कैसे संगीत सिद्धांत की मूल बातें सिखाओ

एक संगीत वाद्ययंत्र के अभ्यास के माध्यम से संगीत का अध्ययन एक तरह का दृष्टिकोण है, जबकि सिद्धांत के माध्यम से इसे पढ़ना एक और है। यह एक नई कार खरीदने की तरह है: आप मैन्युअल पढ़ सकते हैं और एक दिन में यह ड्राइव कैसे, या मशीन के तंत्र जानने के लिए और सब कुछ है कि जब आप इंजन शुरू पर चला जाता है बेहतर समझते हैं सीख सकते हैं।

इस गाइड में कुछ विधियों की व्याख्या की जाती है, जिन्हें आप अपने छात्रों के लिए संगीत सिद्धांत की मूल बातें पढ़ते समय ध्यान में रख सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने छात्रों को समझें कि वे क्या पढ़ रहे हैं
सिखाओ छवि शीर्षक सिखाओ संगीत थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 1
1
संगीत सिद्धांत पर अच्छा होने के लिए छात्र को समझने की जरूरत है, उसे समझना होगा "क्योंकि" वह यह सीख रहा है इस शिक्षण के कारणों को समझाएं, ताकि इसे स्पष्ट और अधिक गहराई से बनाया जा सके। अगर आपका छात्र आश्वस्त नहीं होता है, तो वह इस पाठ्यक्रम को आधा में छोड़ सकता है तर्कसंगतता का एक अच्छा आदेश हमेशा एक प्रभावी अध्ययन के पीछे की आधे समस्याओं को हटा देता है
  • सिखाओ छवि शीर्षक सिखाओ संगीत सिद्धांत मूलभूत कदम 2
    2
    अपने छात्र को समझें कि संगीत सिद्धांत भी जटिल हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से उबाऊ नहीं है छात्र को यह समझने की जरूरत है कि संगीत सिद्धांत के लिए प्रयासों का एक अच्छा सौदा होना आवश्यक है, और यह एक ऐसा अध्ययन है जो एक उपकरण से कम सरल होता है।
  • विधि 2

    एक उपकरण चुनें
    इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 3
    1
    यदि आपका छात्र पहले से एक उपकरण नहीं खेलता है, तो उसे मूलभूत ज्ञान देने के लिए उसे सीखने के लिए चीजों में खुद को लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस तरह, छात्र संगीत सिद्धांत को अधिक गहरा समझ सकेंगे। इसे एक साधन के बिना करना उबाऊ हो सकता है, न ही अनुत्पादक और कभी-कभी भी बेवकूफ़ हो सकता है व्यावहारिक पक्ष अक्सर आपके ऊपर उल्लिखित कारणों को प्रकाश में लाता है।
  • इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 4
    2
    एक उपकरण चुनें जो बहुत जटिल नहीं है, और यह आम तौर पर उपयोगी और स्वीकार्य है। पियानो या गिटार सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि वे बहुमुखी यंत्र हैं और ध्वनि की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। इसके अलावा, पियानो और गिटार पर कुंजीपटल लेआउट विद्यार्थियों का अभ्यास करते समय कुंडली और तराजू को देखने में आसान होता है।
  • विधि 3

    तय करें कि आप किस प्रोग्राम का अनुसरण करेंगे
    टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    एक साधारण संगीत सिद्धांत पाठ्यक्रम के साथ एक किताब खरीदें। सुनिश्चित करें कि आप जिन चीज़ों को आप चुनते हैं, उसी उपकरण के माध्यम से समझाएँगे। इस प्रकार के गाइड का प्रयोग करने से आप अपने पाठों के दौरान और आपके सिर में भी चीजें संगठित करने में बहुत मदद करेंगे।
  • सिखाइये हुए छवि को सिखाओ संगीत सिद्धांत आधारभूत चरण 6
    2
    तय करें कि आप प्रत्येक अध्याय में कितनी चीजें पढ़ेंगे आप इस पाठ को दो भागों में विभाजित कर सकते हैं, सिद्धांत के लिए पहला और साधन को सिद्धांत में लागू करने के लिए दूसरा। इस तरह से आगे बढ़ते हुए, आप अपने विद्यार्थियों को बुनियादी चीजों की एक गहरी और गहरी समझ प्रदान करेंगे, जो सभी के लिए बहुत कुछ भी मदद करता है।
  • विधि 4

    विषयों को बुद्धिमानी से चुनें


    टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 7 नामक छवि
    1
    यदि आप अपने छात्र को एक उपकरण सिखा रहे हैं, और उसे अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए क्या आवश्यक है, तो उसे जानने के लिए चाहें, तो आपको बस मूल बातें समझाना होगा। इस स्थिति में, केवल सबसे अधिक प्रासंगिक विषय चुनना सुनिश्चित करें
  • टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 8 नामक छवि शीर्षक
    2
    लय की मूल बातें और समय से शुरू करें फिर समय, स्वर, तराजू, समय के संकेतों और इतने पर मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करें। आपको जटिल बातों की व्याख्या करने की आवश्यकता नहीं है जैसे ताल या तरीकों से इस बिंदु पर। जितना संभव हो सके सब कुछ सरल और रोशनी रखने की कोशिश करें। गहन ज्ञान बाद के समय में आएगा, जब छात्र एक निजी स्तर पर और अधिक प्रेरित हो जाएगा, और सीखने की प्रक्रिया में खुद को मार्गदर्शन करने लगेगा।
  • विधि 5

    सरल सादृश्य खोजें
    इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 9
    1
    चीजें थोड़ा और दिलचस्प बनाने के लिए हमेशा एक रास्ता है नारंगी रंग के बोरे के मौसम के संकेतों के बारे में सोचने की कोशिश करें या किसी बैंड के पीछे चलने वाले सैनिकों के मामले में समय के मूल्यों की व्याख्या करें। यथासंभव रचनात्मक होने का प्रयास करें। इस तरह आप अपने छात्र को चौकस और रूचि रखते रहेंगे।

    विधि 6

    पोल से शाखा तक कूद मत
    इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 10
    1
    एक विषय से दूसरे में कूदने से बचें यदि आप कुछ की व्याख्या करना शुरू करते हैं, तो इसे सभी तरह से करें संगीत सिद्धांत विशाल और भ्रामक लग सकता है - यहां तक ​​कि सबसे असमान विषय किसी भी तरह से जुड़े हुए हैं
  • इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 11
    2
    बल्कि, एक समय में केवल एक विषय पेश करें समझाएं कि यह क्यों और कैसे महत्वपूर्ण हो सकता है, और कई उदाहरण प्रदान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ संगीत विद्यालयों की खोज करने का प्रयास करें, और देखें कि वे क्या सिखाते हैं उदाहरण के लिए, रॉयल स्कूल ऑफ इंग्लैंड या ट्रिनिटी गिल्डहॉल कॉलेज लगभग सभी उपकरणों के लिए उत्कृष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। उन संगीत सिद्धांत पुस्तकों पर एक नज़र डालने की कोशिश करें जिनका उपयोग वे करते हैं: वे विशेष रूप से उन छात्रों के लिए बनाए गए थे जो संगीत को बहुत गंभीरता से लेते हैं।
    • अपने छात्र को होमवर्क निरुपित करें यहां तक ​​कि अगर वे बहुत ही सरल अभ्यास कर रहे हैं, ये व्यस्त रहेंगे और आपके मस्तिष्क में लगातार काम करेंगे।
    • लगातार अपने छात्र को प्रेरित करने की कोशिश करें संगीत सिद्धांत बहुत जटिल और थकाऊ हो सकता है
    • यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपका छात्र कुछ परीक्षा लेने में रुचि रखता है ऊपर बताए गए विद्यालयों जैसे दुनिया भर के देशों में परीक्षाएं लेनी हैं परीक्षाएं आपके छात्र को ध्यान केंद्रित करने और उनकी क्षमताओं को प्रशिक्षित और शैक्षिक बनाए रखने में मदद करेगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संगीत सिद्धांत के लिए एक गाइड
    • एक उपयुक्त संगीत वाद्ययंत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com