कैसे मदद करने के लिए अपने बेटे का अध्ययन करने के लिए कौन सा संगीत वाद्ययंत्र चुनें

यह जानने के लिए आश्चर्यजनक है कि एक संगीत वाद्य यंत्र कैसे खेलना है, यह कभी भी शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है बच्चे उत्सुक और प्रकृति की कल्पनाशील हैं, बहुत से लोग संगीत का बहुत जल्दी पालन करेंगे और इसे गहराई से प्यार करेंगे, ज्ञान कैसे खेलेंगे और संगीत को पढ़ने के लिए आपके बच्चे के भविष्य के लिए बहुत उपयोगी होगा, अध्ययनों से पता चला है कि संगीत एक चालाक, अधिक प्रतिभाशाली, अधिक परिपक्व और सुरक्षित बच्चे यदि उसने अभी तक प्राथमिक विद्यालय नहीं छोड़ा है, तो एक अच्छा संगीत पृष्ठभूमि उसे मध्य और हाई स्कूल बैंड में मदद करेगा, अपने साथियों के लिए एक उदाहरण बन जाएगा।

कदम

1
अपने बच्चे और मल्टीवालो के लिए एक उदाहरण बनें यदि आपके पास संगीत की प्रतिभा है, तो अपने बच्चे के सामने अपने उपकरण खेलते हैं और अपनी जिज्ञासा का जवाब देते हैं। क्या इसका प्रयोग (ज़ाहिर है बच्चों के बहुत छोटे लोगों को अपने ओबो के साथ नहीं खेलना चाहिए, खासकर किसी वयस्क की उपस्थिति के बिना)। स्कूल बैंड में अपने समय के बारे में बात करें, जब आपने पियानो सबक और अन्य चीजें लीं, जो आपके हित को कैद कर सकती थी, तो आपको कितना मज़ा आया था ध्यान दें कि यह किसी खास साधन के लिए एक विशेष रुचि दिखाता है।
  • 2
    अपने बच्चे को संगीत में खोलना जल्दी शुरू करो - जब आपका बच्चा बहुत छोटा है, उसके लिए शांत संगीत खेलते हैं और उसे शास्त्रीय संगीत सीडी के साथ सोते हैं। जब वह बड़े हो जाता है, उसे स्कूल और पेशेवर संगीत कार्यक्रमों में ले जाता है और उसे कुछ उपकरण दिखाता है आप संगीत सुन सकते हैं और कॉन्सर्ट वीडियो एक साथ देख सकते हैं। संगीत को "महसूस" करने के लिए उसे सिखाने की कोशिश करें, देखें कि उस पल में क्या होता है पृष्ठभूमि में शास्त्रीय संगीत डालने की आदतें पाएं, जबकि कुछ पढ़ना, सिलाई करना या कुछ आराम करना संगीत को "महसूस" करने के लिए उन्हें सिखाने की कोशिश करें, देखें कि उस पल में क्या होता है
  • 3
    संगीत सबक के बारे में उससे बात करो इसे निर्देश देने के बिना किसी उपकरण को कैसे खेलता है या कक्षा में साइन इन करने के लिए मजबूर किया जाता है, यह संगीत को प्यार को प्रोत्साहित करने में मदद नहीं करेगा और आप जो संगीत देखना चाहते हैं यदि आप पिछले चरण से सफल रहे हैं, तो आपका बच्चा शायद शुरू करने के लिए उत्सुक नहीं होगा उससे पूछिए कि क्या कोई विशेष उपकरण है जिसे वह खेलना चाहेंगे? आप उसी उपकरण को खेलना चाह सकते हैं जिसे आप खेलते हैं या कहते हैं "मैं नहीं जानता", इस अंतिम मामले में आगे बढ़ें
  • 4
    आपके पास मौजूद विकल्प देखें। अगर आपका बच्चा मिडिल स्कूल में जाता है तो जांच लें कि किस तरह के बैंड / ऑर्केस्ट्रा कार्यक्रम वे प्रदान करते हैं। यदि वह प्राथमिक विद्यालय में है, तो जांच करें कि क्या अधिक उन्नत कक्षाओं में उनके संगीत कार्यक्रम हैं। कई प्राथमिक विद्यालयों में वे रिकॉर्डर, एक महान साधन खेलने के लिए सिखाते हैं। कुछ स्कूलों में पियानो या शास्त्रीय गिटार भी सिखें। वैकल्पिक रूप से, आपके क्षेत्र में क्या सबक हैं? संगीत शिक्षकों को खोजने के लिए, आप स्थानीय बैंड या ऑर्केस्ट्रा के निदेशक से पूछ सकते हैं



  • 5
    अपने बच्चे को एक उपकरण चुनने में मदद करें आपको कई चीजों पर विचार करना होगा ... इनमें से आपके संगीत के लिए अपने बेटे की प्रतिबद्धता (यह संभव है कि वह एक हफ्ते में दिलचस्पी खो देंगे ... शायद यह एक अच्छा विचार नहीं है कि जाने के लिए और एक सशैफोनो खरीदना), आयाम ( एक 8 साल के बेटे को एक टेयर सैक्सोफोन न दें, क्योंकि वह इसे पकड़ नहीं पाएगा) और परिपक्वता (शायद सबसे महंगी साधन लेना अच्छा विचार नहीं है, यदि आप खतरनाक चलते हैं क्योंकि आपका बच्चा लापरवाह है)। एक बार जब आपके पास एक सामान्य विचार है, जिसे देखने के लिए, अपने बच्चे को किसी संगीत स्टोर में ले जाएं या कुछ सामान्य "शुरुआती" उपकरणों की कोशिश करने के लिए एक बैंड के नेता के साथ बैठक की व्यवस्था करें - ये निम्नानुसार हैं:
  • रिकॉर्डर - बांसुरी आमतौर पर शुरुआती के लिए ही माना जाता है, लेकिन वास्तव में यह एक पेशेवर उपकरण है (पियर्स एडम्स, दान लॉरिन और माइकला पेट्री की रिकॉर्डिंग सुनें)। प्लास्टिक के वाद्ययंत्र काफी सस्ता हैं और लकड़ी के लोगों के बजाय शुरुआती के लिए खरीदे जाने चाहिए, जो आमतौर पर सैकड़ों यूरो खर्च करते हैं यदि वे अच्छी गुणवत्ता वाले हैं।
  • शहनाई। बड़ा और थोड़ा भारी, लेकिन खेलने के लिए आसान। सनसनी से, कई छात्र तो अन्य वाद्ययंत्रों पर आगे बढ़ते हैं, जैसे बास क्लेरनेट, ओबो या बाससून
  • ट्रांसवर्स बांसुरी - बैंड में एक अन्य सामान्य उपकरण, ट्रांसस्ट्रॉस बांसुरी खेलने के लिए सीखने के लिए काफी सरल है। हालांकि, मान लें कि बांसुरी से पहले टोन पाने में काफी मुश्किल हो सकती है और आपका बच्चा निराश हो सकता है अगर इसे पाने के लिए दिन या सप्ताह लगते हैं उन्नत बांसुरी खिलाड़ियों के लिए एक दिन पिकनो खेलना, आमतौर पर चार या पांच साल बाद खर्च करने का अवसर होता है।
  • याद रखें कि यदि आपका बच्चा एक बच्चे के रूप में अनुप्रस्थ बांसुरी खेलना शुरू करता है, तो उसे झुका हुआ सिर की आवश्यकता हो सकती है एक सीधा सिर के साथ एक अनुप्रस्थ बांसुरी लगभग 61 सेंटीमीटर है और बच्चों के कंधों को चोट पहुंचा सकती है अगर वे इसे लंबे समय तक खेलते हैं। एक घुमावदार सिर पत्र जे के आकार में है और बांसुरी की लंबाई से लगभग 15 सेमी कम है। जब यह तैयार हो जाता है, तो यह एक सीधे और नियमित बम को स्थानांतरित कर सकता है। कुछ छात्र बांसुरी दोनों सीधे और घुमावदार सिर हैं
  • अल्टो सक्सोफोन - जब अधिकांश लोग "सैक्सोफोन" कहते हैं, तो यह अल्टो सैक्सोफोन को दर्शाता है यह सबसे आम सैक्सोफोन है और किसी भी उम्र में एक प्रबंधनीय आकार है। उच्च सैक्सोफोन से, छात्र अक्सर अन्य सक्सोफोन आकार, जैसे सोप्रानो (छोटे), अवधि (थोड़ा बड़ा) और बारिटोन (बड़ा भी) पर स्विच करते हैं।
  • तुरही / हॉर्न - ट्रम्पेट पीतल का एक सामान्य साधन है, सींग एक बहुत ही छोटे उपकरण है। वे दोनों शुरुआती और उन्नत द्वारा पसंद किए गए हैं
  • ट्रॉम्बोन- द ट्रोंम्बोन एक अन्य सामान्य पीतल के उपकरण है, जो दूसरों की तुलना में अद्वितीय है क्योंकि यह वाल्व के बजाय एक मोबाइल पंप का उपयोग करता है।
  • बारिटोन / यूफोनियम - इन दो उपकरणों को अक्सर "छोटी ट्यूब" के रूप में वर्णित किया जाता है, कुछ संगीत कार्यक्रम वास्तविक टुबा जाने से पहले बैरिटन या यूफ़ोनियम वाले बच्चों को शुरू करते हैं। दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि यूफ़ोनियम के चार वाल्व हैं, जबकि बारिटोन केवल तीन है
  • फ्रेंच हॉर्न - फ्रांसीसी सींग इसकी आकृति के कारण एक बहुत खास साधन है। यह बाएं हाथ के साथ खेला जा रहा है, जबकि घंटी में सही रखा गया है। यह एक पीतल है
  • पर्क्यूशन - टक्कर आमतौर पर कई अलग-अलग यंत्रों को दर्शाता है - ड्रम, जाल ड्रम, टाइम्पानी, कीबोर्ड, पर्क्यूशन, सहायक और कई अन्य, जो आप खरीद सकते हैं या स्कूल की पेशकश के आधार पर कर सकते हैं।
  • वायलिन - वायलिन वायलिन परिवार में सबसे छोटा साधन है, बच्चों के बीच एक प्रसिद्ध साधन जो ऑर्केस्ट्रा में शामिल होना चाहते हैं।
  • वायोलॉ - वायलिन वायलिन के समान है, लेकिन थोड़ा बड़ा, कम टोन है और लगभग हमेशा एक अलग कुंजी पर नाटकों।
  • सेलो - सेलो एक कम-तंतुमय उपकरण है, जिसे सीधी स्थिति में खेला जाता है, ठोड़ी के नीचे नहीं।
  • गिटार - कई बच्चे गिटार बजाना सीखने का सपना देखते हैं, यह एक बहुत रोचक और उपयोगी उपकरण है
  • योजना - योजना को आम तौर पर माना जाता है एक बच्चे को पढ़ाने के लिए उपकरण और सर्वश्रेष्ठ संगीत शिक्षा प्रदान करता है पियानो एक पहले से ही वर्णित उन में से एक के साथ खेलने के लिए सीखने के लिए एक महान उपकरण है, क्योंकि पियानो की समझ से बच्चे को सभी संगीतमय विचारों को समझने में मदद मिल सकती है, जैसे कि पारस्परिक क्रिया, सीढ़ियों आदि।
  • अफवाहें मत भूलो! एक उपकरण खेलने की इच्छा के बजाय, कुछ बच्चे गा सकते हैं। हालांकि उन्हें मुखर रस्सियों के लिए तनाव का सामना करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है, यह महंगे साधनों का एक विकल्प है और इसी तकनीक को कई विभिन्न संगीत शैलियों पर लागू किया जा सकता है।
  • 6
    एक साधन खरीदें, उधार लें या किराए पर लें, एक बार आपने अपना निर्णय लिया है कई संगीत भंडार गहन संगीत वाद्ययंत्र प्रदान करते हैं, अगर यह निश्चित नहीं है कि आपका बच्चा वास्तव में उस साधन में रूचि रखता है तो यह एक अच्छा समाधान हो सकता है। यदि आप एक को खरीदने का फैसला करते हैं, तो एक आर्थिक रेंज में रहने की कोशिश करें (कुछ संगीत स्टोर से पूछें कि आपकी मदद करने के लिए)।
  • 7
    अपने बच्चे को अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें एक बार जब आप एक समूह में पाठ या अभ्यास शुरू करते हैं, तो इसे सुधारने का सबसे अच्छा तरीका कम से कम आधे घंटे एक दिन का अभ्यास करना है। बहुत मुश्किल मत हो और अपने हाथ को बल न दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है। उसे प्रोत्साहित करें और उसे प्रेरित करें और जब वह कुछ अच्छी तरह से करता है तो उसे बधाई देने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • तर्क लोक वाद्ययंत्र, बैगपाइप, स्कॉटिश हाइलैंड्स या आयरिश uilleanns (गेलिक युद्ध बैगपाइप से प्राप्त) सकता है बाद में अच्छे उपकरण बनें, लेकिन नहीं एक बच्चे के लिए वे बहुत बड़ी हैं, बहुत नाजुक हैं, उन्हें खेला जाना बहुत ज़रूरी है (विशेषकर यूइलेन) और वे बहुत, बहुत महंगा हैं।
    • कुछ उपकरणों में "बच्चों" के लिए संस्करण हो सकते हैं या एक ही परिवार में ऐसे ही होते हैं जिन्हें बच्चों द्वारा आसानी से खेला जा सकता है।
    • बच्चों, साथ ही धातु के लिए डिजाइन किए क्लेंसेट हैं, जो बच्चों के लिए काफी हल्के और आसान हैं। धातु clarinets अविश्वसनीय रूप से पारंपरिक लकड़ी या प्लास्टिक की तुलना में बहुत अलग ध्वनि नहीं है
    • तुरही शुरुआती यह आसान सींग, जो तुरही और छोटे "लघु" और "बड़ी" है के साथ शुरू करने के लिए मिल सकता है।
    • जब आपका बच्चा बड़ा हो जाता है, तो वह दूसरे उपकरण खेलने शुरू कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि वह उन्हें संभाल सकता है, तो उसे कोशिश करें। यद्यपि वह एक ही ऑर्केस्ट्रा में दोनों यंत्रों को नहीं चला सकता है, वह बैंड में अपने वर्तमान साधन को खेल सकते हैं और विभिन्न उपकरणों के लिए सबक ले सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा विशेष रूप से संगीत वाद्ययंत्र बजाने में दिलचस्पी नहीं है, तो वह अभी भी आवाजों पर आगे बढ़ सकता है हो सकता है कि उसे तब तक इंतजार करना पड़ेगा जब तक वह बड़ा न हो जाए और आवाज़ विकसित हो जाए, तो लगभग 8-9 साल वह गाना बजानेवालों में गायन शुरू कर सकते हैं। कोरस ऑर्केस्ट्रा आवाज से कम आक्रामक और थोड़ा कमजोर है, जो लगभग 15-16 वर्षों तक शुरू हो सकता है, जब मुखर रस्सियों परिपक्व और पूर्ण होती हैं और एक उचित आयाम विकसित किया गया है।
    • जब आप अपने बच्चे को उपकरण चुनने में मदद करते हैं तो उचित रहें। यदि आपका बच्चा हिरासत में प्रवेश कर सकता है या आपके बच्चे के रूप में दो बार उच्चतम साधन हो सकता है, तो कुछ समय के लिए देखने का समय है थोड़ा सा छोटे। इसके अलावा, इससे पहले कि कभी भी दुर्लभ या कभी भी नहीं सुना जा सकता है, जैसे कि डबल बास क्लैरिनेट या मेज़ो सोप्रानो सैक्सोफोन। ऐसे उपकरण खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, संगीत भी कठिन है और यह भी एक उपयुक्त शिक्षक को खोजने के लिए असंभव हो सकता है, और उनके लिए सबसे अधिक बैंड की कोई जगह नहीं है। ऑल्टो बांसुरी जानने के लिए और फिर पता लगाएं कि जब वह स्कूल में खेलना शुरू करता है, तो उन्हें संगीत बांसुरी में जाना होगा।
    • लोकप्रिय उपकरण मत भूलना! यदि आपका बच्चा किसी कॉन्सर्ट उपकरण खेलने में दिलचस्पी नहीं लेता है, तो अन्य लोकप्रिय वाद्ययंत्रों जैसे कि डफ, गिटार्रोन, व्हायोलॉआ इत्यादि देखें।

    चेतावनी

    • कुछ उपकरण दूसरों की तुलना में सीखना अधिक मुश्किल है, प्रत्येक एक अपनी गति से है और विभिन्न उपकरणों के साथ सफल होता है। सिर्फ इसलिए कि आपका बेटा पहले प्रयास पर बांसुरी ध्वनि पैदा कर सकता है, इसका जरूरी नहीं कि वह हमेशा ऐसा करेगा। उसे हतोत्साहित मत करो, लेकिन एक ही समय में उसे ऐसा करने के लिए मजबूर न करें जो वह नहीं करेगा।
    • स्टैरियोटाइप के बारे में, स्कूल बैंड का शिकार नहीं बनें। स्टैरियोटाइप के अनुसार, बांसुरी खिलाड़ी घृणित लड़कियों हैं और केवल खुद पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं। लेकिन बांसुरी खिलाड़ियों के बीच कई सफल लोग भी हैं और ज्यादातर लड़कियां इतनी खराब नहीं हैं। ऐसा कहा जाता है कि तुरही खिलाड़ियों के बड़े सिर वाले, घिनौना लोग हैं और यह है कि "मैं आपसे बेहतर हूं" रवैया, साथ ही अहंकार के साथ जो दूर से दिखाई देता है। न सुनो - लड़कियां भी तुरही बजाती हैं और कई लड़कों के तुरही खिलाड़ी छोटे अहंकार के साथ हैं। सूची जारी है ऐसे कुछ खिलाड़ी हो सकते हैं जो इन रूढ़िवादी कार्यों के लिए अनुकूल हैं, लेकिन अधिकांश बयान सही नहीं हैं। या सही
    • इस तथ्य को स्वीकार करें कि कुछ बच्चों को संगीत के लिए नहीं बनाया जाता है यह ठीक है। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित अन्य स्वस्थ गतिविधियों वे में रुचि रखते हैं। यदि बच्चा वास्तव में किसी बैंड में बैठना पसंद नहीं करता है, तो उसे मजबूर करने के लिए अच्छे से अधिक नुकसान होगा।
    • रूढ़िवादी और पुराने मानकों से बचें। ऐसा कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपके बच्चे को वायलिन खेलना सीखना चाहिए या आपको उसे किशोर होने के पियानो सबक लेने के लिए मजबूर होना चाहिए। कई बच्चे बच्चों के रूप में अन्य उपकरणों जैसे ट्यूबा या ओबोई खेलना सीखते हैं। शायद यह बच्चों के संगीतकारों के बारे में कुछ कट्टरपंथियों को झुठलाता है, लेकिन अगर वे अच्छी तरह से करते हैं, तो रूढ़िवादी आपको चिंता नहीं करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com