रात में मतली का इलाज कैसे करें

गर्भ के कारण संभवत: मतली के संभावित कारण बहुत से हैं, जो कि सुबह की बीमारियों की वजह से कीमोथेरेपी के कारण होता है, जो शरीर में मजबूत प्रतिक्रियाएं पैदा करता है। खाद्य मुख्य बचाव पक्षियों में से एक है, साथ ही साथ आंतों के प्रभावों और तनाव भी, खासकर जब मतली जाने से पहले सोता है। मतली होने से आपको सोने में सक्षम होने से रोका जा सकता है, लेकिन सौभाग्य से बहुत से उपाय हैं जो इसे कम कर सकते हैं और अच्छी रात की आराम की गारंटी दे सकते हैं।

कदम

विधि 1

मतली के लक्षणों को कम करें
इमेज का शीर्षक, नाक पर नाकामी चरण 1 पर काबू पाएं
1
कोशिश करो एक्यूप्रेशर का उपयोग करें. ऐसे बिंदुओं का मिश्रण करना जो आंदोलन की वजह से मतली को कम कर सकते हैं, तब भी उपयोगी हो सकता है जब तकलीफ़ के कारण अन्य होते हैं। कलाई के बिंदु पर दबाव को केंद्रित करता है "पेरिकार्डियम 6" (पीसी 6 को संक्षिप्त) इसे ढूंढने के लिए, हथेली ऊपर की तरफ बारी करें, फिर कलाई पर तीन उंगलियों (सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगली) को हाथ से संपर्क के बिंदु से शुरू करें अब उस क्षेत्र को मालिश करें जो प्रांगण के बीच में तुरंत तर्जनी के बगल में है।
  • इमेज का शीर्षक, नाक पर नाकामी का चरण 2
    2
    एक एंटिनीज़ेस कंगन का प्रयोग करें यह एक लोचदार कंगन है जो पीसी 6 के दबाव बिंदु के लंबे दबाव के माध्यम से कार्य करता है। यह आम तौर पर आंदोलन या गर्भावस्था के कारण मितली को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है और आसानी से फार्मेसियों या फार्मेसियों में खरीदा जाता है। ब्रेसलेट एक गोलार्ध से सुसज्जित है जो कि पीसी 6 बिंदु पर ठीक से स्थित होना चाहिए ताकि यह लगातार दबाव पर लागू हो।
  • इमेज का शीर्षक, नॉक इन नाइट पर रात चरण 3
    3
    अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग करें लैवेंडर और पेपरमिंट के आवश्यक तेल पेट से परेशान और मतली के लिए सबसे उपयुक्त हैं। आप उन्हें सीधे कलाई पर मालिश कर सकते हैं या उन्हें सुखदायक चेहरे का मुखौटा बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सुगंधित मोमबत्तियों को बदलने की कोशिश कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, नाक पर नाटक चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    मजबूत गंध से बचें कुछ मामलों में, मतली विशेष रूप से बहुत तीव्र सुगंध के कारण हो सकती है। वे पकाया हुआ भोजन, कुछ कमजोर पड़ने या कॉस्मेटिक से आ सकते हैं। पर्यावरण, विशेष रूप से रसोई और डाइनिंग रूम को हवाएं खिड़कियां खोलें।
  • विधि 2

    मतली को दूर करने के लिए खाएं
    इमेज शीर्षक जिसका नाम नाक पर नाइट चरण 5 है
    1
    विधि का पालन करें "बव्वा"। बीआरएटी केले, चावल, अप्लेटसस, टोस्ट (यानी केले, चावल, सेब का रस और टोस्टेड रोटी) के लिए अंग्रेज़ी परिशोधित है। कुछ शोध में पाया गया है कि इन खाद्य पदार्थों में पेचिश को रोकने के लिए मदद मिलती है, लेकिन इन्हें मतली और उल्टी के लक्षणों से भी राहत मिलती है। ब्रेट आहार दीर्घकालिक उपचार के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि यह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है। जब मतली बीत चुकी है, तो आपको कुछ ताजी सब्जियां और फलों को सम्मिलित करना शुरू करना चाहिए, और फिर धीरे-धीरे अपने सामान्य आहार पर वापस जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, नाक पर नाटक चरण 6
    2
    कुछ आसान खाने की कोशिश करो अगर ब्रैट आहार बहुत ही प्रतिबंधात्मक है, तो आप हल्के पदार्थों को जोड़ सकते हैं अक्सर बहुत स्वादिष्ट या मसालेदार पदार्थ मतली का बिगड़ती पैदा करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं है, तो पेट की परेशानी को कम करने के लिए कुछ रोटी या कुछ पटाखे खाने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक, नॉक इन नाइट पर रात 7
    3
    सो जाने से पहले बहुत समय तक खाना बंद करो एक पूर्ण पेट के साथ बिस्तर पर जाकर मतली को भी बदतर की भावना हो सकती है सो जाने से पहले भोजन को पचाने के लिए शरीर को पर्याप्त समय दें। बिस्तर पर जाने से पहले ही भोजन करने से पेट की एसिड से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • इमेज का शीर्षक, नाक पर नाइट का चरण 8
    4
    छोटे अक्सर भोजन करें यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां मतली आम तौर पर रात का है, कम खाने पर अक्सर इसे रोकने में मदद मिल सकती है। हमेशा पेट में कुछ भी होने से भी बदतर होने से मतली को रोकने के लिए काम किया जा सकता है
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम नाक पर काबू पाना 9



    5
    भारी, फैटी या मसालेदार भोजन से बचें सामान्य तौर पर, वे मतली के लक्षणों को बढ़ाना चाहते हैं इसके अलावा, शरीर को उन्हें पचाने में अधिक कठिनाई होती है। आदर्श ताजी फल और सब्जियों जैसे स्वस्थ और हल्के तत्वों का चयन करना है, जो आपके पेट को सुचारू रूप से काम करने की अनुमति देता है।
  • विधि 3

    मतली को दूर करने के लिए शराब पीने
    इमेज का शीर्षक, नाक पर नाकामी का चरण 10
    1
    बहुत पानी पी लो मितव्ययिता का सामना करने की कोशिश करते समय शरीर को हाइड्रेटेड रखना सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। आधे लीटर पानी पीने की कोशिश करें, जितना आप सामान्यतः रात के दौरान पीते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम नाइट एट नाइट चरण 11 है
    2
    एक हर्बल चाय पीने की कोशिश करो कई डॉक्टर मस्तिष्क के लिए एक उपाय के रूप में अदरक या पेपरमिंट हर्बल चाय पीने की सलाह देते हैं। उनके गुण आपके पेट को आराम करने में मदद कर सकते हैं। हर्बल चाय के विकल्प के रूप में, आप हर्बल मिठाई ले सकते हैं या खाने के लिए ताजा मसाले जोड़ सकते हैं, उदाहरण के लिए अदरक के मामले में
  • इमेज का शीर्षक, नॉक इन नाइट पर रात चरण 12
    3
    एक शानदार पेय पीने की कोशिश करें बहुत से लोग इस बात की पुष्टि करते हैं कि कार्बोनेटेड पेय के बुलबुले पेट में परेशान करने में मदद कर सकते हैं। यह आदर्श है कि नींबू-स्वाद वाले पेय का चयन करें, सावधानी बरतें क्योंकि मात्रा में अधिक मात्रा में न हो क्योंकि इसमें कई सामग्रियां शामिल हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। एक छोटा सा कांच का प्रयोग उपयोगी हो सकता है, शायद पटाखे या कुछ प्रकाश के साथ मिलाया जा सकता है
  • विधि 4

    मदद के लिए चिकित्सक से पूछिए
    इमेज का शीर्षक, नाइट का नाटक चरण 13
    1
    एक डॉक्टर के पर्चे दवा ले लो कुछ प्रकार के मतली ही औषधीय उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। डॉक्टर की सलाह का पालन करें याद रखें कि एक विरोधी मतली कार्रवाई के साथ ड्रग्स अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसमें उनींदापन भी शामिल है।
    • प्रोक्लोरॉर्प्लेज़न मस्तिष्क से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे सक्रिय घटक है जठरांत्र संबंधी विकारों को कम करने और मतली को कम करने के लिए यह मामूली प्रभावी है, लेकिन अगर यह उत्तेजित करने के लिए किमोथेरेपी है, तो नहीं।
    • मेटकोप्लामाइड और ओनडेनसेट्रोन दो अतिरिक्त एंटी-मटोल दवाएं हैं, जो आपके चिकित्सक को लिख सकते हैं।
    • सावधानी से खुराक और दवा के सेवन की अवधि के संदर्भ में इसके संकेतों का पालन करें।
  • नाटक चरण 14 पर नाक पर काबू पाने वाली छवि
    2
    मारिजुआना के उपयोग का मूल्यांकन करें, अगर यह कानूनी है, जहां आप रहते हैं। दुनिया के कुछ राज्यों में इसे चिकित्सीय प्रयोजनों के लिए मारिजुआना का उपयोग करने की अनुमति दी जाती है, और कई डॉक्टरों का उपयोग इसे केमोथेरेपी के कारण मितली का विरोध करने के लिए किया जाता है। कई शोधों से पता चला है कि यह मतली के खिलाफ एक प्रभावी इलाज हो सकता है याद रखें कि मारिजुआना कई रूपों में उपलब्ध है, खाद्य विकल्प (जैसे कैंडी) एक अच्छा विकल्प हो सकता है अपने चिकित्सक के साथ इस अवधारणा की चर्चा करें
  • मारिजुआना की वजह से संभावित दुष्प्रभाव शामिल हैं: चक्कर आना, शुष्क मुंह, कम रक्तचाप और अवसाद।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम नाक पर नाक चरण 15 है
    3
    मतली मजबूत और आवर्तक है अगर मदद के लिए डॉक्टर से पूछें। यदि आप एक महीने से अधिक समय तक बीमार महसूस कर रहे हैं और यदि आप दो दिनों से अधिक समय तक उल्टी कर रहे हैं, तो डॉक्टर से जाने के लिए सलाह दी जाती है। अस्पष्टीकृत वजन घटाने के मामले में एक ही सलाह लागू होती है आपका डॉक्टर आपकी सहायता करने में सक्षम होगा, उदाहरण के लिए एक अलग भोजन या सुझाव लेने के द्वारा
  • इमेज का शीर्षक, नॉक इन नाइट पर नाइट चरण 16
    4
    अपने लक्षणों को नियंत्रण में रखें तीव्र नली के मामले में अन्य लक्षणों के साथ, डॉक्टर से मिलने के लिए जितनी जल्दी हो सके आपको मिलना बेहतर होता है। तत्काल कार्यवाही करें अगर आपको मतली के अलावा निम्नलिखित बीमारियों में से कोई भी अनुभव होता है:
  • सीने में दर्द;
  • उच्च बुखार;
  • ऐंठन;
  • उल्टी में मल के गंध;
  • अंतरात्मा की हानि;
  • मानसिक भ्रम;
  • धुंधला दृश्य
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम नाइट एट नाइट चरण 17 है
    5
    भले ही मतली मजबूत नहीं है, अगर चिकित्सक विशेष लक्षणों के साथ मिलाया जाता है तो तुरंत उसे जाना बेहतर होगा। यदि आवश्यक हो, तुरंत अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या आपातकालीन कमरे में जाएं ध्यान दें कि मतली के साथ आपके लक्षण निम्न लक्षण हैं, क्योंकि आपकी स्थिति गंभीर हो सकती है
  • दर्द या सिरदर्द (जिसे आपने कभी अनुभव नहीं किया है);
  • 12 घंटे से अधिक के लिए भोजन और तरल पदार्थ को नकारने में कठिनाई;
  • हरा रंग का उल्टी, रक्त से लथपथ या कॉफी की फलियों के समान;
  • निर्जलीकरण के लक्षण (तीव्र प्यास, गहरे मूत्र, चक्कर आना आदि)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com