कैसे एक संगीतकार बनने के लिए

एक संगीतकार बनने के लिए यह जानने के लिए पर्याप्त नहीं है कि किसी उपकरण पर सही नोट कैसे खेलें। आपके लिए सही उपकरण चुनना और संगीत बनाना शुरू करना एक ऐसा अनुभव हो सकता है जो कई लोगों के जीवन को बदल सकता है। यह एक शौक, कौशल या प्रतिभा से अधिक है यदि आप एक संगीतकार बनना चाहते हैं, तो आप अभ्यास के साथ, खिलाड़ी और लेखक बनने के लिए आवश्यक कौशल सीख सकते हैं जिसे आपने हमेशा सपना देखा है।

कदम

भाग 1

एक उपकरण चुनें
एक संगीतकार चरण 1 बनें छवि का शीर्षक
1
एक उपकरण चुनें जो आपके हित को संतुष्ट करता है यदि आपका लक्ष्य एक गुंडा बैंड का नेता बनना है, तो यह सच है कि आप ओबोज़ बजाने वाले संगीत के बारे में बहुत कुछ सीख पाएंगे, लेकिन यह शायद आपका सपना सच होने के लिए सबसे उपयुक्त उपकरण नहीं है। यदि आप शास्त्रीय संगीत खेलना चाहते हैं और एक कलागुण बनना चाहते हैं, तो सिंथेसाइज़र खेलने के लिए सीखना आपको ज्यादा मदद नहीं करेगा। ऐसे टूल की श्रेणी चुनें, जो संगीतकार के रूप में अपनी महत्वाकांक्षाओं को समझने में आपकी सहायता करेंगे।
  • यदि आप बस कुछ सीखना सीखना चाहते हैं, तो पियानो, वायलिन या गिटार से शुरू करें इन उपकरणों के लिए एक शिक्षक खोजना आसान होगा और आप कम समय में मूल बातें सीख सकते हैं
  • अगर आपका सपना शास्त्रीय संगीत, कला या जाज खेलना है, तो एक ऐसे उपकरण का चयन करना महत्वपूर्ण है जो शास्त्रीय तारों, सांस, पीतल या टक्कर का हिस्सा है। ये संगीतकार आमतौर पर बहुत समय समर्पित करते हैं और अपने उपकरण सीखने के लिए अध्ययन करते हैं।
  • यदि आप एक पॉप गायक बनना चाहते हैं, तो आमतौर पर गिटार, बास, पियानो या ड्रम चुनना बेहतर होता है हालांकि कक्षाएं लेना बहुत मददगार होगा, कई पॉप और लोक संगीतकार स्वयं को पढ़ाते हैं और सीखते हैं कि किताबें, वीडियो और अभ्यास के घंटे के साथ अपने उपकरण कैसे खेलें।
  • एक संगीतकार के चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    पियानो से शुरू करने पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर आप खुद को एक शास्त्रीय संगीत पियानोवादक खेलने की धुनों के रूप में नहीं सोचते हैं, तो एक संगीतकार के रूप में एक ठोस आधार बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि पियानो कैसे खेलें चूंकि यह सभी उपलब्ध नोट्स डालता है, इसलिए पियानो एक उत्कृष्ट पहला उपकरण है और यह बच्चों और शुरुआती लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह सबसे बहुमुखी यंत्रों में से एक है, शास्त्रीय संगीत, पॉप और कई अन्य शैलियों का हिस्सा है।
  • सबसे अच्छा पियानो बहुत महंगा है, लेकिन आप कई मूल्य सीमाओं के इलेक्ट्रिक कीबोर्ड को पा सकते हैं, आर्थिक से लेकर पेशेवर लोगों तक। पियानो के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप वाद्ययंत्र की मूल बातें और जो कुछ पियानो बजाने वाले हैं, सीख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 3 बनें
    3
    क्लासिक उपकरणों को जानने के लिए जानें , शास्त्रीय संगीत, जैज में प्रयुक्त बैंड और विभाजित संगीत के अन्य प्रकार साज द्वारा निभाई में अग्रसर, शास्त्रीय वाद्ययंत्र पेशेवर बैंड है कि पॉप संगीत नहीं खेलते हैं में खेला उपकरणों की महान विविधता है। यदि आप जटिल, कलात्मक और परिष्कृत संगीत से प्यार करते हैं, तो इन उपकरणों में से एक खेलना सीखना आपके लिए सही विकल्प है।
  • यहां तक ​​कि अगर वे अब पीतल के बने नहीं हैं, तो ब्रश वक्र मेटल ट्यूब के बने होते हैं जिसके माध्यम से वे एक नोट बनाने के लिए उड़ाते हैं।
  • वायु यंत्र यौगिक सामग्रियों से बने होते हैं और यंत्र के मुखपत्र में स्थित एक इक्का हिलते हुए खेला जाता है। वायु वाद्ययंत्र, जो एक विशिष्ट गर्म और जंगल ध्वनि का उत्पादन करते हैं, शास्त्रीय और जैज़ संगीत में उपयोग किया जाता है। सैक्सोफोन्स, विशेष रूप से, अक्सर पॉप संगीत में भी उपयोग किया जाता है
  • एक क्लासिक धनुष चुनें ऑर्केस्ट्रा, स्ट्रिंग क्वार्ट्स और अन्य प्रकार के पेशेवर समूहों, वायलिन, वायलस, डबल बास और सेलोज में प्रयुक्त शास्त्रीय धनुष का आधार है। संगीत की शैली के अनुसार गिटार को क्लासिक आर्क भी माना जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 4 बनें
    4
    पॉप या रॉक यंत्रों पर विचार करें यद्यपि इन सभी उपकरणों का इस्तेमाल कई शैलियों के लिए किया जा सकता है, जब हम पॉप संगीत के बारे में सोचते हैं और हमारे अपने बैंड बनाते हैं, हम आमतौर पर गिटार, बास, ड्रम और कीबोर्ड या पियानो के बारे में सोचते हैं। आप संगीतकार एक कॉन्सर्ट हॉल में एक tailcoat पहनने की तरह किया जा रहा है में रुचि रखते हैं और अपने सपनों का एक बैंड है कि एक गैरेज में rehearses का हिस्सा हो सकता है और एक वैन में परिसर चालू करने के लिए है, तो ये सही उपकरण हो सकता है तुम्हारे लिए
  • गिटार
  • कम
  • बैटरी
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 5 बनें
    5
    टक्कर खेलने पर विचार करें टक्कर सिर्फ एक बुनियादी उपकरण नहीं है अच्छा प्रतिवादियों को पता है कि कैसे संगीत के लिए हर तरह के संगीत में सही धक्का देना, लोक से शास्त्रीय संगीत, जैज से रॉक & रोल। संगीतकारों के एक समूह के लिए एक प्रतिभाशाली पर्सियन लेखक की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं है जो समय रखता है।
  • टक्कर के सर्वश्रेष्ठ पहलुओं में से एक यह है कि आप किसी भी उपकरण का उपयोग किए बिना खेलना सीखना शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास समय की एक अच्छी समझ है और अपने हाथों के साथ एक स्थिर गति रख सकते हैं, तो पर्क्यूशन खेलने का तरीका सीखें।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 6 बनें
    6
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खेलें डीजे से सिंथेसाइज़र जादूगरों की, की पारंपरिक परिभाषा संगीतकार यह पहले से कहीं ज्यादा व्यापक था। एक हैंडसेट पर बटन दबाकर जटिल और कलात्मक संगीत का निर्माण करना संभव है क्योंकि यह एक तुरही के वाल्वों को दबाकर करना संभव है और न ही विधि में दूसरे की तुलना में अधिक मूल्य है।
  • भाग 2

    एक खिलाड़ी के रूप में प्रगति
    एक संगीतकार चरण 7 बनें छवि का शीर्षक
    1
    लगातार अभ्यास करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक उपकरण के लिए एक प्राकृतिक प्रतिभा है, तो इसके बीच में एक महत्वपूर्ण अंतर है "एक उपकरण खेलते हैं" और "एक संगीतकार बनो"। इस अंतर को अभ्यास की आवश्यकता है संगीतकार अपने कौशल को सुधारने और नई तकनीकों और सीखने वाले उपकरणों की अधिक जटिल शैलियों को सीखने के लिए समर्पित हैं। ऐसा करने का एकमात्र तरीका नियमित और गंभीर व्यायाम के माध्यम से है
    • अच्छी आदतें और व्यायाम दिनचर्या का विकास सही आसन अपनाने से हमेशा अभ्यास करें, पहले गर्म होकर और कम से कम 20-40 मिनट प्रति दिन करें। तकनीक, कौशल और मजेदार गतिविधियों के संयोजन का प्रयास करें प्रत्येक स्तर के लिए आप सीखते हैं, कुछ ही मिनटों में स्टार वार्स थीम या किसी अन्य मज़ेदार गीत को लें।
    • शारीरिक प्रशिक्षण के रूप में, स्थिरता महत्वपूर्ण है। हर दिन अभ्यास करने की कोशिश करें ताकि आप अपनी अच्छी आदतें विकसित कर सकें।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 8 बनें
    2
    एक अच्छा शिक्षक खोजें एक किताब पढ़कर संगीत सीखना बहुत मुश्किल है यद्यपि लिखित मार्गदर्शिका उपयोगी हो सकती हैं, निजी शिक्षण को ऐसे व्यक्ति के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है जो आपको अच्छे प्रशिक्षक के साथ एक सबक दे सकता है। एक शिक्षक आपको इस तकनीक को ठीक करने और एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए जरूरी बुनियादी बातों को जानने में मदद करेगा, जो कुछ भी आपके उपकरण से हो।
  • यदि आप एक उपकरण खेलना सीखना चाहते हैं, तो अपने शिक्षक की सलाह के लिए खुला होना बहुत जरूरी है। जिद्दी लोग, जो आलोचना स्वीकार नहीं कर सकते हैं शायद ही कभी भविष्य में संगीतकारों के रूप में हैं। अच्छे खिलाड़ी क्या कहते हैं, निर्देशों का पालन करें और आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे सीखें। लक्ष्य को सुधारने के लिए निर्धारित करें
  • यदि आपके पास प्रशिक्षक से औपचारिक शिक्षा पाने के लिए समय या पैसा नहीं है, तो बेहतर संगीतकारों की तुलना में आप के साथ खेल सकते हैं। कुछ गिटारवादियों के साथ अपने गेराज में शाम जाम सत्र आपके कौशल को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। देखो और सीखें
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 9 बनें
    3
    संगीत को पढ़ना सीखने पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर आप कान से खेल सकते हैं, तो यह जानने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि स्कोर कैसे पढ़ा जाए, और यह जानने के लिए बिल्कुल जरूरी है कि कुछ उपकरणों और शैलियों के लिए यह कैसे करना है। अगर आप शास्त्रीय संगीत खेलना चाहते हैं, कान से सीखना और नोट याद रखना लगभग असंभव है
  • साथ ही संगीत का इतिहास और संगीत सिद्धांत की कुछ धारणा भी जानें, यदि एक दिन आप अपने संगीत को रचना करने की आशा करते हैं। जानें कि कुछ नोट्स एक साथ अच्छे लगते हैं, एक समझौता कैसे करें और कैसे काम करता है संगीत एक अच्छा वादक और संगीतकार बनने का सबसे अच्छा तरीका है, जो भी आपके उपकरण है



  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 10 बनें
    4
    सब कुछ सुनो एक संगीतकार के लिए अपने स्वयं के स्वाद को विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है एक उपन्यासकार पढ़ने लायक कुछ लिखने के उपन्यासों की एक किस्म साहित्य के इतिहास पढ़ सकते हैं और जानने के लिए है के रूप में, एक संगीतकार संगीत की एक विस्तृत विविधता को सुनने और अगर यह कुछ है कि लायक है लिखने के लिए उम्मीद है संगीत की विभिन्न शैलियों की सराहना करते हैं सीखना होगा लायक सुनने के लिए
  • शास्त्रीय संगीत सुनें, पुरानी अदालती संगीत के साथ शुरू हो रहा है और रोमान्टिक संगीतकारों जैसे मोजार्ट और बीथोवेन के पास आ रहा है संगीत की अपनी अवधारणा का परीक्षण करने के लिए पेंड्रेेके और केज जैसे अवांत-गार्डे बीसवीं सदी के संगीतकारों को सुनने की कोशिश करें।
  • सभी प्रकार के संगीत रॉक करें, भले ही आपको इसे पसंद न हो। पहले गुंडा, रॉकबिली और साइकेडेलिक संगीत की कोशिश करें लोकप्रिय और कम ज्ञात संगीत सुनें सुनने के लिए और शेष को अनदेखा करने के लिए कुछ खोजने की कोशिश करें।
  • जब आप कुछ पसंद करते हैं, तो प्रभावों का अध्ययन करें। यदि आप कैटी पेरी पसंद करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि चेर और मैडोना अपनी शैली और उनके सोनोतियां पर बहुत प्रभाव डालते हैं। जब आप चेर को सुनते हैं, तो आप एट्टा जेम्स को फिर से देख सकते हैं, और अंततः सभी समय के महानतम ब्लूज़ गायकों में से एक बेस्सी स्मिथ, वापस आ जाते हैं। अपने पसंदीदा कलाकार की जड़ें ढूंढें
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 11 बनें
    5
    अपनी रचनाएं लिखना शुरू करें एक संगीतकार के रूप में विकसित होने और अपने कौशल को अगले स्तर तक लाने के लिए, रचना करने का प्रयास करने के लिए यह एक अच्छा विचार है चाहे आप शास्त्रीय या पॉप संगीत खेलने का फैसला करें, अपने खुद के गाने लिखने से आपको नोट्स खेलने और किसी अन्य शिक्षण से पहले संगीत बनाने में अंतर दिखाई दे। नोटों को लिखने की जिम्मेदारी लीजिए
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 12 बनें
    6
    उपकरण के साथ अपनी आवाज खोजें। मील डेविस सींग में वाद्यलेट तकनीक सीख नहीं सका, इसलिए उन्होंने अपने पूरे कैरियर को एक स्वर, ध्वनि और स्वच्छ पर बनाया, जो कभी भी कांप नहीं था। जब उनसे पूछा गया कि उनके समूह ने ऐसा क्यों छोटा किया, माल ढुलाई की तरह, जॉनी कैश ने उत्तर दिया "यदि हम सफल होते हैं तो हम तेज़ी से खेलेंगे"। एक अलग परिप्रेक्ष्य से अपनी काल्पनिक कमजोरियों को देखें और एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए उनका फायदा उठाएं।
  • भाग 3

    अगले चरण
    इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 13 बनें
    1
    एक बैंड में प्रवेश करने पर विचार करें अन्य वाद्यंत्रज्ञियों और संगीतकारों के साथ खेलना आप व्यापार की विशिष्ट तकनीकों को जानने के लिए, सुधार करने में मदद कर सकते हैं और आपको एक इकाई के भाग के रूप में खेलने का अवसर प्रदान कर सकते हैं, और कलाकारों का संगीत संगीत बना सकते हैं।
    • यदि आप शास्त्रीय या संगीत संगीत खेलना चाहते हैं, तो आपको ऑर्केस्ट्रा या बैंड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
    • अन्य लोगों के साथ खेलना भी आपकी मदद करेगा कि आप अहंकार का वर्चस्व न करें। डेविड हूड, जो रिकॉर्डिंग स्टूडियो मस्स्य शोल का हिस्सा हैं और सभी समय के सबसे महान स्टूडियो बासिस्टों में से एक हैं, जिन्होंने उनसे पूछा कि उन्होंने अपनी शानदार प्रतिष्ठा किसने बनाई थी, "मेरे उपकरण हमेशा काम करते थे और मैं हमेशा समय पर रहता था" एक संगीतकार के लिए विनम्र होना महत्वपूर्ण है
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 14 बनें
    2
    जब आप तैयार हों तो अन्य लोगों के सामने खेलें यदि आप अपने उपकरण के साथ नियमित अभ्यास कर चुके हैं और अगले स्तर पर जाना चाहते हैं, तो यह सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन करने का समय हो सकता है करीबी दोस्तों के सामने अपनी सबसे अच्छी सामग्री खेलना शुरू करें और वे आपको या आपके माता-पिता के सामने न्याय नहीं करेंगे, फिर अन्य लोगों के लिए खेलना जारी रखें। यदि आप प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आपको दर्शकों की आवश्यकता है।
  • पब में खुले माइक्रोफोन रातों एक बहुत ही भ्रामक दर्शकों को खोजने का एक शानदार अवसर है जो गर्म और उपलब्ध होंगे। इन शामों में, जो मंच पर जाते हैं, वे लगभग हमेशा एक नवोदित शौकिया होते हैं, और जो लोग उनकी बात सुनते हैं वे मैत्रीपूर्ण और कठोर नहीं होते हैं। यह बर्फ तोड़ने का एक शानदार तरीका है।
  • वैकल्पिक रूप से, यह केवल आपके लिए लगता है कोई भी नहीं कहता है कि आपको किसी अन्य व्यक्ति के सामने खेलना चाहिए। अपने संगीत पर खेलने और अपने संगीत का आनंद लें।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 15 बनें
    3
    अपने खुद के बैंड बनाने का प्रयास करें खेलने के लिए एक बैंड नहीं मिल सकता है? एक बनाएं अन्य संगीतकारों के लिए आप का इंतजार न करें, शामिल हों और उन्हें खोजें। Craiglist पर एक विज्ञापन पोस्ट करें, जो आपके मुख्य प्रभावों और एक समूह में खेलने की इच्छा का हवाला देते हैं, जो एक विशेष प्रकार के संगीत का उत्पादन करता है और संगीतकारों का मूल्यांकन करता है जो खुद ऑडिशन में पेश करते हैं। वह स्थानीय उपकरण स्टोर में जाते हैं और यात्रियों को वितरित करते हैं। खुला माइक्रोफ़ोन रातों पर जाएं और अन्य संगीतकारों से बात करें जो आप मूल्य देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 16 बनें
    4
    अपने संगीत को रिकॉर्ड करें खेलते समय अपने आप रिकॉर्डिंग एक युवा संगीतकार के लिए सबसे पुरस्कृत और मजेदार चीजों में से एक हो सकता है। सुनने में सक्षम होने के नाते आप वक्ताओं से खेलते हैं? बेहतर कुछ भी नहीं है और आज, घर में पंजीकरण करना पहले से ज्यादा आसान नहीं है, गुणवत्ता को छोड़ने के बिना।
  • गैरेजबैंड या ऑडेसिटी जैसे प्रोग्राम्स के साथ सीधे कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए शुरू और रिकॉर्ड करने के लिए कुछ सस्ते माइक्रोफोनों में निवेश करें अपने पसंद के स्वामी के स्तर को निर्धारित करें और अपने दोस्तों के लिए सीडी लिखें या अपने एमपी 3 प्लेयर पर गाने डाउनलोड करें।
  • यदि आप वास्तव में महत्वाकांक्षी महसूस करते हैं, तो आप दुनिया के साथ अपनी रिकॉर्डिंग साझा कर सकते हैं लोगों को अपने संगीत के लिए आसान पहुंच प्रदान करने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ सामग्री रिकॉर्ड करें और एक बैंडकैप पृष्ठ या साउंडक्लाउड खाते खोलें।
  • इमेज शीर्षक से एक संगीतकार चरण 17 बनें
    5
    एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता लें। भले ही आप प्रतिभाशाली हो, आप एक हैं जो कठोर काम करता है, भले ही आप शहर में सबसे अच्छे बैंजो खिलाड़ी हो, आपको शायद आपको पसंद करने वाले दर्शकों को खोजने में मुश्किल हो सकती है। एक संगीतकार होने के नाते कई लोगों का बोझ हो सकता है, और क्षमता बढ़ाने और जोखिम के संदर्भ में, पैसे का उल्लेख नहीं करने के लिए, इससे पहले कि आप अपने काम के लाभों का लाभ उठा सकें, इससे पहले आपको बहुत समय लग सकता है। जितना अधिक आप करते हैं, उतना ही सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
  • यदि आप क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के साथ संपर्क में रहना चाहते हैं और अपने साधन पर निजी शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो कंजर्वेटरी की सदस्यता लें। यहां तक ​​कि अगर आप शास्त्रीय संगीत नहीं खेलना चाहते हैं, संगीत उत्पादन कौशल और संगीत इतिहास सीखना आपको एक फायदा दे सकता है क्षेत्र में
  • टिप्स

    • निराशा सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है।
    • उपकरण की लागत से निराश मत हो। आप उन्हें किराए पर ले सकते हैं जब आप अपने दोस्तों से सहायता प्राप्त करने का एक अच्छा मौका तलाश रहे हैं। सीखने के लिए कोई भव्य पियानो खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है, एक कीबोर्ड के साथ प्रयास करें! ;
    • निराश मत बनो, पांच उपकरणों खेलते हैं और उनको छोड़ देते हैं जो आपको आलोचना करते हैं। संगीत सबसे खूबसूरत कलाओं में से एक है, और इसे छोड़ने योग्य नहीं है
    • व्यायाम, व्यायाम और व्यायाम भी!
    • संगीत के संदर्भ में सोचें यह एक संगीतकार के लिए सीखना सबसे कठिन कौशल है। हमेशा आपके द्वारा खेल रहे नोटों के बारे में जागरूक रहें ऐसे लोग हैं जो संगीत के दस पृष्ठों को याद करते हैं और उन्हें कान से बिना पुन: उत्पन्न कर देते हैं, यह जानने के बिना कि वे क्या खेल रहे हैं। आप इसे व्यायाम के साथ करेंगे!
    • विद्यालय द्वारा प्रस्तुत संगीत कार्यक्रमों में भाग लें - एक संगीत समूह का आयोजन - आप कलात्मक समुदाय का हिस्सा हैं संगीत का आनंद लें!
    • किसी ऐसे व्यक्ति से सीखने की कोशिश करें जो पहले से ही आपके द्वारा चुने गए उपकरण का स्वामी हो। शुरुआत में आप स्वयं को सिखाए गए व्यक्ति के रूप में पढ़ कर बचत की सोच सकते हैं, लेकिन लंबे समय में आपको पता चल जाएगा कि सबक लेना एक अपूरणीय मदद है
    • एक स्थानीय शिक्षक खोजें जो आपको सबक दे सकता है यह हमेशा ऐसा आसान नहीं होगा जितना लगता है। इंटरनेट पर खोज करने या संगीत वाद्ययंत्रों की दुकानों में पूछें।
    • सबक लेने के अलावा, शीट संगीत के साथ किताबें खरीदें और अकेले खेलना सीखें।
    • आप लगभग हमेशा आपके द्वारा चुने गए उपकरण का उपयोग किए गए मॉडल ढूंढ सकते हैं यदि आपके पास कोई दोस्त है जो आपको अच्छी तरह से खेलना चाहता है, तो उसे पूछने के लिए कहें तो वह आपके साथ जाने के लिए कहता है ताकि वह आपको सर्वोत्तम सौदों ढूंढने में मदद कर सके। craigslist एक महीने में 12 मिलियन से अधिक आगंतुक हैं और संगीत वाद्ययंत्रों की श्रेणी हमेशा बहुत भिन्न होती है।

    चेतावनी

    • एक बनने की कोशिश न करें "मोची का नौकर" संगीत - इसकी सभी रूपों में सराहना
    • बुरी आदतों न लें सबसे पहले वे अप्रासंगिक लग सकते हैं, लेकिन समय के साथ उन्हें सुधारने में तेजी से मुश्किल हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com