कैमिस्ट्री में लिंक ऑर्डर की गणना कैसे करें

परमाणु स्तर पर बाध्यकारी आदेश दो परमाणुओं के इलेक्ट्रॉन जोड़े की संख्या से मेल खाती हैं जो एक साथ जुड़ जाते हैं। उदाहरण के लिए, डायटोमिक नाइट्रोजन अणु (एन.एन.एन.) का बाध्यकारी क्रम 3 है क्योंकि तीन रासायनिक बांड हैं जो दो परमाणुओं को जोड़ते हैं। के अनुसार आणविक कक्षीय सिद्धांत बाइंडिंग ऑर्डर को बाइंडिंग इलेक्ट्रॉनों की संख्या और एंटीलेज़िंग इलेक्ट्रॉनों के बीच अंतर के आधे हिस्से के रूप में भी परिभाषित किया गया है। परिणाम आसानी से प्राप्त करने के लिए आप इस सूत्र का उपयोग कर सकते हैं: बाइंडिंग ऑर्डर = [(आणविक बांड में इलेक्ट्रॉनों की संख्या) - (आणविक एंटीलेग्राम में इलेक्ट्रॉनों की संख्या)] / 2

.

कदम

विधि 1

बेस बॉन्ड ऑर्डर देखें
1
पहली नजर में बाध्यकारी आदेश निर्धारित करता है एक एकल सहसंयोजक बंधन एक बांड आदेश एक के बराबर है, एक डबल बांड सहसंयोजक बंधन दो के बराबर एक आदेश से मेल खाती है, एक ट्रिपल सहसंयोजक बंधन बहुत आगे तीन के बराबर है, और एक आदेश है। बहुत सरल शब्दों में, बाइंडिंग ऑर्डर उन इलेक्ट्रॉन जोड़े की संख्या से मेल खाती है जो दो परमाणुओं को एक साथ रखते हैं।
  • 2
    मूल्यांकन करें कि कितने परमाणु एक अणु बनाते हैं प्रत्येक अणु में इलेक्ट्रॉनों के जोड़े द्वारा परमाणुओं को एक दूसरे से जोड़ा जाता है। ये एक परमाणु के नाभिक के चारों ओर घूमते हैं "कक्षा का" जिसमें केवल दो इलेक्ट्रॉन हो सकते हैं यदि एक कक्षीय नहीं है "पूर्ण"अर्थात्, इसमें केवल एक इलेक्ट्रॉन है, या खाली है, फिर अनियोजित इलेक्ट्रॉन एक अन्य परमाणु के मुक्त इलेक्ट्रॉन के साथ बाध्य कर सकते हैं।
  • विशेष रूप से एक परमाणु के आकार और जटिलता के आधार पर, यह केवल एक कक्षीय या चार भी हो सकता है।
  • 3
    जब नजदीकी कक्षीय भरे हुए हैं, तो नए इलेक्ट्रॉनों ने नाभिक के बाहर अगले कक्षीय में क्लस्टर शुरू किया और यह तब तक जारी रहेगा जब तक "खोल" यह पूरा हो गया है यह प्रक्रिया तेजी से बड़े गोले में जारी है, क्योंकि बड़े परमाणुओं में छोटे से अधिक इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • 4
    लुईस की संरचनाएं बनाएं. यह एक बहुत ही उपयोगी तरीका है कि एक अणु पर मौजूद परमाणुओं को एक साथ बाँध कैसे करें। यह प्रत्येक तत्व को इसके रासायनिक प्रतीक के साथ दर्शाता है (उदाहरण के लिए हाइड्रोजन के लिए एच, क्लोरीन के लिए क्लोन और इसी तरह) यह उन दोनों के बीच लिंक्स को दर्शाता है (- एकल बंधन के लिए, = डबल बॉण्ड के लिए = और ट्रिपल एक के लिए ≡)। यह उन इलेक्ट्रॉनों की पहचान करता है जो बांड में हस्तक्षेप नहीं करते हैं और उन बिंदुओं (उदाहरण के लिए: सी :) के साथ मिलकर काम करते हैं। एक बार जब आप लुईस संरचना को लिखे हैं, तो लिंक की संख्या की गणना करें और आपको बाध्यकारी आदेश मिलेगा।
  • 5



    Diatomic नाइट्रोजन अणु के लिए लुईस संरचना N≡N है। प्रत्येक नाइट्रोजन परमाणु में इलेक्ट्रॉनों की एक जोड़ी होती है और तीन अनियोजित इलेक्ट्रॉन होते हैं। जब दो नाइट्रोजन परमाणु मिलते हैं, तो वे एक शक्तिशाली ट्रिपल सहसंयोजक बंधन में छः अनियोजित इलेक्ट्रोनों को जोड़ते हैं।
  • विधि 2

    ऑर्बिटल थ्योरी के अनुसार बाइंडिंग ऑर्डर की गणना करें
    1
    • कक्षीय गोले के चित्र देखें। याद रखें कि प्रत्येक श्वास परमाणु के नाभिक से आगे और आगे आगे बढ़ता है। एन्ट्रापी की संपत्ति के बाद, ऊर्जा हमेशा न्यूनतम संतुलन की स्थिति में आती है। फिर इलेक्ट्रॉनों ने नाभिक के सबसे निकटतम उपलब्ध ऑर्बिटल्स पर कब्जा करने की कोशिश की है।
    • बाध्यकारी या विरोधी बाध्यकारी ऑर्बिटल्स के बीच का अंतर जानें जब दो परमाणु एक अणु बनाने के लिए एकजुट होते हैं, तो वे अपने परमाणुओं को निम्न ऊर्जा स्तर से ऑर्बिटल भरने के लिए उपयोग करते हैं। बंधन इलेक्ट्रॉन, व्यवहार में, उन जो एकजुट होते हैं और निम्न ऊर्जा स्तर पर गिरते हैं। एंटी-क्लास इलैक्ट्रॉन उन हैं "मुक्त" या अनपेक्षित जो उच्च ऊर्जा स्तर के साथ एक कक्षा में धकेल रहे हैं।
  • 2
    इलेक्ट्रॉनों बाइंडर्स: प्रत्येक परमाणु के कक्षाओं में उपस्थित इलेक्ट्रॉनों की संख्या को देख, आप निर्धारित कर सकते हैं कि कितने इलेक्ट्रॉनों ऊपरी ऊर्जा राज्य में हैं और कहा कि कम ऊर्जा स्तर के साथ एक अधिक स्थिर खोल भर सकते हैं। इन "इलेक्ट्रान भरने" उन्हें बाध्यकारी इलेक्ट्रॉन कहा जाता है
  • इलेक्ट्रॉनों antibonding: जब दो परमाणुओं इलेक्ट्रॉनों का एक अणु शेयर का सम्मिश्रण, इनमें से कुछ तो एक और अधिक बाहरी कवच ​​में के रूप में वे लोगों को अंतरतम और एक कम ऊर्जा स्तर से भर रहे हैं एक उच्च ऊर्जा स्तर में लाया जाता है, और। इन इलेक्ट्रॉनों को एंटीलिगेंट कहा जाता है
  • 3
    सूत्र जानें आणविक ऑर्बिटल्स के सिद्धांत के अनुसार, बाइंडिंग ऑर्डर बाध्यकारी और एंटीलीजिंग इलेक्ट्रॉनों की संख्या के बीच सेमिफिफ़ेंड के बराबर है। बाइंडिंग ऑर्डर = [(आणविक बांड में इलेक्ट्रॉनों की संख्या) - (आणविक एंटीलेग्राम में इलेक्ट्रॉनों की संख्या)] / 2.
  • 4
    प्रत्येक इलेक्ट्रॉन जो एक आणविक संबंध कक्षा में प्रवेश करता है, नए अणु को स्थिर करने में मदद करता है। हर इलेक्ट्रॉन जो विरोधी पित्त के आणविक कक्षीय में प्रवेश करती है, अणु को नष्ट कर देता है। ध्यान दें कि नई ऊर्जा स्थिति अणु के बाध्यकारी आदेश से मेल खाती है।
  • बाध्यकारी आदेश शून्य है, तो अणु फार्म नहीं कर सकता। एक बहुत ही उच्च बाध्यकारी आदेश नए अणु के लिए अधिक स्थिरता को इंगित करता है।
  • एक सरल उदाहरण पर विचार करें। हाइड्रोजन परमाणुओं में कक्षीय में एक इलेक्ट्रॉन होता है "रों" और यह दो इलेक्ट्रॉनों को समायोजित करने में सक्षम है जब दो हाइड्रोजन परमाणु बंधन एक साथ होते हैं, तो उनमें से प्रत्येक कक्षीय को भर जाता है "रों" अन्य। इस तरह से दो कक्षीय बांधों का गठन किया गया था। कोई अन्य इलेक्ट्रॉन नहीं है जो उच्च ऊर्जा स्तर, कक्षीय "पी", इसलिए कोई विरोधी बिलिंग ऑर्बिटल्स का गठन नहीं किया गया था। इस मामले में बाध्यकारी आदेश है (2-0)/2{ डिस्स्टस्टाइल (2-0) / 2} जो 1 के बराबर है। यह आम अणु एच बनाता है2: हाइड्रोजन गैस
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com