माइक्रोफ़ोन फ़ीडबैक से कैसे बचें

माइक्रोफ़ोन फ़ीडबैक आपकी ध्वनि प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके कानों के लिए दर्दनाक हो सकता है। इसका उत्पादन तब होता है जब माइक्रोफ़ोन सिग्नल बढ़ाया जाता है और स्पीकर द्वारा फिर से उठाया जाता है, निरंतर लूप बना रहा है। सिग्नल तब तक बेहद तेज गति से बढ़ाया जाता है जब तक कि यह एक अप्रिय ध्वनि बनाता है। फ़ीडबैक का उत्पादन करने से बचने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

सामग्री

कदम

माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें चरण 1 का शीर्षक छवि
1
मुख्य स्पीकर के पीछे और स्पीकर के सामने माइक्रोफ़ोन रखो। वॉयस माइक्रोफ़ोन पिकअप सिस्टम के कारण प्रतिक्रिया हो सकती है अगर स्पीकर अलमारियाँ माइक्रोफोन से बहुत दूर हैं माइक्रोफ़ोन के पीछे सीधे सूचक बक्से लगाने के लिए सबसे अच्छा है
  • माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने हाथों से माइक्रोफ़ोन बंद न करें कई गायकों के पास माइक्रोफोन के आसपास अपना हाथ उठाने की प्रवृत्ति होती है और यह एक अप्रिय तीव्र प्रतिक्रिया पैदा कर सकती है। माइक्रोफोन के पीछे अपना हाथ रखें यदि आप मंच पर चल रहे हैं, सावधान रहें कि मुख्य वक्ताओं से अधिक न हो और वक्ताओं पर माइक्रोफ़ोन को इंगित न करें।
  • माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक फीडबैक एलिमिनेटर का उपयोग करें वे इकाइयां हैं जो रैक को घुमाया जा सकता है और मुख्य या जासूस बक्से से जुड़ी जा सकती हैं। फीडबैक एलिमिनेटर के पास फीडबैक में आसन्न वृद्धि का पता लगाने की क्षमता है और सटीक आवृत्ति में कटौती करने की क्षमता है, जिससे इसे नष्ट कर दिया जा सकता है।
  • यह टूल बहुत उपयोगी है यदि आपके प्रदर्शन में गायक का बदलाव है और माइक्रोफ़ोन को मंच पर ले जाना है।



  • माइक्रोसॉफ्ट फ़ीडबैक को रोकने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    ग्राफिक तुल्यकारक का प्रयोग करें यह उपकरण एक ध्वनि इंजीनियर को शो के दौरान फ़ीडबैक को रोकने के लिए अनुमति देता है - एक प्रक्रिया के रूप में जाना जाने वाला धन्यवाद बज रहा है माइक्रोफोन का ध्वनि श्रंखला के दौरान, वह शो से पहले ऐसा करेंगे।
  • साउंडचेक के दौरान, गायक माइक्रोफोन में गाता है, जबकि ध्वनि इंजीनियर फीडबैक की शुरुआत तक स्तर बढ़ाता है। शुरू करने के बाद, इंजीनियर ग्राफिक तुल्यकारक पर सही बैंड पाता है और लाभ कम करने की कोशिश करता है।
  • आपको ध्वनिकर्षण के दौरान प्रत्येक माइक्रोफ़ोन के साथ इसे दोहराना चाहिए। एक उच्च गुणवत्ता प्रणाली पर 31 चैनलों के साथ आम तौर पर 2 ग्राफ़िक इक्विटीज़ हैं, मुख्य मिक्सर के लिए 1 और स्पीकर के मिक्सर के लिए 1।
  • माइक्रोसॉफ्ट फ़ीडबैक रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5
    चैनल पट्टी पर पैरामीट्रिक तुल्यकारक का उपयोग करें अधिकांश उच्च स्तरीय मिक्सर के पास एक पैरामीट्रिक मध्य-आवृत्ति वाले तुल्यकारक हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं यदि आपको एक विशिष्ट आवृत्ति को कम करना चाहिए।
  • पैरामीट्रिक तुल्यकारक का बैंडविड्थ अक्सर ग्राफिक तुल्यकारक के बैंड की तुलना में बहुत छोटा होता है, और सटीक आवृत्ति नियंत्रण की अनुमति देता है। इसलिए, ध्वनि टोन से समझौता किए बिना इंजीनियर को प्रतिक्रिया आवृत्ति को कम करने की अनुमति मिलती है
  • माइक्रोन फ़ीडबैक रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    कमरे के ध्वनिकी सुधारें यह सलाह तभी मान्य है जब कमरा आपके पास है ध्वनियों को सुधारने में अत्यधिक प्रत्यावर्तन रोका जा सकता है, जो माइक्रोफोन में फीडबैक की संभावना को बढ़ा सकता है।
  • मंच पर मात्रा को कम करने के लिए मंच के ऊपर और पीछे फोम वर्ग। नतीजतन, जासूस बक्से इतना मजबूत नहीं होंगे और रिटर्न कम होने की संभावना होगी।
  • टिप्स

    • उस जगह पर जाएं जहां आप कुछ घंटों पहले ही खेलेंगे। सभी उपकरणों का परीक्षण करने के लिए समय ले लो, प्रदर्शन के दौरान अच्छी ध्वनि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए स्पीकर और माइक्रोफ़ोन का पुनर्स्थापित करें। उसके निपटान के समय के साथ, एक अच्छा इंजीनियर किसी भी प्रतिक्रिया समस्या को हल कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com