सिद्धांत, कानून और तथ्य के बीच अंतर को कैसे समझाएं

यदि आप किसी को अवधारणा को परिभाषित करने के लिए कहते हैं "सिद्धांत ", आपको बता सकता है कि यह एक प्रतिज्ञान है जो किसी घटना की व्याख्या करना चाहता है। यदि आप उस व्यक्ति से पूछते हैं: "एक सिद्धांत कितना निश्चित है?", आप जवाब दे सकते हैं: "यह सिर्फ एक सिद्धांत है", या: "यह अनुमान है"। यदि कोई वैज्ञानिक एक सिद्धांत के बारे में बात करता है, तो उसका अर्थ पूरी तरह से अलग है।

कदम

सिद्धांत, कानून और तथ्य चरण 1 के बीच का अंतर समझाएं
1
कुछ वैज्ञानिक सिद्धांतों के नाम पर छात्रों से पूछें आपको कुछ विशिष्ट जवाब मिलेंगे जैसे:
  • सापेक्षता के सिद्धांत: भौतिक विज्ञान के कानून सभी पर्यवेक्षकों के लिए समान हैं
  • प्राकृतिक चयन द्वारा विकास के सिद्धांत: प्रजातियों में जो परिवर्तन किए गए हैं, उन प्रजातियों के चयन के कारण होते हैं जो कि उन असफलताओं से बेहतर होते हैं।
  • बिग बैंग सिद्धांत: ब्रह्माण्ड एक अनन्त छोटे बिंदु के रूप में शुरू हुआ, जो तब ब्रह्मांड बनाने के लिए विस्तारित हो गया क्योंकि आज हम इसे जानते हैं।
  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट चरण 2 के बीच का अंतर समझाएं
    2
    छात्रों के लिए वैज्ञानिक सिद्धांत को परिभाषित करें। एक अच्छी परिभाषा हो सकती है: "एक वैज्ञानिक सिद्धांत एक तर्क है सामान्य यह स्पष्ट करने के लिए कि सभी उपलब्ध सबूतों से क्या पुष्टि की गई है, जिससे कि यह कभी नई घटनाओं की भविष्यवाणी करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है "। एक सिद्धांत बहुत कम है अगर यह सही ढंग से सभी ज्ञात परीक्षण प्रदान नहीं करता है। नए सबूत उपलब्ध होने के रूप में सिद्धांतों से गुजरना महत्वपूर्ण है एक उच्च विद्यालय वर्ग में चर्चा की जा सकने वाले अधिकांश सिद्धांतों की पुष्टि की जाती है और शायद ही महत्वपूर्ण रूप से समीक्षा की जाएगी। सैद्धांतिक भौतिकी और ब्रह्मांड विज्ञान जैसे स्ट्रिंग सिद्धांत जैसे क्षेत्रों में कम पुष्टि की सिद्धांत कई हैं।
  • थियरी, लॉ, और फैक्ट चरण 3 के बीच का अंतर समझाएं
    3
    अगर वे इस परिभाषा के तहत आने वाले अन्य सिद्धांतों को जानते हैं तो छात्रों से पूछें आपको शायद सुझाव देना होगा उदाहरण के लिए:
  • रोग के जीवाणुओं का सिद्धांत: सूक्ष्म जीवों के कारण कुछ बीमारियां होती हैं।
  • सूर्यकेंद्रित सौर मंडल: सूर्य के चारों ओर हमारी सौर मंडल कक्षा के ग्रह।
  • गोल पृथ्वी के सिद्धांत: पृथ्वी गोल है, फ्लैट या अन्य रूपों की नहीं
  • पदार्थ पर परमाणु सिद्धांत: सभी पदार्थ परमाणुओं से बने होते हैं।
  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट चरण 4 के बीच का अंतर समझाएं
    4
    छात्रों से पूछें कि वे सिद्धांतों के रूप में इनके बारे में क्यों नहीं सोचते हैं। छात्र उन्हें सिद्धांतों के रूप में नहीं देखते हैं क्योंकि वे तथ्यों पर विचार करते हैं। निश्चित रूप से वे तथ्य हैं, लेकिन वे सिद्धांत की परिभाषा के भीतर आते हैं, क्योंकि वे समझाना चाहते हैं
  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट चरण 5 के बीच का अंतर समझाएं
    5
    एक वैज्ञानिक तथ्य को परिभाषित करें एक तथ्य एक उद्देश्य और निरीक्षण अवलोकन है। यह हर जगह हमेशा समान होता है, और कई बार सत्यापित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि रोग कीटाणुओं के सिद्धांत एक तथ्य यह है कि हम कोई है जो एक बीमारी है से बैक्टीरिया ले जा सकते हैं, उन्हें एक खुर्दबीन के नीचे का निरीक्षण और फिर उन्हें एक और व्यक्ति में इंजेक्षन, जो तब एक ही रोग है। हम जानते हैं कि पृथ्वी गोल है क्योंकि हम पश्चिम की यात्रा कर सकते हैं और अंततः उस बिंदु पर लौट सकते हैं जहां से हमने छोड़ा था।



  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट चरण 6 के बीच का अंतर समझाएं
    6
    यह पूछें कि एक सिद्धांत एक तथ्य के रूप में कैसे परिवर्तित किया जा सकता है। अधिकांश सिद्धांतों को एक तथ्य में कभी नहीं बदला जा सकता है कोई तथ्य नहीं है कि सिद्धांत का समर्थन करता है, यह एक तथ्य बना सकता है। याद रखें, एक सिद्धांत तथ्यों को समझाने के उद्देश्य से एक सामान्य बयान है। उदाहरण के लिए, अतीत के लोगों ने प्रकाश की विशेष बातों को देखा जो आकाश की पृष्ठभूमि के खिलाफ चले गए। अब हम जानते हैं कि ये ग्रह हैं वे चले गए क्योंकि, पृथ्वी की तरह, वे सूर्य के चारों ओर घूमते थे, प्रत्येक एक अलग गति और स्टार से दूरी पर थे निकोलो कोपारिकोको को आमतौर पर इस सिद्धांत को प्रस्तावित करने वाला पहला माना जाता है और इसका सबूत के साथ समर्थन किया है, लेकिन अतीत की संस्कृतियों ने मान्यताओं के साथ झूठे कदम उठाए हैं। हम इसे एक तथ्य मानते हैं क्योंकि हमने ग्रहों को अलग-अलग अंतरिक्ष यान भेजा है और हम बहुत उच्च परिशुद्धता के साथ आंदोलनों की भविष्यवाणी कर सकते हैं। जाहिर है, हमारी भविष्यवाणियां सिद्धांत (और अंतर्निहित कानूनों) से ली गई हैं।
  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट चरण 7 के बीच का अंतर समझाएं
    7
    विकास के बारे में बात करें सबसे विवादास्पद सिद्धांतों में से एक विकास का है, लेकिन इसे केवल "विकास के सिद्धांत" को बुलाते हुए गुमराह करना है। कथन का महत्वपूर्ण हिस्सा "प्राकृतिक चयन से" है यही है, प्राकृतिक चयन या अन्य तरीकों के कारण विकास होता है? विकास, वास्तव में, एक तथ्य है। यह लगातार प्रकृति में मनाया जाता है - यह लगातार प्रयोगशाला में मनाया जाता है। वास्तव में, वैज्ञानिकों ने विकास को एक तथ्य माना है इससे पहले कि डार्विन ने अपने सिद्धांत का प्रस्ताव दिया। लैमार्किक विकास का विचार करें, जो डार्विन के सिद्धांत की आशंका है। इस सिद्धांत ने यह भी समझाया कि सभी गर्म रक्तधारी जानवर (डार्विन की तुलना में एक अधिक विशिष्ट दावा) एक सामान्य पूर्वज से आते हैं, लेकिन सही विधि का प्रस्ताव नहीं किया था लैमेरिकियन विकास के अनुसार, एक जानवर जीवन के दौरान प्राप्त विशेषताओं को स्थानांतरित कर सकता है (जिसे "उपयोग और अनुज्ञापन" कहा जाता है)। इसलिए उन्होंने भविष्यवाणी की कि जिराफ को लंबा पत्तियों तक पहुंचने के लिए एक लंबा गर्दन मिला। आप इसे प्रयोग करने के लिए एक प्रयोग का आसानी से प्रस्ताव दे सकते हैं: यदि आप एक दूसरे के साथ चूहों और दोस्त की पूंछ को काटते हैं, तो अंततः चूहों पूंछ के बिना पैदा होती हैं। यह मामला नहीं है, इसलिए लैमरक सिद्धांत आज अप्रचलित है क्योंकि यह सभी ज्ञात तथ्यों की व्याख्या नहीं करता है। अब हम जानते हैं कि केवल डीएनए (और शुक्राणुओं और अंडा कोशिकाओं के घटकों) वंश को पारित किया जा सकता है। इसलिए कोशिकाओं में परिवर्तन भविष्य की पीढ़ियों को प्रभावित नहीं कर सकते।
  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट चरण 8 के बीच का अंतर समझाएं
    8
    एक वैज्ञानिक कानून को परिभाषित करें यह एक और अधिक जटिल अवधारणा है और छात्रों को भ्रमित कर सकता है। एक कानून का पूर्वानुमान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कानून कम सामान्य है यह अधिक गणितीय और आम तौर पर मौलिक सिद्धांतों से प्राप्त होता है, अर्थात् गणितीय प्रणालियों (वास्तविक आइडिया / रॉन) और उनके व्यवहार पर सरल तर्क। कुछ वैज्ञानिक कानून हैं:
  • गर्मी और शीतलन पर न्यूटन का कानून: थर्मल संपर्क में दो निकायों के तापमान में परिवर्तन उनके तापमान के अंतर के समान है।
  • आंदोलन पर न्यूटन का कानून: कम गति पर चलते समय परमाणुओं द्वारा बनाई गई बड़ी वस्तुएं एक-दूसरे के व्यवहार के बारे में इस बात का दावा करती हैं
  • ऊष्मप्रवैगिकी के नियम: एंट्रोपी, तापमान और थर्मल संतुलन पर जोर देते हैं।
  • ओम का कानून: एक प्रतिरोधी तत्व में तनाव इसके प्रतिरोध के कारण तत्व के माध्यम से वर्तमान के बराबर है।
  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट 9 के बीच का अंतर समझाओ
    9
    यह दर्शाता है कि कानून वास्तविक नहीं है उसी अर्थ में कि प्रकृति हमारे सिद्धांतों से सहमत होने के लिए बाध्य नहीं है, यह उन का पालन करने के लिए बाध्य नहीं है। लेकिन हमें उनकी उपयोगिता को मंजूर नहीं करना चाहिए यह बताता है कि सिद्धांत कानूनों से अधिक हैं और कानून के सिद्धांत को "अद्यतन" करना वास्तव में एक निर्वासन होगा सापेक्षता का सिद्धांत कभी भी सापेक्षता का कानून नहीं होगा, प्राकृतिक चयन द्वारा विकास के सिद्धांत कभी भी प्राकृतिक चयन के द्वारा विकास का कानून नहीं होगा। हम जानते हैं कि आंदोलन पर न्यूटन के कानून सही नहीं हैं, वास्तव में: वे विफल हो जाते हैं जब वस्तुओं बहुत छोटी होती हैं या वे बहुत तेजी से (अन्य वस्तुओं की तुलना में) चलते हैं। यदि आपके छात्र विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान की कक्षा में जाने के लिए जाते हैं, तो उन्हें न्यूटन के कानूनों की विसंगतियां (और इसलिए झूठ) मिलेंगी। फिर हम उन्हें ध्यान में क्यों लेते हैं? क्योंकि वे अनुमान लगाने के लिए बेहद अच्छे हैं। वे इतने अच्छे हैं कि गगनचुंबी इमारतों का निर्माण करने वाले इंजीनियरों को केवल उन्हें ध्यान में रखना होगा। आप केवल इन कानूनों पर विचार करके सौर मंडल में यात्रा कर सकते हैं, भले ही वे सही न हों। ध्यान दें कि कई कानूनों गलत साबित कर दिया है, Schrödinger समीकरण है, जो कणों की मात्रा व्यवहार शामिल है, और गर्मी और ठंडा होने पर न्यूटन के कानून है, जो ऊष्मप्रवैगिकी के नियमों की तुलना में कम विशिष्ट है, गलत साबित कभी नहीं के रूप में।
  • थ्योरी, लॉ, और फैक्ट चरण 10 के बीच का अंतर समझाएं
    10
    एक सिद्धांत के बारे में चर्चा करें। एक सिद्धांत तथ्यों से सब से ऊपर बनाया गया है फिर एक सिद्धांत में कानून शामिल हैं, लेकिन तथ्यों के बिना कानून का थोड़ा सा अर्थ है। सिद्धांतों में तार्किक संदर्भ होते हैं उदाहरण के लिए, कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि व्युत्पन्न कानून कई तथ्यों के साथ वास्तविक तथ्यों को प्रदान करते हैं (जो वैज्ञानिक के बजाय दार्शनिक हैं)। ये बताते हैं कि हम जानते हैं कि हम क्या जानते हैं। यह सब जमा करके, वैज्ञानिक सभी सबूतों की व्याख्या करने के लिए एक सामान्य बयान देता है - अन्य वैज्ञानिक तथ्यों की पुष्टि करते हैं और सिद्धांतों का उपयोग भविष्यवाणियां करने और नए तथ्यों को प्राप्त करने के लिए करते हैं।
  • 11
    चर्चा करें और परिकल्पना करें एक सच्चाई एक तथ्य (या पर्याप्त तथ्यों) के बिना प्रकृति के बारे में एक सामान्य बयान है तो यह सिर्फ अंधेरे में एक शॉट है यह सिद्धांत की ओर प्रारंभिक कदम हो सकता है और तथ्यों की खोज को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे सिद्धांत हो सकता है या इसे सुधार सकता है, भले ही परिणाम मूल अटकलों से बहुत अलग हो। विचार करें कि अतीत की संस्कृतियों ने सही ढंग से सोचा कि सूर्य सौर मंडल के केंद्र में था, लेकिन उस समय प्रकृतिवादी दार्शनिकों (वैज्ञानिकों के पूर्ववर्ती) इस तथ्य के मूल्य को प्रमाण के रूप में नहीं पहचानते थे। इस वजह से, उनके विचार सदियों से दुर्भाग्य से खो गए थे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com