आपके शरीर में आसानी महसूस करने के तरीके

हम सब शारीरिक उपस्थिति के साथ ग्रस्त हैं चूंकि हम बच्चे हैं, कंपनी हमें बताती है कि हमारा आकर्षण और हमारे व्यक्तिगत मूल्य किसी भी तरह से हमारी छवि से जुड़ा हुआ है सामाजिक कंडीशनिंग को कमजोर करने के लिए एक बहुत लंबी लड़ाई हो सकती है, जो जीवन भर रहता है, लेकिन अपने आप और स्वभाव के साथ स्वस्थ संबंध विकसित करने के लिए किसी के शरीर में आसानी महसूस करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

अपने इतिहास को फिर से लिखना
शीर्षक वाला चित्र अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 1
1
प्रोत्साहित किया। किसी के शारीरिक स्वरूप की आलोचना करना आसान है प्रत्येक व्यक्ति, चाहे वह कितना सुंदर है, हमेशा शरीर के कुछ भाग पाएंगे, वह इस बारे में उत्साहित नहीं है इसलिए नकारात्मक चीजों पर ध्यान देने की बजाय, अपने शरीर के सबसे सुंदर हिस्सों को जानने का प्रयास करें
  • शायद आपने अपने पिता से विरासत में मिला, अपने पिता से मजबूत हथियार या संपूर्ण दृष्टि ऐसा कहा जाता है कि सबसे दिलचस्प भौतिक विशेषताओं उन हैं जो नग्न आंखों से देखी जाती हैं, लेकिन ये वे हैं जो आपको व्यक्तिगत रूप से परिभाषित करते हैं
  • हम अक्सर खुद के लिए अत्यंत आलोचनात्मक होते हैं और अपने चेहरे, हमारे शरीर और यहां तक ​​कि हमारी अपनी क्षमताओं में भी कठोर और अनुचित तरीके से गलती नहीं करते हैं। उन चीजों को मत बताना जो आप किसी दोस्त से कभी नहीं कहेंगे
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र शीर्षक
    2
    अपने शरीर पर सकारात्मक पुष्टि लिखें ये छोटे वाक्यों के रूप में आप अपने आप को दोहरा सकते हैं (जोर से या ऊपरी) जैसे ही आप असुरक्षित महसूस करना शुरू करते हैं उन्हें केवल सकारात्मक शब्द शामिल करना चाहिए और सिंथेटिक और संक्षिप्त होना चाहिए।
  • एक पूर्ण लंबाई दर्पण के सामने नग्न रहने की कोशिश करें और शरीर के सभी बिंदुओं को सूचीबद्ध करें जो आपको पसंद है। उन्हें बयान के रूप में वर्णन करें
  • एक बार जब आप अपने शरीर के कुछ हिस्सों के बारे में आकलन करने के लिए उपयोग कर लेते हैं, तो उन क्षेत्रों की सूची बनाएं जिन्हें आप कम से कम पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको ऊपरी बाहों में लटका हुआ त्वचा पसंद नहीं है, तो नोट में सीमित है "मेरी बाहों"। फिर शरीर के प्रत्येक भाग के लिए एक गुणवत्ता के बारे में सोचें, जो आपको सकारात्मक प्रतिज्ञान बनाने के लिए आभारी हैं और इसे लिखते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मेरी बाहों मजबूत है और मुझे कई चीजें करने की अनुमति है"। यहां एक और उदाहरण है: "मेरे पेट ने मेरे बच्चों को जीवन दिया और उन्हें लाड़ प्यार महसूस करने के लिए एक गर्म स्थान दिया"।
  • छवि का शीर्षक अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 3
    3
    जब तक यह स्वाभाविक रूप से आपके पास नहीं आता तब तक बहाना कई लोगों के लिए, अपने आप पर भरोसा करना एक सतत चुनौती है और ऐसा नहीं है जो एक दिन से दूसरे तक आगे बढ़ता है। हालांकि, भले ही आप एक असुरक्षित व्यक्ति हैं, जैसे कि आप अपने आप में विश्वास करते हैं, तो आप कई लाभ उठा सकते हैं।
  • जब आप घर पर रहते हैं, तो अपने शरीर से परिचित होने के लिए थोड़े समय बिताना। यदि आप ऐसा करने में सक्षम महसूस करते हैं, तो आप अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने और अपनी त्वचा में बेहतर महसूस करने के लिए एक मॉडल के रूप में नग्न बनने पर विचार कर सकते हैं।
  • कपड़े और मेकअप के रूप में आप कल्पना कर अगर आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास था तो एक सही मुद्रा ग्रहण करने के लिए इस्तेमाल किया, अपने कंधे को सीधे और अपने सिर को ऊपर रखते हुए अपनी राय को सुना और आंखों में लोगों को देखो। दूसरों को ध्यान मिलेगा कि आप कितने सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं और आप के अनुसार तदनुसार व्यवहार करेंगे, जो एक ऐसे व्यक्ति के रूप में है जिस पर आत्मविश्वास है।
  • आप यह भी विश्वास करना शुरू कर देंगे आप शायद खुद को अपनी धारणा को संशोधित करने में कुछ समय बिताएंगे, लेकिन कुछ धीरज और धैर्य के साथ, यदि आप आत्मविश्वासवान व्यक्ति की तरह कार्य करते हैं, तो अन्य आपसे इस तरह व्यवहार करेंगे और अंत में आपको पता चल जाएगा कि यह नहीं है एक खेल से अधिक, लेकिन एक प्राकृतिक सनसनी।
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 4
    4
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें. अपने और दूसरों के बीच तुलना, विशेष रूप से प्रसिद्ध लोगों के साथ आत्मविश्वास और आत्मसम्मान का समझौता कर सकते हैं। हमेशा ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो आपके पास नहीं होगा, इसलिए टकराव स्थिति को बदल नहीं सकता है। इसके बजाय यह भावनात्मक ऊर्जा को दूर ले जाती है, यह आपको समय बर्बाद करता है और एक मनोवैज्ञानिक स्तर पर आपको अधिक संवेदनशील बनाता है।
  • वास्तविकता में, तुलना न्याय का एक रूप है। दूसरों को शारीरिक रूप से पहचानने के बजाय, उन्हें अपनी संपूर्णता में देखें उनके व्यक्तित्व को केवल बाहरी दृष्टिकोण से मूल्यांकन करने के बजाय एक सकारात्मक तरीके से विचार करने की कोशिश करें।
  • आपकी शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 5
    5
    अपने बच्चों को शिक्षित करें आज, मीडिया के प्रभाव और सामूहीकरण की प्रक्रियाओं के आधार पर शरीर की एक छवि तेजी से परिपक्व होती है, जैसे बालवाड़ी में विकसित होने वाले लोग। नकारात्मक निकाय से संबंधित समस्याओं से अपने बच्चे की रक्षा के लिए, आपको तुरंत शुरू करना होगा।
  • यह टीवी के सामने बिताए गए समय को सीमित करता है और उन कार्यक्रमों पर अपना ध्यान केंद्रित करता है जो पुरुष और महिला शरीर की रूढ़िवादी छवि को प्रसारित नहीं करते हैं। ऐसे शो के लिए खोज करें जिसमें हस्तक्षेप करने वालों में एक स्वस्थ संविधान होता है, जंगली यौनकरण का उद्देश्य नहीं होता है या मुख्य रूप से उनकी उपस्थिति की सराहना करता है।
  • अपने बच्चों की उपस्थिति में शरीर की छवि के बारे में सकारात्मक होना चाहिए। कभी भी शरीर की आलोचना न करें (जो कि आपके या अन्य लोगों के लिए है) यहां तक ​​कि अगर आप किसी आहार या खेल का अभ्यास कर रहे हैं, तो उसे समझाने की कोशिश करें कि आप केवल अपने आप को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए करते हैं, अपनी उपस्थिति को नियंत्रित नहीं करने या उन चीजों को ठीक करने के लिए जिन्हें आप अपने स्वरूप के बारे में पसंद नहीं करते। कुछ शोध के अनुसार, उन महिलाओं के व्यवहार के बीच एक रिश्ता है जो आहार पर हैं और संभावना है कि उनकी बेटियां विकारों को विकसित करने और शारीरिक रूप से असंतुष्ट महसूस करती हैं।
  • भाग 2

    अपना ध्यान दोबारा ध्यान दें
    अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 6
    1
    सुंदर, अंदर और बाहर रहें. अपनी शारीरिक उपस्थिति से ग्रस्त होने के बजाय, अपनी आंतरिक सुंदरता का पोषण करने के लिए सब कुछ करें उत्तरार्द्ध में कोई झुर्रियाँ नहीं होती है, न ही फैंस से बाहर जाता है, और मृत्यु के बाद भी लंबे समय तक याद किया जाता है।
    • एक दोस्त में जो कुछ भी आप मूल्यवान मानते हैं और इन गुणों को विकसित करने के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, यदि आप भरोसेमंद, ईमानदार, ईमानदार, वफादार, अच्छे श्रोता और हर्षित व्यक्ति बनने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं, तो आप केवल अंदर ही नहीं होंगे, लेकिन आप भी इसी तरह के लोगों को आकर्षित करेंगे और आप उन्हें अपने दोस्तों को बनायेंगे।
    • उदार रहो आपका समय और ऊर्जा बहुमूल्य तत्व हैं, और यदि आप उन्हें दूसरों को प्रदान करते हैं, तो मनोवैज्ञानिक लाभ आपको गारंटी दी जाएगी और आपकी उदारता प्राप्त करने वालों के लिए भी गारंटी दी जाएगी। स्वयंसेवा पर विचार करें, एक जरूरतमंद बच्चे का समर्थन करना, या खिलौने दान करना और कपड़े इस्तेमाल करना। बच्चों के लिए खाद्य बैंक या आपातकालीन सेवाओं के लिए एक संग्रह बनाएं वैकल्पिक रूप से, एक नर्सरी स्कूल या जेरियाट्रिक वार्ड में आप स्वयंसेवा कैसे कर सकते हैं यह जानने के लिए एक संघ से संपर्क करें।
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 7



    2
    नए शौक और दोस्तों का पता लगाएं यदि आप अपने शरीर के प्रति बहुत ध्यान रखते हैं, तो शायद आपके पास बहुत अधिक समय उपलब्ध है या आपके आस-पास के दोस्त भी अपने प्रकटीकरण के बारे में चिंतित हैं ताकि आपके असंतोष को ईंधन मिल सके।
  • एक खेल की गतिविधि, एक कलात्मक परियोजना या एक सामाजिक कारण के बारे में सोचें, जिसमें आप हमेशा शामिल होना चाहते थे। अपने शहर में एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने, क्रोकेट पाठ्यक्रम लेना या राजनीतिक अभियान या पशु आश्रय के लिए स्वयंसेवा लेने का विचार देखें।
  • एक नया जुनून या एक नया मनोरंजन का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप निश्चित रूप से अन्य लोगों को जान पाएंगे जिनके साथ आप अपनी रुचियों को साझा कर सकते हैं और आपकी उपस्थिति से अपना फ़ोकस दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आप क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में अधिक ध्यान दें।
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 8
    3
    आप जिस चीज़ को बदल सकते हैं उसे ध्यान में रखें आपके शरीर के कई पहलू केवल आपके डीएनए पर निर्भर होते हैं और इसलिए आपको उन विशेषताओं के रूप में स्वीकार करना चाहिए जो आपको एक अद्वितीय और विशेष व्यक्ति बनाते हैं। आप क्या बदल सकते हैं, पर ध्यान केंद्रित करके, आपको अपने आप में नियंत्रण और आत्मविश्वास की अधिक भावना होगी।
  • ट्रेन। यहां तक ​​कि अगर शरीर की अपनी आकृति हो, तो आप इसे टोन कर सकते हैं और इसे मजबूत कर सकते हैं ताकि यह स्वस्थ रहे और अधिक ऊर्जा हो। यहां तक ​​कि अगर आप अपना वजन कम नहीं करते हैं, तो शारीरिक गतिविधि मनोवैज्ञानिक फायदे लाती है क्योंकि इससे आपको तनाव को दूर करने, आत्म-अनुशासन का विकास करने और अपने आप की छवि को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
  • ठीक से खाओ एक संतुलित आहार फिटनेस और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, जिससे आपको अधिक ऊर्जा और आत्मविश्वास बढ़ाना होता है। शर्करा और कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम करने और अच्छी वसा और प्रोटीन के स्वस्थ सेवन सुनिश्चित करने से, आप चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकते हैं, स्मृति में सुधार कर सकते हैं, वजन कम कर सकते हैं और अपने दिल की स्वास्थ्य देखभाल कर सकते हैं।
  • पर्याप्त नींद जाओ इस तरह, न केवल आप शारीरिक स्तर पर अधिक कुशल होंगे, बल्कि आपके मन में भी आपको लाभ होगा और इसके परिणामस्वरूप, आप अपने स्वरूप की कम आलोचना करेंगे।
  • खुद के लिए आदर करो आपका शरीर एक उपहार है उन चीजों के बारे में सोचो जो आपने किया था! चाहे आपने जन्म दिया हो, पहाड़ पर चलो या आज सुबह अपनी आँखें खोलने का मौका मिलता है, अविश्वसनीय चीजों को कम मत समझो जो आप कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपनी Malaise की उत्पत्ति की पहचान करें
    अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 9
    1
    बाहरी उपस्थिति के लिए समाज के साथ जुनून पर सवाल अपने शरीर को स्वीकार करने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि आपकी असंतोष किस तरह से उत्पन्न हुई। यह केवल आपके सिर में नहीं है, लेकिन यह सर्वव्यापी सामाजिक कंडीशनिंग का फल है जिसके लिए यह बचपन से लागू किया गया है।
    • हम अपने शरीर के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हैं आम तौर पर छोटे बच्चे बाह्यता को ज्यादा महत्व नहीं देते, जब तक कि मीडिया, वयस्क या अन्य साथी इस पहलू पर अपना ध्यान नहीं देते।
    • हालांकि, 5 साल की उम्र के बाद से, समाज ने हमें बाह्य स्वरूप के संबंध में हमारे निजी मूल्य पर विचार करने के लिए सिखाया है और कई बच्चे अपने शरीर की छवि के साथ असंतोष के लक्षण दिखाना शुरू कर रहे हैं। ये सामाजिक कंडीशनिंग कहां से आते हैं?
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 10
    2
    कृपया ध्यान दें कि मीडिया द्वारा भेजे गए संदेश को लाभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमारी पूंजीवादी व्यवस्था हमें विश्वास दिलाकर काम करती है कि हमारे पास कुछ ज़रूरतें हैं जो उपभोग से मिलती हैं।
  • टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट और प्रेस में हर दिन विज्ञापित किए गए सभी उत्पादों के बारे में सोचें: "अमाणी बुरा गंध? इस दुर्गंधहारक को खरीदें", "आपकी जीन्स फैशन से बाहर हैं! एक नई जोड़ी खरीदें, अधिक अनुयायी", "क्या आपके पास कुटिल दांत हैं? आप नए ऑर्थोडोंटिक तकनीकों में हजारों यूरो का निवेश करते हैं"। लगभग सभी उपभोक्ता विज्ञापन का मुख्य संदेश यह है कि यह एक उपयुक्त व्यक्ति नहीं है। जो अपने शरीर से पूरी तरह से खुश हैं वह अच्छा ग्राहक नहीं है!
  • असल में, हर मीडिया संदेश में छवि बेचने होते हैं मशहूर हस्तियों और मॉडलों के आकर्षण हैं, सुंदर और पतले हैं और प्राकृतिक देखो वास्तव में, तस्वीर संपादन मुखौटा घंटे काम करने के लिए उस तरह उस शरीर को पाने के लिए मिलता है "उत्तम": हर दिन जिम में घंटे लगते हैं और पूर्णता की छवि रखने के लिए मेकअप कलाकारों की एक पूरी टीम होती है। जब तक आपके पास पैसे का एक पर्वत नहीं है और बहुत से खाली समय उपलब्ध है, वास्तविकता के अनुरूप कुछ भी नहीं के लिए इन सुंदरता मानकों के साथ तुलना करें, हमेशा आप के साथ असंतुष्ट रहेंगे
  • उपभोक्तावाद के नियमों की सुरक्षा में सेलिब्रिटी की संस्कृति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उस रास्ते पर प्रतिबिंबित करें जिसमें इंटरनेट पर पत्रिकाओं और लेख आपको प्रोत्साहित करते हैं "सही देखो मिल" विशेष मेक-अप या कपड़ों के उत्पादों को खरीदने या आपको अपना प्रशिक्षण व्यवस्था बदलने के लिए प्रोत्साहित करके
  • छवि का शीर्षक अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 11
    3
    अपने चारों ओर देखो यद्यपि यह सच है कि मीडिया और सामाजिक कंडीशनिंग उन सभी छवियों को प्रभावित कर सकती है जो हर किसी के पास है, खुद को सकारात्मक लोगों से घेरना जरूरी है जो अपने शरीर के साथ अस्वास्थ्यकर संबंध नहीं खिलाते हैं।
  • उन लोगों पर विचार करें जो आपकी ज़िंदगी का हिस्सा हैं, जिनकी राय आपको बहुत पसंद करती है क्या वे हमेशा अपनी उपस्थिति के बारे में बात करते हैं, अपने वजन की चिंता करते हैं या अपने बाल को समायोजित करते हैं या लगातार मेकअप करते हैं? क्या उनकी कंपनी आपको सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करती है या क्या आप अपर्याप्त महसूस करते हैं?
  • यदि आपके पास रोमांटिक रिश्ते हैं, तो आपका साथी कैसे व्यवहार करता है? अपनी उपस्थिति की आलोचना करें या आप का समर्थन करता है और आपको प्रशंसा करता है? यदि आप जिस व्यक्ति की देखभाल करते हैं, जो आपको निंदा करने का अवसर नहीं भूलते हैं, तो आप अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष करेंगे और भावनात्मक स्तर पर दुरुपयोग और दुर्व्यवहार से संबंधित किसी रिश्ते में एक चेतावनी संकेत भी हो सकते हैं। अपने जीवन से विषाक्त रिश्तों को दूर करने पर विचार करें, या कम से कम एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने का प्रयास करें ताकि यह पता लगा सके कि आपके रिश्ते को बचाने के लिए क्या उपयुक्त है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके करीबी दोस्त आपके बारे में सकारात्मक हैं, तो पूछें कि क्या वे आपको अपने आप में विश्वास करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें अपने दोषों (या उनके) को इंगित करने के लिए आमंत्रित न करें, बल्कि अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं को उजागर करने के लिए कि वे सबसे अधिक पसंद करते हैं याद रखें कि आपका सबसे अच्छा हथियार आपके शरीर में जरूरी नहीं है!
  • छवि का शीर्षक अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 12
    4
    एहसास है कि शरीर एक समारोह करता है यहां तक ​​कि अगर समाज हमें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मानना ​​चाहता है, तो सच्चाई यह है कि, आखिरकार, शारीरिक उम्र के लिए नियत होती है और फीका होती है। इस बीच, हमें अपने लक्ष्यों को हासिल करने की जरूरत है जो हमने अपने जीवन में निर्धारित किया है।
  • आप जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं? आपका लक्ष्य आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपके शरीर की सहायता कैसे कर सकता है?
  • चेतावनी

    • अधिक गंभीर मामलों में, किसी के शरीर की असंतोष से शरीर के डिसस्मॉर्फिक विकार नामक एक मनोवैज्ञानिक विकार का संकेत हो सकता है। अगर आप इस तरह के असंतोष से खुद को प्रभावित करते हैं या आपको पता है कि यह आपको अपने जीवन में शांति से रहने से रोकता है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। ऐसे उपचार हैं जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com