मोबाइल फोन के साथ एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड कैसे करें

आधुनिक स्मार्टफ़ोन एक सुविधा पेश करते हैं, जिसे अक्सर थोड़ा माना जाता है, जो कि जब भी हमें इसकी ज़रूरत होती है, तो आप तुरंत एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड कर सकते हैं। आईफ़ोन और कई एंड्रॉइड डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम में वॉयस रिकॉर्डिंग के लिए एक एप्लिकेशन एकीकृत करते हैं। ऐसे कई स्वतंत्र अनुप्रयोग हैं जो इस फ़ंक्शन को कर सकते हैं, लेकिन कई और सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं। आप अपने विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, स्कूल में एक सबक, एक बैठक, एक संगीत कार्यक्रम और बहुत कुछ

कदम

विधि 1

iPhone
1
ऐप को प्रारंभ करें "आवाज मेमो"। यह एप्लिकेशन आपको अपने iPhone पर ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। आप इसे फ़ोल्डर में पा सकते हैं "एक्स्ट्रा कलाकार" या "उपयोगिता"।
  • 2
    एक नई रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए, लाल बटन दबाएं "Rec"। आपका डिवाइस बिल्ट-इन माइक्रोफ़ोन से तुरंत ऑडियो रिकॉर्ड करेगा
  • 3
    ओरिएंट आईफोन के निचले स्तर के ध्वनि स्रोत को रिकॉर्ड करना चाहते हैं सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता रिकॉर्डिंग को प्राप्त करने के लिए, आपको अपने ऑडियो स्रोत को रिकॉर्ड करने के लिए आईफोन (जहां माइक्रोफ़ोन स्थित है) के निचले हिस्से को निचले स्तर पर रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ डिवाइस के माइक्रोफ़ोन को शामिल नहीं करते हैं। अच्छी ध्वनि की गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए, अपने और ध्वनि स्रोत के बीच एक निश्चित दूरी रखना सुनिश्चित करें।
  • 4
    जब आप अस्थायी रूप से रिकॉर्ड करना बंद करना चाहते हैं, तो बटन दबाएं "रोक"। इसे फिर से शुरू करने के लिए, बटन को फिर से दबाएं "Rec"। यदि आप किसी विशिष्ट बिंदु से रिकॉर्डिंग को फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो उपयुक्त कर्सर को उस स्थान पर खींचें जहां आप चाहते हैं।
  • 5
    ऑडियो ट्रैक का नाम देने के लिए, आइटम स्पर्श करें "नया रिकॉर्डिंग"। एक टेक्स्ट बॉक्स और आईफोन के वर्चुअल कीबोर्ड को प्रदर्शित किया जाएगा, जिसके साथ आप रिकॉर्ड किए गए ऑडियो ट्रैक को असाइन करने के लिए नाम दर्ज कर सकते हैं।
  • 6
    रिकॉर्डिंग को फिर से सुनने के लिए, बटन दबाएं "खेलना". इस तरीके से आप जो रिकॉर्ड किए गए हैं, सुनने में सक्षम होंगे और तय करेंगे कि डिवाइस पर इसे सहेजने के लिए या नहीं। आप उचित कर्सर का उपयोग करके एक विशिष्ट बिंदु से प्लेबैक शुरू कर सकते हैं।
  • 7
    ऑडियो ट्रैक को बदलने के लिए, बटन दबाएं "संपादित करें"। संपादन बटन एक नीले बॉक्स से होता है जिसमें से दो लाइनें दो कोनों पर फैलती हैं यह बटन पंजीकरण नाम के दाईं ओर स्थित है।
  • आपके द्वारा निकाले जाने वाली रिकॉर्डिंग के भाग को उजागर करने के लिए चयन बार खींचें। अंत में, बटन दबाएं "हटाना" चयनित ऑडियो को हटाने के लिए वैकल्पिक रूप से, बटन दबाएं "आकार" रिकॉर्डिंग के कुछ हिस्सों को हटाने के लिए जो चयनित नहीं हैं।
  • 8
    रिकॉर्ड किए गए ऑडियो ट्रैक से संतुष्ट होने के बाद बटन दबाएं "अंत"। यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, तो आपको अब ऐसा करने के लिए कहा जाएगा।
  • 9
    अपनी रिकॉर्डिंग चलाएं आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए सभी ऑडियो एप्लिकेशन के उपयोग से खेला जा सकता है "आवाज मेमो"। प्लेबैक नियंत्रण बार प्रदर्शित करने के लिए एक ऑडियो ट्रैक चुनें अपने पंजीकरण को जो भी आप चाहते हैं, साझा करने के लिए, आप बटन दबा सकते हैं "शेयर"। यदि आप रिकॉर्डिंग का एक विशिष्ट अनुभाग क्रॉप करना चाहते हैं, तो बटन का उपयोग करें "संपादित करें"यदि आप जो पंजीकृत हैं, उसे हटाना चाहते हैं, तो टोकरी बटन दबाएं।
  • 10
    ऑडियो कैप्चर के लिए एक अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करें ऐप्पल ऐप स्टोर के भीतर कई तरह के अनुप्रयोग होते हैं जो एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड कर सकते हैं जो आपको अतिरिक्त सुविधाओं के साथ प्रदान कर सकता है या आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो सकता है। ऐप स्टोर तक पहुंचें और निम्न स्ट्रिंग का उपयोग करके खोजें "आवाज रिकॉर्डर"। आपको परिणामों की एक विस्तृत सूची के साथ प्रस्तुत किया जाएगा, लेकिन अपनी पसंद करने से पहले, यह देखने के लिए उपयोगकर्ता समीक्षा पढ़ना सुनिश्चित करें कि प्रश्न में आवेदन आपके उद्देश्यों के लिए वास्तव में उपयुक्त है या नहीं।
  • कुछ अनुप्रयोग आपको ऑडियो प्रभाव जोड़ने, फ़ाइल को विभिन्न स्वरूपों में सहेज सकते हैं, ध्वनि स्तर बदल सकते हैं, उन्नत संपादन कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एंड्रॉयड
    एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक छवि 11 कदम
    1
    अपने डिवाइस पर एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड करने के लिए एप्लिकेशन के लिए खोजें। प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस अलग है और प्रत्येक निर्माता या सेवा प्रदाता इस उद्देश्य के लिए अलग-अलग ऐप्लिकेशन प्रदान करता है। ठीक इसी कारण, आईओएस डिवाइसों के विपरीत, एंड्रॉइड पर ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए कोई भी ऐप नहीं है। एक विशेष ऐप आपके डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल हो सकती है, लेकिन यदि नहीं, तो आप प्ले स्टोर से आसानी से एक डाउनलोड कर सकते हैं।
    • एक नामांकित एप्लिकेशन खोजें "रिकॉर्डर", "वॉयस रिकॉर्डर", "मेमो", "नोट्स", आदि।
  • मोबाइल फोन पर रिकार्ड ऑडियो शीर्षक वाला छवि 12
    2
    Google Play Store से एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें यदि आप अपने डिवाइस पर ऑडियो रिकॉर्डिंग ऐप इंस्टॉल नहीं कर पाते हैं, तो आप Google Play Store से एक विकल्प जल्दी और आसानी से पा सकते हैं। इनमें से कई एप्लिकेशन मुफ़्त हैं
  • Google Play स्टोर तक पहुंचें और स्ट्रिंग का उपयोग करके खोजें "आवाज रिकॉर्डर"।
  • अपने सभी जरूरतों को पूरा करने वाले आवेदन की पहचान करने के लिए परिणामों की सूची ब्राउज़ करें। वहाँ हजारों ऑडियो कैप्चर अनुप्रयोग हैं, कुछ मुफ्त हैं और दूसरों को खरीदा जाना चाहिए। अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा इसकी कितनी सराहना की गई है, इसका तुरंत विचार प्राप्त करने के लिए आवेदन के मूल्यांकन की जांच करें। विस्तृत जानकारी और उसकी छवियों वाला पृष्ठ देखने के लिए आपकी रुचि के ऐप को स्पर्श करें
  • जब आपको सही ऐप मिला है जिसे आप कोशिश करना चाहते हैं, तो बटन दबाएं "स्थापित करें"। यदि यह एक सशुल्क एप्लिकेशन है, तो इससे पहले कि आप बटन का उपयोग करके इसे इंस्टॉल कर सकें "स्थापित करें", आपको उस कीमत को इंगित करने वाला बटन दबाएं और खरीद के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक 13
    3
    नए स्थापित ऐप को लॉन्च करें एक बार जब आप इसे पा चुके हैं, इसे डाउनलोड किया और इसे स्थापित किया है, तो आपको पैनल के अंदर उसका आइकन मिलेगा "आवेदन" आपके डिवाइस का एप्लिकेशन को शुरू करने के लिए इसे स्पर्श करें आप पैनल तक पहुंच सकते हैं "आवेदन" स्क्रीन के तल पर ग्रिड बटन दबाकर "घर"। एप्लिकेशन इंटरफ़ेस प्रोग्राम से प्रोग्राम में बदलता रहता है, इस खंड में सामान्य दिशानिर्देशों के बाद समझाया जाएगा।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक छवि 14



    4
    बटन दबाएं "Rec" एक नया पंजीकरण शुरू करने के लिए जब आप अपना नया ऑडियो कैप्चर एप शुरू करते हैं, सामान्य रूप से, एक नया ऑडियो ट्रैक रिकॉर्ड करने के लिए स्क्रीन प्रदर्शित होती है। वैकल्पिक रूप से, आपके सभी मौजूदा रिकॉर्डिंग की एक सूची प्रदर्शित हो सकती है।
  • 5
    अपने एंड्रॉइड डिवाइस के निचले हिस्से को रिकॉर्ड करने वाले ऑडियो स्रोत पर ओरिएंट अधिकांश एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट में माइक्रोफ़ोन को तल पर स्थापित किया गया है। रिकॉर्डिंग के दौरान सुनिश्चित करें कि आपके हाथ डिवाइस के माइक्रोफ़ोन को शामिल नहीं करते हैं।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक छवि 16 कदम
    6
    बटन दबाएं "ठहराव" अस्थायी रूप से रिकॉर्डिंग रोकना आम तौर पर यह कदम रिकॉर्डिंग बंद कर देता है लेकिन इसे सहेजता नहीं है, जब भी आप चाहें इसे फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक छवि 17
    7
    बटन दबाएं "रोक" रिकॉर्डिंग को स्थायी रूप से बंद करने के लिए इस तरह, आम तौर पर, अब तक प्राप्त ऑडियो ट्रैक स्वचालित रूप से डिवाइस की आंतरिक मेमोरी में सहेजा जाता है, लेकिन यह प्रक्रिया एक आवेदन से भिन्न हो सकती है
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक छवि 18 कदम
    8
    पंजीकरण बदलें। अधिकांश ऑडियो कैप्चर अनुप्रयोगों में कुछ बुनियादी संपादन सुविधाएं शामिल हैं, जिससे आप रिकॉर्डिंग के अनावश्यक भाग को समाप्त कर सकते हैं। आम तौर पर बटन "संपादित करें" रिकॉर्डिंग सत्र के अंत में प्रदर्शित किया गया है।
  • एक मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड ऑडियो शीर्षक छवि 1 9
    9
    अपना ऑडियो साझा करें बटन दबाएं "शेयर" एक मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके दूसरे उपयोगकर्ता को अपना पंजीकरण भेजने के लिए अधिकांश ऑडियो ट्रैक कैप्चर ऐप्स प्रारूप में रिकॉर्डिंग सहेजते हैं "WAV" या "एमपी 3", बाजार पर मौजूदा सभी उपकरणों के साथ इसकी संगतता की गारंटी।
  • विधि 3

    विंडोज फोन
    1
    ऐप को प्रारंभ करें "OneNote"। ध्वनि मेमो को जल्दी और आसानी से रिकॉर्ड करने के लिए, आप एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं "OneNote" अपने विंडोज फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत आप इसे पा सकते हैं "OneNote" स्थापित अनुप्रयोगों की सूची के भीतर
  • 2
    बटन दबाएं "+"। यह ऐप के भीतर एक नया नोट बनाएगा "OneNote"।
  • 3
    नोट के शरीर को टैप करें, फिर बटन दबाएं "ऑडियो"। प्रश्न में दिए गए बटन को माइक्रोफ़ोन की विशेषता है। एप्लिकेशन "OneNote" तुरंत एक ऑडियो ट्रैक रिकॉर्डिंग शुरू होगा
  • 4
    पंजीकरण के अंत में, बटन दबाएं "रोक" ऑडियो कैप्चर को रोकने के लिए पंजीकरण स्वचालित रूप से आपके नोट में जोड़ा जाएगा
  • 5
    बटन दबाएं "खेलना" जो आपने दर्ज किया है उसे सुनने के लिए। नोट से संलग्न रिकॉर्डिंग का प्लेबैक शुरू होगा।
  • 6
    यदि आपको अधिक विकल्प या सुविधाओं की आवश्यकता है, तो एक अलग ऑडियो कैप्चर एप्लिकेशन डाउनलोड करें। "OneNote" यह उन्नत ऑडियो संपादन के लिए या यहां तक ​​कि दर्ज रिकॉर्डिंग साझा करने के लिए उपकरण प्रदान नहीं करता है। यदि आपको अधिक कार्यक्षमता की आवश्यकता है, तो Windows स्टोर से एक वैकल्पिक ऐप डाउनलोड करें। ऑडियो कैप्चर के लिए कई अनुप्रयोग उपलब्ध हैं यहां सबसे अधिक उपयोग की एक छोटी सूची दी गई है:
  • आवाज मेमोस
  • मिनी रिकॉर्डर
  • अंतिम रिकॉर्डर
  • संबंधित wikiHows

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com