ड्रग्स से बचने के लिए आपका बच्चा कैसे सिखाएं

हर दवा संभवतः खतरनाक है यदि गलत तरीके से लिया जाता है। नशे की लत पदार्थों के बारे में अपने बच्चे को सूचित करने के लिए इस गाइड का उपयोग करें।

कदम

इमेज शीर्षक से बचें अपने बच्चे को ड्रग्स से बचाव चरण 1
1
अपने बच्चे से इसके बारे में बात करने से पहले दवाओं पर बहुत से अनुसंधान करें। सार्वजनिक सेवा की घोषणाओं या सरकारी विज्ञापनों के बारे में सब कुछ विश्वास मत करो। साथ ही, खबरों से प्रसारित कहानियों पर भरोसा नहीं करें वे दवाओं के बारे में तथ्यों को बढ़ा-चढ़ाकर जाने या सिर्फ झूठ के लिए जाने जाते हैं। सटीक जानकारी, विश्वसनीय और अद्यतन मूल बातें के आधार पर प्राप्त करने के लिए, पेशेवरों की ऑनलाइन खोज जिनके साथ अपने क्षेत्र जो मादक पदार्थों की लत के विशेषज्ञ में संपर्क करने के लिए। अपने बच्चे को दोबारा दोहराएं, हालांकि, उनसे बचने के लिए और विचारों या तथ्यों पर ध्यान देने के लिए अस्पष्ट या गलत नहीं।
  • ड्रग्स टू टाईब टू फॉर चाइल्ड टू ड्रग्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    तथ्यों और आपके बच्चे के लिए सही के आधार पर जानकारी पर पारित सुनिश्चित करें। यदि आप उसे बताते हैं कि मारिजुआना को मार सकता है, जो वास्तविक नहीं है, जल्द ही या बाद में वह पता चलेगा कि यह सच नहीं है उसे आपके झूठ से चोट लगी होगी और आपको जो अन्य चीजें हैं, उस पर विश्वास करने में परेशानी होगी।
  • इमेज का शीर्षक है सिखाओ आपका चाइल्ड टू ड्रॉड्स ड्रग्स चरण 3
    3
    अपना सर्वश्रेष्ठ करें ताकि आपके बच्चे के आत्मविश्वास और आत्मसम्मान आपके पूरे जीवन में बढ़े। वयस्कों, जो दवाओं के आदी रहे हैं अक्सर उनके पीछे परेशान शिशु हैं, और वे खुश नहीं थे। कई किशोर दवा उपयोगकर्ताओं को ले क्योंकि वे अपनी समस्याओं से बचने के लिए चाहते हैं आपको अनुशासन के साथ उचित और उचित होने की जरूरत है और सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि आप उससे प्यार करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा टू टाव ड्रग्स स्टेप 4
    4
    यदि आपका बच्चा अपने आप को एक दर्दनाक अनुभव का अनुभव करता है, जैसे किसी किसी की मृत्यु की तरह, अपनी समस्याओं पर काम करने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति करने का यह एक अच्छा विचार है अक्सर, वयस्क दवाओं के उपभोक्ताओं को बेहद दर्दनाक अनुभव था जब वे जवान थे, उदाहरण के लिए, हिंसा और यौन उत्पीड़न का शिकार रहे हैं, वे एक तलाक या परिवार में एक मौत, आदि का सामना करना पड़ा
  • इमेज शीर्षक से टीच आपका चाइल्ड टू ड्रॉड्स ड्रग्स चरण 5



    5
    आपको एक बार से अधिक दवाओं के बारे में उससे बात करने की कोशिश करनी चाहिए। यौवन के आने से लगभग 10 वर्षों तक शुरू करना महत्वपूर्ण है। यदि वह स्पष्ट रूप से दिलचस्पी नहीं है, तो फिर एक बार फिर कोशिश करें। जब आप ड्रग्स के बारे में बात करते हैं, तब झूठ न रखें। ऐसा करने से ऐसा करने की कोशिश कर रहा है।
  • छापें आपका बच्चा टू ड्रग्स टू ड्रग्स 6 शीर्षक
    6
    दवाओं के बारे में अपने बच्चे से बात करते समय एक और महत्वपूर्ण तकनीक है कभी नहीं, बिल्कुल कभी, उसे बताओ उन्हें कोशिश नहीं यह बड़े बच्चों और किशोरों के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है लगभग सभी किशोर विद्रोह के चरणों के माध्यम से जाते हैं और "बुरे लड़कों" की तरह व्यवहार करते हैं। जब आप उन्हें कुछ करने के लिए मना कर देते हैं, विशेष रूप से दवाओं के प्रयोग के लिए, यह केवल ऐसा करने की इच्छा प्रज्वलित करता है। अपने बच्चे को बताएं कि दवाएं हानिकारक हो सकती हैं, व्यसन पैदा कर सकती हैं और उसकी ज़िंदगी बर्बाद कर सकती है, लेकिन उसे नहीं बताएं कि वह इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता।
  • ड्रग्स टू टायर टू बेक चाइल्ड टू ड्रग्स शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    आपका बच्चा दवाओं से प्रभावित हो सकता है और आपको लगता है कि वह इस विषय पर ऑनलाइन शोध कर रहा है या पुस्तकालय में। आपकी आवेगी प्रतिक्रिया से बाहर निकलना और इसका उपयोग करने के बारे में सोचना होगा, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। यह बहुत अच्छा है कि वह ड्रग्स पर शोध कर रहे हैं, क्योंकि इसका अर्थ है कि वह उस बारे में जानकारी प्राप्त कर रहा है जो आपको आशा है कि उसके पास है। अंत में, आकर्षकता दूर हो जाएगी
  • इमेज शीर्षक से बचें अपने बच्चे को ड्रग्स से बचाव चरण 8
    8
    दूसरों के द्वारा किए गए दबाव के बारे में अपने बेटे से बात करें सभी बच्चों को इस बिंदु पर खुद को जल्दी या बाद में मिल जाता है, और उन्हें पता होना चाहिए कि क्या करना है अपने बच्चे को समझाइए कि यदि वह ऐसी स्थिति में है जहां दूसरों पर दबाव डाला जा रहा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि वह खुद के लिए सही निर्णय लेना है। दोहराएं कि आपको ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो उसे असुविधाजनक बनाता है और वह उसे अच्छा महसूस करने की अनुमति नहीं देता है और उसे हमेशा सही काम करना चाहिए। अपने बच्चे को ड्रग्स के उपयोग की रिपोर्ट अपने दोस्तों से मत बताएं। ज्यादातर मामलों में, आप "जासूस" या "गद्दार" के रूप में प्रतिष्ठा बनाएंगे, और इसके लायक नहीं है। किशोरों का एक अच्छा हिस्सा एक गपशप को अपने दोस्तों के मंडली में रहने की अनुमति नहीं देगा, और आपके बच्चे को बाहर रखा जा सकता है। सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि वह दूसरों के रहस्यों को नहीं बताएगा
  • टिप्स

    • अगर आप भारी दवाओं का इस्तेमाल करते हुए या उसमें दिलचस्पी दिखाने शुरू करते हैं, तो उसे फिल्म "रिकम फॉर अ ड्रीम" देखने के लिए उसे कथित तौर पर पकड़ लेना चाहिए। आप इसका उपयोग कभी नहीं करना चाहेंगे, लेकिन याद रखें कि यह वयस्कों के लिए एक फिल्म है, इसलिए इसे केवल तभी रखें यदि आपका बच्चा परिपक्व किशोर है
    • नशीली दवाओं के उपयोग के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को प्रस्तुत करना याद रखें आखिरकार नकारात्मक लोगों को बोलना सही निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है। सकारात्मक लोगों को कम करने की कोशिश न करें और नकारात्मक लोगों को अधिक मत बनें।
    • अपने बच्चों से खुशी के बारे में झूठ मत बोलो कि दवाएं दे सकती हैं उन्हें कुछ बताएं जैसे "जब लोग दवाओं का सेवन करते हैं, तो वे अधिक उत्साहित होते हैं, इसलिए वे खुश, दंग रह गए, भ्रमित या अचम्भा महसूस करते हैं। लेकिन अंत में यह संभव है कि इन पदार्थों की एक लत विकसित हो और उत्साहित होकर अब मज़ेदार नहीं हो "।
    • अपने बच्चे के साथ दवाओं के बारे में बात करते समय, उन शर्तों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिन्हें आप समझते हैं
    • कैफीन, तम्बाकू और अल्कोहल नशीली दवाएं हैं, और यह एक आम गलती है कि उन्हें शामिल न करें।
    • यदि आप अपने बच्चे को मारिजुआना धूम्रपान करते हैं, तो ज्यादा चिंता न करें। यह पूरी तरह से सामान्य है कि यह देखने के प्रयास करना चाहता है कि आपके शरीर पर क्या प्रभाव है और आप इसे गंभीर रूप से दंडित नहीं करना चाहिए। मारिजुआना का उपयोग करने के लिए सजा की तुलना करें कि आप उसे स्कूल में नहीं जाने या क्लास असाइनमेंट के लिए खराब ग्रेड लेने के लिए क्या देंगे। याद रखें कि मारिजुआना "सबसे मील" ड्रग्स में से एक है। यह एस्पिरिन से ज्यादा सुरक्षित है घास की एक घातक खुराक लेने के लिए, आपको 15 मिनट में हजारों गुणा करके अपने शरीर के वजन के बराबर राशि का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, मारिजुआना धूम्रपान फेफड़ों और दीर्घकालिक मस्तिष्क अनुभूति को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक समझाया जाना चाहिए। इसके अलावा, यह जांचने के लिए मत भूलें कि क्या आपके परिवार में मानसिक बीमारी के मामले हैं, क्योंकि मारिजुआना को सिज़ोफ्रेनिया और द्विध्रुवी विकार जैसी स्थितियों से जोड़ा गया है।
    • उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा समर्थित कार्यक्रमों का उपयोग न करें वे बहुत ही गलत हैं और बहुत ज्यादा अतिरंजित हैं मारिजुआना जानकारी आप टीवी पर प्राप्त अधिकांश सच नहीं है और दूषित है।
    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, पीते हैं या उपभोग करते हैं, तो आपके बच्चे को धूम्रपान, पीने और ड्रग्स लेने का जोखिम अधिक होता है।
    • अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें उदाहरण के लिए, नौ या 10 साल का बच्चा सिर्फ दवाओं के बारे में सुनना शुरू कर चुका है और उसे बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होगी, जो कि वर्षों में प्रबलित हो जाएगी। यदि आपका बच्चा पहले से ही 15 या 16 है, हालांकि, वह शायद पहले से ही पर्याप्त जानता है ज्यादातर शहरों में, बच्चों को ओएसएआरई लगभग 11-12 साल लगते हैं हालांकि, आपके बच्चे में एक भी व्यापक अनुभव हो सकता है ऐसा लगता है कि आपके स्कूल में कोई भी इसका उपयोग करता है और जो कुछ भी आप सीखते हैं उसका एक भाग हर रोज़ संदर्भ से आता है।
    • कई बच्चों और किशोरों छाप वहाँ अवैध ड्रग्स के बीच एक अंतर है, काउंटर दवाओं और डॉक्टरों द्वारा निर्धारित दवाओं खत्म हो गया है कि है। अपने बच्चे कि एक दवा बस कुछ भी है कि शरीर के सामान्य कामकाज को बदल देता है के रूप में परिभाषित किया जा सकता है के बारे में बताएं, और सभी दवाओं लाभकारी और दुष्प्रभाव होते हैं। गैरकानूनी कारणों का यही कारण है क्योंकि उन्हें दुरुपयोग करने की क्षमता होती है और उनमें से बहुत से उपचार के उद्देश्य नहीं होते हैं। ओवर-द-काउंटर दवाओं के दुरुपयोग के लिए कम क्षमता है, यही कारण है कि किसी को भी, या लगभग, उन्हें बिना पर्ची के खरीद सकते हैं। उपयोग किए जाने से पहले निर्धारित दवाएं डॉक्टरों द्वारा अनुमोदित होने चाहिए। इसका कारण यह है कि उन्हें दुरुपयोग की संभावना है और डॉक्टर के पर्चे के बिना उन्हें लेने के लिए अवैध है। अवैध दवाओं को चिकित्सा उपयोग के लिए स्वीकार नहीं किया जाता है, वे शरीर के लिए हानिकारक (उनमें से अधिकांश) और नशे की लत पैदा कर सकते हैं। हालांकि, कुछ अवैध ड्रग्स कि है, बजाय, चिकित्सा उपयोग, उदाहरण के amphetamines (गति, क्रिस्टल, सनकी), dextroamphetamine और methamphetamine के लिए (मेथ) क्रिस्टल एडीएचडी, narcolepsy और मोटापा के लिए किया जाता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी आवाज़ की आवाज़ आपके बच्चे के साथ नाराज होने के लिए बाहर निकलती नहीं है। यदि आप बहुत सख्त और नाराज देखने जा रहे हैं, जब आप उनसे ड्रग्स के बारे में बात करने के लिए और रास्ते से बाहर निकलते हैं, तो इसे से बचें यदि आप इसके खिलाफ चिल्लाते हैं तो यह आपके सकारात्मक उत्तर नहीं देगा। शांत हो जाओ, लेकिन फर्म
    • शायद आपका बच्चा वाइन या बीयर की कोशिश करना चाहता है मुझे उन्हें स्वाद दें। अधिकांश बच्चे शराब के स्वाद को पसंद नहीं करते, लेकिन कुछ करते हैं उसे याद दिलाना है कि पीने का सही तरीका है
    • ड्रग्स का इस्तेमाल करने वालों को सहिष्णुता के बारे में जानें किसी को न्याय न करें क्योंकि आप उन्हें किराए पर रखते हैं। उपभोक्ताओं को बताएं कि आप किसी और के साथ कैसे व्यवहार करेंगे। सिर्फ इसलिए कि उनका यह मतलब नहीं है कि वे बुरे लोग हैं, इसका मतलब यह है कि वे लोग हैं जो किसी कारण से ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं।
    • जब नशे की बात आती है तो अलग-अलग दवाओं के बीच अंतर होता है। अधिकांश उत्तेजक, जैसे मेथैम्फेटामाइन क्रिस्टल और कोकीन, बहुत निर्भरता का कारण बनते हैं। अगर कोई इसे विकसित कर लेता है और उसे नहीं मिल सकता है, तो उसके पास आने वाले लक्षण होंगे। यहां तक ​​कि हेरॉयन और हाइड्रोकाडोन जैसे शांतिवादी भी नशे की लत हो सकते हैं। हालांकि अन्य दवाएं, जैसे कि मारिजुआना, कवक, एलएसडी और इन्हेलंट्स, हालांकि वे लत पैदा कर सकते हैं, गंभीर दुष्प्रभावों का उत्पादन नहीं करते हैं। इन दवाओं के उपभोक्ता एक लत विकसित कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि उन्हें अच्छा महसूस करने की जरूरत है, लेकिन संयम के कारण प्रभाव नहीं होंगे, जैसे कि कंपनियां शरीर में सिर दर्द और दर्द हो सकता है, शायद थकान महसूस हो, लेकिन ये विकार दूर जाते हैं नशे की लत लोगों की तुलना में नशे की लत दवाओं को लेने से रोकना बहुत आसान है। याद रखें कि आप कुछ पर निर्भर हो सकते हैं, पानी, वीडियो गेम आदि टैप कर सकते हैं। सिद्धांत रूप में, आप एक निश्चित ध्वनि या गंध पर निर्भर हो सकते हैं एक प्रयोग करने के लिए, कैफीन को आपके शरीर में पेश करना बंद करने का प्रयास करें। कैफीन के बिना डिकैफ़िनेटेड कॉफी पीना और केवल पेय पदार्थ आप देखेंगे कि यह करना बहुत कठिन होगा।

    चेतावनी

    • ऐसा केवल तभी करें जब आप सुनिश्चित करें कि आप क्या कहते हैं और पहले व्यक्ति में जानकारी प्राप्त की है, सरकार को छोड़कर। यदि आप झूठ बोलते हैं, या आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, और आपका बच्चा बुद्धिमान है, तो वह समझ जाएगा कि यह केवल प्रचार है और आप उसे देने वाली किसी भी सलाह को अविश्वास करेंगे।
    • मारिजुआना का उपयोग करने के लिए कोई वास्तविक आधार नहीं है, जो जानकारी पाने के बाद, आपको अपने बिंदु का समर्थन करने के लिए झूठ बोलना पड़ सकता है (यह आपकी नैतिकता के खिलाफ हो सकता है), अर्थात् आपको ड्रग्स का उपभोग नहीं करना है बस इस पदार्थ के साथ अपने नकारात्मक अनुभवों का उल्लेख करें और, निष्पक्ष हो, यहां तक ​​कि कुछ सकारात्मक वाले भी। या समझाएं कि कुछ लोग स्वयं को समझने या स्वीकार करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जब घास अपने अस्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • यदि आप किसी भी दवा लेने के लाभ के अस्तित्व से इनकार करते हैं या आग्रह करते हैं कि सभी दवाओं (हालांकि छोटे) में विनाशकारी प्रभाव पड़ेंगे, तो आप विफलता की निंदा कर रहे हैं। कोई भी बच्चा जो ड्रग्स की कोशिश करता है और समझता है कि आपके बयानों को अतिरंजित या झूठे थे, वह उसे किसी भी अन्य सही जानकारी को अनदेखा कर देगा जिसे आप उसे दे देंगे। ड्रग्स के इस्तेमाल के खिलाफ अपने तर्क का समर्थन करना महत्वपूर्ण है, जो कि आस-पास के आसपास है
    • ईमानदार रहें, नशीली दवाओं के बारे में झूठ नहीं आना, सामान्य नियमों के केवल प्रसिद्ध तथ्यों का उपयोग करें
    • आपके बच्चे दवाओं के साथ अपने अनुभवों के बारे में पूछ सकते हैं अपना जवाब तैयार करें: उनके साथ ईमानदार होने से उन्हें आपकी सलाह का सम्मान करने का आश्वासन मिल सकता है।
    • यह गारंटी के लिए बहुत मुश्किल है कि एक माता पिता के रूप में आपके बच्चे के ऊपर आपका प्रभुत्व होगा। अन्य परिस्थितियों, शायद परिवार के भीतर, अनजाने में आपके बच्चे को प्रभावित कर सकती है और उसे ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए धक्का दे सकता है। याद रखें, एक परिवार में जहां दवाओं को "बुराई" के रूप में लेबल किया जाता है, एक बच्चा जो विद्रोह करने का प्रयास कर रहा है, उन्हें ऐसा करने का एक तरीका हो सकता है
    • अपने बच्चे को खतरनाक सामाजिक परिस्थितियों से दूर रखते हुए नियंत्रण और अतिरंजित होने के कारण उसे केवल आपके सम्मान को खोना और अपने फैसले पर भरोसा नहीं करना चाहिए। यह मत भूलो कि चुनाव हमेशा उसकी और उसके जीवन को नियंत्रित करने से केवल उसे नाखुश कर देगा और बचने या विद्रोही के लिए ड्रग्स का उपभोग करने की अधिक संभावना होगी। इसके बजाय, आपसी विश्वास और सम्मान स्थापित करें और उन्हें सिखाएं कि आप अपने लिए जिम्मेदार निर्णय लेने से कैसे सम्मान करें।
    • "यह गैरकानूनी है, इसलिए यह भयानक है" जैसे बयान मत कहो। यद्यपि यह कथन आकर्षित हो सकता है क्योंकि इसका उपयोग करना आसान है, यह याद दिलाता है कि अवैधता न केवल दवाओं के नकारात्मक प्रभाव से होती है, बल्कि वित्तीय और राजनीतिक मुद्दों से भी होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com