पॉडकास्ट और ऑडियो रिकॉर्डिंग पर अपना आवाज कैसे सुधारें

क्या आप अपने कंप्यूटर के माइक्रोफ़ोन को एक पेशेवर माइक्रोफ़ोन में बदलना चाहेंगे? जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, आपको अपनी आवाज या पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता है। माइक्रोफ़ोन का कोई भी प्रकार ठीक होगा - माइक्रोफ़ोन और हेडफ़ोन, डेस्कटॉप, उच्च या निम्न अंत - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपके श्रोताओं के लिए क्या मायने रखता है आवाज की गुणवत्ता है तो अगर आप एक पेशेवर माइक्रोफ़ोन बर्दाश्त नहीं कर सकते तो आप क्या कर सकते हैं? आपके रिकॉर्डिंग उपकरणों की परवाह किए बिना, आपके रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

सामग्री

कदम

पॉडकास्ट्स और रिकॉर्डिंग के लिए सुधारना आपका वॉयस शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
दृष्टिकोण, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं बहुत से लोग माइक्रोफ़ोन के करीब होने की गलती करते हैं या इसे बहुत दूर रखते हैं। पहले मामले में, आवाज विकृत हो जाएगी, जबकि दूसरे में आपको वॉल्यूम बढ़ाना होगा, शोर भी बढ़ाना होगा। आपके मुंह और माइक्रोफ़ोन के बीच की अधिकतम दूरी 2 से 7 सेंटीमीटर है अपने आप को माइक्रोफ़ोन से इस दूरी पर रखते हुए, आप बहुत अधिक पृष्ठभूमि शोर कैप्चर किए बिना अपनी आवाज कैप्चर करने में सक्षम होंगे।
  • पॉडकास्ट्स और रिकॉर्डिंग के लिए सुधारना आपका वॉयस शीर्षक चरण 2
    2
    एक डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन (डीएडब्ल्यू) प्राप्त करें डीएडब्ल्यू एक डिजिटल ऑडियो के रिकॉर्डिंग, संपादन और प्लेबैक के लिए डिज़ाइन किया गया सिस्टम है। कई पेशेवर और शौकिया डीएडब्ल्यू हैं, और उनमें से प्रत्येक उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करता है। सर्वश्रेष्ठ आप प्राप्त कर सकते हैं छवि रेखा FL स्टूडियो, Ableton लाइव, और एप्पल लॉजिक प्रो। नोट: ऊपर सूचीबद्ध सॉफ्टवेयर काफी महंगा है।
  • पॉडकास्ट्स और रिकॉर्डिंग के चरण 3 के लिए अपना आवाज सुधारने वाला चित्र
    3
    ध्वनि को साफ करने के लिए एक द्वार जोड़ें गेट्स का उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा निर्दिष्ट अवांछित आवृत्तियों को कटौती करने के लिए किया जाता है। आप इन चरणों का पालन करके अपने ऑडियो को साफ कर सकते हैं:
  • एक DAW स्थापित करें और "अपलोड करें" बटन पर क्लिक करके और अपनी हार्ड ड्राइव से एक रिकॉर्डिंग का चयन करके रिकॉर्डिंग अपलोड करें।
  • ढूँढें और मैन्युअल रूप से एक वाक्य और दूसरे, या शब्दों के बीच भी बीच विराम के बीच के शोर को निकाल दें यह विधि मजबूत शोर के लिए अच्छी तरह से काम करती है
  • डीएड के एकीकृत आवाज़ गेट को लागू करें ताकि आपकी आवाज़ की कम मात्रा के आवाज़ों से छुटकारा पा सके। बस अपने डीएडब्ल्यू के शोर गेट फ़ंक्शन को ढूंढें और शोर में कमी थ्रेसहोल्ड को -20dB से -75 dB तक के मूल्य के लिए सेट करें
  • प्रयोग जब तक आप सही जगह नहीं मिलते। ऐसा करने के लिए, आपको ऊंचे आवाज़ों को मैन्युअल हटाने और शोर गेट का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। परिणाम स्पष्ट और स्वच्छ आवाज रिकॉर्डिंग हो जाएगा।



  • पॉडकास्ट और रिकॉर्डिंग के चरण 4 के लिए आपका वॉयस सुधारें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक फिल्टर जोड़ें फ़िल्टर आम तौर पर कम आवृत्तियों को खत्म करने और ध्वनि को हल्का करने के लिए उपयोग किया जाता है। अधिकांश उपयोगकर्ता कम आवृत्तियों और अनुनादों से आने वाले गूंज, पृष्ठभूमि आवाज़ों को हटाने के लिए उनका उपयोग करते हैं। एक विशिष्ट आवृत्ति के नीचे सभी आवृत्तियों को खत्म करने के लिए एक उच्च पास फ़िल्टर सेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें।
  • अपने DAW में फ़िल्टर विकल्प खोजें उच्च पास फ़िल्टर का चयन करें
  • लगभग 80-130 हर्ट्ज का कटौती करें इस तरह रिकॉर्डिंग को बहुत क्लीनर चाहिए, और सुनने के लिए अधिक सुखद हो। इस ऑपरेशन को "समीकरण" भी कहा जाता है
  • पॉडकास्ट्स और रिकॉर्डिंग के लिए सुधारना आपका वॉयस शीर्षक चरण 5
    5
    मामूली संपीड़न लागू करें यदि आप केवल पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं, लेकिन यदि आप कोई गाना सफाई कर रहे हैं, तो यह कदम गैर-सजातीय ध्वनियों को सुधारने के लिए आवश्यक है। बस इन सुझावों का पालन करें:
  • संपीड़न अनुपात, 0.88 संपीड़न कठोरता के लिए, और थ्रेसहोल्ड के लिए -18 का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा मूल्य 0.8 है।
  • आप शोर गेट को बीच में छोड़ सकते हैं ऐसा करने से, आप ऑडियो की मात्रा को बराबर करेंगे ये सेटिंग सबसे अधिक रिकॉर्डिंग पर अच्छी तरह से काम करती हैं।
  • पॉडकास्ट्स और रिकॉर्डिंग के लिए सुधारना आपका वॉयस शीर्षक चरण 6
    6
    सामान्यीकरण। बहुत आसानी से रखो, सामान्यीकरण का प्रयोग आपके ऑडियो के उच्चतम भाग को किसी निश्चित स्तर तक सीमित करने के लिए किया जाता है। मूल्यों के आधार पर जैसे गतिशील श्रेणी की ऑडियो और आपके लक्ष्य का स्तर, सामान्यीकरण चोटियों का कारण हो सकता है जो आपके रिकॉर्डिंग सिस्टम की सीमाओं से अधिक हो। इस बिंदु पर सबसे अच्छा विकल्प -1 डीबी होगा
  • टिप्स

    • अपने श्वास की आवाज, विकृत और अपने रिकॉर्डिंग सपाट को हटाने की कोशिश कर शोर गेट को अधिक से अधिक न निकालें।
    • रिकॉर्डिंग के दौरान जितनी संभव हो उतनी दीवारों से दूर रहें, या माइक्रोफ़ोन आपके सीधे आवाज़ और दीवार से दिखाई देने वाली ध्वनि तरंगों को पकड़ सकता है।
    • समायोजन में इक्विटीज़ का उपयोग करें अवांछित आवृत्तियों को कटौती करने के लिए केवल इसे काफ़ी उपयोग करें
    • सामान्य रूप से वॉल्यूम स्कीम के दौरान कतरन को रोकने के लिए डायनामिक श्रेणी संपीड़न का उपयोग करने का विकल्प प्रदान करता है।
    • यदि आपके पास समय है, तब तक सेटिंग्स के साथ प्रयोग करें जब तक कि आप उपयुक्त वाले न हों। आदर्श सेटिंग्स रिकॉर्डिंग से रिकॉर्डिंग, और बिंदु से बिंदु तक भिन्न होती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com