मादक पदार्थों की लत में वापस गिरने से कैसे बचें

ड्रग्स के उपयोग में नहीं पड़ने का विचार मुश्किल लग सकता है, खासकर यदि आपने रिकवरी पथ को पूरा किया है कभी-कभी आप कुछ पदार्थों से दूर रहना, दूसरों को कमजोर महसूस करेंगे। नशे की लत में न आने के लिए अपने सभी प्रयासों को एक योजना बनाने और लागू करने से, आप अपना लक्ष्य रख सकेंगे। इसके अलावा, जब आप मनोचिकित्सा पर भरोसा करते हैं और अन्य उपचारों का पालन करते हैं, तो जीवन में कुछ बदलाव करने पर विचार करें।

कदम

भाग 1

एक प्रोफेशनल की देखभाल करें
एक ऑन्कोलॉजिस्ट स्टेप 18 बनें शीर्षक वाली छवि
1
नियमित रूप से चिकित्सा में जाओ व्यवहार चिकित्सा आमतौर पर नशीली दवाओं की समस्याओं के साथ लोगों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। सामान्य रूप से, किसी भी पतन को रोकने के लिए, मनोचिकित्सक पथ विचारों और व्यवहारों की पहचान पर केंद्रित होता है जो दवाओं के उपयोग के पक्ष में होते हैं और अधिक लाभदायक और रचनात्मक आचरण को अपनाते हैं। इस प्रकार, तनाव और संयम से निपटने के लिए उपयोगी तकनीकों को प्राप्त करना संभव है
  • एक भरोसेमंद चिकित्सक खोजें, जिनके साथ आप अपने विचार और अनुभव के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं।
  • वजन घटाने की खुराक की सुरक्षा की जांच करें शीर्षक चरण 10
    2
    सामान्य ज्ञान के साथ सामान्य दवाओं का उपयोग करें कभी-कभी रिकवरी में कुछ दवाओं के इस्तेमाल से निकासी के लक्षणों को कम करने, ड्रग्स की अदम्य इच्छा को खत्म करने और अन्य सहवर्ती विकारों का इस्तेमाल करना शामिल है। इलाज और निवारक उद्देश्यों के लिए दवाएं लेते समय, चिकित्सा संकेतों का पालन करें निर्धारित मात्रा में वृद्धि या कमी न करें।
  • ड्रग थेरेपी शुरू करने से पहले, अपने नशीली दवाओं की लत के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। उन नशीले पदार्थों से बचें जो नशे की लत पैदा कर सकते हैं या उन्हें सावधानी के साथ ले जा सकते हैं।
  • यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 13
    3
    सहायता समूह में शामिल हों कई विषयों के लिए यह पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान एक वैध सहायता है। आप उन लोगों को जानना उपयोगी और प्रोत्साहित करेंगे जो आपके समान अनुभवों को जी रहे हैं। एक समूह के रूप में आप अपनी व्यक्तिगत कहानी साझा कर सकते हैं, समझाएं कि आपने कैसे नशे की लत में शामिल होने और कठिनाइयों वाले लोगों के लिए मूल्यवान सुझाव पेश किए हैं।
  • कई समूहों ने उभरा है जो कि मादक पदार्थों की लत को दूर करने में लोगों की मदद कर सकता है। आपकी ज़रूरतों के अनुरूप एक ढूंढने के लिए निम्न पृष्ठ से परामर्श करें: https://labeleuropeolingue.it/guida/biblioteca/guida2.pdf.
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र छोड़ना ड्रग्स करना चरण 6
    4
    एक डिटॉक्स प्रोग्राम का पालन करें। यदि आप लंबे समय से दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो एक अच्छा विकल्प वसूली कार्यक्रम में प्रवेश करना होगा। इससे आपको संयम के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी, आपको चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस सेवा को यात्रा के अंत के बाद भी बढ़ाया जा सकता है, वसूली केन्द्रों द्वारा उपलब्ध कराई गई सलाह के माध्यम से और एक सहायता समूह की उपस्थिति इसके अलावा, यह आपको एक योजना को ट्रैक करने की क्षमता देता है जिससे आप अपने जीवन को फिर से शुरू करने के लिए तैयार होने के बाद उपचार को और स्वतंत्र रूप से जारी रखने की इजाजत दे सकें।
  • सार्वजनिक निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त एक detoxification कार्यक्रम की तलाश करें जो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों और नशे की लत वसूली विशेषज्ञों से सलाह प्रदान करते हैं।
  • भाग 2

    ड्रग की खपत चेतावनी सिग्नल प्रबंधित करें
    पास एक ड्रग टेस्ट पास शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    आपके द्वारा अतीत में किए गए दवाओं की खपत को आदर्श बनाने से बचें आप के बारे में सोच शुरू कर सकते हैं "पुराने समय" जहां आपने ड्रग्स का इस्तेमाल किया था, आपको मज़ा आया और पार्टियों के पास गया इन क्षणों में, याद रखें कि आपको क्यों दूर रहना चाहिए आप एक बिंदु पर आया था, जहां इन पदार्थों का दुरुपयोग अब मजा नहीं था, लेकिन यह आपके जीवन से समझौता किया। अपने सभी व्यक्तिगत, रिलेशनल, आर्थिक, पेशेवर और स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सोचो, और आपने अपने अस्तित्व को कैसे बर्बाद कर दिया है
    • सभी पहलुओं को लिखें जो अपने नये जीवन में बिना किसी अतिरिक्त जीवन में आनंद लेते हैं इस सूची को पढ़ें जब आपको यह याद करने की आवश्यकता महसूस होती है कि आपने अपने आप को कैसे निट लिया था
  • बीर ड्रग फ्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रलोभन से दूर रहें आप शायद खुद को साबित करना चाहते हैं कि आप कुछ स्थितियों में दवाओं का उपयोग किए बिना खुद को संभाल सकते हैं शायद आपको क्लब या पार्टियों में जाने के लिए ध्यान रखना है, जो एक बार आपको पसंद आया और खुद को समझाने की कोशिश करें कि आज आप नशीली दवाओं के इस्तेमाल के बिना मज़ेदार हो सकते हैं। यह एक खतरनाक व्यवहार है, खासकर अगर आपने हाल ही में विस्फोट किया है। यहां तक ​​कि अगर आप एक बार से अलग होने में सक्षम हैं, तो पता है कि आप अपने आप को कई जोखिमों से उजागर करते हैं, जहां ऐसी परिस्थितियों में भाग लेने की सोच रहे हैं जहां ड्रग्स परिसंचारी हैं। शारीरिक और भावनात्मक उत्तेजनाओं से बचें, जो आपको अतीत में हुआ विषाक्त पदार्थों का उपयोग करने के कारण होता है।
  • उन जगहों से बचें जहां आप जानते हैं कि वे दवाओं की तरह दिखते हैं अपने आप को सही ठहराने की कोशिश न करें आप जानते हैं कि दुर्घटना का खतरा बहुत अधिक है, इसलिए इन स्थितियों से बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • बीट ड्रग एडिक्शन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    मित्रों से दूर रहें जो दवाओं का इस्तेमाल करते हैं आप शायद अपने दोस्तों को खो देंगे, लेकिन इन पदार्थों का उपभोग करने वाले लोगों से देखें पुनरुत्थान से बचने के लिए, आपको नई दोस्ती स्थापित करनी चाहिए और प्रलोभन से बचना होगा। किसी से संपर्क न करें जो आपको दवाओं को जारी रखना जारी रखता है या जो आपको उन वातावरणों में जाने के लिए प्रोत्साहित करता है जहां ड्रग्स परिसंचारी हैं।
  • आपको इस तरह के लोगों के साथ संबंधों को बंद करना चाहिए उन्हें अपनी पता पुस्तिका से और सामाजिक नेटवर्क से निकालें अपने जीवन के लिए ला सकता है कि नुकसान से अपने आप को बचाव



  • बीर स्ट्रॉन्ग स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    मुख्य तनाव पर ध्यान दें मुख्य तनाव के बीच में, जो पुनरुत्थान के पक्ष में हो सकता है, स्वास्थ्य समस्याओं, किसी प्रियजन की हानि, स्थानान्तरण, जुदाई, व्यावसायिक जीवन में या वित्तीय स्थिति में बदलाव पर विचार करें। इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आप उबाऊ जीवन जी रहे हैं, तो आपको विषाक्त पदार्थों को लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इसलिए, उन सभी कारकों की पहचान करें जो आपको पुराने रास्ते पर वापस ला सकते हैं और तुरंत मदद मांग सकते हैं।
  • तनाव को संभालने का दूसरा तरीका ढूंढें टहलने या सवारी के लिए जाएं, कुछ आराम संगीत सुनें, आराम करो और कल्पना करें कि आप शांत और शांतिपूर्ण स्थान पर हैं या ध्यान का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक, आपका प्रोस्टेट चरण 6 चेक करें
    5
    रिलायप्स को रोकने के लिए एक आपातकालीन योजना बनाएं यदि आप ड्रग्स का उपयोग करना शुरू कर रहे हैं, तो एक रोकथाम योजना लें हालांकि, ऐसा मत सोचो कि इस तरह से आप अपने उपचार की जगह ले सकते हैं, लेकिन अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए इस रणनीति का उपयोग कर सकते हैं। आप किसी को वसूली केंद्र में ले जा सकते हैं, आपको समूह की बैठकों में ले जा सकते हैं या अपने चिकित्सक के संपर्क में रह सकते हैं। अपने निवारक योजना में शामिल रहें अन्य लोगों को आप पर भरोसा कर सकते हैं और नशीली दवाओं की लत के इलाज में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आपके आवर्ती व्यवहार हैं तो अच्छी तरह से परिभाषित कार्य योजना का उपयोग करें। तय करना कि कौन शामिल है, आपका हस्तक्षेप क्या होगा और कौन सी उपायों को लेना है
  • भाग 3

    जोखिम कारक को रोकना
    ड्रग्स के बिना पीठ दर्द से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 6
    1
    कुछ तनाव कमी तकनीक को अपनाना यदि यह आपके नियंत्रण से बाहर आता है, तनाव से पुनरुत्थान हो सकता है कुछ छूट तकनीक का अभ्यास करके, आप उच्च तनाव की अवधि के दौरान आवर्ती व्यवहार लेने से बचना होगा। कम से कम एक जानने के लिए इसे दैनिक और कई बार उपयोग करें जब आप तनाव में होते हैं। सबसे प्रभावी विरोधी तनाव विधियों में शामिल हैं:
  • छवि शीर्षक डैल विद पोर्न एडिक्शन चरण 5
    2
    स्वास्थ्य समस्याओं पर जाएं इस पहलू की उपेक्षा न करें, क्योंकि असुविधा और शारीरिक समस्याएं दवाओं की खपत को जगाने में सक्षम हैं। नियमित रूप से चिकित्सा जांच करें, नुस्खे के अनुसार सभी दवाएं लें और स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें। अपने शरीर को पहले अपने स्वास्थ्य और देखभाल करें
  • अच्छी तरह से सो जाओ, नियमित रूप से अभ्यास करें और अच्छी तरह से खाएं यदि आपको अच्छा लगता है, तो आप दवाओं के उपयोग के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • बीवर स्ट्रॉंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अच्छी दोस्ती बढ़ाएं अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे जो दवाओं का उपभोग नहीं करते हैं उन लोगों के साथ दोस्ती दोहराएं जो आपकी वसूली का पक्ष रखते हैं कुछ ऐसा करने के लिए आमंत्रित करें जो ड्रग्स के उपयोग को शामिल नहीं करता है एक नया शौक शुरू करें जो आपको आपकी रुचियों की सराहना करते लोगों से मिलें।
  • एक स्पोर्ट्स टीम का हिस्सा बनें, एक ऐसा संगठन जो बोर्ड गेम या समूह का आयोजन करता है जो ट्रेकिंग का अभ्यास करता है।
  • इंकेंट्रिक चरण 5 को दिखाए जाने वाली छवि
    4
    सबसे दर्दनाक भावनाओं को प्रबंधित करें क्षणों की उपेक्षा न करें जब आपके पास धारणा है कि अवसाद, चिंता, दुःख, दर्द, अस्वीकृति, पीड़ा या अन्य अप्रिय भावनाओं को आप खतरे में डाल सकते हैं। शायद आपने अतीत में दर्द कम करने के लिए ड्रग्स का इस्तेमाल किया है अब, अपने मन की स्थिति से अवगत हो जाएं, लेकिन इसे अलग तरह से प्रबंधित करें। अपनी भावनाओं को पहचानें और उनके साथ अलग तरह से व्यवहार करें।
  • याद रखें कि दर्द अस्थायी है, जैसे दवाओं के प्रभाव। आपकी समस्याएं एक बार भी पारित हो जाएंगी। आप जो महसूस कर रहे हैं उसे स्वीकार करें और अपने आप को उदार और दयालु होने की कोशिश करें
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें सचेत ध्यान अभ्यास कैसे करें.
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र छोड़ना ड्रग्स चरण 8
    5
    ध्यान रखें कि एक दुर्घटना पूरी विफलता के समान नहीं है। यदि आप एक रीडिविस्ट व्यवहार लेते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है याद रखें कि आप दूर रहना और आप इसे फिर से कर सकते हैं। मदद के लिए पूछें, अपने उपचार को फिर से शुरू करें और फिर से शुरू करने के लिए नई रणनीति अपनाएं।
  • रुको!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com