बिल्लियों में तीसरा पलक रोधन का निदान कैसे करें

तीसरी पलकें एक झिल्ली (निक्केटिंग झिल्ली) होती हैं जो बिल्लियों की आँखों के अंदरूनी कोने में स्थित होती हैं संभावित चोटों के खिलाफ सुरक्षात्मक कार्य करने के अलावा, आँसू के उत्पादन में वृद्धि करके और आंसू फिल्म के वितरण के लिए कॉर्निया (पारदर्शी मोर्चे) को धन्यवाद देते हुए स्वस्थ आंखों को बनाए रखने की अनुमति देता है। आमतौर पर, यह झिल्ली दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन कभी-कभी फैल सकता है (बाहर निकलें) और कई कारकों के कारण एस्ट्रॉफ़्लेक्स रहता है, जिसमें काफी वजन घटाने या तंत्रिका क्षति शामिल है। यदि आप देखते हैं कि तीसरी पलक आपकी बिल्ली की आंखों से अतिरंजित हो जाती है, तो आपको उसे यात्रा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।

कदम

भाग 1

बिल्ली की आँखों की जांच करें
बिल्लियों में तीसरा पक्षियों का निदान निदान शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कॉर्निया को देखो जब तीसरी पलकें निकलती हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह इस ऊतक का कम से कम एक हिस्सा है। सौभाग्य से, यह विकार स्वतः बिल्ली की दृष्टि को प्रभावित नहीं करता है, क्योंकि झिल्ली आमतौर पर कॉर्निया के 50% से कम और पशु को शामिल करता है इसलिए यह अभी भी अपेक्षाकृत अच्छी तरह देख सकता है।
  • यदि बिल्ली को आंख की चोट लग गई है, तो आंख की तीसरी पलकें स्वस्थ आँख की तुलना में एक बड़े कॉर्निया क्षेत्र को कवर कर सकती हैं।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना निदान शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पशु की आँखों पर अंडाकार और गुलाबी द्रव्यमान का पता लगाएं निक्केटिंग झिल्ली की अपनी विशिष्ट अश्रु ग्रंथि होती है जो अन्य दो पलकों (ऊपरी और निचले) के साथ नम कॉर्निया को एक साथ रखने में मदद करती है। जब पशु तीसरी पलक की चक्कर से पीड़ित होता है - एक रोग भी कहा जाता है "चेरी के लिए आंख" - यह बंधन जो इस ग्रंथि को मजबूती से आराम से रखता है और गुलाबी ग्रंथि फैलता है। विकार एक या दोनों आँखों में बन सकता है।
  • यदि आप बिल्ली की आंख के कोने में एक गुलाबी द्रव्यमान को देखते हैं, तो यह इस बीमारी हो सकती है।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय छेड़छाड़ का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    तीसरी पलक की लालची पहचानें जब स्वस्थ होता है, यह झिल्ली सफेद या हल्के गुलाबी होता है - जब यह चिढ़ हो जाता है, तो यह लाल हो जाता है यदि बिल्ली चेरी आंख से ग्रस्त होती है, तो अस्थिरता ग्रंथि जो हवा में धूल या धूल के कारण चिड़चिड़ापन के कारण निकलती हो सकती है।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    स्राव की रिहाई पर ध्यान दें चेरी की आंख एक तरल स्राव के गठन का कारण बन सकती है, जिसका निरंतरता बीमारी के मूल कारण के अनुसार भिन्न होता है। समस्या एक संक्रमण का परिणाम है, तो सामग्री घने और बजाय muco के समान हो सकता है जब स्रोत अश्रु ग्रंथि के बंधन को कमजोर बनाया है, यह एक स्पष्ट और पानी स्राव विकसित करता है।
  • अपने आप में तीसरे पलक का फलाव (बिना किसी अश्रु ग्रंथि के फैलाव के) स्राव का कारण नहीं हो सकता है।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय उत्तेजना निदान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    ध्यान दें कि जब आप समस्या को देखते हैं यह हमेशा एक विसंगति नहीं है - उदाहरण के लिए, अगर बिल्ली गहरी नींद रही है या आंखों को संभावित खतरा मानती है, तो तीसरा पलक उनकी रक्षा करने के लिए बाहर आ सकते हैं। इस मामले में, आखिरकार झिल्ली अपनी मूल स्थिति में लौटता है और समस्या का समाधान स्वस्थ रूप से होता है - हालांकि, यदि यह अव्यवस्थित रहता है, तो यह कुछ विसंगति का संकेत है और आपको पशु चिकित्सक के पास जाना होगा।
  • भाग 2

    पशु चिकित्सक से एक निदान प्राप्त करें
    बिल्लियों में तीसरे पक्षीय छेड़छाड़ का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    पशु चिकित्सक को बिल्ली लाओ यद्यपि तीसरे पलक की फलाव को ध्यान में रखना आसान है, हालांकि इसे परिभाषित करना महत्वपूर्ण है कारण और डॉक्टर इसे करने में सक्षम है नियुक्ति पर जाने से पहले, नहीं बिल्ली के लिए किसी भी ओवर-द-काउंटर नेत्र उपचार की व्यवस्था करें, जैसे कि आंखें बूँदें, क्योंकि यह घरेलू फर्नेस में बहुत प्रभावी नहीं है और सही निदान के निर्माण में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय रोकथाम का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    जानवर के नैदानिक ​​इतिहास के पशुचिकित्सा को सूचित करें। पर्याप्त निदान के विकास के लिए बिल्ली के चिकित्सा इतिहास को जानना हमेशा ज़रूरी है डॉक्टर के पास यात्रा के दौरान अतीत के स्वास्थ्य से संवाद करने या अपने छोटे दोस्त हैं-उदाहरण प्रस्तुत करते हैं, यदि आप हाल ही में एक आंत्र संक्रमण, सूजन है कि परिणाम तंत्रिका कि तीसरी पलक के आंदोलन को नियंत्रित करता है क्षतिग्रस्त हो सकता है पड़ा है, जिससे फैलाव
  • उन्हें बताएं जब आप पहली बार फैलाने वाले झिल्ली को देखें
  • अगर बिल्ली ने बहुत अधिक वजन खो दिया है, डॉक्टर को वह आहार का पालन करने के बारे में बताएं
  • यदि पशु चिकित्सक पहले से ही बिल्ली के नैदानिक ​​इतिहास को जानता है, तो वह पहले से ही बीमारी के संभावित कारणों की पहचान करने के लिए दर्ज चिकित्सा के इतिहास की जांच कर सकता है।
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय छेड़छाड़ का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    डॉक्टर को आंखों का विश्लेषण करने दो। एक शारीरिक परीक्षा के अलावा, पशुचिकित्सा पूरी तरह से आंखों की जांच करता है - नेत्र संबंधी नैदानिक ​​परीक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला है:
  • एक छोटे से संदंश के माध्यम से तीसरी छःछोटी पलक की परीक्षा: इस परीक्षण के लिए पलकों पर पहले एक संवेदनाहट लागू करने के लिए आवश्यक है;
  • विद्यार्थी रिफ्लेक्स: यह निर्धारित करता है कि कैसे छात्र प्रकाश को प्रतिक्रिया देता है - जब पशु चिकित्सक बिल्ली की आंखों में एक छोटे मशाल को इंगित करता है, तो छात्र को हटना चाहिए;
  • शीलर टेस्ट: यह ग्रंथि द्वारा उत्पादित आँसू की मात्रा को मापता है- इसे तीसरे पलक के क्षेत्र में एक मिनट के लिए एक पतली पट्टी के स्थान पर ले जाया जाता है, जो आँसुओं के रूप में गर्भवती हो जाता है;
  • फ्लोरोसिसिन के साथ फ़िल्म परीक्षा में फाड़ डालना जो कॉर्नियल घावों की पहचान करने की अनुमति देता है। फ्लोरेससेन एक हरे रंग का डाई है जो पशुचिकित्सा बिल्ली की आंखों पर लागू होता है, जिसके बाद वह वितरण को कल्पना देने के लिए रोशनी बंद करता है;
  • यदि फलाव केवल एक आंख को प्रभावित करता है, पशुचिकित्सा भी सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ एक की जांच करता है कि यह रोग द्विपक्षीय नहीं बन रहा है
  • बिल्लियों में तीसरे पक्षीय प्रक्षेपण निदान शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    डॉक्टर को आगे की जांच करने की अनुमति दें बिल्ली के ऊपरी स्वास्थ्य स्थितियों की सावधानीपूर्वक जांच करने के बाद, वह अन्य नैदानिक ​​साधनों के साथ समस्या की जांच करना चाह सकता है ताकि एक्सट्रॉलेक्सियन के कारण का निर्धारण किया जा सके। उदाहरण के लिए, यह एक स्नायविक अध्ययन लायक अगर वहाँ नसों या मस्तिष्क खोपड़ी रेडियोग्राफ का एक विकार के संदेह की कक्षा विसंगतियों से इनकार या इस बात की पुष्टि कर सकते हैं, साथ ही रक्त परीक्षण की स्थिति की एक तस्वीर प्रदान कर सकते हैं हो सकता है बिल्ली के सामान्य स्वास्थ्य और संक्रमण की उपस्थिति की पहचान।
  • अगर बिल्ली की श्वसन संक्रमण प्रगति में है, तो डॉक्टर माइक्रोस्कोप के तहत इसका विश्लेषण करने के लिए तरल पदार्थ (नाक या ओकुलर स्राव) का एक नमूना ले सकता है।
  • टिप्स

    • बिल्लियों की तीसरी पलक विंडशील्ड वाइपर की तरह काम करती है: यह अवशेषों को हटा देती है और कॉर्निया पर आंसू फिल्म को पुनः वितरित करती है
    • तीसरी पलक का आंदोलन आंख के पीछे स्थित एक छोटी मांसपेशी और आंखों में नसों द्वारा नियंत्रित होता है।
    • तीसरी पलक (दोनों आँखों में) के द्विपक्षीय फलाव केवल तीन साल से कम उम्र के बिल्लियों को प्रभावित करता है और आमतौर पर आंतों की समस्या के परिणामस्वरूप।
    • निषेधात्मक झिल्ली का उत्तेजना फ़ारसी और बर्मा की बिल्लियों के बीच एक सामान्य विकार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com