कैसे एसिड भाटा स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए

हाइपरैसिडा, जिसे गैस्ट्रोइफोफेगल रीफ्लक्स या ईर्ष्या भी कहा जाता है, एक एनोफेजियल जलन होता है, जो तब होता है जब गैस्ट्रिक रस घुटकी में प्रवेश करते हैं। यह एक पेशी वाल्व के निषेचन के कारण होता है, निचले एनोफेजल स्फीनरेटर (एसईआई), जो आम तौर पर पेट में गैस्ट्रिक रस रखता है। निचले एनोफेजल स्फ़िंक्नेटर बहुत बार या पूरी तरह से बंद नहीं हो सकता है, जिससे गैस्ट्रिक रस का असामान्य चढ़ाई हो सकता है। एसिड भाटा एक गंभीर चिकित्सीय समस्या नहीं है, जब तक कि यह लगातार और पुरानी न हो जाए - इस मामले में, यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लिकक्स रोग (जीईआरडी) बन जाता है और उपचार की आवश्यकता होती है कुछ सरल सुझावों का पालन करके, आप इसका निदान कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि यह स्वाभाविक रूप से कैसे व्यवहार करे।

कदम

भाग 1

लाइफस्टाइल बदलना
1
जिस तरह से आप खाते हैं उसे बदलें एसिड भाटा को कम करने के उद्देश्य से आप खाए गए खाद्य पदार्थों के प्रकार और मात्रा को बदल सकते हैं। भोजन के दौरान अंश घटाएं इससे पेट पर दबाव डाला जाता है बिस्तर पर जाने से पहले 2-3 घंटे खाने से बचें, खाने के जोखिम से बचने के लिए निचले एनोफेजल स्पिंचर पर दबाव डालकर सोने की कोशिश करें।
  • धीरे-धीरे खाने की कोशिश करें- यह पाचन जल्दी और आसान बनाता है, तो यह आपके पेट में कम भोजन छोड़ देगी और आपके दबानेवाला यंत्र पर दबाव कम हो जाएगा।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें जो समस्या को गति प्रदान करते हैं। आपको यह समझना होगा कि कौन से खाद्य पदार्थ और पेय एसिड भाटा पैदा कर रहे हैं समस्याएं उत्पन्न होने पर आप क्या उपभोग करते हैं और उनका नज़रिया रखें शुरू करने के लिए, खाद्य पदार्थों और पेय को लिखने के लिए एक क्लासिक सूची का उपयोग करें, जो आप जानते हैं कि आप संवेदनशील हैं या वे अम्लता का कारण बनते हैं अगर खाना खाने के बाद आपको एक घंटे में परेशानी होती है, तो आपको इसे अपने आहार से खत्म करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, रात के खाने में, पास्ता खाने से टमाटर सॉस और मीटबॉल होता है। यदि एक घंटे के बाद आपको एसिड भाटा होता है, तो ट्रिगरिंग कारक मीटबॉल, पास्ता या सॉस हो सकता है अगली बार, टमाटर सॉस को हटा दें यदि आप अतिसक्रियता के लक्षणों की सूचना नहीं देते हैं, तो आप जान लेंगे कि अपराधी इस संघटक है। यदि आपके पास अभी भी समस्याएं हैं, तो वे मीटबॉल या पास्ता हो सकते हैं अगले दिन, इसे बिना मसाले के पेस्ट के साथ उन्नत पास्ता खाएं यदि अतिसुरक्षा होती है, तो यह आपके आहार से समाप्त हो जाना चाहिए।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 2 नाम वाली छवि
    3
    अपनी आदतों को बदलें वहाँ कुछ दैनिक पहलुओं है कि आप एसिड भाटा को कम करने के लिए संशोधित कर सकते हैं। ऐसे कपड़े पहनें जो आपके पेट या पेट को मजबूर नहीं करते हैं। यह क्षेत्र पर अनावश्यक दबाव डालता है, जिससे एसिड रिफ्लेक्स हो सकता है। आपको धूम्रपान करना भी बंद करना चाहिए क्योंकि यह आपके पेट में अम्लता को बढ़ाता है
  • वजन कम करने की कोशिश करें, खासकर यदि आप मोटापे या गंभीर रूप से अधिक वजन वाले हैं इससे आपको दबानेवाला यंत्र पर दबाव कम करने और एसिड भाटा को राहत देने में मदद मिलती है।
  • 4
    जिस तरह से आप सोते हैं उस पर पुनः विचार करें किसी को रात में एक बुरा एसिड भाटा होता है यदि आपको यह समस्या है, तो अपने सिर को बिस्तर से बढ़ाएं ताकि गुरुत्वाकर्षण पेट के रस को बनाए रखने में मदद करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि वे रात्रि में घुटकी में असामान्य रूप से पुनर्जन्म न करें और परिणामस्वरूप विकार पैदा होने से बचें।
  • स्टैकिंग कुशन को बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है, क्योंकि वे गर्दन और शरीर को ऐसे तरीके से मोड़ देते हैं जिससे दबाव बढ़ जाता है, हाइपरैसिडा खराब हो जाता है।
  • भाग 2

    हर्बल उपचार
    1
    सबसे पहले, एक डॉक्टर से बात करें हाइपरैसिडा के इलाज के लिए कई हर्बल दृष्टिकोण हैं, लेकिन आपको ध्यान देना होगा। इन उपायों की कोशिश करने से पहले, एक डॉक्टर के साथ चर्चा करें सामान्य तौर पर, प्राकृतिक तरीके बहुत सुरक्षित होते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना बेहतर होता है कि वे आपके लिए भी हैं। जीवन शैली में बदलाव के साथ इस दृष्टिकोण को मिलाकर अपने दैनिक जीवन में काफी सुधार होगा।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो जड़ी-बूटियों का उपयोग करने के बारे में सुनिश्चित करें कि वे आपके बच्चे के लिए हानिकारक नहीं हैं, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • 2
    कुछ मुसब्बर वेरा का रस पी लो यह उत्पाद न केवल त्वचा और बालों का ख्याल रखने के लिए अच्छा है, बल्कि इसके कई सुखदायक गुण हैं जैविक एक खरीदें आधा गिलास भर कर पीने से आप इसे एक दिन में कई बार घूंट कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि मुसब्बर वेरा में रेचक कार्य हो सकता है, आपको अपने दैनिक सेवन को 1-2 गिलास तक सीमित करना चाहिए।
  • मुसब्बर वेरा का रस सूजन से राहत देता है और पेट एसिड को निष्क्रिय करने का कार्य करता है।
  • 3
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो हालांकि यह उल्टा हो सकता है, आप एसिड भाटा से निपटने के लिए इस उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं। 200 मिलीलीटर पानी में कार्बनिक सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा डालना अच्छी तरह से मुड़ें और पीने यह आवश्यक नहीं है कि सिरका जैविक है, लेकिन आपको केवल सेब साइडर का चयन करना होगा।
  • अन्य प्रकार के सिरका प्रभावी नहीं हैं और समस्या को और भी बदतर बना सकते हैं।
  • 4
    साइट्रस पानी तैयार करें आप नींबू पानी पर आधारित या चूने पर आधारित पेय बनाने के लिए खट्टे फल का उपयोग कर सकते हैं जो आपको एसिड रिफ्लक्स से लड़ने में मदद करेंगे। नींबू या शुद्ध चूने निचोड़ (कुछ चम्मच भरें) और स्वाद के लिए पानी जोड़ें। शहद या स्टेविया की एक चुटकी जोड़ें, एक प्राकृतिक स्वीटनर, अगर आप थोड़ी मात्रा में पीने के लिए मीठी बनाना चाहते हैं खाने से पहले और बाद में इसे पीना
  • अधिक मूल पेय बनाने के लिए, आप दोनों रस का उपयोग कर सकते हैं
  • जूस के अतिरिक्त एसिड ने शरीर को एसिड के उत्पादन को रोकने के कारण प्रतिक्रिया अवरोध कहा जाता है।
  • किसी का पेट एसिड शहद या चीनी के कारण होता है
  • 5
    अधिक सेब खाएं जैसा पुरानी कहावत है, एक दिन में एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है। यह फल अच्छी तरह से करता है और एसिड भाटा को शांत करने में मदद करता है। छील में निहित पेक्टिन एक प्राकृतिक एंटीसिड के रूप में कार्य करता है।
  • यदि आप क्लासिक सेब खाने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें फलों के सलाद में जोड़ने या चिकनी बनाने की कोशिश करें।
  • 6
    एक अदरक चाय पी लो पेट के लिए, अदरक एक विरोधी भड़काऊ और सुखदायक एजेंट है। यह भी मतली और उल्टी से लड़ सकता है। चाय तैयार करने के लिए, लगभग 5 ग्राम ताजे अदरक की जड़ में कट कर इसे 250 मिलीलीटर उबलते पानी में डाल दें। इसके बारे में 5 मिनट तक पानी डालना इसे एक कप में डालो और इसे पी लो।
  • दिन के किसी भी समय हर्बल चाय घूंटें, विशेष रूप से भोजन से 20-30 मिनट पहले
  • यदि आपके पास ताजा अदरक नहीं है, तो आप आसव के लिए तैयार बैग खरीद सकते हैं।
  • 7
    अन्य प्रकार की हर्बल चाय की कोशिश करें एसिड भाटा का मुकाबला करने के लिए, अन्य प्रकार की हर्बल चाय तैयार करना संभव है। सौंफ पेट को शांत करने में मदद करता है और अम्लता घट जाती है। एक आसव बनाने के लिए, सौंफ के चम्मच के बारे में पीस लें, फिर उन्हें 250 मिलीलीटर उबलते पानी में जोड़ें। शहद या स्टेविया से रोजाना 2-3 कप स्वाद और पीने से पहले खाने से लगभग 20 मिनट पहले।
  • आप हर्बल चाय तैयार करने के लिए बीज या सरसों का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के विरोधी भड़काऊ गुण हैं और एसिड को बेअसर कर सकते हैं। आप एक जलसेक बनाने के लिए पानी में इसे भंग कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप मौखिक चम्मच भी ले सकते हैं।
  • आप पेट को शांत करने के लिए कैमोमाइल की भी कोशिश कर सकते हैं, वास्तव में इसमें भड़काऊ गुण हैं आप इसे पाउच या ढीले में खरीद सकते हैं।
  • 8
    अन्य हर्बल उपचार की कोशिश करें ऐसे अन्य जड़ी-बूटियाँ हैं जो एसिड भाटा से लड़ सकती हैं। पेट को शांत करने और अतिसुर्रोधन को नियंत्रित करने के लिए लाइसीसेरोलल डीजेएलसीआरहिजिनेट (डीजीएल) की जड़ बहुत प्रभावी है। यह chewable गोलियों के रूप में पाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि आपको स्वाद के लिए उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है डीजीएल की मानक मात्रा हर 4-6 घंटे में 2-3 गोलियां होती है।
  • लाल एल्म की कोशिश करें, जिसे आप 90-120 मिलीलीटर या संपीड़ित पेय के रूप में ले सकते हैं। यह चिढ़ा हुआ ऊतक को कवर और सांस लेता है यह गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित माना जाता है
  • पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3

    अन्य घरेलू उपचार
    1
    सोडियम बाइकार्बोनेट पेय तैयार करें। यह एक बुनियादी पदार्थ है, जिसका अर्थ है कि यह एसिड के प्रभावों का विरोध करने में मदद करता है। यह पेट एसिड पर भी लागू होता है पेय तैयार करने के लिए, लगभग 200 मिलीलीटर पानी में बिकारबोनिट के एक चम्मच को भंग कर दें। अच्छी तरह से मुड़ें और पीने एसिड को निष्क्रिय करने के लिए यह बहुत प्रभावी है
    • सुनिश्चित करें कि आप बेकिंग सोडा का उपयोग करें, बेकिंग पाउडर नहीं, जो प्रभावी नहीं है
  • 2
    वह एक गम चबाने लगा। खाने के बाद, चीनी बिना एक गम चबाना। यह विधि काम करती है क्योंकि चबाने लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जो लार में बिकारबोनिट जारी करता है। बदले में यह पदार्थ पेट एसिड को बेअसर करने में मदद करता है।
  • चीनी युक्त मसूड़ों को चबाओ मत क्योंकि वे अम्लता में योगदान कर सकते हैं।
  • आप पोटीनी रबर के साथ एक चबाने वाली गम भी चबा सकते हैं। इसे पुटीन के पेड़ के राल के साथ उत्पादन किया जाता है, जिसे कहा जाता है पिस्टिया लेंटिस्कस. इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं और एच। पाइलोरी संक्रमण से लड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो अक्सर पेप्टिक अल्सर या अत्यधिक गैस्ट्रिक अम्लता से जुड़ा होता है।
  • 3
    एड़ी को बढ़ाने और कम करने का प्रयास करें यह हिटाल हर्निया के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया एक चाइरोप्रैक्टिक दृष्टिकोण है, लेकिन एसिड रिफ्लक्स के लिए भी प्रभावी है। सुबह बिस्तर से बाहर निकलने के तुरंत बाद 200-250 मिलीलीटर थोड़ा गर्म पानी पीने से खड़े होने पर, अपने हाथों को अपने पक्ष में फैलाएं और कोहनी में मोड़ो। छाती के स्तर पर हाथ मिलाएं अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाओ, फिर अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर नीचे कम 10 पुनरावृत्तियों करो
  • 10 वीं पुनरावृत्ति के बाद, अपने हाथों को उठाए रखते हुए 15 सेकंड के लिए कम, त्वरित और उथले साँस का उत्सर्जन करें हर सुबह दोबारा दोहराएं जब तक आपको राहत नहीं मिलती।
  • यह प्रक्रिया डायाफ्राम के पेट को फिर से प्रतीत करती है, ताकि हर्निया अणुओं के साथ हस्तक्षेप न करें।



  • 4
    नारियल तेल का उपयोग करें इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मदद करते हैं। यह संभव है कि यह कारण है कि एच। पाइलोरी पुरानी गैस्ट्रिक संक्रमण इस सरल घर उपाय के लिए अच्छी तरह से जवाब देते हैं। एच। पाइलोरी जीवाणु अक्सर भाटा के साथ जुड़ा होता है oesophagitis।
  • गर्म नारंगी रस के एक गिलास में नारियल के तेल का आधा चम्मच डालो, या यदि आप कर सकते हैं, तो इसे सीधे 3 बार एक दिन में निगल लें। आप खुराक को 1-2 बड़े चम्मच नारियल के तेल में बढ़ा सकते हैं, दिन में 3 बार।
  • लक्षण गायब होने के 3 दिन बाद इसे बंद कर दें।
  • 5
    प्रोबायोटिक्स खाओ ये आम तौर पर आंत में पाए जाने वाले विभिन्न बैक्टीरिया के मिश्रण होते हैं और इसमें खमीर शामिल हो सकते हैं सैकोरोमाइसेस बोलार्डि, लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरियम की संस्कृतियां ये अच्छा जीवाणु पूरे कल्याण में सुधार करते हैं, पेट के लिए अच्छे हैं और स्वाभाविक रूप से आंत में पाए जाते हैं।
  • आप प्रोबायोटिक्स को सक्रिय फसलों वाले दही खाने से आसानी से ले सकते हैं। आप एक पूरक भी ले सकते हैं, लेकिन आपको पैकेज पर चेतावनियां पढ़नी चाहिए।
  • भाग 4

    तनाव को प्रबंधित करें
    1
    ब्रेक लें तनाव, विशेषकर पुराने तनाव, एसिड भाटा के साथ जुड़ा हुआ है बेहतर पाने के लिए, आपको हर दिन इसे अनप्लग करना होगा एक शांत कमरे में शरण लेना या खुली हवा में शांत जगह में आराम करें और कुछ मिनटों तक गहराई से साँस लें। अपनी नाक के साथ धीरे धीरे श्वास और अपने मुँह से श्वास छोड़ो। साँस लेना में एक अवधि होती है जो साँस लेना के दो बार होती है। यदि आपको गति को बनाए रखने में परेशानी होती है, तो यह गिनती करने में सहायक हो सकता है। 6-8 तक गिनती करके और 12-16 तक की गणना करके श्वास छोड़ें।
    • जब भी आप कर सकते हैं दोहराएं।
  • 2
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो चूंकि तनाव काफी सामान्य समस्या है, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) ने छूट को बढ़ावा देने के कई तरीकों की खोज की है दूसरों के बीच में, यह प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम सुझाता है इस अभ्यास के लिए, खड़े हो जाओ और सीधे खड़े हो जाओ पैरों और कम पैरों की मांसपेशियों को अनुबंधित करें, उन्हें 30 सेकंड तक जितना संभव हो सके। इस समय के बीत जाने के बाद, तनाव को धीरे-धीरे छोड़ दें।
  • पैरों के शीर्ष पर स्विच करें और दोहराएं। हाथों और निचले हथियारों, ऊपरी बाहों और कंधों के लिए एक ही आंदोलन करना, और अंत में पेट और पेट की मांसपेशियां।
  • दोबारा दोहराएं
  • 3
    मानसिक अवकाश लें एपीए भी मन को अनप्लग करने का सुझाव देता है, जहां कहीं तुम हो, तब भी जब आप वास्तव में छुट्टी पर नहीं जाते हैं। कुछ गहरी साँस लें, आराम करो और अपनी आँखें बंद करें। कल्पना कीजिए कि सबसे सुंदर जगह आपने कभी देखी है या आप का सपना है।
  • संवेदनात्मक दृष्टिकोण से संभवत: इस अनुभव का अनुभव करने की कोशिश करें - बदबू आ रही गंध, हवा को त्वचा की हड्डी महसूस करते हैं, शोर को सुनें दैनिक दोहराएं
  • 4
    तनाव से निपटने के लिए टेस्ट रणनीतियों को तनावपूर्ण या आपातकालीन क्षणों में सतह अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) कुछ मुश्किल परिस्थितियों में तनाव को दूर करने के लिए कुछ तरीकों की सिफारिश करता है। जब आपको बहुत तनाव का अनुभव होता है, तो बोलने से पहले, 10 से गिनती कीजिए, 3-5 गहरे साँस लेने, तनावपूर्ण स्थिति से खुद को दूर करने और कह रहे हैं कि आप बाद में इसका ध्यान रखेंगे आप अपने दिमाग को साफ करने के लिए टहलने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • तनाव को कम करने के लिए, जब आप कोई गलती करते हैं तो माफी माँगने से डरो मत।
  • घड़ी के 5-10 मिनट के आगे चलकर तनावपूर्ण स्थितियों से बचें। यह आपको देरी के कारण तनाव को रोकने, सामान्य गति से ड्राइव और भीड़ की सड़कों से बचने देता है ताकि ड्राइविंग के दौरान आपको शांत रह सकें।
  • छोटे भागों में बड़ी समस्याएं उप-विभाजित करें। उदाहरण के लिए, एक बार में सब कुछ से निपटने के बजाय एक पत्र का जवाब दें या एक दिन कॉल करें
  • 5
    अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करें, अर्थात शेष को बढ़ावा देने के लिए दैनिक नियमों की एक श्रृंखला को लागू करने की कोशिश करें। यूएस नेशनल स्लीप फाउंडेशन (एनएसएफ़) ने दिन के नल से बचने की सिफारिश की, क्योंकि वे सामान्य नींद-वेक लय को परेशान करते हैं। इसके अलावा, उत्तेजक, जो कैफीन, निकोटीन और शराब शामिल हैं, बस बिस्तर पर जाने से पहले से बचें। अल्कोहोल आपको सोते रहने में मदद कर सकता है, लेकिन बाद में आपकी नींद को रोकने के लिए संभव है, जब आपका शरीर इसे चयापचय करना शुरू कर दे।
  • सशक्त अभ्यास केवल सुबह या देर से दोपहर में व्यायाम करें। शाम को खींचने या योग जैसे आराम करने वाली गतिविधियों की कोशिश करें, ताकि वे अच्छी तरह सो सकें।
  • बड़े भोजन करने से बचें और सोने से पहले चॉकलेट या मसालेदार भोजन नहीं खाते।
  • सूर्य के प्रकाश को निर्यात करना सुनिश्चित करें लाइट एक्सपोज़र स्वस्थ नींद-वेक लय को बनाए रखने में मदद करता है।
  • 6
    बिस्तर पर जाने से पहले एक आरामदायक रूटीन बनाएं सो जाने की कोशिश करने से पहले, भावनात्मक, शारीरिक या मानसिक गड़बड़ी से बचने की कोशिश करें। बिस्तर में पिटाई से बचें यदि आप खुद को दिन या अपनी समस्याओं के बारे में सोचते हैं, तो 10-15 मिनट के लिए फिर से उठने की कोशिश करें
  • इस समय, कोई किताब पढ़ना, गहन साँस लेने के व्यायाम या ध्यान की तरह आराम करो। फिर, बिस्तर पर वापस लाने की कोशिश करें
  • नींद के साथ बिस्तर सहयोगी टीवी न देखें, रेडियो सुनें या बिस्तर में पढ़िए यदि आप इन गतिविधियों से जुड़ते हैं, तो आपके शरीर को शीट्स के दौरान आराम करने के लिए प्रेरित नहीं लगेगा
  • 7
    यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें। आपने अपनी जीवन शैली को गंभीरता से बदलने की कोशिश की है और सिफारिश की प्राकृतिक उपचार लिया है, लेकिन 2-3 सप्ताह के बाद आप किसी भी सुधार की सूचना नहीं देते हैं। इस मामले में, डॉक्टर के पास जाओ। आपको शायद खुद को जांचने की ज़रूरत है
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को हाइपरैसिडा प्रबंधन कैसे करें किसी विशेषज्ञ से बात करने के बिना इन तरीकों का प्रयास न करें
  • यदि आप दवा लेते हैं और मानते हैं कि यह हाइपरैसिडा का कारण है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप दवाओं की जगह ले सकते हैं या खुराक बदल सकते हैं।
  • भाग 5

    बैंको मेडिसिन
    ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटीसिड्स लें कई ओवर-द-काउंटर वाली दवाएं हैं जो आप गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स से निपटने के लिए ले सकते हैं। ब्रांड अलग-अलग हैं, लेकिन आमतौर पर एक ही फ़ंक्शन करते हैं। एंटासिड पेट की एसिड को बेअसर करने में मदद करता है। ये आम तौर पर 2 सप्ताह तक राहत देने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • यदि इस समय के बाद भी आपको एंटीसिड्स की आवश्यकता हो, तो आपको डॉक्टर जाना चाहिए, क्योंकि इन दवाइयों का लंबे समय तक उपयोग खनिजों का संतुलन बदल सकता है, गुर्दों को नुकसान पहुंचा सकता है और दस्त का कारण बन सकता है।
    • सोडियम एल्जानेट और एंटासिड्स (सोडियम कार्बोनेट और कैल्शियम कार्बोनेट) पर आधारित मौखिक निलंबन का प्रयास करें। जैसे-जैसे यह पेट में घुल जाता है, यह एक बाधा बनाता है जो गैस्ट्रिक के जूस की चक्कर को घेघा में अवरुद्ध करने में मदद करता है। वर्तमान में, इस फ़ंक्शन के मार्केट में केवल एकमात्र औषध है गाविस्कॉन।
    • पैकेज डालने के निर्देशों का पालन करें और इसे ज़्यादा नहीं करें अतिरिक्त के मामले में, एंटीसिड्स समस्या पैदा कर सकता है।
  • 2
    एच 2 रिसेप्टर विरोधी की कोशिश करें वे विभिन्न ब्रांडों द्वारा विपणन की जाने वाली अन्य ओवर-द-काउंटर दवाइयां हैं। वे पेट में एसिड के स्राव को कम करते हैं, वे एंटीसिड्स की तरह उन्हें बेअसर नहीं करते हैं। एच 2 रिसेप्टर विरोधी में सिमेटिडाइन, फॉमटिडाइन और रैनिटिडिन शामिल हैं। बेंच संस्करण कम खुराक हैं, लेकिन चिकित्सक उच्चतर एक लिख सकता है
  • साइड इफेक्ट्स की घटनाओं का निरीक्षण करें, जिसमें कब्ज, दस्त, चक्कर आना, सिरदर्द, पित्ती, मितली, उल्टी, और पेशाब के साथ समस्याएं शामिल हैं। चेहरे, होंठ, गले या जीभ के श्वसन या सूजन में कठिनाई जैसे कि अधिक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव भी होते हैं
  • यदि आप एच 2 रिसेप्टर विरोधी का उपयोग करते हैं, तो पैकेज डालने पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • 3
    प्रोटॉन पंप अवरोधक (आईपीपी) के बारे में जानें ये दवाएं एच 2 रिसेप्टर विरोधी की तरह ही पेट में एसिड का उत्पादन रोकती हैं। आप सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ संयोजन में एस्मेप्राज़ोल, लैनस्पराज़ोल, ओपेराज़ोल, पेंटाप्राज़ोल, रेबेपेराज़ोल, डेक्सलानस्पैज़ोल और ओपेराज़ोल सहित कई प्रकार की कोशिश कर सकते हैं।
  • इन दवाइयों के दुष्प्रभावों में सिरदर्द, कब्ज, दस्त, पेट में दर्द, त्वचा पर चकरा और मतली शामिल है लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए हिप, कलाई या ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित रीढ़ के फ्रैक्चर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है।
  • यदि आप इन दवाइयां लेते हैं, तो पैकेज सम्मिलित पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • यदि वे 2-3 सप्ताह के भीतर प्रभावी नहीं होते हैं, तो डॉक्टर को जाने के लिए जोरदार सिफारिश की जाती है। आपको मजबूत दवाओं की ज़रूरत हो सकती है या हो सकता है कि यह सिर्फ गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स नहीं है शायद आपको एक और समस्या है।
  • भाग 6

    गैस्ट्रोओसोफेगल रीफ्लक्स को समझना
    1
    लक्षणों को पहचानें गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स काफी सामान्य हो सकता है विशिष्ट लक्षणों में छाती के स्तर पर ईर्ष्या या अनुभव होता है। खाना खाने के बाद या सोते समय यह हो सकता है आप मुंह, सूजन, अंधेरे या काले मल, डकैती या हिचकी जो पास नहीं करते हैं, मतली, सूखी खाँसी या दर्द के बिगड़ते हैं जब आप मोड़ या खिंचाव में भी अम्लीय स्वाद देख सकते हैं।
    • आप डिस्फ़ैगिया भी देख सकते हैं, या अणुओं को संकुचित कर सकते हैं, इसलिए आपको लगता है कि आपके गले में भोजन के साथ फंस गया है।
  • 2
    कारणों की खोज करें गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स होने के कारण कई हैं ट्रिगर्स में धूम्रपान, बिंग, तनाव या पर्याप्त नींद की कमी शामिल है यह कुछ खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों के कारण भी हो सकता है जिनके प्रति आप संवेदनशील होते हैं, जैसे कि साइट्रस, कैफीन आधारित पेय, चॉकलेट, टमाटर, लहसुन, प्याज, शराब, वसायुक्त और मसालेदार भोजन।
  • एस्पिरिन, गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं, मांसपेशियों में शिथिलता और रक्तचाप की दवाएं सहित कुछ दवाएं, गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्क्क्स खराब कर सकती हैं। इसके अलावा, एंटीबायोटिक्स (जैसे टेट्रासायन), बिस्फॉस्फॉनेट्स, कुछ लोहा और पोटेशियम की खुराक भी एक समस्या हो सकती है और समस्या को भी बदतर बना सकती है
  • 3
    कारणों को समझें एसिड भाटा के लिए सच ट्रिगर कारक जटिल है और अक्सर कई अलग-अलग कारण होते हैं। नाम के बावजूद, ट्रिगरिंग कारक एसिड के अत्यधिक उत्पादन के कारण नहीं है। कारणों में से एक है जो विकार में योगदान कर सकता है पेट या घुटकी पर दबाव डाला जाता है। यह गर्भावस्था, कब्ज, अधिक वजन, मोटापे या हिटाल हर्निया के कारण हो सकता है, जो तब होता है जब पेट के ऊपरी हिस्से में डायाफ्राम पर चलता रहता है।
  • यह निचले एनोफेजल स्फीनरेटर की असामान्यताओं, घुटकी के असामान्य संकुचन और पेट के धीमे या लंबे समय तक खाली होने के कारण भी हो सकता है।
  • 4
    निदान का अनुरोध करें यदि लक्षण अधिक गंभीर या लगातार होते हैं, गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग, या एमआरजीई का निदान, आपकी विशेष स्थिति पर निर्भर करता है। संभवत: आपको एन्डोस्कोपी से गुज़रना पड़ेगा, एक परीक्षा जिसमें अंत में एन्फॉग्ज में एक माइक्रोकैमरा के साथ एक छोटी ट्यूब सम्मिलित होती है। आपका चिकित्सक अन्य इमेजिंग प्रक्रियाओं को भी लिख सकता है, जैसे एक्स-रे, और अम्लान में अम्लता को मापने के लिए परीक्षण। इस क्षेत्र में आंदोलन और दबाव को मापने और निर्धारित करने के लिए आपको एनोफेजीबल माइनोमीटर का उपयोग करने की सलाह दी जा सकती है।
  • यदि आप सप्ताह में 2 बार से अधिक लक्षण अनुभव करते हैं, तो एंटीसिड्स जैसी दवाई वाली दवाओं की कोशिश करने के बाद झुंझलाहट जारी रहती है, आपको निगलने में परेशानी होती है, मतली और खाने की समस्याएं होती हैं, अपने चिकित्सक से तत्काल नियुक्ति के लिए कॉल करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com