इलेक्ट्रानों की संख्या को कैसे खोजें

इलेक्ट्रॉन एक नकारात्मक कण है जो परमाणु का हिस्सा है। सभी बुनियादी तत्व इलेक्ट्रॉनों, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन से बना होते हैं। मूलभूत अवधारणाओं में से एक को रसायन विज्ञान में मास्टर करने की आवश्यकता है यह निर्धारित करने की क्षमता है कि एक परमाणु में कितने इलेक्ट्रॉन होते हैं। तत्वों की आवर्त सारणी के लिए धन्यवाद, आप इसे कठिनाई के बिना खोजने में सक्षम हो जाएगा। अन्य महत्वपूर्ण अवधारणाओं में संख्याओं की गणना शामिल है न्यूट्रॉन

और के वालेंस इलेक्ट्रॉनों (जो कि परमाणु के बाहरी कवच ​​पर कब्जा करते हैं)।

कदम

विधि 1
तटस्थ प्रभार के साथ एटम के इलेक्ट्रॉनों की संख्या निर्धारित करें

छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 1 खोजें
1
तत्वों की आवधिक तालिका प्राप्त करें यह एक रंग कोडित तालिका है जो सभी परमाणु संरचना के आधार पर अब तक ज्ञात सभी तत्वों का आयोजन करता है। प्रत्येक तत्व को एक, दो या तीन अक्षरों वाला संक्षिप्त नाम दिया गया है और इसके वजन और परमाणु संख्या के अनुसार सूचीबद्ध किया गया है।
  • आवधिक तालिका सभी रसायन और ऑनलाइन पुस्तकों में मौजूद है।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 2 खोजें
    2
    आवधिक तालिका पर प्रश्न में आइटम ढूंढें। तत्वों को परमाणु संख्या से क्रमबद्ध किया जाता है और तीन मुख्य समूहों में विभाजित किया जाता है: धातु, गैर धातु और मेटलॉइड (अर्ध-धातु)। उन्हें घरों में भी समूहीकृत किया जाता है जिसमें क्षार धातु, हलोजन और महान गैस शामिल होते हैं। आवधिक तालिका के प्रत्येक स्तंभ को कहा जाता है "समूह" और हर लाइन परिभाषित है "अवधि"।
  • अगर आपको उस वस्तु का विवरण पता है जिसे आप अध्ययन करने की ज़रूरत है, जैसे समूह या इसकी अवधि, तो आपको टेबल पर इसे ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी।
  • यदि आपके पास विचाराधीन आइटम के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो इसे तब तक देखें जब तक कि आप उसे ढूंढ नहीं लेते।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 3 खोजें
    3
    तत्व की परमाणु संख्या खोजें यह प्रतीक के ऊपर तत्व बॉक्स के ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देता है परमाणु संख्या बताता है कि विशिष्ट तत्व में मौजूद प्रोटॉन की। प्रोटॉन एक सकारात्मक आरोप के साथ परमाणु के कण हैं। चूंकि इलेक्ट्रॉनों का नकारात्मक चार्ज होता है, एक तटस्थ परमाणु में, इलेक्ट्रॉनों की संख्या प्रोटॉनों के बराबर होती है।
  • उदाहरण के लिए, बोरान (बी) में 5 परमाणु संख्या है, जिसका अर्थ है कि इसमें 5 प्रोटॉन और 5 इलेक्ट्रोन हैं।
  • विधि 2
    सकारात्मक और नकारात्मक आयन इलेक्ट्रॉनों की संख्या निर्धारित करें




    छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 4 खोजें
    1
    तत्व की परमाणु संख्या खोजें आप अपने प्रतीक के ऊपर, तत्व बॉक्स के ऊपरी बाएं कोने में आवधिक तालिका पर इसे पढ़ सकते हैं। यह मान आपको बताता है कि विशिष्ट तत्व के एक परमाणु में कितने प्रोटॉन हैं। प्रोटॉन सकारात्मक कणों पर भरोसा कर रहे हैं। चूंकि इलेक्ट्रॉनों का नकारात्मक चार्ज होता है, एक तटस्थ परमाणु में प्रोटॉन के बराबर कई इलेक्ट्रॉन होते हैं।
    • उदाहरण के लिए, बोरान (बी) में 5 परमाणु संख्या होती है, इसलिए इसमें 5 प्रोटॉन और 5 इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 5 खोजें
    2
    आयन चार्ज पहचानें जब आप एक परमाणु से इलेक्ट्रॉनों को जोड़ते हैं या निकाल देते हैं, तो आप अपनी पहचान बदल नहीं सकते हैं, लेकिन चार्ज इस मामले में, हम आयन के बारे में बात करते हैं: K+, सीए2 + या एन3-. आम तौर पर, यह आरोप प्रतीक के निकट एक शीर्ष के साथ व्यक्त किया जाता है।
  • चूंकि इलेक्ट्रॉनों का नकारात्मक चार्ज होता है, जब आप इस प्रकार के कणों को जोड़ते हैं तो आपको नकारात्मक आयन मिलता है।
  • जब आप इलेक्ट्रॉनों को निकालते हैं, आयन सकारात्मक हो जाता है।
  • उदाहरण के लिए, एन3- एक शुल्क -3 है जबकि सीए2 + का सकारात्मक चार्ज है +2
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 6 खोजें
    3
    सकारात्मक आयन के मामले में आरोपों के मूल्य परमाणु संख्या से घटाना। यदि आप किसी कोशन के साथ काम कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि परमाणु इलेक्ट्रॉनों को खो दिया है। यह समझने के लिए कि कितने चोरी किए गए हैं, आपको परमाणु संख्या और शुल्क के बीच अंतर की गणना करनी होगी। इस मामले में परमाणु के इलेक्ट्रॉनों की तुलना में अधिक प्रोटॉन हैं।
  • सीए का उदाहरण देखें2 + जिसमें 2 चार्ज है और इसलिए तटस्थ कैल्शियम परमाणु से 2 इलेक्ट्रान कम है। इसकी परमाणु संख्या 20 है, इसलिए इस आयन में 18 इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • छवि का पता लगाएं इलेक्ट्रोन चरण 7 खोजें
    4
    नकारात्मक आयन के मामले में, परमाणु संख्या में प्रभार मूल्य जोड़ें। यदि आप एक आयनों के साथ काम कर रहे हैं, तो परमाणु इलेक्ट्रॉनों को प्राप्त किया है समझने के लिए कि कितने जोड़े गए हैं, आपको परमाणु संख्या और शुल्क मूल्य के बीच की गणना की जानी चाहिए। इस मामले में, प्रोटॉन की तुलना में परमाणु में अधिक इलेक्ट्रॉन होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एन3- इसकी नकारात्मक चार्ज -3 है, अर्थात, तटस्थ परमाणु की तुलना में इसके 3 इलेक्ट्रॉनों अधिक हैं। नाइट्रोजन परमाणु संख्या 7 है, इसलिए इस मामले में आपके पास 10 इलेक्ट्रॉनों के साथ एक आयन है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com