स्थैतिक बिजली कैसे बनाएं

क्या आपने कभी अपने आप या किसी और पर एक इलेक्ट्रोस्टैटिक झटका पैदा किया था, और क्या आप जानना चाहेंगे कि इसका कारण क्या है? एक छोटे से `रासायनिक अवधारणाओं को जानने के लिए जो स्थिर बिजली के निर्माण के आधार पर हैं, आप इसे आम उपयोग में विभिन्न वस्तुओं के साथ आसानी से बना सकते हैं!

कदम

विधि 1

एक बनाएँ विद्युतदर्शी
1
एक स्ट्रिंग के अंत में शर्करा के बिना फूला अनाज का एक टुकड़ा बांधें। आप इस साधारण घरेलू इलेक्ट्रोस्कोप के साथ अपनी ऑब्जेक्ट कैसे विकसित कर सकते हैं, इसकी जांच कर सकते हैं। एक का निर्माण करने के लिए, एक सख़्त पफड अनाज को एक स्ट्रिंग में बाँध लें और इसे टाई दें ताकि टेबल के किनारे से या रसोई के पेपर धारक से खड़ा हो सके।
  • 2
    ऊन के एक टुकड़े पर एक कंघी या एक झुर्री गुब्बारा रगड़ें प्लास्टिक कॉम्ब्स और ऊन आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं में से हैं जो सबसे इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज उत्पन्न करते हैं। क्योंकि ऊन प्लास्टिक पर इस तरह के बिजली के विकास के लिए एकदम सही है, इसलिए आप इसे कंघी पर या गुब्बारे पर रगड़ सकते हैं। लगभग 10-15 सेकंड के लिए सामग्री को मिलाएं।
  • यह एक मार्कर के साथ घर्षण क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि इस बिंदु पर सबसे मजबूत आयनाईकरण (स्थैतिक बिजली का कारण बनने वाले परमाणुओं के आंदोलन) पाए जाते हैं
  • 3
    झूलने वाली अनाज के निकट कंघी या गुब्बारा लाओ। इनमें से एक ऑब्जेक्ट को लोड करने के बाद, धीरे-धीरे आपके घर इलेक्ट्रोस्कोप के करीब ले आओ। जब आप काफी करीब होते हैं, तो आप देखेंगे कि ऑब्जेक्ट अनाज को आकर्षित करेगा।
  • चूंकि सामग्री इन्सुलेट हो रही है, इसलिए आप प्लास्टिक ऑब्जेक्ट को बदल सकते हैं ताकि गैर-चार्ज वाले भाग में अनाज का सामना हो और आकर्षण बंद हो जाए।
  • आप पानी की धीमी और स्थिर प्रवाह के साथ भी एक ही परीक्षा दोहरा सकते हैं, जैसे कि आप नल के साथ क्या उत्पादन कर सकते हैं कंघी या गुब्बारा को पानी तक पहुंचाएं और आप देखेंगे कि यह ऑब्जेक्ट को थोड़ी-थोड़ी सी दिशा में लगाएगा।
  • 4
    अन्य सामग्री के साथ कुछ प्रयोग करें घर पर आप कई अन्य ऑब्जेक्ट पा सकते हैं जो इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज बनाने के लिए सही हैं। शुष्क मानव बाल, चमड़े, सूखी मानव त्वचा, कांच, नायलॉन, ऊन और एल्यूमीनियम आसानी से इलेक्ट्रॉनों खो देते हैं। इसके अलावा, Teflon, विनाइल (पीवीसी), polyurethane, polystyrene, पॉलिएस्टर, सोना, पीतल, चांदी, तांबा और हार्ड रबर सभी सामग्री है कि आसानी से मुक्त इलेक्ट्रॉनों को स्वीकार कर रहे हैं। दूसरे श्रेणी के किसी वस्तु के खिलाफ पहली श्रेणी के ऑब्जेक्ट को रगड़ने का प्रयास करें और जांच करें कि कौन से संयोजन सबसे मजबूत इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज बनाता है।
  • उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग जानते हैं कि उनके बाल पर गुब्बारे को रगड़ने से स्थिर बिजली उत्पन्न होती है याद रखें कि मानव बाल पहली श्रेणी से संबंधित हैं और रबड़, जिसमें लेटेक्स गुब्बारा बनाया गया है, वह दूसरा है।
  • विधि 2

    प्लास्टिक अध्यक्षों के साथ इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रभार बनाएं
    1
    प्रालंब के साथ प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठो पॉलीयुरेथन इस तरह की वस्तुओं के लिए सबसे आम सामग्री में से एक है, विशेषकर कक्षाओं में पाए जाने वाले कुर्सियों के लिए। पॉल्यूरिथीन आसानी से एक नकारात्मक चार्ज प्राप्त करता है। इन कुर्सियों में से एक पर बैठो
    • हालांकि कुर्सी मेज, जिनके साथ हम संपर्क में अधिक दर्ज polyurethane से बना आइटम में से एक हैं, तो आप खेल के मैदान में या अन्य इसी तरह की परिस्थितियों में स्लाइड के साथ इसी तरह के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2
    स्टील घटकों के साथ संपर्क से बचें यदि आप इस्पात तत्वों (जैसे कि कुर्सी के पैरों) को छूते हैं तो आपके पास एक ग्राउंडिंग होगा। इसका मतलब है कि स्थैतिक बिजली पैदा करने के दौरान, यह जमा करने के बजाए जमीन की ओर बढ़ता है। पृथ्वी-ग्राउंडिंग घटकों के साथ संपर्क से बचने से आप इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज को बनाए रख सकते हैं।
  • 3
    करीब तीस सेकंड के लिए कुर्सी में आगे पीछे हो गया। इलेक्ट्रॉन हस्तांतरण वस्तुओं के बीच घर्षण प्रक्रिया को गति देते हैं, फिर कुर्सी पर चलने लगते हैं। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, बैकस्ट के खिलाफ अपनी पीठ को मजबूती से रखने के लिए किनारे से आगे बढ़ें।
  • 4
    सावधानी से किसी भी धातु के साथ संपर्क से बचने के लिए खड़े हो जाओ। कई सेकेंड्स तक रुकने के बाद, आप एक इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज जमा कर लेंगे। यदि आप एक निश्चित स्थिर आकर्षण अनुभव करते हैं जैसे आप खुद को कुर्सी से उठाते हैं और आपके बाल "क्रैक" होते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है!
  • 5
    अपनी बाहों को खोलें और अपना लक्ष्य स्पर्श करें। अब जब आपके पास आपके शरीर पर सकारात्मक चार्ज है, तो आप इसे किसी चीज़ पर डाउनलोड करने के लिए तैयार हैं। यदि सदमे का लक्ष्य आप ही है, तो यह कुछ प्रवाहकीय को छूता है, जैसे कि दरवाज़े के धातु का संचालन।
  • विधि 3

    कालीन के साथ इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रभार बनाएं
    1
    कालीन या कालीन प्राप्त करें पॉलिप्रोपिलिलीन या पॉलिएस्टर अक्सर इन वस्तुओं को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका मतलब है कि कालीन और कालीन नकारात्मक चार्ज प्राप्त करने के लिए एकदम सही हैं।



  • 2
    अपने मोजे पहने हुए गलीचा पर अपने पैरों को रगड़ें। पिछले तरीकों की तरह, दो सामग्रियों के बीच घर्षण इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज के संचय की अनुमति देता है। लगभग तीस सेकंड के लिए इस कार्रवाई में जारी रखें।
  • मोजे ऐसी सामग्री से बने होते हैं जो कठिनाई के बिना सकारात्मक रूप से लोड होती हैं: इस तरह से प्रयोग बेहतर होगा यदि संभव हो तो, ऊन मोज़े का उपयोग करें
  • स्थैतिक बिजली से जुड़े सभी प्रयोगों की तरह, सूखे सर्दियों के महीनों के दौरान सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त होते हैं, क्योंकि आर्द्रता उन्हें जमा करने से रोकता है।
  • 3
    अपनी बाहों को फैलाएं और अपने "शिकार" को छूएं। करीब व्यक्ति आप के लिए है, बेहतर: यदि आप को बहुत ज्यादा ले जाना है तो आप चार्ज खो देंगे आपको किसी धातु की वस्तुओं को छूने से भी बचा जाना चाहिए, अन्यथा आपको सदमे मिलेगा।
  • विधि 4

    इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रभारों के आधार पर रासायनिक कानूनों को समझना
    1
    परमाणु तत्वों की मूल इकाइयां हैं हमारे चारों तरफ जो सब कुछ है और जिसके साथ हम दैनिक संपर्क में आते हैं वह परमाणुओं से बना होता है वे प्रत्येक तत्व की मूल इकाई हैं जो हम आवधिक तालिका में पढ़ सकते हैं, जिसका मतलब है कि सोने या ऑक्सीजन जैसे शुद्ध तत्वों को तोड़ने से कुछ भी नहीं पैदा होता है, बल्कि एक ही तत्व के छोटे टुकड़े होते हैं।
  • 2
    परमाणुओं की संरचना जानें हाइड्रोजन से लेकर यूरेनियम तक के प्रत्येक परमाणु, इलेक्ट्रॉनों, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन नामक कणों से बना है। प्रत्येक तत्व जो दूसरों से अलग होता है, वह परमाणु के अंदर मौजूद कणों की संख्या है।
  • 3
    विभिन्न कणों के विद्युत प्रभार को जानिए प्रत्येक उप-आकृति कण का एक अनिवार्य लक्षण इसकी विद्युत चार्ज है। इलेक्ट्रॉनों का नकारात्मक चार्ज होता है, प्रोटॉन एक सकारात्मक चार्ज और न्यूट्रॉन, जैसा कि शब्द का सुझाव है, तटस्थ हैं।
  • प्रत्येक कण का प्रभार इस तरह संतुलित होता है कि प्रत्येक न्यूट्रॉन और प्रोटॉन के एक भी संख्या में परमाणु के पास कुल तटस्थ प्रभार होता है।
  • 4
    परमाणु की संरचना को समझें सबटामिक कणों की एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता उनकी स्थिति है। प्रोटॉन और न्यूट्रॉन निकट परमाणु के केंद्र से जुड़ा हुआ है और इसके नाभिक का निर्माण होता है। दूसरी तरफ, इलेक्ट्रॉनों को नाभिक के बाहर व्यवस्थित किया जाता है और सटीक कक्षाओं के बाद, बहुत उच्च गति से उनके चारों ओर गुरुत्वाकर्षण करता है। यह संरचना प्रोटोकॉल की रिहाई की तुलना में बाह्यतम कक्षाओं के इलेक्ट्रॉनों के नुकसान को आसान बनाता है जो कि नाभिक में दृढ़ता से रखा जाता है।
  • 5
    जानें कि आयन क्या है जब एक परमाणु इलेक्ट्रॉनों को खो देता है, तो यह उन्हें हमेशा दूसरे परमाणुओं को देता है। जब ऐसा होता है, तो परमाणु इलेक्ट्रॉनों (कक्षीय) से अधिक नाभिक में कई प्रोटॉनों के साथ मिलते हैं। नतीजतन, एक सकारात्मक समग्र चार्ज के साथ एक परमाणु प्राप्त होता है। इसके विपरीत, एक परमाणु जो इलेक्ट्रॉनों को दूसरे से प्राप्त करता है, जो उन्हें उत्पन्न करता है, जो न्यूक्लियस में एम्बेडेड प्रोटॉन के मुकाबले अधिक से अधिक संख्या प्रस्तुत करता है: इसलिए परमाणु का नकारात्मक कुल प्रभार होता है। आरोपों (सकारात्मक या नकारात्मक) के साथ परमाणु को "आयन्स" कहा जाता है
  • 6
    समझें कि स्थैतिक बिजली का क्या कारण है आप मैग्नेट के रूप में आयनों के बारे में सोच सकते हैं। विपरीत प्रभार वाले एक-दूसरे को आकर्षित करते हैं और समान प्रभार वाले एक दूसरे को पीछे हटते हैं, जैसे मैग्नेट के खंभे के साथ होता है स्थैतिक बिजली परमाणुओं में सकारात्मक और नकारात्मक आरोपों के बीच असंतुलन के कारण निर्वहन होता है।
  • क्लासिक गुब्बारा प्रयोग के साथ आप आकर्षण और प्रतिकर्षण की शक्तियों के उदाहरण देख सकते हैं। एक को फैलाना और इसे 10 सेकंड के लिए अपने बालों पर रगड़ें। घर्षण कारण बाल के परमाणुओं द्वारा इलेक्ट्रॉनों की हानि का कारण बनता है जो गुब्बारे के स्थानांतरित हो जाते हैं। आपके बालों को सकारात्मक रूप से चार्ज किया जाता है, क्योंकि वे विभिन्न परमाणुओं को एक-दूसरे को पीछे हटने के लिए तैयार करते हैं। इस बिंदु पर गुब्बारे (नकारात्मक चार्ज) लेते हैं और इसे दीवार के करीब लाते हैं यह दीवार (स्थिर तटस्थ प्रभार के साथ) में फंस रहेगा, जब तक कि अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों को दीवार में छितरा नहीं किया जाता है और आकर्षण की ताकत इस प्रकार रद्द हो जाती है।
  • 7
    जानें कि कौन से ऑब्जेक्ट इलेक्ट्रॉनों को उपज देने की सबसे अधिक संभावना है अब जब आप विद्युत असंतुलन और परिणामस्वरूप इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज उत्पन्न करने वाली प्रक्रिया को जानते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि इस घटना के लिए कौन सा सामग्रियां सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील होती हैं।
  • कुछ सामग्री इलेक्ट्रॉनों को अधिक उपज देने की संभावना है। जैसा कि पहले बताया गया है, मानव बाल इन में से हैं। इस श्रेणी से संबंधित अन्य वस्तुओं में चमड़े, सूखी मानव त्वचा, पशु फर, कांच, नायलॉन, ऊन और एल्यूमीनियम हैं।
  • सामग्री है कि आसानी से इलेक्ट्रॉनों प्राप्त Teflon, सिलिकॉन, विनाइल (पीवीसी), polyurethane, polystyrene, पॉलिएस्टर, सोना, पीतल, चांदी, तांबा और हार्ड रबर हैं।
  • इसका अर्थ है कि दूसरे श्रेणी से संबंधित वस्तुओं के साथ पहली श्रेणी के चीजों को रगड़ना एक इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज उत्पन्न करता है। यही कारण है कि पॉलिएस्टर कपड़ों में अधिक इलेक्ट्रोस्टैटिक आसंजन होता है और क्योंकि कुछ कंघी इलेक्ट्रोस्टैटिक बालों को बनाते हैं।
  • टिप्स

    • नमी वस्तुओं पर इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज बनाने में बाधा डालती है - यही वजह है कि सूखे सर्दियों के महीनों के दौरान इसे बेहतर देखा जा सकता है।
    • आप अपने घर के अंदर इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज कम करने के लिए एक हामिडीफायर का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप कुछ स्थितियों में सुरक्षा सावधानी के रूप में इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज को छुट्टी दे सकते हैं, उदाहरण के लिए जैसे ही आप कॉकपिट को छोड़ते हैं और फिर से ईंधन भरने शुरू करते हैं, तो कार के मेटल भाग को छूकर। "सदमे" से बचने के लिए नंगे उंगलियों के बजाय धातु की कार (रबर के भाग को पकड़ने के द्वारा) स्पर्श करें।
    • अपने हाथों के पोर के साथ एक दरवाजे के हाथों को अपनी उंगलियों के उपयोग के बजाय स्पर्श करना अभी भी स्थैतिक बिजली का निर्वहन करेगा, लेकिन कम दर्दनाक तरीके से, क्योंकि हाथ के इस क्षेत्र में कम तंत्रिका अंत हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com