प्रेम को कैसे परिभाषित करें

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो आप कैसे जानते हैं? क्योंकि हर कोई अलग तरह से प्यार करता है, प्रेम की ठोस परिभाषा देना असंभव है। हालांकि, प्यार में कुछ विशेष लक्षण हैं जो इसे समय और अंतरिक्ष में चिह्नित करते हैं, सार्वभौमिक समानताएं यह बताती हैं कि शेक्सपियर के सॉनेट्स अभी भी वर्तमान और वाक्यांशों की तरह हैं "जैसा कि आप अपने आप को प्यार करते हैं दूसरों को प्यार करता हूँ" वे अब भी फैशन से बाहर निकलते हैं। प्रेम की प्रकृति और विभिन्न रूपों के बारे में कुछ नया जानने के लिए पढ़ना जारी रखें जिसमें यह व्यक्त किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

समझ अगर आप किसी से प्यार करते हैं
1
रोमांटिक प्रेम को पहचानें जब आप इसे मारते हैं उत्तेजना और उत्तेजना की उत्तेजक भावना आपको लगता है जब आप किसी को देखते हैं यह प्यार हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं। ज्यादातर मामलों में आप इसे तुरंत समझ नहीं पाएंगे। जैसा कि आप किसी को जानते हैं और गहरे संबंधों को महसूस करना शुरू करते हैं, अपने आप को अपनी भावनाओं से मार्गदर्शन करें और आप समझें कि क्या यह सच्चा प्यार है। यहां कुछ ऐसे प्रश्न दिए गए हैं जो आप यह निर्धारित करने के लिए पूछ सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं प्यार है:
  • क्या आप इस व्यक्ति को अपनी गलतियों के साथ भी स्वीकार करते हैं? वास्तव में किसी को प्यार करने के लिए इसका मतलब है कि उन्हें बदलना नहीं चाहना चाहिए।
  • क्या आप इस व्यक्ति की सहायता करने के लिए बलिदान करेंगे?
  • क्या आप आशा करते हैं कि आप जीवन में खुशी पाते हैं, भले ही आप एक साथ हों या नहीं?
  • 2
    आप प्यार के लिए क्या करेंगे? आप समझ सकते हैं कि आपके कार्यों की जांच करके आप अपने जीवन में किससे प्यार करते हैं सोचें कि आप क्या प्रेरित करते हैं, आप क्या चाहते हैं और आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं प्यार भी आप हर दिन करते कार्यों में निहित है।
  • यदि आपके विचार दिन के बाद एक ही व्यक्ति की ओर चलते हैं, और आप उसे अच्छी तरह से चाहते हैं, तो आप उसके लिए प्यार महसूस कर रहे हैं।
  • यदि आप अपने दोस्तों को देखते हैं और अपने अस्तित्व के लिए आभार महसूस करते हैं, तो यह प्रेम है।
  • यदि आप एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, या आप अपनी टीम को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप स्वयं-प्रेम का अभ्यास कर रहे हैं
  • 3
    इस बारे में सोचें कि आप अपने परिवार के लिए क्या महसूस करते हैं तुम क्या प्यार को समझने के लिए चाहते हैं, अपनी माँ, अपने पिता, अपनी बहन या भाई, अपने दादा-दादी, चाचा और चाची, और परिवार के अन्य सदस्यों के बारे में सोच। इन लोगों के लिए आपके पास गहरे भावनाओं के बारे में सोचो वे अपने जीवन में क्या लाते हैं? यदि वे विफल रहे तो आप क्या करेंगे?
  • परिवार के सदस्यों के लिए प्यार जटिल हो सकता है प्यार अक्सर गर्म और सुंदर होता है, लेकिन यह भी भारी या दुखद हो सकता है। गहरा संबंध और संबंध सकारात्मक हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी नकारात्मक।
  • 4
    ब्रह्मांड के लिए अपना प्यार देखें आप जानते हैं कि जब आप एक सुंदर दिन के दौरान सड़क पर बैठते हैं और आपको जीवित रहने में प्रसन्नता महसूस करते हैं तो आपको लगता है कि आपको डर लगता है? यह अनमोल भावना ब्रह्मांड के लिए प्यार है और इसमें आपकी जगह है। यहां कुछ तरीके हैं जो आप अपने जीवन में ब्रह्मांड के लिए प्यार महसूस कर सकते हैं:
  • दुनिया के दूसरी तरफ एक प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों के प्रति सहानुभूति और प्यार महसूस करें
  • सूर्यास्त की दृष्टि या सुबह पक्षियों का गायन आपको प्रकृति की दुनिया के लिए गहराई से प्यार करता है।
  • जब आप पूजा के किसी स्थान पर जाते हैं और अन्य लोगों के साथ प्रार्थना करते हैं तो आप प्यार से प्रभावित हो सकते हैं
  • परिभाषा प्यार चरण 1.jpeg शीर्षक छवि
    5
    प्यार की अपनी निजी परिभाषा खोजें अपनी ज़िंदगी के बारे में सोचो और तय करें कि प्रेम का क्या मतलब है। क्या खुलापन, कनेक्शन, उत्साह, उदारता, स्वीकृति की भावनाओं को प्रेरित करता है? क्या आप में सबसे अच्छा बाहर लाता है? सोचें कि प्यार की परिभाषा एक महत्वपूर्ण शोध है जिसे दुनिया के सबसे बड़े कवियों और विद्वानों द्वारा अपनाई गई है, लेकिन आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके जीवन में इसका क्या अर्थ है।
  • भाग 2

    प्यार के विभिन्न प्रकारों को स्वीकार करना
    1
    बिना शर्त प्यार को पहचानो इस तरह का प्यार वास्तव में ऐसा लगता है: यह प्यार है जो हमेशा विरोध करता है। एक माता पिता अपने बच्चों के लिए बिना शर्त प्यार लगता है कोई भी समस्या जिसके लिए कोई बच्चा परेशान नहीं कर सकता, या उसके पास किस तरह का व्यक्तित्व है, एक माता या पिता हमेशा उसके लिए बिना शर्त प्यार करेंगे
    • अगर आपको लगता है कि आपको किसी व्यक्ति से प्यार है, भले ही आप अपने आप को गहराई से चोट पहुँचा रहे हों या आपको हमेशा के लिए छोड़ दिया, तो यह बिना शर्त प्यार है उस व्यक्ति के लिए आप जिस प्यार को महसूस करते हैं, उसकी कोई स्थिति नहीं है
    • कभी कभी रखता है शर्तें रखती है हो सकता है कि आप किसी को तब तक प्यार करते हो जब तक आप यह पता नहीं कर पाते कि आप उन्हें नहीं जानते थे, साथ ही आपने सोचा था कि। शायद आप उससे प्यार करते हैं जब तक कि आपको पता न हो कि उसने आपको धोखा दिया या किसी अनैतिक तरीके से किसी और की ओर व्यवहार किया।
  • परिभाषा प्यार चरण 15.jpeg शीर्षक छवि
    2
    रोमांटिक प्रेम के बारे में सोचो कई मामलों में, प्रेम समय के साथ बढ़ता है लेकिन कभी-कभी सिर्फ एक पल, जैसा कि पहली नजर में प्रेम के साथ होता है रोमांटिक प्यार एक रासायनिक संबंध की विशेषता है, जो समय के साथ और अधिक गहरा हो सकता है और एक मोनोग्राम रिश्ते में होने की इच्छा, शादी कर सकता है, और यहां तक ​​कि बच्चों को एक साथ मिल सकता है। इस प्रकार का प्यार सबसे मायावी और कठिन है, और यह खोजना कई लोगों का लक्ष्य है।
  • 3
    मित्रों के बीच प्रेम को देखो आप अपने परिवार का चयन नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपने दोस्तों को चुन सकते हैं, और यही वजह है कि दोस्तों के बीच प्रेम इतना खास और मीठा है। प्रेम से भरा दोस्ती जीवन में सबसे अधिक संतुष्ट हैं, क्योंकि आपको जटिल भौतिक आकर्षण के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। जीवन आसान और समृद्ध है जब आपके पास मित्र का एक अच्छा समूह होता है, तो आप पर भरोसा कर सकते हैं और आपको इसकी ज़रूरत में सहायता कर सकते हैं। मित्र आपको समझने और देखभाल करने के लिए महसूस करते हैं।
  • 4
    प्यार को पहचानो इस प्रकार का प्यार दूसरों की तुलना में कम महत्वपूर्ण और संतुष्टिदायक नहीं है वास्तव में, प्यार के बिना अन्य लोगों के लिए प्यार का अनुभव करना बहुत कठिन होता है अपने व्यक्तित्व, आपके शरीर, अपने लक्ष्यों और अपने सपनों को जानने और प्यार करने के लिए सीखना आपको सिखाता है कि दूसरे लोगों में उसी चीजों को प्यार करने का क्या मतलब है
  • अमोर-प्रोप्रियो का मतलब है कि आप स्वयं को न्याय न करने या अपने आप को काटने के बिना खुद को होने की संभावना दे। तुम्हें पता होना चाहिए कि आपको चाहिए "जैसा कि आप अपने आप को प्यार करते हैं दूसरों को प्यार करता हूँ", लेकिन कभी-कभी यह स्वयं को याद रखना सहायक होता है क्योंकि आप दूसरों को प्यार करते हैं।
  • प्यार कभी-कभी आपके सपनों का पालन करके और परिणाम प्राप्त करने के लिए गर्व महसूस करते हुए व्यक्त किया जाता है। अगर आपको फिल्म बनाना, लिखना, बेसबॉल खेलना, खाना बनाना, और इतनी अधिक पसंद है, तो अपने जुनून की खेती करने के लिए समय व्यतीत करना इसे बढ़ने का एक तरीका है।
  • 5
    सार्वभौमिक प्यार को देखें मानवता के बाकी हिस्सों के साथ संबंध की भावना प्यार का एक और रूप है। आप उन लोगों के प्रति प्यार महसूस कर सकते हैं जिन्हें आप कभी नहीं मिले हैं एक इंसान के रूप में, आप दूसरों की कठिनाइयों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं और समझ सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। आप उनके बारे में चिंता कर सकते हैं और उनकी भलाई दूर से भी कर सकते हैं
  • सार्वभौमिक प्रेम आपके दिन के दौरान दान या अजनबियों की मदद जैसी क्रियाओं के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है।
  • प्यार से दुनिया को देखकर लोगों के बीच शांति और समझ को बढ़ावा देने का एक तरीका है।
  • 6



    प्रकृति और जानवरों के लिए प्यार मनाएं प्रकृति की दुनिया के लिए आभार और प्यार महसूस करना स्वाभाविक है, जो हमें निरंतर बनाए रखता है और अपनी सुंदरता के साथ अपने जीवन को उजागर करता है। लगभग हर कोई जानवरों के प्यार से परिचित है, जो उनके विशेष तरीके से समर्थन और स्नेह प्रदान करते हैं। पर्यावरण की मदद करने और जानवरों के प्रति दयालु होने के लिए कुछ करना, इस तरह के प्रेम को अभिव्यक्त करने के तरीके हैं।
  • भाग 3

    प्यार की प्रकृति को समझना
    परिभाषा प्यार चरण 2.jpeg शीर्षक छवि
    1
    किसी और के लिए खुला होने के कार्य के रूप में प्रेम को देखें किसी के लिए खुला होने की संभावना प्यार का मूलभूत पहलू है हम अपने सिर में अनिवार्य रूप से अकेले हैं, दूसरों के मन को पढ़ने में असमर्थ हैं या वास्तव में समझते हैं कि दूसरों को क्या लगता है - जब तक प्यार आता है। जब दो लोग खुद को कमजोर और खुद को खोलने की इजाजत देते हैं, तो प्यार से किसी और को समझना और दुनिया में अकेले महसूस करना संभव हो जाता है।
    • आपको लगता है कि जब किसी को वास्तव में आप लेता है महसूस कर के बारे में सोचो जब आपको लगा कि प्रेम किसी को भी ऐसा नहीं कर पा रहा है, तो उसे महसूस किया जा रहा है।
    • प्यार किसी और को समझने की संभावना के लिए खुला है। जब आप किसी की कमजोरियों को देखते हैं और फिर भी उसे सम्मान के साथ देखते रहना जारी रखते हैं, तो यह प्यार का एक रूप है।
    • इस तरह का प्यार परिवार के सदस्यों, रोमांटिक साझेदारों, मित्रों, पशुओं के बीच महसूस होता है - किसी के साथ हमारे पास एक आपसी समझ और भोज है जो हमें जुड़ा हुआ और खुश महसूस करता है।
  • 2
    उस भूमिका को पहचानें जो जुनून को निभाता है जुनून प्यार का एक और पक्ष है - यह अक्सर किसी के प्रति तीव्र शारीरिक आकर्षण के रूप में दिखाता है जब आप किसी से मिलते हैं, आप कभी भी थके नहीं होते, तो इस व्यक्ति के साथ आप यौन संबंध रखने की इच्छा उसके लिए अपने प्यार को जोड़ने और व्यक्त करने का एक तरीका है। सेक्स करने से आपको किसी को पूरी तरह से जानने में मदद मिलती है
  • प्यार, जुनून और शारीरिक आकर्षण के शुरुआती चरणों में इतना तीव्र हो सकता है कि प्यार लगभग जुनून लगता है थोड़ी देर के बाद, तीव्रता आकर्षण के एक गहरे और आरामदायक रूप में बदल जाती है जिससे आपको दिल और पागलपन चलाने के बजाय शांत और आत्मविश्वास महसूस होता है।
  • शारीरिक रूप से किसी से आकर्षित होने के नाते इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आप इसके साथ प्यार करते हैं। किसी को प्यार करने के लिए एक भावनात्मक और शारीरिक स्तर पर उसके साथ अंतरंगता में रहने का मतलब है
  • 3
    प्यार का अर्थ भी उदार होना है किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपना समय, ऊर्जा और भौतिक सामान साझा करने की कर्तव्य है प्यार का एक रूप। प्रेम लोगों को उनकी जरूरतों से परे देखने और दूसरों की आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए प्रेरित करता है। उदार और देकर होने के नाते किसी के लिए प्रेम व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका है
  • अगर आपको लगता है कि किसी को खुशहाल और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करने की आवश्यकता महसूस होती है, भले ही इसका मतलब है कि आपकी खुशी और आराम का थोड़ा त्याग करना है, तो आप उस व्यक्ति को शायद प्यार करते हैं।
  • अन्य लोगों के लिए दयालु और सहायक होने के लिए एक अलग रास्ता लेना, यहां तक ​​कि अजनबी भी अधिक प्यार करने का एक तरीका है। हमेशा आपको उन लोगों को निर्देशित करने की आवश्यकता नहीं होती है जिन्हें आप जानते हैं
  • 4
    समझौता और बलिदान की आवश्यकता को पहचानें प्रेम में किसी और के लिए बलिदान करने की इच्छा शामिल है, और पारस्परिक प्रेम समझौता द्वारा विशेषता है। जब आप किसी से प्यार करते हैं, कभी-कभी आपको अपनी इच्छाओं को प्राथमिकता देने के लिए अपनी इच्छाओं को अलग करना पड़ता है यह विशेष रूप से माता-पिता के लिए सही है जो अपने बच्चों के लिए बलिदान करते हैं, लेकिन सभी प्रेम संबंधों में बलि के तत्व होते हैं।
  • परिभाषा प्यार चरण 13.jpeg शीर्षक छवि
    5
    पहचानें कि प्रेम में लगाव शामिल है जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो उस व्यक्ति से बांड विकसित करें जो लंबे समय तक रहता है, कभी-कभी हमेशा के लिए। यदि आप वास्तव में किसी से प्यार करते हैं, तो आप अलग-अलग होने या संपर्क खोने के बाद भी लगातार अपने अच्छे से चाहते हैं। जब आप किसी मित्र, परिवार के सदस्य या पार्टनर से प्रेम करते हैं, तो आपके दिल में हमेशा एक स्थान होगा।
  • 6
    खुशी और दर्द का ध्यान रखें जिसमें प्यार शामिल है क्योंकि प्रेम बलिदान और अनुलग्नक की ओर जाता है, इसमें सुख और दर्द दोनों लाने की शक्ति है। जब प्यार आपसी होता है और इसमें शामिल दोनों लोग खुश होते हैं, तो प्यार दुनिया में सबसे बढ़िया चीजों में से एक हो सकता है। जब एक व्यक्ति आगे जाना चाहता है और दूसरा तैयार नहीं है, या एक व्यक्ति दूसरे को किसी तरह से दर्द करता है, तो प्यार भयानक भावनाओं या अकेलेपन को ला सकता है। वे दोनों प्यार का हिस्सा हैं, और इसलिए किसी को प्यार हमेशा जोखिम भरा है।
  • किसी को प्यार करने का यह मतलब नहीं है कि आपको किसी व्यक्ति के साथ स्थायी संबंध में होना चाहिए। यहां तक ​​कि यह जाने और किसी और के साथ खुश होने की इजाजत देने से प्यार का कार्य हो सकता है।
  • 7
    प्रेम को मजबूर नहीं होना चाहिए यदि आप इसे ढूंढ रहे हैं, तो अन्य लोगों के साथ जुड़ने के लिए खुला होना सबसे अच्छा तरीका है। आप प्रेम नहीं कर पाएंगे जब वह वहाँ नहीं है, बस उम्मीद है कि यह वहाँ है। उसने कहा, यह समय के साथ बढ़ सकता है जब आप वास्तव में किसी को जानना सीखते हैं, इसलिए हारने की जल्दी में मत बनो।
  • 8
    प्रेम के सभी के लिए अलग अर्थ है प्रेम की कोई परिभाषा नहीं है, क्योंकि हर कोई इसे अलग तरह से अनुभव करता है। किसी व्यक्ति के प्रति प्यार का अर्थ है घर छोड़ने और बच्चों की देखभाल करने के लिए एक साहसी जीवन को छोड़ देना। किसी अन्य व्यक्ति के लिए, इसका मतलब आत्मा दोस्त को मिलना और यह जानना कि यह हमेशा के लिए खत्म होगा। दूसरों को एक बहुत ही मजबूत संबंध, या प्रकृति के साथ एक गहरा संबंध के रूप में प्यार का अनुभव है। यह सब अपने सभी संभव रूपों में प्रेम है।
  • टिप्स

    • प्यार दूसरों की खुशी के बारे में सोचने के अलावा कुछ और नहीं है यह कोई फर्क नहीं पड़ता है अगर दूसरा आपके साथ होना चाहता है या नहीं "यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो उसे छोड़ दें, यदि वह वापस आ जाता है, तो इसका मतलब है कि यह उस तरह से हुआ होगा"।
    • 1 कुरिन्थियों 13: 4-8 प्यार धीरज है, प्रेम दयालु है। यह ईर्ष्या नहीं करता, यह घमंड नहीं करता है, यह गर्व नहीं है। यह असभ्य नहीं है, यह स्वार्थी नहीं है, यह आसानी से गुस्सा नहीं मिलता है, यह गलतियों को ध्यान में नहीं लेता है। प्यार बुराई में आनन्दित नहीं होता, लेकिन सच्चाई में आनन्द करता है। हमेशा की रक्षा, विश्वास, आशा, दृढ़ रहें प्रेम कभी विफल नहीं होता है
    • कई संयोजन हैं, और सभी तरह के प्रेम होते हैं। जुनून और दोस्ती है, लेकिन थोड़ा प्रतिबद्धता? यही कहा जाता है "भावुक प्रेम"। क्या आप व्यस्त हैं, लेकिन क्या आप जुनून या दोस्ती महसूस नहीं करते हैं? यह है"खाली प्रेम"। हर कोई क्या चाहता है, वह है "असली प्यार", पूर्ण पैकेज: जुनून, अंतरंगता, दोस्ती और एक स्वस्थ रिश्ते के प्रति प्रतिबद्धता। यह सबसे संतोषजनक प्रेम है यह बिना शर्त, एक आदर्श है, और अक्सर हम इसे नीचे कुछ भी स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, समझौता करने के लिए नहीं, और अंततः अकेले ही खुद को ढूंढें। हालांकि, खुश नहीं होना एक अच्छी बात है - आगे बढ़ने के लिए एक और उद्देश्य प्रदान करता है। लेकिन खुश नहीं होने के कारण प्यार में होने के ठीक विपरीत है ना? बहुत ज्यादा एक आदर्श का पीछा नहीं करने के लिए सावधान रहना
    • आगे प्रेरणा के लिए, शेक्सपियर की बात सुनो: "प्रेम प्यार नहीं है, अगर यह परिवर्तन हो जाता है तो परिवर्तन होता है" (सन्त 116)

    आध्यात्मिक

    • थोड़ा प्रेरणा के लिए, एलिजाबेथ बैरेट ब्राउनिंग द्वारा प्रसिद्ध कविता पढ़ें, "मैं आपसे प्यार कैसे करूँ?"
    • प्यार को परिभाषित करने के लिए इसे सीमित करने का मतलब है, क्योंकि प्रेम एक चीजों की अनंत मात्रा है। प्यार हर इंसान के लिए अलग है

    चेतावनी

    • चाहे आप किसी को कितना प्यार करते हैं या उन्हें इस प्यार को दिखाते हैं, उनका प्यार केवल तभी सही होता है यदि वे आपको और अधिक प्यार करते हैं। प्यार दे रहा है और प्राप्त कर रहा है ... चाहे आप कितना प्यार करते हैं किसी को कितना दे दो, यह हमेशा आपको अधिक देना चाहती है
    • सिर्फ इसलिए कि आप किसी के लिए प्यार महसूस करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरे व्यक्ति आपके लिए समान महसूस करता है!
    • बिना शर्त प्रेम का मतलब यह नहीं कि सिर्फ दूसरे का ख्याल रखना। इसका मतलब है कि आपकी खुशी को उन तरीकों से संतुलित करना जिससे दोनों जीवन बेहतर हो।
    • लोग प्यार में पड़ जाते हैं और जल्दी से निकल जाते हैं, इसलिए यदि आपका "सच्चा प्यार" यह वास्तव में अपमानजनक साबित होता है या आपको हंसी से ज्यादा रोने देता है, तुरंत उस पर एक पत्थर रखो और प्यार करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को ढूंढें।
    • "प्यार एक भावना नहीं है, यह एक कौशल है"
    • यदि आप सावधान न हो तो प्यार आपके पूरे जीवन को ले सकता है इसे अपनी जगह लेना न दें, लेकिन इसे आप जो भी हो, उसका हिस्सा बनें। जब आप उस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं जिसे आप प्यार करते हैं, तो आपको उसके लिए एक बेहतर व्यक्ति बनने की इच्छा महसूस करनी चाहिए।
    • आप दूसरों से प्यार नहीं कर सकते जब तक कि आप खुद को पहले से प्यार करने के लिए नहीं सीखते हैं
    • याद रखें कि प्रेम के विभिन्न स्तर हैं। जिन विकल्पों में दो लोग एक साथ रहते हैं, वे प्यार के विकल्प नहीं हैं, बल्कि रिश्ते के विकल्प नहीं हैं। खुद में प्यार एक विकल्प नहीं है - आप यह नहीं चुन सकते हैं कि किसी व्यक्ति से कितना प्यार करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com