कंप्यूटर के साथ संगीत कैसे बनाएं

यहां एक सरल गाइड है, जिसमें से एक पेशेवर ध्वनि तकनीशियन बनने के लिए प्रेरित किया जाना है।

कदम

1
कंप्यूटर प्राप्त करें आपको कम से कम 1 जीबी रैम और एक तेज प्रोसेसर की आवश्यकता होगी।
  • 2
    एक डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन (या डीएडब्ल्यू) प्राप्त करें अगर आपके पास मैक है, तो आपके पास पहले से ही एक है, जो गैरेज बैंड है अन्य व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले डीएड्यू लॉजिक एक्सप्रेस / प्रो (केवल मैक), सोनर, फ्लोरिडा (केवल पीसी), क्यूबेस, एबलेटन लाइव (पीसी और मैक), प्रो टूल्स (केवल डिजीइसाइन या एम-ऑडियो इंटरफेस के साथ काम करता है)। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक सोलोमोकिका का उत्पादन करना चाहते हैं, तो आप प्रोपेलरहेड कारण की कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    एक ऑडियो इंटरफ़ेस प्राप्त करें। एक बुनियादी इंटरफ़ेस में दो एनेप्लस-टू-डिजिटल कन्वर्टर्स, एक दो-लाइन आउटपुट (बाएं और दाएं) और हेडफ़ोन आउटपुट के इनपुट के साथ दो पूर्व-एम्पोप्स होते हैं। ये यूएसबी, फायरवायर, पीसीआई इत्यादि में उपलब्ध हैं ... आमतौर पर, एक इंटरफ़ेस की खरीद के साथ आपको क्यूबस, एबलटन लाइव, सोनार या प्रो टूल्स का एक लाइट संस्करण दिया गया है। यदि आप एक पीसी उपयोगकर्ता हैं, तो आप डीएडब्ल्यू के संबंध में अपनी समस्याओं का हल करेंगे। प्रसिद्ध ब्रांडों को ध्यान में रखने के लिए Apogee (Mac9 केवल), Digidesign, M- ऑडियो, Tascam, Presonus, Edirol, यामाहा आदि हैं ...
  • 4
    रिकार्ड। कंप्यूटर पर रिकॉर्ड करने के दो तरीके हैं एक माइक्रोफोन (डायनेमिक, कंडेनसर या टेप) और एक प्री- amp (आमतौर पर इंटरफ़ेस में शामिल होता है) का उपयोग करना है। इस तरह से रजिस्टर करने के लिए बस प्रवेश द्वार XLR माइक्रोफोन इंटरफेस से जोड़ता है, और, यदि एक संघनित्र माइक्रोफोन का उपयोग कर, प्रेत बिजली की आपूर्ति (48 वी) को चालू करना और लाभ समायोजित करता है ताकि कोई कटौती कि गतिशीलता (0db ऊपर )। यदि आप किसी बाहरी पूर्व-amp का उपयोग करना चाहते हैं, तो इंटरफ़ेस को बायपास करते हैं और पूर्व-amp में या इंटरफ़ेस में प्रेत शक्ति को चालू करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप दूसरी पद्धति का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके इंटरफ़ेस के प्रत्यक्ष राजस्व (कुछ इंटरफेस पर उपकरण आय कहा जाता है) का उपयोग करके लाइव रिकॉर्ड करना है। आम तौर पर, गिटार, सिंथेसाइज़र, ड्रम मशीन या अन्य बाह्य स्रोतों को रिकॉर्ड करने के लिए इस दूसरी विधि का उपयोग किया जाता है। इस तरह से रिकॉर्ड करने के लिए, बस उपकरण को 1/4 इनपुट के माध्यम से इंटरफेस से कनेक्ट करें और लाभ सेट करें ताकि आप "क्लिप" नहीं सुन सकें। इसके अलावा, यदि आप एक गिटार एम्प इम्यूलेशन सॉफ्टवेयर (जैसे कि एम्पलीट्यूब, गिटार रिग, रिवाल्वर आदि ...) का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो सीधे कनेक्शन एकमात्र संभव रिकॉर्डिंग पद्धति होगी।
  • 5
    सिंथेसाइज़र के लिए: वे तीन प्रकार के हो सकते हैं: एनालॉग, डिजिटल और सॉफ्टवेयर सिंथेसाइज़र आम तौर पर आवाज़ें बनाने के लिए तरंगों या नमूनों का उपयोग करता है अलग लहरें विभिन्न रंगों का उत्पादन करती हैं सबसे अधिक इस्तेमाल किया लहर प्रकार हैं: वर्ग लहर, sawtooth लहर, साइन लहर और स्पंदन लहर। विभिन्न ध्वनियों को प्राप्त करने के लिए, आप अलग-अलग प्रकार के तरंगों को एक साथ मिश्रित कर सकते हैं, व्यावहारिक रूप से अपना स्वयं का लहर प्रकार बना सकते हैं। सिंथेसाइज़र की आवाज़ को बदलने के लिए संगीतकार की सेवा करने वाले कई उपकरण हैं, इनमें से सबसे महत्वपूर्ण फ़िल्टर हैं फ़िल्टर आम तौर पर कम पास (एलपी) या उच्च पास (एचपी) सीमा वाले और अनुनादों से मिलकर होते हैं। प्रत्येक फिल्टर का आमतौर पर एडीएचआर संशोधक (हमला, क्षय, पकड़ और जारी) होता है। फिल्टर के बाद, आम तौर पर amp / मात्रा और प्रभाव संशोधक (विकृति, कोरस, देरी, reverbs, आदि) हैं। एक सिंथेसाइज़र का उपयोग जटिल लग सकता है। सीखना सीखना सबसे अच्छा तरीका है शुरुआत में, थरथरानवाला (तरंगों) और फ़िल्टर्स पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 6



    गतिशीलता पर ध्यान दें ड्रम, सिंथेसाइज़र और अधिक आक्रामक गिटार बनाने के लिए संपीड़न एक अच्छा उपकरण है और एक ही समय में आवाज़ स्थिर की मात्रा को रखते हुए। तथाकथित "कतरन" (गतिशीलता के "कट" अर्थात) से बचने के बजाय सीमाओं का उपयोग किया जाना चाहिए, जबकि अधिकतम को ध्वनि अधिक पूर्ण शरीर बनाने और मात्रा में वृद्धि करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।
  • 7
    प्रभावों का उपयोग करें वे गुणवत्ता के उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, गहराई जोड़कर या फिर यंत्र "आगे" दिखाई देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक ड्रम को और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए कार्य करता है विलंब के साथ, आप रोचक प्रभाव और स्थानिक ध्वनि उत्पन्न कर सकते हैं। कोरस और कलाकारों की टुकड़ी आम तौर पर एक यंत्र को अधिक घना बनाने या निर्बाध ध्वनि उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जाता है। निश्चित रूप से अन्य प्रभाव भी हैं, जैसे फ़ैसर, फ्लैंगेर, फिल्टर, विकृति और रिंग न्यूजलेटर। इन प्रभावों का उपयोग करना आप कुछ भी चाहते हैं जो आप चाहते हैं
  • 8
    Mixa। इस विशेष रिकॉर्डिंग चरण के लिए, आपको अच्छा हेडफ़ोन (फ्लैट प्रतिक्रिया) की एक जोड़ी की आवश्यकता होगी और अगर आप उन्हें खरीद सकते हैं, स्टूडियो मॉनिटर सुनिश्चित करें कि आपके पास मास्टर चैनल पर एक सीमक है, ताकि कोई भी 0db से परे न हो। उस बिंदु पर बास ड्रम को मिलाकर शुरू करें जहां यह 0db तक पहुंचता है और फिर बास को जोड़ता है। एक बार यह किया जाता है, बाकी सरल होना चाहिए।
  • 9
    स्टीरियो में मिलाएं बास ड्रम, जाल, बास और आवाज को छोड़कर दो चैनलों के केंद्र के पास कुछ न रखें। यदि आप चाहें, तो आप गिटार या सिंथेसाइज़र को केंद्र के करीब ही रख सकते हैं ध्वनि को "विस्तृत" करने के लिए एक अच्छा उपकरण कोरस प्रभाव है, जो सिंथेसाइज़र पर एकीकरण को बदलकर या दाएं या बाएं चैनल को थोड़ी देर में देरी से प्राप्त किया जा सकता है।
  • 10
    आप बहुत अभ्यास करते हैं सब कुछ अच्छे लगने के लिए कुछ समय लगेगा एक आदर्श मिश्रण बनाने में सक्षम होने के नाते एक बहुत बड़ी संतुष्टि है और आपको हमेशा इसके लिए उद्देश्य होना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक अच्छा माइक्रोफ़ोन प्राप्त करें एक अच्छा माइक्रोफ़ोन, सब कुछ बदलता है, अगर आपने इसका उपयोग करने का फैसला किया है।
    • बेहतर नीचे सूचीबद्ध उपकरणों का अध्ययन करें यह जानने के लिए बेहतर है कि आप क्या कर रहे हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन
    • ऑडियो इंटरफ़ेस
    • संगीत वाद्ययंत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com