बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम बिल्लियों में पाचन समस्याओं के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। यह आम तौर पर अक्सर दस्त, उल्टी, और एक परेशान पेट के साथ सामने आती है। उपचार में अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं और इसमें दवाएं, आहार परिवर्तन और दीर्घकालिक जीवनशैली में परिवर्तन शामिल हैं।

कदम

भाग 1

पशु चिकित्सा के लिए देखो
बिल्लियों में चित्रा 1 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
1
सबसे अच्छा चिकित्सा खोजने के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली लाओ बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का इलाज करने वाली पहली चीज एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना है पुरानी बीमारी के बावजूद पशु चिकित्सक उपचार की एक श्रृंखला और कुछ जीवनशैली में बदलाव के लिए पशु चिकित्सक एक लंबी और पूर्ति करने वाली जिंदगी जीने की अनुमति देने में सक्षम है।
  • पशुचिकित्सक शायद परीक्षण और प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से पहले से ही जानवर की बीमारी का निदान कर चुके हैं। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को आमतौर पर लक्षणों के अन्य संभावित कारणों को छोड़कर, बिल्ली के सटीक इतिहास को लिखने, धीरे-धीरे पहचान दिया जाता है।
  • इस विकार के लिए उपचार थोड़ा भ्रम पैदा कर सकता है क्योंकि आमतौर पर कोई भी इलाज नहीं होता है जो हर किसी के लिए काम करता है। सामान्य तौर पर, दवाइयों, आहार परिवर्तन या जीवनशैली में परिवर्तन की एक आवश्यकता होती है, और कभी-कभी प्रयास और गलतियां होती हैं पशु चिकित्सक कई तरीकों की सिफारिश करेगा और यदि एक विधि काम नहीं करती है, तो आपको दूसरे को आना होगा।
  • चिकित्सक क्या कहता है उसे ध्यान से सुनो और बिल्ली के उपचार के बारे में आपके पास कोई भी प्रश्न हो सकता है। आपको सही प्रोटोकॉल जानना होगा, विशेष रूप से दवाओं के प्रशासन, खुराक और भंडारण के संबंध में।
  • बिल्लियों में चित्रा 2 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    2
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड के बारे में जानें आम तौर पर, इलाज के पहले प्रयास में इस श्रेणी के ड्रग्स का इस्तेमाल होता है। पशुचिकित्सा एक विशेष प्रकार के स्टेरॉइड को निर्धारित करता है और आपको यह समझने के लिए बिल्ली की स्वास्थ्य स्थिति पर नजर रखनी होगी कि क्या शल्य चिकित्सा के लक्षणों को पुन:
  • कोर्टेस्टोस्टेरॉइड जिसे घरेलू घरेलू गलतियों के लिए सबसे अधिक बार वर्णित किया जाता है, ये प्राडिनिसोलोन है। इसमें बहुत शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण हैं जो सिंड्रोम की अभिव्यक्ति को कम करने में सक्षम हैं। इस प्रकार की दवा में काफी अधिक सफलता दर है, क्योंकि यह लगभग 85% बिल्लियों में लक्षणों को राहत देता है।
  • यह आम तौर पर मौखिक रूप से दिया जाता है और 3-4 महीने के चक्रों में होता है। यदि स्टेरॉयड के उपयोग को रोकने के बाद बिल्ली को पुनरुत्थान का अनुभव होता है, तो पशुचिकित्सक दूसरे चक्र को लिख सकता है या किसी अन्य उपचार का मूल्यांकन कर सकता है।
  • कोरटिसोन थेरेपी के दौरान बिल्ली को डॉक्टर की तरफ ध्यान से जांच करनी चाहिए। दवाओं की इस श्रेणी में मधुमेह हो सकता है और जानवरों को इम्यूनोसप्रेज किया जाता है। हालांकि, अधिकतर बिल्लियों ने इस चिकित्सा के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दी है अगर सही खुराक और खुराक का सम्मान किया जाता है। यह आम तौर पर उच्च खुराक के साथ शुरू होता है, जो तब धीरे-धीरे समय से कम हो जाता है।
  • बिल्लियों ने मौखिक दवाओं को आसानी से स्वीकार नहीं किया है और कभी-कभी उन्हें उल्टी कर देते हैं। यदि आप इसे कुछ गोलियां देने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि आप स्टेरॉयड इंजेक्शन कर सकते हैं।
  • बिल्लियों में चित्रा 3 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    3
    डॉक्टर के पर्चे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक कोशिश दो। आम तौर पर, जब आहार परिवर्तन और कॉर्टिकॉस्टिरॉइड का संयोजन पर्याप्त रूप से लक्षणों का प्रबंधन नहीं करता है, तो एंटीबायोटिक दवाओं का निर्धारण किया जाता है।
  • ये दवाएं प्रभावी होती हैं क्योंकि कभी-कभी चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का कारण बैक्टीरिया के कारण होता है। मेट्रोनिडाजोल और एज़िथ्रोमाइसिन सबसे व्यापक रूप से सक्रिय सक्रिय तत्व हैं।
  • दुष्प्रभाव काफी दुर्लभ हैं, लेकिन स्वाद के कारण उल्टी दवाओं से बिल्लियां प्रतिक्रिया करती हैं।
  • बिल्लियों में चित्रा 4 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    4
    इम्यूनोसप्रेस्टेंट्स को आज़माएं आम तौर पर उन्हें पूरक उपचार के रूप में ध्यान में रखा जाता है जब एंटीबायोटिक्स और कॉर्टिसोन्स प्रभावी नहीं दिखाए जाते हैं।
  • ये बल्कि मजबूत दवाएं हैं जो कुछ नमूनों में लक्षणों को कम करने में सक्षम हैं। बस अन्य दवाइयों की तरह, उन्हें मौखिक रूप से ले जाना चाहिए
  • इम्युनोसप्रेस्टेंट एक अच्छे कारण के लिए अंतिम निराशाजनक प्रयास का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे बहुत मजबूत हैं और कुछ बिल्लियों में अस्थि मज्जा की कार्रवाई को रोक सकते हैं। आपके पागल मित्र को इस चिकित्सा का पालन करते समय नियमित पशुचिकित्सा की जांच करनी होगी। यदि आपका डॉक्टर आपको उपचार रोकने की सलाह देता है, तो तुरंत ऐसा करें
  • बिल्लियों में चित्रा 5 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    5
    सप्लीमेंट खरीदें इन उत्पादों के बारे में कुछ जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें अगर उनका मानना ​​है कि वे उपयोगी हो सकते हैं और अन्य दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करते हैं तो भोजन की खुराक एक संभावना है।
  • के बाद से बैक्टीरिया चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, पदार्थों कि इस तरह के prebiotics और प्रोबायोटिक्स के रूप में कुछ तनाव, के विकास का समर्थन, लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पशु चिकित्सक से पूछें, जहां आप सही उत्पाद खरीद सकते हैं और बिल्ली को सुरक्षित रूप से उन्हें कैसे प्रबंधित कर सकते हैं
  • अन्य पूरक स्वास्थ्य खाद्य भंडार में उपलब्ध हैं और कभी-कभी सरल इलाज कुछ संयोजन की गोलियों द्वारा दर्शाया जाता है जिसमें विभिन्न होम्योपैथिक पदार्थ होते हैं सिर्फ पशु चिकित्सक या आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने पशु चिकित्सक से सलाह लेना याद रखें।
  • भाग 2

    खाद्य परिवर्तन करें
    बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र 6
    1
    एक hypoallergenic आहार की कोशिश करो बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के विकास में योगदान करने वाले खाद्य एलर्जी कारकों में से एक हो सकती है। स्वाभाविक रूप से hypoallergenic है कि खाद्य पदार्थों का चयन करके, आप विकार कम कर सकते हैं
    • आपका पशु चिकित्सक आपको प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक स्रोत खोजने के लिए सलाह देगा जो आपके नमूने से पहले कभी नहीं खाया गया है खरगोश, हिरन का मांस या बतख आहार आमतौर पर अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं, क्योंकि अधिकांश बिल्ली खाद्य उत्पादक इन सामग्रियों का उपयोग नहीं करते हैं
    • कुछ ब्रांड, जैसे कि रॉयल कैनिन, हाइपोलेर्लैजेनिक उत्पाद लाइनों की पेशकश करते हैं। इन खाद्य पदार्थों पर स्विच करने की कोशिश करें और देखें कि क्या आपके बिल्ली के लक्षण कम हैं।



  • बिल्लियों में चित्रा 7 चित्रा चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक छवि
    2
    कम-फाइबर खाद्य पदार्थ चुनें आंतों के सिंड्रोम से संबंधित समस्याओं को कम करने के लिए वे आसानी से पचाने और अवशोषित करने के लिए तैयार हैं।
  • अधिकांश पारंपरिक ब्रांड बिल्ली खाद्य इस प्रकार के उत्पादों की एक पंक्ति प्रदान करते हैं, जो हमेशा लेबल पर शिलालेख नहीं लेता है "फाइबर में खराब"। कंपनी आमतौर पर शर्तों को पसंद करती है "पशु चिकित्सकों द्वारा स्वीकृत"। पशु चिकित्सक से पूछिए कि क्या माइक्रो और कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ माइक्रोए को आहार का पालन करने के लिए आप किस प्रकार का खाना खरीदना चाहिए।
  • ईमाज़ ब्रांड आंतों की समस्याओं के साथ बिल्लियों के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थ बेचता है और उन्हें शिलालेख के साथ पहचानता है "फाइबर में खराब"। ये उत्पाद समाधान हो सकते हैं - यदि आप उन्हें पालतू स्टोर में नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं
  • बिल्लियों में चरण 8 में इलाज चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ देने का प्रयास करें ये पदार्थ बिल्लियों सहित कई पशु प्रजातियों के लिए मौलिक हैं, क्योंकि वे एक नियमित आंत्र गतिशीलता का पक्ष रखते हैं। अपने सेवन में वृद्धि करके, आप दस्त और पेट की असुविधा जैसी लक्षणों को कम कर सकते हैं।
  • रॉयल कैनिन जैसे बिल्ली के कई ब्रांड, उच्च फाइबर उत्पादों की पेशकश करते हैं। सुपरमार्केट में उन्हें ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता, क्योंकि अधिकांश मालिक अपनी बिल्ली की फाइबर जरूरतों को प्राथमिकता नहीं देते, लेकिन आप उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं
  • भाग 3

    लंबे समय तक देखभाल प्रबंधित करें
    बिल्लियों में चित्रा 9 में चिड़चिड़ाना चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि पशु आंदोलन बनाता है नियमित शारीरिक गतिविधि में बृहदान्त्र समारोह में सुधार होता है और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करता है।
    • यदि आपका नमूना बाहर रहता है, तो संभवतः पहले से ही चलने और चलाने से बहुत सारे व्यायाम हैं सुनिश्चित करें कि वह सप्ताह में कुछ बार बाहर जा सकते हैं। यदि मौसम की स्थिति प्रतिकूल होती है, जैसे बारिश या बर्फ़ पड़ रही है, तो इसे घर पर रखें और उस दिन के लिए कुछ घरेलू व्यायाम के साथ बाहरी गतिविधि को बदलें।
    • कुत्तों के विपरीत, बिल्लियां, सैर के लिए नहीं ली जानी चाहिए। व्यायाम का सबसे बड़ा स्रोत घर पर खेलने के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। आप अपने मॉडल को खिलौनों के एक सेट के साथ प्रदान कर सकते हैं कि आप हर दिन आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए फेंक, खींच या लटकना चाहिए। हर दिन 15-20 मिनट के लिए उसके साथ खेलने की कोशिश करें अगर आपका पालतू विशेष रूप से जीवंत है और 20 मिनट के बाद थकान का संकेत नहीं दिखाता है, तब तक इसे खेलना जारी रखें जब तक कि आप गतिविधि में रुचि खो न दें।
    • यदि आपके पास एक बिल्ली है जिसे अन्य जानवरों के साथ पसंद किया गया है, तो आपको दूसरी बिल्ली लेना चाहिए। जब वे समूह में रहते हैं, तब वे अधिक सक्रिय हो जाते हैं, क्योंकि वे एक-दूसरे के साथ पीछा कर सकते हैं और खेल सकते हैं। हालांकि, अगर अपने मॉडल अन्य जानवरों के लिए अतीत संबंधित व्यवहार की समस्याओं में साबित हो गया है, एक और बिल्ली की उपस्थिति तनाव का एक स्रोत है, जो बारी में आंत्र सिंड्रोम के तीव्र एपिसोड पैदा कर सकता है हो सकता है।
  • बिल्लियों में चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र 10
    2
    बिल्ली के तनाव को प्रबंधित करें इस बीमारी से पीड़ित रोग तनाव से प्रेरित चिड़चिड़ा आंत्र के तीव्र चरणों को प्रकट कर सकते हैं - यही कारण है कि पशु के भावनात्मक तनाव को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास घर के अंदर उसके लिए समर्पित एक सुरक्षित स्थान है। बिल्लियों कभी कभी शोर से आश्रय लेना चाहते हैं, खासकर जब मेहमान होते हैं, और कोठरी, कोलासेट और झाड़ू पेड़ों जैसे स्थानों में छिपाना चाहते हैं
  • दिनचर्या में परिवर्तन कम करें, जैसे कि भोजन और नल। यदि आपको परिवर्तन करने की आवश्यकता है, तो उन्हें धीरे-धीरे पेश करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपको स्थानांतरित करना पड़ता है, तो नए घर की यात्रा करने से पहले कैरियर में समय बिताने के लिए बिल्ली का उपयोग करें।
  • हमेशा बिस्तर को साफ रखें खराब स्वच्छता की स्थिति बिल्लियों को परेशान करती है, कूड़े में पेशाब और मलमल पदार्थ का एक अतिरिक्त इसलिए तनाव का एक स्रोत होता है। हर दिन रेत और गंदगी के agglomerates निकालें और पूरी तरह से एक सप्ताह में एक बार सब्सट्रेट बदल जाते हैं।
  • बिल्लियों में चिड़चिड़ाहट आंत्र सिंड्रोम का शीर्षक चित्र 11
    3
    लंबी अवधि के पूर्वानुमान पर प्रलेखित। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम एक उपचार योग्य विकृति नहीं है जिन बिल्लियां प्रभावित होती हैं, उन्हें पूरे जीवन में तीव्र चरणों के माध्यम से जाना जाता है और आपको अपनी बिल्ली के लिए पूर्वानुमान का पता होना चाहिए।
  • रोग स्वयं प्रकट होता है और समय के साथ गायब हो जाता है। बिल्ली किसी भी संकट से ग्रस्त महीने या साल तक नहीं पड़ सकता है सिंड्रोम कई कारकों से शुरू होता है और तीव्र चरणों का अनुमान या उससे बचने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है। हालांकि, यदि आप लक्षणों को देखते ही जैसे ही आप अपने पशु चिकित्सक से परामर्श लेते हैं, तो आप समय के साथ बीमारी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • किसी भी तथ्य के लिए चिकित्सक द्वारा नियमित जांच करने के लिए बिल्ली के अधीन होना महत्वपूर्ण है, लेकिन चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित उन नमूनों के लिए आवश्यक है। पशु चिकित्सक समय के साथ लक्षणों की निगरानी कर सकता है और, यदि आवश्यक हो, तो उपचार को बदलने। हमेशा अपने प्यारे दोस्त को रोग के तीव्र चरण के पहले संकेत के लिए सही यात्रा करने के लिए लाओ।
  • चेतावनी

    • पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित चिकित्सा का कड़ाई से सम्मान करना आवश्यक है, चाहे जो भी हो। यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह धारणा है कि बिल्ली बेहतर है, तब तक उपचार रोकें, जब तक डॉक्टर आपको नहीं बताए कि आप ऐसा कर सकते हैं। समय से पहले निरोधक उपचार पुनरुत्थान को गति दे सकता है
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com