लाँड्री में स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी संचय से कैसे बचें

कपड़े धोने पर स्थैतिक बिजली एक बड़ी समस्या है और यह घरेलू कार्य का काफी परेशान है। हालांकि, आप इसे स्प्रे या डिवाइसेस के प्रयोग से धोने से पहले या बाद में जमा करने से और इस घटना को विकसित करने के तरीके से सीखने से रोक सकते हैं।

कदम

विधि 1

तरल और स्प्रे के साथ
लाँड्री चरण 1 में रोकें रोकें
1
अंतिम कुल्ला चक्र के बाद कपड़े धोने के लिए सफेद सिरका जोड़ें बस कपड़े धोने की मशीन में 120-240 मिलीलीटर डालना है, जबकि कपड़े धोते हैं - इस तरह, आप स्वच्छ सनी लेते हैं और स्थैतिक बिजली का कोई निशान नहीं पाते हैं। यह सूती कपड़े या चादरें के लिए एक आदर्श विधि है, जबकि पॉलिएस्टर और ऊन के साथ यह बहुत प्रभावी नहीं है।
  • सिरका रेशे चक्र के दौरान डिटर्जेंट अवशेषों से छुटकारा पाने के लिए तंतुओं में मदद करता है।
  • लाँड्री चरण 2 में रोकें रोकें
    2
    सूखने के अंत में स्प्रे उत्पादों का उपयोग करें और जो इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज की घटना को कम करते हैं। आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं या सबसे प्रभावी उत्पाद खोजने के लिए दुकान सहायक से पूछ सकते हैं। सामान्य रूप में, तरल में यौगिक होते हैं जो कि कपड़ों पर मौजूद बिजली का निर्वहन करते हैं - बस आइटम की दिशा में नोजल को निर्देशित करते हैं और ट्रिगर को दबाते हैं, एक भाप की धुंध, कर सकते हैं
  • यदि आप स्प्रे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप एक स्प्रे बॉटल में पानी के साथ सॉफ्टनर को मिलाकर घर बना सकते हैं - आम तौर पर, एक मानक बोतल में पतला सॉफ़्नर कैप वाणिज्यिक उत्पादों के रूप में प्रभावी होने के लिए मिश्रण प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।
  • लाँड्री चरण 3 में रोकें रोकें
    3
    सॉफ्टनर का उपयोग करें यह उत्पाद रसायनों का मिश्रण है जो कपड़ों को नरम बनाता है, लिनन को सुगंध देता है और कपड़े धोने पर इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रभाव को रोका जा सकता है। सबसे प्रसिद्ध ब्रांड कोकोलिनो, कर्नेल, लेन्लर हैं। प्रत्येक उत्पाद को पैकेजिंग के निर्देशों के अनुसार उपयोग किया जाना चाहिए, लेकिन आमतौर पर यह कुल्ला चक्र के दौरान वाशिंग मशीन में डालना और इसे सामान्य रूप से पूरा करने के लिए पर्याप्त है।
  • कपड़े धोने की मशीन को देखने के लिए जांचें कि क्या उसके कपड़े सॉफ़्नर के लिए एक अंतर्निहित औषधि है। यदि यह डिब्बे मौजूद है, तो उत्पाद को सही समय पर पानी में छोड़ दिया जाता है - अगर यह प्रदान नहीं किया जाता है, तो आप कपड़े जोड़ने के बाद बस टोकरी में तरल डाल सकते हैं।
  • आप एक संयुक्त डिटर्जेंट भी खरीद सकते हैं - यह उत्पाद है जो वही परिणाम की गारंटी देता है, बिना सॉफ़्टनर को भी वॉशिंग मशीन में डालना।
  • लाँड्री चरण 4 में रोकें रोकें
    4
    उन्हें ड्रायर से हटाने के बाद आसुत जल के साथ कपड़े छिड़कें। कपड़ों पर पानी की एक अच्छी धुंध को फैलाने के साथ ही जैसे ही उन्हें सूखने और एक दूसरे से चिपकने से रोकने के लिए सूखे हैं, इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज विकसित करना। आसुत जल के साथ एक नियमित स्प्रे बोतल भरें और 60 सेमी की दूरी से कपड़े पर अच्छी तरह भाप दें।
  • विधि 2

    धुलाई और सुखाने सेटिंग बदलें
    लेटररी में स्टेपेट स्टैटिक स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    उन्हें खुली हवा में फैलकर कपड़े धो लें यह विधि इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क के गठन से बचा जाता है। यदि आपको टेंबल ड्रायर का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो इसे जल्द से जल्द बाहर निकालना या जब वे अभी भी थोड़ा नम हैं - उपकरण का एक बहुत आक्रामक चक्र स्थैतिक बिजली का निर्माण करने का कारण बनता है
    • इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क दो इलेक्ट्रिक अछूता वाले सामग्रियों के बीच घर्षण के कारण विकसित होते हैं और उनके गठन के लिए आदर्श माहौल शुष्क या कम आर्द्रता से होता है - दूसरे शब्दों में, ड्रायर सही जगह है जहां इस प्रकार बिजली की जमा होती है
  • लाँड्री चरण 6 में रोकें रोकें
    2
    कपड़ों के अनुसार कपड़े बांटना कुछ दूसरों की तुलना में इस घटना के लिए अधिक संवेदी हैं सिंथेटिक सामग्री, जैसे पॉलिएस्टर, नायलॉन, रायन और एसीटेट, धुलाई के बाद स्थिर चार्ज उत्पन्न करते हैं - जैसे कि कपास, ऊन, लिनन और रेशम जैसे प्राकृतिक फाइबर, इससे कम झुका है परेशान असुविधा प्राकृतिक रूप से सिंथेटिक कपड़े धोने और धुलाई करना कपड़े धोने का खतरा है "चिपचिपा" एक दूसरे के लिए, इसलिए उन्हें विभाजित करने के लिए उपयुक्त है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप खुले हवा में सिंथेटिक कपड़े फैलाने और केवल प्राकृतिक कपड़ों के लिए ड्रायर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • लाँड्री चरण 7 में रोकें रोकें
    3



    एक humidifier का उपयोग करें एक गीला वातावरण कपड़ों की वस्तुओं के बीच इलेक्ट्रोस्टैटिक आसंजन को रोकता है, जो तब होता है जब वे बहुत शुष्क होते हैं। कपड़े धोने के तार या सूख रैक पर डालने के दौरान, एक humidifier चालू करें, ताकि हवा शुष्क कपड़े से अधिक प्रवाहकीय हो, जो तब बन गया है "लक्ष्य" इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क के लिए कम अनुकूल इस तकनीक को अभ्यास में विशेष रूप से शुष्क मौसम के दौरान रखें, जैसे सर्दी, अपने कपड़े और शरीर पर जमा होने से बिजली को रोकने के लिए।
  • एक सुखाने रैक लकड़ी या प्लास्टिक के बने एक छोटे-छोटे आकार के बोर्ड होते हैं जिसमें अलग-अलग तार होते हैं या एक दूसरे के समानांतर होते हैं, जिस पर आप कपड़े सूखने के लिए रख सकते हैं।
  • छिपकली स्टैटाइक इन लाँड्री चरण 8
    4
    ड्रायर चक्र की अवधि कम करें एक घंटे के कार्यक्रम को पूरा करने के बजाय, 45 मिनट के बाद कपड़े धो लें और सुखाने समाप्त करने के लिए तार या बैसाखी पर लटका दें। इस तरह, आप अपने बिजली बिल पर पैसे बचाने के लिए, तुम्हारा को कम करें कार्बन पदचिह्न और इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रभार नियंत्रण में रखें।
  • विधि 3

    ड्रायर एडिटिव्स के साथ
    लाँड्री चरण 9 में रोकें रोकें
    1
    फ़ैब्रिक सॉफ्टनर्स का उपयोग करें इन उत्पादों में सकारात्मक इलेक्ट्रिक चार्ज वाले अवयव होते हैं जो स्थैतिक बिजली की उपस्थिति में जारी होते हैं, जिससे कि शुल्क रद्द हो जाते हैं। एक कपड़े सॉफ़्नर का इस्तेमाल करने के लिए उपकरण को संचालित करने से पहले गीला कपड़ों के साथ टेंबल ड्रायर टोकरी में एक (या दो अगर लोड बहुत प्रचुर मात्रा में) डाल दिया।
    • चादरें न केवल इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क को हटाती हैं, बल्कि कपड़ों पर सुखद खुशबू छोड़ती हैं।
    • आप उन्हें ड्रायर से निकाले जाने के बाद कपड़े को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और इस तरह से किसी भी बिजली को खत्म कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, जब आप देखते हैं कि यह अभी भी एक निश्चित इलेक्ट्रोस्टैटिक आकर्षण उत्पन्न करता है, तो आप उसे पहनने के बाद पोशाक पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लाँड्री में स्टेपेट स्टैटैट स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    2
    ड्रायर में उन्हें रखने से पहले कपड़ों पर कुछ सुरक्षा पिन सुरक्षित करें। यह एहतियात बिजली को धातु के लिए चैनल की अनुमति देता है। पिनों की कल्पना करें जैसे कि वे बिजली के चार्ज के लिए बिजली की छड़ हैं जो मशीन की टोकरी में विकसित होती हैं- उन्हें कपड़े धोने के समय गीला होने और उन्हें कपड़े धोने की मशीन से ड्रायर में स्थानांतरित करने से पहले जुड़ा होता है।
  • सूखे कपड़े की सतह पर एक धातु हैंगर रगड़ने की विधि उसी सिद्धांत का उपयोग करती है। यद्यपि यह एक बहुत ही लंबी नौकरी है, हालांकि, सुखाने के दौरान इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी है।
  • लुप्तप्राही चरण 11 में रोकें रोकें चित्र
    3
    ड्रायर के लिए गेंदों का उपयोग करने के लिए दर ये एल्यूमीनियम, प्लास्टिक या लकड़ी के पेपर हैं जो बिजली की घटना को कम करने के लिए कपड़े धोने के साथ टोकरी में रखे जाते हैं। चूंकि स्थैतिक प्रभार घर्षण के कारण विकसित होते हैं, इस प्रकार का एक वस्तु ऊतकों के बीच में विमुख हो जाता है, बिजली के संचय को रोकना और सतह के पालन को उत्पन्न करता है - इसके अलावा, ये क्षेत्र कपड़े धोने को अलग और विशाल मात्रा में रखते हैं
  • आप वाणिज्यिक लोगों के बजाय शिल्प गेंदों का उपयोग कर सकते हैं - एक साफ टेनिस बॉल डालने या स्नीकर्स के एक स्वच्छ और नरम जोड़ी की कोशिश करें।
  • लाँड्री चरण 12 में रोकें रोकें शीर्षक चित्र
    4
    एल्यूमीनियम पेपर की एक गेंद का प्रयोग करें। यद्यपि यह ड्रायर गेंदों के समान दिख सकता है, इस पद्धति ने इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क को पन्नी पर एकत्रित करने और कपड़ों पर नहीं देने के द्वारा एक अलग सिद्धांत का लाभ उठाया है। सामान्य एल्यूमीनियम कागज ले लो जो आप रसोई में उपयोग करते हैं, 0.2-0.3 मीटर का एक टुकड़ा कटौती2- एक गेंद बनाने के लिए बहुत ज्यादा कसने के बिना इसे निचोड़ लें और इसे अपने हाथों के हथेलियों के बीच रोल करके चिकना करें जब तक कि यह गोलाकार आकार पर नहीं ले जाता है। प्रत्येक गेंद का 8-10 सेमी का व्यास होना चाहिए - कपड़े धोने के साथ साथ टोकरी में 3-4 गेंदें डालनी चाहिए।
  • लाँड्री चरण 13 में रोकें रोकें
    5
    साबुन के पेड़ों की जामुन के साथ ऊतकों को धो लें। इन प्राकृतिक तत्वों में प्राकृतिक विरोधी स्थैतिक गुण होते हैं - मलमल बैग में एक मुट्ठी (5-6 जामुन) डालकर धोने की मशीन ड्रम में डालकर कपड़े धोने के साथ धो लें।
  • जब आप जामुन का उपयोग करते हैं, तो आप डिटर्जेंट की मात्रा कम कर सकते हैं या पूरी तरह से इसे जोड़ने से बच सकते हैं, क्योंकि वे सैपोनिन में समृद्ध हैं और ऊतकों (साथ ही इलेक्ट्रोस्टैटिक शुल्क को नष्ट करने के लिए) को धोने के लिए प्रभावी हैं। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें बहुत गर्म पानी के साथ उपयोग करने के लिए याद रखें।
  • टिप्स

    • क्षेत्रों में सॉफ्टनर्स भी हैं
    • यदि आपके हाथ में कोई सॉफ़्नर नहीं है, तो आप इसे बेकिंग सोडा, बोरेक्स या आसुत सफेद सिरका के साथ बदल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com