एंटी-तरस दवाओं का प्रयोग करने से शराब पीने से कैसे रोकें?

कोई जादू औषधि या विशेष सूत्र नहीं हैं जो आपके शराब के दुरुपयोग का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कुछ दवाएं आपकी सहायता कर सकती हैं। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 18 मिलियन से अधिक लोगों को शराब की खपत के साथ समस्याएं होती हैं और इनमें से 88,000 लोग शराब के दुरुपयोग से हर साल मर जाते हैं। उपलब्ध दवाओं का उपयोग प्रयोगशाला में किया गया है और यह दिखाया गया है कि वे लोगों को सबसे कठिन क्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, अगर वे पीने से रोकना तय करते हैं।

कदम

भाग 1

कैसे शुरू करने के लिए
एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 9
1
आप उपचार शुरू करने का निर्णय लेते हैं। पूरे उपचार की प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा, ड्रग थेरेपी से भी ज्यादा, शुरू करने का निर्णय है। मित्रों और परिवार के दबाव में आपसे मदद मांगने के लिए दबाव डाला जा सकता है, लेकिन अंत में, चुनाव आपका होगा।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब से बाहर शराब पीने का शीर्षक चरण 10
    2
    जानें कि क्या उम्मीद है शराब की लत उपचार कई दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। आपको एक डॉक्टर के साथ काम करना होगा, शायद एक मनोचिकित्सक, एक मनोचिकित्सक के साथ, एक नर्स, एक समर्थन प्रणाली पर भरोसा कर लेगा (जैसे कि एक परिवार की चिकित्सा) और आपसी सहायता समूहों में भाग लेना, जैसे अनाम मदिरा बैठकें आप के लिए सबसे उपयुक्त उपचार विकल्प चुनें सफलता एक वास्तविक वास्तविकता है, खासकर यदि आप अपने पुनर्वसन कार्यक्रम में विभिन्न तरीकों को शामिल करते हैं।
  • कुछ मामलों में, शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के साथ अन्य मानसिक समस्याओं के साथ, जैसे मंदी. नतीजतन, आपकी स्थिति का पूरी तरह से निदान करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है। आपको उन विकारों के लिए भी उपचार की आवश्यकता हो सकती है
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 11
    3
    योजना विश्लेषण, परीक्षा और मूल्यांकन इस प्रक्रिया के शुरुआती चरणों में आपको अपनी पीने की आदतों के बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे - ईमानदारी के साथ उत्तर दें। लगभग सभी डॉक्टर और चिकित्सक दिनचर्या स्क्रीनिंग टूल का उपयोग करते हैं, जैसे कि सीएजी सिस्टम, आपके अल्कोहल निर्भरता का आकलन करने और आपके लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करने के लिए।
  • सीएजी मूल्यांकन उपकरण में चार साधारण प्रश्न शामिल हैं, जो अंग्रेजी के संक्षिप्त नाम सी-ए-जी-ई का पालन करते हैं। प्रश्न हैं: सी - क्या आपने कभी सीमा की आवश्यकता महसूस की है (काट दें) शराब की खपत? ए - लोग आपको परेशान करते हैं (झुंझुला देना), शराब की खपत के बारे में अपनी आदतों की आलोचना? जी - क्या आपने कभी अपराध महसूस किया है (अपराध) शराब की मात्रा के लिए आप पीते हैं? ई - क्या आपको कभी भी उठना है जैसे ही आप जागते हैं (नेत्र सलामी बल्लेबाज) तंत्रिकाओं को शांत करने या हैंगओवर को दूर करने के लिए?
  • सबसे अच्छी देखभाल पाने के लिए शारीरिक परीक्षा और प्रयोगशाला परीक्षण महत्वपूर्ण कदम हैं। उदाहरण के लिए, अगर न्यूरट्रेक्सोन न हो तो रक्त परीक्षण से पता चलता है कि यकृत समारोह में समस्याएं हैं
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब से बाहर शराब पीने के नाम पर छवि चरण 12
    4
    एक डॉक्टर ढूंढें जो आपकी मदद कर सकता है अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें, जो आपके लिए एक उपचार योजना स्थापित कर सकते हैं और एक मनोचिकित्सक, मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या पुनर्वास केंद्र की सिफारिश कर सकते हैं।
  • अगर आप अपनी वसूली को आसान बनाने के लिए एक जगह पर अपनी सारी देखभाल पर ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं, तो अपने आप को एक समूह या क्लिनिक को सौंप दें, जो शराब की लत के इलाज में प्रशिक्षित कई विषयों में पेशेवरों तक पहुंच प्रदान करता है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने शराब पीने का शीर्षक 13
    5
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक के मार्गदर्शन के साथ अपने उपचार के लक्ष्यों को विकसित करना, दवा लेने लगती है जो आपकी मदद कर सकती है, अपने व्यवहार को बदलने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से बात करें और सहायता कार्यक्रम में भाग लें।
  • योजना को पूरा करने के लिए स्वयं के साथ संलग्न रहें, जिससे आप संयम पा सकते हैं। कई लोगों के लिए, संयम में बदलना, विशेष रूप से शुरुआत में एक बहुत ही मुश्किल कदम है स्वास्थ्य पेशेवरों की अपनी टीम के साथ काम करें और यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करें
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाली छवि चरण 14
    6
    अस्पताल में भर्ती के लिए स्वीकार करें जो लोग वास्तव में उच्च मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, उन्हें अस्पताल में इलाज के पहले भाग का समर्थन करने की जरूरत पड़ सकती है, ताकि वे अवलोकन के अधीन रहें और संयम के कारण किसी भी गंभीर लक्षण के इलाज के लिए हो सकते हैं। दरअसल, अल्कोहल के त्याग के कारण उन्माद में गंभीर परिणाम हो सकते हैं, यहां तक ​​कि घातक भी। किसी भी उपचार योजना पर तैयार होने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 15
    7
    जानें कि प्रवेश से क्या अपेक्षा है। यदि आपके चिकित्सक ने निर्णय लिया है कि अस्पताल में भर्ती के साथ अपनी लत का इलाज करना बेहतर है, तो आप की जांच की जाएगी और आप ऐसे उपचार प्राप्त करेंगे, जो आपको नशीली दवाओं की मुश्किल अवधि को दूर करने में मदद करेंगे। इन उपचारों को आप आसानी से महसूस करने और उच्च मात्रा में शराब की खपत के कारण होने वाली क्षति से बचने के लिए डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • उपचार के कुछ भाग में एक संक्षिप्त औषधीय उपचार शामिल होगा, जो आपको संयम के लक्षणों से बहुत ज्यादा पीड़ित नहीं करने में मदद करेगा। बेंज़ोडायजेपाइन का आमतौर पर इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन उपचार प्रोटोकॉल क्लिनिक से क्लिनिक तक भिन्न होते हैं।
  • आपका हॉस्पिटलिंग कुछ दिनों तक खत्म हो जाएगा। उस समय के दौरान आपको शारीरिक परीक्षाओं और प्रयोगशाला परीक्षणों से गुजरना होगा, जो आपको देखभाल की ज़रूरत पर जानकारी प्रदान करेगा। इन परीक्षणों के परिणाम प्रवेश के बाद आपके डॉक्टर के लिए उपयोगी होंगे। इस समय के दौरान आप पेशेवरों से मिलेंगे जो आपकी सहायता कर सकते हैं, जैसे कि नर्सों और मनोवैज्ञानिक
  • क्लिनिक स्टाफ आपकी पहली यात्राओं को सेट करने, सहायता समूह के संपर्क में रहने और आपके पुनर्वास लक्ष्यों की यात्रा शुरू करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए छोड़ो शराब पीने के नाम पर छवि चरण 16
    8
    आपके लिए निर्धारित दवाओं का प्रयोग करें अस्पताल में भर्ती होने वाली दवाओं के अतिरिक्त, आपको अपनी छुट्टी के बाद मिले जाने के लिए एक नुस्खा मिल सकता है उन दवाओं से आपको संयम और चिंता के कारण भौतिक समस्याओं पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। आप अपनी तरफ से एक तरस-विरोधी दवा के लिए एक नुस्खा भी प्रदान कर सकते हैं जो आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाला इमेज
    9
    अपने उपचार लक्ष्यों का सम्मान करें डॉक्टर और मनोचिकित्सक सहित आपकी सहायता टीम आपको वसूली पथ के साथ मदद करेगी। आपको मुश्किल गतिविधियों को करने के लिए कहा जा सकता है, जैसे कि आपसी सहायता समूह में भाग लेना, जैसे अनाम शराबियों अपनी उपचार योजना का पालन करना जारी रखें, लेकिन अपने चिकित्सक और अपने मनोवैज्ञानिक से बात करें अगर पुनर्वास के कुछ पहलुओं ने आप को मना नहीं किया। आपके लक्ष्य तक पहुंचने के कई अलग-अलग तरीके हैं।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शतरंज मदिरा शराब का शीर्षक चरण 18
    10



    अपने पर्यावरण पर नियंत्रण रखना अपने घर से सभी शराब को दूर करना दोस्तों और परिवार के समर्थन की तलाश करें, विशेष रूप से जो आपके साथ रहते हैं अपने इलाज के शुरुआती चरणों के दौरान, सामाजिक स्थितियों से बचें, जो आपको पीते हैं।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाला इमेज
    11
    अपनी जीवन शैली बदलें अपने पुराने पीने वाले मित्रों से बचें, अगर उन्होंने आपके वसूली पथ पर जाने का फैसला भी नहीं किया है शाम की कक्षाओं में भाग लें, एक स्वयंसेवक समूह में शामिल हों, नवा शौक, अभ्यास, या आउटडोर गड़बड़ियों का आनंद लें जो पीने में शामिल नहीं हैं
  • भाग 2

    औषधीय चिकित्साओं को जानने के लिए जानें
    एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 1
    1
    डिस्लीफार्म लेने पर विचार करें यह सक्रिय संघटक एंटाबाज़ के व्यापार नाम के तहत बेहतर ज्ञात है कुछ लोग अपनी हालिया दवाओं के साथ कार्रवाई करने के तरीके को भ्रमित करते हैं, लेकिन वे एक गलती करते हैं।
    • लोगों को शराब पीने से रोकने में 60 साल से अधिक उम्र के लिए डिस्लिफ़िरम सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है। यह पदार्थ शरीर में अल्कोहल व्युत्पन्नों के चयापचय और उन्मूलन में शामिल एंजाइमों में से एक को बाधित करके काम करता है। इन डेरिवेटिवों के संचय, डिसिलिफाम के सेवन के कारण, शक्तिशाली हैंगओवर से तुलनीय एक बहुत अप्रिय सनसनी का कारण बनता है। आपको मस्तिष्क, उल्टी, लाली, अत्यधिक पसीने और दिल की धड़कन जैसी लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।
    • डिल्लिफार्म के उपयोग के लिए अक्सर करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य की सहायता की आवश्यकता होती है, जो दवा के दैनिक खुराक की जांच करते हैं, क्योंकि यह शरीर से निष्कासित हो जाता है और परिणामस्वरूप, आखिरी खुराक के 2-3 दिनों के बाद प्रभावी नहीं होगा। । यह सुनिश्चित करने के लिए उपचार का सम्मान महत्वपूर्ण है कि दवा शरीर में प्रचलन में रहती है। एक सहायक की देखरेख रोगी को स्वेच्छा से दवा छोड़ने और फिर से पीने से रोकता है। डिल्लिफार्म का प्रभावी उपयोग करने के लिए संयम के लिए प्रतिबद्धता का एक अच्छा सौदा होना आवश्यक है।
    • डिल्फीराम से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं पर विचार करें दवा के कारण सबसे गंभीर समस्या उपचार के दौरान शराब की खपत के बाद खतरनाक प्रतिक्रियाएं हो सकती है। यहां तक ​​कि शराब वाले सामयिक उत्पादों में एक अवांछित प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है। आपको अन्य दवाओं पर भी ध्यान देना चाहिए जो अल्कोहल वाले होते हैं, जैसे कुछ खांसी के सिरप और उत्तेजक मेट्रोनिडाज़ोल या पैराल्डहाइड का उपयोग करने वाले लोगों द्वारा डिस्लिफ़िरम नहीं लिया जाना चाहिए
    • गंभीर हृदय समस्याओं, मनोवैज्ञानिक विकार, कीटनाशकों में मौजूद पदार्थों और अल्कोहल वाले रसायनों के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए एलर्जी के लिए लोगों के लिए डिस्लिफिरम की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 2
    2
    मूल्यांकन करें कि क्या नाल्ट्रेक्सोन लेना है यह दवा एक मौखिक संस्करण में उपलब्ध है, जिसे दैनिक रूप से लिया जाता है, और एक महीने में एक बार ले जाने के लिए इंजेक्शन द्वारा धीमी गति से रिलीज में। उपचार के दौरान शराब की खपत शारीरिक प्रतिक्रियाओं या अप्रिय उत्तेजनाओं को जन्म नहीं देती है।
  • इस चिकित्सा के लिए सबसे उपयुक्त रोगी वे संयम प्राप्त करने की मांग कर रहे हैं हर कोई तैयार नहीं है, खासकर उपचार के प्रारंभिक दौर में, इस तरह की प्रतिबद्धता को लेने के लिए। यह सामान्य है कि यह ऐसा है।
  • जब आप पीते हैं, तो आपको लगता है कि आपकी संतुष्टि की सकारात्मक भावनाओं के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके नैट्र्रेक्सोन काम करता है। मस्तिष्क इनाम केंद्र पर अपनी कार्रवाई के लिए धन्यवाद, यह दवा शराब की लालसा को कम करने में मदद कर सकती है।
  • मौखिक नाल्ट्रेक्सोन फार्मूले पर अनुसंधान ने उपचार के पहले तीन महीनों के दौरान पतन के जोखिम में 36% की कुल कमी दिखायी। इसके अलावा, लगभग 25% लोगों के लिए जो नाल्ट्रेक्सोन इंजेक्शन प्राप्त करते हैं, तीव्र शराब की खपत के दिनों की संख्या कम थी।
  • सुरक्षित रूप से naltrexone का उपयोग करें यह दवा यकृत के कार्य को अन्य रूपों में सक्रिय पदार्थ को चयापचय करने और रक्त में अपनी मात्रा को स्वीकार्य स्तर तक रखने के लिए काम करती है। यदि आपके पास यकृत की समस्याएं, या लक्षण जो उस अंग (जैसे सूजदार पैर, सूजन पेट या तीव्र मतली) के साथ समस्याओं का संकेत कर सकते हैं, तो अपने चिकित्सक से naltrexone लेने से पहले परामर्श करें
  • नाल्ट्रेक्सोन के उपचार के दौरान ओपिएट्स के उपयोग से बचें, क्योंकि दवा उसी रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके काम करती है जिसके लिए ऑपिओयड बाँध होता है। इन पदार्थों और नाल्ट्रेक्सोन के ऑपिओइड या डेरिवेटिव के संयोजन के साथ गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। यदि आप सभी अपिशष्ट चयापचयों का निपटान करने से पहले नल्ट्रेक्सोन के साथ उपचार शुरू करते हैं तो प्रतिक्रिया गंभीर हो सकती है
  • उपचार के जोखिम के बिना जारी रखने के लिए, आपका डॉक्टर रक्त परीक्षणों का आदेश देगा। न्यट्र्रेक्सोन लेते समय आपके शरीर में ओपिओयड मौजूद होते हैं, अचानक कुछ मामलों में गंभीर रूप से वापसी हो सकती है - इस मामले में आपको चिकित्सा उपचार प्राप्त करना चाहिए। नल्ट्रेक्सोन थेरेपी के दौरान सभी ऑपिओइड से बचें
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ो शराब छोड़ने वाली छवि चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक से एम्पैंपोसेट के बारे में पूछें कैंप्रेल के व्यावसायिक नाम के साथ-साथ यह ज्ञात होता है, यह ड्रग पिछले वाले से भिन्न तरीके से काम करता है। इस मामले में आप शारीरिक प्रतिक्रियाओं से पीड़ित नहीं होंगे यदि आप शराब पीते हैं तो एम्पैम्पोसेट लेते हैं।
  • अकम्पोसेट को मौखिक रूप से लेना चाहिए, तीन बार एक दिन में। मस्तिष्क पर रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके मस्तिष्क पर कार्य करता है, जो अप्रिय लक्षणों के कारण होता है।
  • अम्मोप्रोसेट अनिद्रा, चिंता, घबराहट, आंदोलन और दुःख को कम करने में मदद कर सकता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि एम्पैम्पोसेट उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, जो लंबे समय से शराब पी रहे हैं। इसके अलावा, जो रोगियों ने इस उपचार से सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं वे जिनके लक्ष्य में संयम है इस दवा वाले लगभग 36% रोगियों को कम से कम 6 महीने के लिए शराब से बचने में सक्षम हैं।
  • जोखिम के बिना acamprosato लेने की स्थिति क्या हैं, जानें। यदि आपकी गुर्दा की समस्या है तो इस दवा से बचें गुर्दे के काम के लिए इसे आपके शरीर से निकाल दिया जाना चाहिए। यदि आपको इन अंगों के साथ गंभीर समस्याएं हैं तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आप निश्चित एलर्जी से पीड़ित हैं तो एम्पैम्पोसेट न लें। जो कोई भी सोडियम सल्फाइट से एलर्जी है या सल्फर वाले उत्पादों के लिए यह दवा नहीं लेनी चाहिए। अस्थमा से ग्रस्त लोगों में सल्फाइट की संवेदनशीलता अधिक आम है ये पदार्थ कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।
  • कुछ उदाहरण: सूखे फल, डिब्बाबंद फल या सब्जियां, समुद्री भोजन और आलू-आधारित भोजन जैसे त्वरित मैश। अपने चिकित्सक को बताएं यदि आपके पास सल्फ़ीज़ के लिए कोई एलर्जी है
  • अवसाद और आत्मघाती प्रवृत्तियों पर ध्यान दें अपने चिकित्सक को तत्काल बताएं यदि आप उदास महसूस करते हैं या अगर आप एम्पैम्पेट को लेने के बाद आत्महत्या के बारे में सोचते हैं कुछ रोगियों ने इस औषधि चिकित्सा के कारण ऐसी उत्तेजना की शुरुआत की सूचना दी है। यदि वे भी आपके मामले में दिखाई देते हैं, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से बात करें।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए शराब से बाहर शराब पीने का शीर्षक चरण 4
    4
    टॉपरमेट जानना सीखें इस दवा ने नैदानिक ​​परीक्षणों में बहुत ही बढ़िया परिणाम दिखाए हैं - हालांकि, यह शराब की लत के इलाज में उपयोग के लिए अभी तक अनुमोदित नहीं है - इसका मतलब यह है कि आपका डॉक्टर केवल एक और विकार के लिए यह लिख सकता है।
  • तपेरामेट को मौखिक रूप से लिया जाना चाहिए, जब तक वांछित परिणाम प्राप्त नहीं हो जाता है। मस्तिष्क के पुरस्कार के केंद्र के साथ जुड़े रसायनों को जोड़कर दवा का काम करता है इससे शराब की खपत को कम करने में मदद मिलती है और इसके साथ जुड़े लालच कम हो जाती है।
  • नैदानिक ​​परीक्षणों में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है जो अभी भी ड्रग थेरेपी की शुरुआत के समय शराब पी रहे थे। प्रतिभागियों ने परीक्षण के 14 सप्ताह के दौरान सुधारों का प्रदर्शन जारी रखा।
  • सामान्य तौर पर, कुछ लोगों के लिए टोपीरामाट बढ़ जाता है, वे दिन की संख्या को पीते हैं और दूसरों के लिए प्रचुर मात्रा में खपत के दिनों की संख्या कम कर देते हैं। हालांकि तुलनात्मक परिणाम उपलब्ध नहीं हैं, अध्ययन ने सुझाव दिया है कि टिटिरामाट नल्ट्रेक्सोन और एम्पैंपोसेट की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • टॉपरमेट सुरक्षित रूप से लें इस दवा के उपयोग की वजह से सबसे गंभीर जटिलताओं में से एक आंखों को प्रभावित करता है। यदि इन लक्षणों का इलाज नहीं किया जाता है, तो दृष्टि में परिवर्तन संभावित स्थायी क्षति को जन्म दे सकता है। आपको तुरंत अपने चिकित्सक से अपनी दृष्टि में किसी भी परिवर्तन के बारे में बता देना चाहिए।
  • हो सकता है कि संज्ञानात्मक परिवर्तनों पर विचार करें। कुछ लोगों ने टॉपरैमेट लेते समय भ्रम और आंदोलन जैसे समस्याओं की सूचना दी है। कई मामलों में, इन लक्षणों को समायोजित करने के लिए यह दवा के खुराक को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है।
  • सावधान रहें यदि आप उदास महसूस करते हैं या आपके पास आत्मघाती प्रवृत्तियां हैं ये संवेदना टोपरामेट के साथ ड्रग थेरेपी के साइड इफेक्ट्स के रूप में उपस्थित हो सकते हैं यदि आप इन लक्षणों का विकास करते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • यह बहुत जरूरी है कि आप अचानक टापरमाट लेना बंद न करें रक्त में दवा की मात्रा धीरे-धीरे कम होनी चाहिए, गंभीर दुष्प्रभावों से बचने के लिए, जैसे कि आक्षेप चिकित्सा रोक से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि यह आपकी मात्रा को धीरे-धीरे कम करने और साइड इफेक्ट से बचने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    निर्णय लें कि यदि आपके लिए दवाएं सही हैं
    एंटी तरस औषधि का उपयोग कर शराब छोड़ने के शराब का शीर्षक चरण 5
    1
    प्रत्येक दवा के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें पैकेज पर जानकारी काफी लंबी और जटिल हो सकती है। मान लें कि सभी दवाओं के दुष्प्रभाव, चेतावनियां, मतभेद, अन्य पदार्थों और संभव जटिलताओं के साथ बातचीत। इस संबंध में प्रकाशित ग्रंथों में आप भी डूब सकते हैं: प्रत्येक दवा के मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें और अपने डॉक्टर से पूछने के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करें।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाली छवि चरण 6
    2
    अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दवाओं के बारे में सोचें अपने चिकित्सक से बात करें अगर आप अपने उपचार योजना में दवा उपचार शामिल करना चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपके द्वारा सुझाए गए उत्पादों का सुरक्षित तरीके से उपयोग कैसे करें। संभावित उपचार विकल्पों पर विचार करते समय, अपने स्वास्थ्य के जोखिम को कम मत समझना, क्या आपको कोई भी उपचार नहीं मानना ​​चाहिए।
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग कर छोड़ने वाला शराब छोड़ने वाला इमेज
    3
    आप वर्तमान में ले जा रहे दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें पदार्थों के बीच परस्पर संबंध गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक से उन सभी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बताएं जो आप से पीड़ित हैं और जिन दवाओं में आप वर्तमान में ले रहे हैं, उन लोगों सहित, जिन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है
  • एंटी तरस औषधि का उपयोग करते हुए छोड़ो शराब पीने के नाम पर छवि चरण 8
    4
    गहराई से अनुसंधान करें शराब की लत प्रबंधन में मदद करने के लिए तैयार की गई दवा लेना सफलता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। ड्रग्स की सुरक्षित धारणा और उन चिकित्सकों को दखल देने के तरीकों पर सक्रिय तत्वों के कामकाज पर अपना ज्ञान बढ़ाएं जो आपके लिए अनुकूल नहीं होंगे।
  • आप बहुत सारी सामग्रियों को डिजिटल और काग़ज़ प्रारूप में, दोनों पा सकते हैं, और आपका डॉक्टर आपको सभी आवश्यक जानकारी दे सकता है। संभावित साइड इफेक्ट्स और दवाओं के बीच संभावित बातचीत का विस्तृत विवरण इस आलेख के दायरे से परे है। उपलब्ध पदार्थों की अच्छी समझ आपके डॉक्टर के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करने में आपकी सहायता कर सकती है। आपके लिए सही दवा चुनने से, आप शराब के साथ अपनी समस्या को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • टिप्स

    • जब आप पीने से रोकते हैं तो कम-से-कम महीनों या सालों के दौरान जब आप कम से कम उनसे अपेक्षा करते हैं, तो भ्रष्टाचार आते हैं। तैयार हो जाओ।
    • एक मजबूत समर्थन प्रणाली विकसित करें आप अज्ञात शराबियों के कार्यक्रम के एक प्रायोजक, एक करीबी दोस्त, आपके पति या पुजारी की सहायता का लाभ उठा सकते हैं। किसी से सहायता प्राप्त करें: एक व्यक्ति जिसे आप हमेशा पर भरोसा कर सकते हैं, विशेष रूप से आपके वसूली के कठिन क्षणों में।
    • स्वस्थ आहार का पालन करें खाद्य पदार्थों का सही संतुलन, जिसमें प्रोबायोटिक खप शामिल हो सकता है, शराब लेने के कारण विटामिन असंतुलन को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकता है।
    • आध्यात्मिकता अक्सर संयम को प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मदद है। चाहे आप एक पारंपरिक धर्म का चयन करें या नए रास्ते, प्रतिबिंब, आत्म-जागरूकता और धार्मिक समुदायों द्वारा पेश किए गए समर्थन का पता लगाने के लिए चुन सकते हैं, बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकते हैं।
    • शराब की लत के लिए वैकल्पिक उपचार तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं मूल्यांकन करें जैसे कि एक्यूपंक्चर, ईएफ़टी (भावनात्मक फ्रीएडॉम तकनीक), सम्मोहन, आत्म-जागरूकता और चिकित्सीय मालिश
    • अगर आपको पुनरुत्थान हो तो हार न दें वसूली का रास्ता सीधे कभी नहीं होता है, न ही बाधाओं से मुक्ति
    • अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से बात करें यदि आपके पास यह धारणा है कि आपके रिश्तेदारों और करीबी दोस्त आपकी प्रगति को तोड़ रहे हैं। आपका आंतरिक विकास और आपकी चिकित्सा आपके कुछ रिश्तों को जोखिम में डाल सकती है
    • अपनी उपलब्धियों के लिए खुद को पुरस्कृत करें जब आप एक महत्वपूर्ण लक्ष्य (एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने, एक वर्ष का संयम, आदि) तक पहुंचते हैं, तो अपने आप को एक पुरस्कार दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com