत पैर पर शुरू कर सकते हैं। जब यह आपके साथ होता है, तो आप दर्द को दूर करने के लिए कुछ आसान कदम उठा सकते हैं और बिना परेशानी के अपने कार्यों में खुद को समर्पित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

दर्द से राहत देने के लिए फूड्स
कैरर ए मॉर्निंग पेट एचे चरण 1 नामक छवि
1
स्टार्च व्यंजनों का प्रयास करें जब आप पेट में दर्द के साथ जागते हैं, तो आप ऐसा कुछ खाने की कोशिश कर सकते हैं जो इसे उथलपुथल में नहीं डाल पाएंगे चावल, आलू और जई जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ, झुंझलाहट को शांत करने में मदद कर सकते हैं स्टार्च लंबे समय तक पेट में नहीं रहता है और एसिड भाटा को उत्तेजित नहीं करता है, जो विकार को भी बदतर बना सकता है।
  • चावल, जई या मकई दलिया का कटोरा खाने की कोशिश करें यह झुंझलाहट को कम करने और शायद इसे पारित करने के लिए मदद कर सकता है।
  • आप कुछ टोस्ट खाने की कोशिश भी कर सकते हैं जाम या मक्खन के फैलने से बचें - इन खाद्य पदार्थों से आपके पेट पर नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है और आपके दर्द से भी बदतर हो सकता है
  • यदि आप एक मजबूत मतली महसूस करते हैं, तो आप कुछ नमकीन पटाखे की कोशिश कर सकते हैं। वे वास्तव में सरल और रोशनी हैं उन्हें खाने से पेट में एसिड को अवशोषित करने और बेचैनी कम करने में मदद मिल सकती है।
  • कैरर ए मॉर्निंग पेट एचे चरण 2 नामक छवि
    2
    दही खाओ अक्सर एक पेट में दर्द गरीब पाचन के कारण होता है। इसे तेज करने के लिए, आप दही को आंत को उत्तेजित करने की कोशिश कर सकते हैं शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए जीवित संस्कृतियों में से एक को आज़माएं: यह एक परेशान पेट को दूर करने में मदद करेगा।
  • दही भी अपच से लड़ने में मदद करता है, जो पेट में दर्द में योगदान दे सकता है
  • शहद की चुटकी के साथ यूनानी दही नाश्ते के लिए आदर्श है क्योंकि यह एक परेशान पेट को कम करने में मदद करता है और आपको दाहिने पैर पर ले जाता है।
  • इत्र शीर्षक वाला एक इलाज पेट सुबह 3
    3
    कुछ सेब सॉस खाओ यह एक आदर्श व्यंजन है जब पेट में अशांति होती है यह दर्द को दूर कर सकता है क्योंकि यह कम अम्लता के साथ एक स्टार्च वाला भोजन है। इसके अलावा, यह आसानी से पचने योग्य है यदि आपके पास दस्त भी है, तो इससे आपको लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी। नाश्ते के लिए एक कटोरा तैयार करें, ताकि एक पेट में दर्द से लड़ें।
  • इसके अलावा, यह फाइबर में समृद्ध व्यंजन है, जो कब्ज के कारण पेट में दर्द से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • कैरेक्ट एक मॉर्निंग पेट एचे चरण 4 नामक छवि
    4
    दूध में टोस्ट डुबकी सुबह की बीमारी एक सामान्य झुंझलाहट के कारण हो सकती है जब ऐसा होता है, तो इसे लड़ने के लिए दो सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ दूध और रोटी हैं उन्हें अलग से किराया पेट में जलन पैदा कर सकते हैं, लेकिन टोस्ट रोटी गठबंधन और दूध दो लाभ हैं: रोटी शोषक सभी गुण मौजूद हैं, जबकि, दूध पेट अस्तर के गुणों, इसलिए वे परेशान नहीं हैं। इसे तैयार करने के लिए, एक सॉस पैन में दूध का एक कप गरम करें और इसे एक अनाज का कटोरा में डालें। टोस्ट को रोटी का टुकड़ा और सतह पर मक्खन फैल गया। इसे दूध में तोड़कर धीरे-धीरे खाएं।
  • सुनिश्चित करें कि दूध फोड़ा में नहीं आता है, अन्यथा यह खाने में मुश्किल होगा।
  • आप टोस्टेड रोटी के बजाय मकई की रोटी का उपयोग कर सकते हैं इसे ठंड या गुनगुने दूध में ठोकर खाएं और इसे खाएं जैसे कि यह मुट्ठी भर का अनाज होता है
  • इत्र शीर्षक वाला एक इलाज पेट सुबह 5
    5
    एक केला खाओ यह फल पारंपरिक रूप से एक परेशान पेट को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें पोटेशियम होता है, जो निर्जलीकरण और जलन से लड़ने में मदद करता है, और इसमें प्राकृतिक शर्करा भी होता है: वे भूख की पीड़ा को कम कर सकते हैं जो सुबह पेट में दर्द के साथ होती है।
  • इसका फायदा यह है कि यह बहुत प्यारी नहीं है, एक कारक जो अक्सर पेट में दर्द को बदतर बना सकता है
  • इत्र शीर्षक वाला कैरर एक मॉर्निंग पेट एचे चरण 6
    6
    एक पपीता कट करें पेट के दर्द के मामले में, नरम भोजन का अक्सर सुझाव दिया जाता है, लेकिन आप नाश्ते के लिए पपीता के साथ भी इसे कम करने की कोशिश कर सकते हैं। यह एंजाइमों में समृद्ध होता है (papain और chymopapain कहा जाता है) जो अम्लता को कम करने और पेट में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं।
  • पपीता कब्ज से लड़ने में भी मदद करता है, पाचन को बढ़ावा देता है और अपच को कम करता है।
  • कैरर ए मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 7 नामक छवि
    7
    CUAP आहार की कोशिश करें यह भोजन कार्यक्रम एक परेशान पेट को कम करने में मदद करता है। परिमाण के लिए खड़ा है "चेरी, किशमिश, खुबानी और prunes"। व्यवहार में, आपको इन फलों को खाने के लिए है क्योंकि उनमें फाइबर का उच्च स्तर होता है अधिक फाइबर पाचन को बढ़ावा देने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और आपको बेहतर महसूस करता है।
  • आप इन फलों के सूखे संस्करणों की भी कोशिश कर सकते हैं बिना शक्कर के उन लोगों को चुनना सुनिश्चित करें क्योंकि वे इसे समाप्त करने के बदले परेशान पेट को बढ़ाना बंद कर सकते हैं।
  • यह घुलनशील फाइबर या गोलियां लेने में भी मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    दर्द को दूर करने के लिए पेय
    कैरेक्ट एक मॉर्निंग पेट एचे चरण 8 नामक छवि
    1
    पानी पी लो कभी-कभी आप एक खराब पेट में दर्द के साथ जागते हैं क्योंकि आप प्यासे हैं - निर्जलीकरण पेट में दर्द हो सकता है चूंकि आप पूरी रात पीने नहीं पी रहे हैं, इसलिए आप थोड़ा निर्जलित हो सकते हैं। एक गिलास पानी भरें और इसे धीरे-धीरे घूंटें - आपको बहुत तेज़ी से पीना नहीं पड़ता है, अन्यथा आप अपने खाली पेट को उल्टा होने का जोखिम उठाते हैं।
    • आप नींबू भी जोड़ सकते हैं निर्जलीकरण के कारण यह जलन को शांत करने में मदद कर सकता है।
    • आप खो चुके पोषक तत्वों या इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए फलों का रस या स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • क्रिचर एक मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अदरक हर्बल चाय तैयार करें यदि आप पेट में दर्द से परेशान होते हैं, तो आपको इसे शांत करने के लिए आम तौर पर एक उपाय की आवश्यकता होती है। अदरक, हर्बल चाय, कच्चा या अदरक एल के रूप में लिया जाता है, पेट को शांत करने और आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। गैस्ट्रिक रस को बेअसर करने वाले एंजाइमों की रिहाई को बढ़ावा देता है, इसमें फिनोल होते हैं जो पेट की मांसपेशियों और परेशान ऊतकों को आराम देते हैं। शुद्ध अदरक लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक घर पर हर्बल चाय बनाना है।
  • हर्बल चाय तैयार करने के लिए, 5 सेमी और पानी की अदरक जड़ का एक टुकड़ा ले लो। छील और जड़ छोटे टुकड़ों में कटौती, फिर इसे पीसने। 2-3 कप पानी को एक उबाल लें। एक बार उबालने के बाद, अदरक को जोड़ें और इसे 3-5 मिनट के लिए उबाल लें, फिर इसे गर्मी से हटा दें। यदि आप चाहें, तो चाय को कप में डालने के दौरान आप अदरक को फ़िल्टर कर सकते हैं या इसे अंदर छोड़ सकते हैं और पूरे मिश्रण को पी सकते हैं। इसे मीठा करने के लिए, आप थोड़ा शहद भी जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप एक हर्बल चाय तैयार नहीं करना चाहते हैं, तो आप अदरक खा सकते हैं।
  • कैरर ए मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 10 नाम की छवि
    3
    एक कैमोमाइल तैयार करें यह एक पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक आदर्श तरीका है कैमोमाइल सूजन को कम करने में मदद करता है: यह पेट की मांसपेशियों को छूट देता है जो दर्द में योगदान देते हैं। यदि आपको कैमोमाइल पसंद नहीं है, आपको पता होना चाहिए कि सबसे हर्बल चाय पेट में दर्द से लड़ने में मदद करते हैं
  • पेपरमिंट हर्बल चाय से दूर रखें। यह एनोफेजल स्फीनरेटर के कुछ हिस्सों को आराम कर सकता है, जो कि ईर्ष्या और गैस्ट्रिक भाटा का कारण बनता है।



  • इमेज का शीर्षक एक इलाज सुबह सुबह पेट में 11
    4
    नारियल के पानी की कोशिश करो शास्त्रीय एक के विपरीत, इस प्रकार के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और पोषक तत्व होते हैं जो एक परेशान पेट को दूर कर सकते हैं। यह प्राकृतिक शर्करा प्रस्तुत करता है जो आपको कैलोरी, ऊर्जा देगा, लेकिन पोटेशियम और विटामिन सी भी देगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप 100% शुद्ध नारियल पानी खरीदते हैं। उन कृत्रिम अवयवों से बचें, क्योंकि वे आपके पेट में दर्द को खराब कर सकते हैं
  • कैरर एक मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 12 नामक छवि
    5
    सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान तैयार करें यह उत्पाद एक परेशान पेट के लिए आदर्श है क्योंकि यह अम्लता को बेअसर करने में मदद करता है, जिससे असुविधा होती है। कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां होती हैं, लेकिन आप विकार को कम करने के लिए घर पर एक समाधान तैयार कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक बेकिंग सोडा के चमचे डालना, अच्छी तरह से मिलाएं और पीयें।
  • यदि आप चाहते हैं कि आप पानी गर्मी कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है
  • कैरेक्ट एक मॉर्निंग पेट एचे चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    सेब साइडर सिरका के साथ एक पेय तैयार करें अन्य प्रकार के सिरका के विपरीत, यह पोषक तत्वों में समृद्ध होता है जो सुबह पेट में दर्द से राहत देने में सहायता कर सकते हैं। इसमें अच्छे जीवाणु और एंजाइम होते हैं जो पाचन समस्याओं, अपच और ऐंठन से लड़ेंगे।
  • पानी और शहद के साथ सेब साइडर सिरका मिलाएं - अच्छी तरह से मिश्रण करें, फिर पेट में दर्द को शांत करने के लिए सभी पेय पीयें
  • विधि 3

    दर्द को राहत देने के लिए अन्य तरीकों की कोशिश करें
    इलाज का शीर्षक एक इलाज सुबह सुबह पेट चरण 14
    1
    फेंकने की कोशिश करो यदि जागृति पर आपको वापस डालने की आवश्यकता महसूस होती है, तो भी इसे करें ऐसा हो सकता है कि शरीर ने कुछ ऐसी चीज़ों का सेवन किया है जिसे निकालना चाहिए, इसलिए इसे सुनें और शरीर के लिए सही काम करें। उल्टी कभी सुखद नहीं होती है, लेकिन अंततः यह आपको बेहतर महसूस कर देगा
    • उल्टी को बनाए रखने के अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि गैस्ट्रिक का रस गले में रहेगा।
  • कैरर एक मॉर्निंग पेट एचे चरण 15 नामक छवि
    2
    चिंता से लड़ो यह हो सकता है कि सुबह पेट में दर्द कुछ ऐसी चीज के कारण होता है जिससे आपको चिंता हो जाती है यदि आप जानते हैं कि आप किसी निश्चित कारण के लिए बहुत ज्यादा चिंता कर रहे हैं, तो शांत करने का प्रयास करें: चिंता अक्सर मितली और पेट में दर्द का कारण बनती है, इसलिए इसे कम करने से पेट की गाँठ की गंदा महसूस होती है। इस समस्या को पहचानने की कोशिश करें और आपको परेशान करने वाली हर चीज से छुटकारा पाना
  • ध्यान की कोशिश करो या यहां तक ​​कि बस गहन साँस लें। यह मांसपेशियों को आराम कर सकता है और आपको सामान्य रूप से बेहतर महसूस कर सकता है।
  • कैरेक्ट एक मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 16 नाम की छवि
    3
    अपनी पीठ और गर्दन को बढ़ाएं हो सकता है कि आप एक सामान्यीकृत मांसपेशी कठोरता के कारण खराब पेट में दर्द के साथ जाग गए ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि शायद आप एक असुविधाजनक स्थिति में सो गए हैं या आपने पहले दिन बहुत अधिक तनावपूर्ण किया है। असुविधा को राहत देने, एक सपाट सतह पर एक प्रवण स्थिति में लेट जाओ और मजबूत हथियार धक्का ऊपर की ओर, केवल शरीर के ऊपरी भाग उठाने और छत की ओर अपनी पीठ arching द्वारा करने के लिए। यह आपकी पीठ को बढ़ाएगा और आपके पेट की मांसपेशियों को आराम देगा
  • गर्दन का प्रयोग करने के लिए, सिर को अंदर से दबाएं और ठोड़ी के साथ छाती को छूएं, और 10-15 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। इसके बाद, अपने सिर को बग़ल में ले जाएं और अपने कान को अपने कंधे के करीब ले जाएं और 10-15 सेकंड तक पकड़ लें। दूसरी तरफ दोहराएं
  • कैरर ए मॉर्निंग पेट ऐश चरण 17
    4
    गर्मी के लाभों का लाभ उठाएं आप अप्रिय पेट को दूर करने के लिए एक गर्म पानी की बोतल या एक हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं। अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपने पेट पर गर्म पानी का थैला या हीटिंग पैड रखें। गर्मी त्वचा की सतह को रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जो पेट के नीचे के क्षेत्र से आने वाली दर्द की धारणा को कम करने में मदद करता है।
  • इस उद्देश्य के लिए, स्वयं-हीटिंग बैंड भी काम कर सकते हैं वे फार्मेसियों या इंटरनेट पर पाए जा सकते हैं
  • कैरर ए मॉर्निंग पेट ऐश स्टेप 18 नामक छवि
    5
    प्लास्टर रिफ्लेक्सोलॉजी का प्रयास करें इस पद्धति में शरीर के अन्य भागों में छूट को बढ़ावा देने के लिए पैरों पर कुछ नसों को उत्तेजित करना शामिल है। इस मामले में, पेट बाएं तल का आर्क के मध्य भाग से मेल खाती है। इस तकनीक का उपयोग करने के लिए, अपने दाहिने हाथ की हथेली के साथ अपने बाएं पैर को पकड़ो। अपने बाएं अंगूठे के साथ, दफ़्तर के नीचे स्थित क्षेत्र में धक्का करें, एक निरंतर और दबाव डालना पैर के माध्यम से उंगली को स्थानांतरित करने के लिए, बायीं ओर एक कैटरपिलर की तरह एक आंदोलन का उपयोग करें (एक बिंदु दबाएं, थोड़ा सा आगे बढ़ें और दोहराएं)।
  • एक बार जब आप मेहराब के किनारे पर पहुंच जाए, तो अपने दाहिने हाथ के अंगूठे के साथ हाथ-दाएं-से-बाएं बदल दें, जब तक कि आप आर्क के दूसरे किनारे तक नहीं पहुंच जाते। तब तक जारी रखें जब तक कि आर्क के संपूर्ण मध्य भाग को प्रेरित नहीं किया जाता है।
  • यदि आप इसे अकेले अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं, तो किसी के लिए इस क्षेत्र को मालिश करने के लिए कहें यदि आप इसे खुद का ख्याल रखते हैं, तो आप ठीक से आराम नहीं कर पाएंगे।
  • कैरेक्ट एक मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें एक डॉक्टर के पर्चे के बिना कई दवाएं हैं जो एक परेशान पेट से लड़ सकती हैं। जब आपके पास एक मजबूत मतली या दस्त होता है, तो आप बिस्मथ सबसिलिइलेट या इमोडियम के आधार पर उन लोगों की कोशिश कर सकते हैं। यदि आपके पेट में दर्द अपच या एसिड भाटा के कारण अधिक है, तो आप राइनिटीडिन युक्त दवाओं की कोशिश कर सकते हैं।
  • इन दवाइयाँ लेने से पहले, पैकेज डालने को सुनिश्चित करें। यदि आप अपने दुष्प्रभावों को जानना चाहते हैं और समझते हैं कि वे क्या हैं, तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
  • कैरर ए मॉर्निंग पेट ऐश चरण 20
    7
    एक डॉक्टर से संपर्क करें अगर पेट में दर्द 1 से 2 सुबह तक रहता है, तो आपको डॉक्टर की जांच करने के लिए जाना चाहिए: शायद यह किसी अन्य विकार के कारण है। आपको वहां जाना चाहिए, भले ही आपको कुछ उपाय करने होंगे और परेशानी बदतर हो जाएगी
  • जब एक ऐसी समस्या की बात आती है जो अधिक गंभीर कारण हो सकती है, तो आपको उपचार के लिए इंतजार करने के लिए खतरे में नहीं जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com