पीसी को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए स्टेटिक इलेक्ट्रिक को कैसे अनलोड करें

इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज का अर्थ सामान्य स्थैतिक बिजली से संबंधित है। जब आप दरवाज़े के हैंडल को छूते हैं, तब आपको प्राप्त होने वाले सदमे को आम तौर पर गंभीर दर्द नहीं होता है, लेकिन सदमे ही आपके कंप्यूटर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप को खोलें घरों

कंप्यूटर के आंतरिक घटकों पर काम करने के लिए, आपको इस प्रकार के बिजली की उपस्थिति से अवगत होना चाहिए और पता होना चाहिए कि इससे कैसे बचें: आप ऊर्जा का निर्वहन करने के लिए एक कंगन, एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, केबल बदल सकते हैं या अलग कपड़े भी पहन सकते हैं।

कदम

भाग 1

कार्य क्षेत्र तैयार करें
इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज चरण 1 के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयं की छवि
1
एक ठोस सतह पर कार्य करें स्थिर बिल्डअप को कम करने के लिए एक साफ और कठिन सतह पर कंप्यूटर को अनमाउंट या इकट्ठा करें एक टेबल, एक काउंटर या एक लकड़ी की मेज ठीक है।
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज चरण 2 के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयं की छवि
    2
    मुश्किल मंजिल पर नंगे पैर रहो मोजे और कालीन शरीर में इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज जमा करते हैं। इस वजह से आपको लकड़ी की छत, सिरेमिक या अन्य कठिन पदार्थों पर नंगे पैर रहना चाहिए।
  • आप फर्श से अपने आप को पूरी तरह अलग करने के लिए रबड़ की चप्पलें पहन सकते हैं, लेकिन यह अधिकांश घरेलू परियोजनाओं के लिए अत्यधिक सावधानी है।
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज चरण 3 के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयं की छवि
    3
    स्थिर बिजली के निर्माण की सुविधा वाले कपड़े निकालें ऊन और कुछ सिंथेटिक कपड़े देवताओं हैं "एक्युमुलेटरों" इस तरह की ऊर्जा का सबसे अच्छी बात हमेशा कपास का उपयोग करना है
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज चरण 4 के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए स्वयं ग्राउंड शीर्षक वाली छवि
    4
    शुष्क दिनों पर हवा को हल्का बना देता है स्थिर वातावरण शुष्क वातावरण में अधिक जोखिम है। एक humidifier चालू करें, अगर आपके पास एक है, लेकिन अन्यथा इसे खरीदने के लिए परेशान नहीं करते हैं। अन्य सावधानी बरतने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • आप हीटर या प्रशंसक के सामने गीली कपड़े लटकाकर हवा को गीला कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज चरण 5 के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयं की छवि
    5
    सभी घटकों को विरोधी स्थैतिक बैग में रखें। किसी कंप्यूटर के सभी नए तत्वों को स्थिर-स्थैतिक बैग में संग्रहित किया जाना चाहिए, जहां तक ​​उन्हें इंस्टॉल करने तक समय नहीं मिल जाता है।
  • भाग 2

    संचित ऊर्जा डाउनलोड करें


    इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयंसे शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    समय-समय पर यह धातु के तत्वों को छूता है जिनके पास जमीन का संपर्क होता है। यह जमीन पर एक स्पष्ट कनेक्शन के साथ अनारक्षित धातु होना चाहिए, जैसे हीटर। यह एक त्वरित और सरल समाधान है और बहुत से लोग केवल इस एहतियात के कारण कंप्यूटर का निर्माण करते हैं। हालांकि, यह एक छोटी लेकिन निश्चित जोखिम है कि यह तकनीक पर्याप्त नहीं है - आप उस पर भरोसा करना चाहिए, यदि आप तुरंत मरम्मत कर रहे हैं और घटक बहुत अच्छा नहीं हैं
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज चरण 7 के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयं की छवि
    2
    एक एंटीटाइट कंगन के साथ ऊर्जा डाउनलोड करें यह एक सस्ती उपकरण है जो इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में बेचा जाता है। इसे पहनें ताकि यह त्वचा के लिए अच्छी तरह से पालन करे और लैंडिंग धातु को एक धातु के ऑब्जेक्ट के आधार पर ठीक कर दे। कई बिल्डर्स सीधे कंप्यूटर केस के धातु के हिस्से में कंगन को जोड़ते हैं। यह समाधान समस्याओं से बचा जाता है यदि सभी घटक बिजली से जुड़े हों - हालांकि, कंप्यूटर निर्माताओं का सुझाव है कि कंगन पूरी तरह से जमीन पर आधारित हो।
  • ताररहित wristbands का उपयोग न करें क्योंकि वे काम नहीं करते हैं।
  • यदि आप एक अंगूठी (एक क्लैंप के बजाय) पर एक अंगूठी के साथ कवर करते हैं, तो आप इसे एक दीवार सॉकेट की बाहरी प्लेट के केंद्र स्क्रू के चारों ओर संलग्न कर सकते हैं। इस तत्व पर आधारित होना चाहिए, लेकिन आप इसे मल्टीमीटर के साथ जांचना चाहिए।
  • हमेशा ध्यान से देखें कि ब्रेसलेट एक प्रवाहकीय सतह से जुड़ा हुआ है - पेंट बिजली के मार्ग को कम कर सकता है या ब्लॉक कर सकता है।
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयंसे शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    कंप्यूटर केस के ग्राउंडिंग को कनेक्ट करें यह कदम जरूरी नहीं है यदि आप पहले से ही किसी जमीन के संबंध से जुड़ा हो, लेकिन यह एक अच्छा विचार है कि अगर इलेक्ट्रोस्टैटिक निर्वहन का एकमात्र तरीका मामले को स्वयं छूना है। चाल को बिजली को चालू किए बिना कंप्यूटर को जमीन से कनेक्ट करना है निम्नलिखित समाधानों में से किसी एक को चुनें 100% निश्चित करें कि आप गलती से बिजली बहाल नहीं करते हैं
  • दीवार सॉकेट में एक जाल डालें और इसे बंद करें एक बड़बड़ा प्लग (तीन पिन के साथ) के साथ बंदीकर्ता को कंप्यूटर बिजली की आपूर्ति डालें।
  • केस के एक धातु के हिस्से को उस ऑब्जेक्ट से कनेक्ट करें जो किसी केबल के माध्यम से जुड़ा हुआ है
  • अगर बिजली आपूर्ति के पीछे टॉगल स्विच होता है, तो इसे जगह में रखें "बंद" और बिजली की आपूर्ति को दीवार आउटलेट से जोड़ते हैं।
  • यदि आप ब्रिटेन में हैं, तो आप प्लग के पिन के पास ग्राउंडिंग सॉकेट खोल सकते हैं। फ्यूज निकालें ताकि बिजली पास न हो और फिर बिजली की आपूर्ति जुड़ी हो।
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयंसे शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    एक antistatic चटाई पर काम यह एक बहुत ही पेशेवर समाधान है, शायद घरेलू परियोजनाओं के लिए बहुत अधिक है - हालांकि, यह आपको पूर्ण सुरक्षा में काम करने की अनुमति देता है। कंप्यूटर के हिस्सों को चटाई पर रखो और जब आप काम करते हैं, तब उसे स्पर्श करें। कुछ मॉडल एक कंगन क्लिप धारक के साथ आते हैं
  • अपने कंप्यूटर पर मरम्मत करने के लिए एक एंटीटाइटिक vinyl चटाई चुनें, रबड़ वाले बहुत महंगा हैं और आपके उद्देश्य के लिए आवश्यक नहीं हैं। इस उत्पाद के रूप में बेचा जा सकता है "प्रवाहकीय", "हीट सिंक", लेकिन नहीं "इन्सुलेट"।
  • टिप्स

    • सीपीयू को संभालने पर, किनारों से इसे पकड़ो। सर्किट को मत छुओ, मैं पिन उजागर या सतह पर धातु, जब तक यह बिल्कुल जरूरी नहीं है

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप विधानसभा के दौरान किसी भी इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज को ध्यान नहीं देते हैं, तो ध्यान रखें कि छोटे ऊर्जा स्थानान्तरण घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अपने जीवन को कम कर सकते हैं। सबसे खराब स्थिति में, दुर्लभ हालांकि, एक मजबूत electrostatic झटका motherboard को नुकसान पहुंचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com