मिक्सर को कॉन्फ़िगर कैसे करें

एक ध्वनि बोर्ड, जिसे भी जाना जाता है "मिश्रण बोर्ड", "मिश्रण कंसोल", "ध्वनि डेस्क", या बहुत अधिक आसानी से "मिक्सर", यह एक जटिल और अक्सर हतोत्साहित साधन है I यहां आपको छोटे लाइव शो में एक मिक्सर का उपयोग करना शुरू करने के लिए एक बहुत ही आसान गाइड मिलेगा, एक बहुत ही सरल पीए प्रणाली के साथ मिलकर।

शुरू करने से पहले, एक मिक्सर के बुनियादी लेआउट को समझना आवश्यक है। एक मिक्सर में दो मुख्य वर्ग होते हैं: इनपुट अनुभाग (इनपुट) और आउटपुट अनुभाग, या मास्टर (आउटपुट) सेक्शन।

  • इनपुट अनुभाग में 4 से 32 अलग-अलग चैनल होते हैं। प्रत्येक चैनल में इनपुट का एक सेट होता है, जो मिक्सर के पीछे स्थित होता है, और नियंत्रण का एक सेट, जिसे "चैनल स्ट्रिप्स" कहा जाता है। एक चैनल पट्टी में आम तौर पर "लाभ" नियंत्रण होते हैं"/"ट्रिम" जो संकेत के पहले चरण में वॉल्यूम को नियंत्रित करता है, यानी यह संसाधित या रूट किए जाने से पहले - एक "चैनल फ़ादर", जो संकेत को संसाधित करने के बाद मात्रा नियंत्रित करता है - एक या अधिक "aux send", जो बिल्कुल ठीक तरह से काम करता है फ़ेडर्स, सिवाय इसके कि वे मिक्सर पर वैकल्पिक आउटपुट को सिग्नल भेजते हैं - और रिवर्ब या गूंज जैसे प्रभावों के लिए या मॉनीटर स्पीकर के लिए उपयोग किया जाता है - सिग्नल के उच्च, मध्यम और निम्न आवृत्तियों का चयन और नियंत्रित समकारी नियंत्रण का एक सेट - "बस" या "समूह असाइनमेंट बटन" जो वैकल्पिक बस faders और मास्टर अनुभाग के आउटपुट को संकेत भेजते हैं।
  • मास्टर अनुभाग विभिन्न मिक्सर चैनलों के संकेत उत्पादन को नियंत्रित करता है। "सहायक मास्टर" जो निर्गम की मात्रा को नियंत्रित - एक मिक्सर के उत्पादन में खंड आम तौर पर एक "मास्टर पिता" है, जो मुख्य आउटपुट की मात्रा को नियंत्रित करता है के होते हैं (दूसरे शब्दों में, पूरे सिस्टम की मास्टर मात्रा है) ausiliarie- "सहायक रिटर्न" है कि एक चैनल "पिता बस" का उपयोग किए बिना, प्रतिध्वनि या मिश्रण करने के लिए अन्य बाहरी प्रभावों से संकेत संचारित करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं बस और आउटपुट के लिए कि वैकल्पिक मास्टर पिता क्रेट के लिए उपयोग किया जाता है कि और वैकल्पिक रिकॉर्डिंग डिवाइस और कई चैनलों को एक साथ समूहीकृत करने के लिए।

कदम

1
मिक्सर को लगाने के लिए उपयुक्त जगह चुनें यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ध्वनि की मात्रा कम हो जाती है है के रूप में आप ध्वनि के स्रोत से दूर स्थानांतरित जबकि दुनिया जिसमें यह room- की सतहों पर देखा जा सकता है बदलते आदर्श स्थान है जहां आपको बहुत दूर वक्ताओं से दूर है और नहीं कर रहे हैं में ध्वनि बोर्ड जगह होगी आप सीधे ध्वनि तरंगों से मार रहे हैं, लेकिन करीब पर्याप्त है इसलिए आपको इसे सुनने में सक्षम होने के लिए वॉल्यूम को बहुत ज्यादा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको माइक्रोफ़ोन / उपकरण केबल की लंबाई और कमरे में विद्युत आउटलेट्स की नियुक्ति पर विचार करना होगा.
  • 2
    स्पीकर और पावर एम्प रखें
  • 3
    वक्ताओं से कनेक्ट करें वक्ताओं के "इनपुट" के एम्पलीफायर के आउटपुट "आउटपुट" से केबलों को कनेक्ट करें नोट: यदि आप किसी भी संचालित वक्ताओं (या अंतर्निहित शक्ति amp के साथ स्पीकर) है, तो आप सभी शक्ति amp के बारे में के रूप में यदि आप एक ही मामलों के बारे में, के रूप में इस मामले में एम्पलीफायर बात कर रहे थे और बोलने वालों को पहले से ही जुड़े हुए हैं चरणों संभाल कर सकते हैं।
  • 4
    शक्ति amp कनेक्ट करें तारों को "मुख्य आउट" से मिक्सर के आउटपुटों से कनेक्ट करें, "amp" या "amp" इनपुट के इनपुट इनपुट (या स्पीकर)।
  • 5
    मॉनिटर कनेक्ट करें यदि आप मंच पर मॉनिटर स्पीकर का प्रयोग करते हैं, जो संगीतकार द्वारा आपके लिए खेल रहे समय सुनने के लिए उपयोग किया जाता है, तो मॉनिटर के पावर एप इनपुट में "ऑक्ज़िलरी आउटपुट" (लगभग हमेशा "ओक्स आउट" के रूप में लेबल किया जाता है) से केबलों को कनेक्ट करें। नोट: अधिकांश ध्वनि बोर्डों में एक से अधिक सहायक आउटपुट होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप किस एप / स्पीकर के लिए उपयोग किए हैं।
  • 6
    अपना चरण कॉन्फ़िगरेशन बनाएं माइक्रोफोन रखें और आवश्यकतानुसार, किसी भी डि बॉक्स (सीधी इनपुट) के साथ-साथ आपको उपकरणों के लिए आवश्यक है, ताकि उन्हें सीधे पीए सिस्टम (जैसे ध्वनिक गिटार या कीबोर्ड) में जोड़ दें।
  • 7
    एक "इनपुट सूची" बनाएं प्रत्येक माइक्रोफ़ोन और डि बॉक्स बॉक्स को एक क्रमांकित सूची पर, बाएं से दाएं को रिकॉर्ड करें उदाहरण के लिए: 1. गिटार डि 2 कीबोर्ड डी 3. माइक्रोफोन आवाज मार्को
  • 8



    मिक्सर लेबल करें चित्रकार की टेप की एक पट्टी ले लीजिए और इसे फ़ेडर्स के ठीक नीचे मिक्सर में संलग्न करें। (यदि आप लेबल आप इस तरह के। के लिए "Vox" "आवाज़" के रूप में संक्षिप्त, का उपयोग पर सब कुछ नहीं लिख सकते हैं) टेप करने के लिए सूची, तुम बस तैयार की है ताकि प्रत्येक पिता संबंधित शीर्षक द्वारा वर्णित है कॉपी करने के लिए एक मार्कर पेन का प्रयोग करें।
  • 9
    माइक्रोफ़ोन कनेक्ट करें माइक्रोफ़ोन केबल को प्रत्येक माइक्रोफ़ोन और डीआई बॉक्स से कनेक्ट करें जिसे आपने चरण 7 में इनपुट सूची में दर्ज किया था। पिछले उदाहरण में, आप ध्वनि बोर्ड से गिटार DI बॉक्स तक इनपुट 2 कीबोर्ड पर DI और तब तक एक "इनपुट 1" केबल कनेक्ट करेंगे पर। ध्यान दें: छोटे मिक्सर आप एक डाय बोर्ड की जरूरत के बिना एक ¼ "साधन केबल सीधे मिश्रक को कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं। इस जैक को "लाइन इन" नाम दिया गया है, "इन्स्ट" जैक के साथ भ्रमित होने के लिए नहीं, जो "डालें बिन्दु" के लिए खड़ा है, "साधन" नहीं है।
  • 10
    मिश्रक मूल्यों को रीसेट करें सुनिश्चित करें कि सभी चैनल, गन और ट्रिम नियंत्रण प्रत्येक चैनल पर कम से कम हैं। यदि ध्वनि बोर्ड में "बस असाइनमेंट" नियंत्रण है, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चैनल के लिए "मुख्य मिश्रण" बटन दबाया जाता है और अन्य सभी बसों की ऐशियगमेंट चालू होती है।
  • 11
    ध्वनिबोर्ड पर पहले चालू करें और फिर पावर एम्प
  • 12
    आउटपुट चालू करें यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सभी सहायक आउटपुट के मास्टर नियंत्रण के साथ "मास्टर फादर" भी उठाता है। अधिकतम नियंत्रण को नियंत्रित न करें। यदि मास्टर फ़ाडर के निकट एक 0 चिह्न या "एकता" है, तो यह संकेत के ठीक नीचे नियंत्रण रखता है।
  • 13
    ऑडियो की कोशिश करो माइक्रोफोन फ़ैडर को धीरे-धीरे ऊपर उठाते समय एक बैंड के सदस्य को माइक्रोफोन में बोलने के लिए कहें। यदि fader उच्च है लेकिन मात्रा बहुत कम है, तो धीरे-धीरे चैनल "लाभ" या "ट्रिम" नियंत्रण बढ़ाएं जब तक आप मात्रा से खुश नहीं होते। प्रत्येक माइक्रोफ़ोन और डि बॉक्स के लिए ऐसा ही करें, जब तक आपको यह सुनिश्चित न हो कि सब कुछ उसको काम करता है।
  • 14
    मॉनिटर की जांच करें जब कोई माइक्रोफ़ोन में बोल रहा है, तो धीरे-धीरे आपके मॉनिटर (संभवतः "ऑक्स 1") से जुड़े सहायक आउटपुट के लिए सहायक को चैनल का नियंत्रण भेजता है और बैंड के सदस्यों को आपको बताते हैं कि वे खुद मॉनिटर स्पीकर में कब सुन सकते हैं। आम तौर पर, मॉनीटर की मात्रा संगीतकार द्वारा तय की जानी चाहिए क्योंकि वह खुद को सुनना चाहिए।
  • टिप्स

    • जब आप किसी ऑडियो कॉन्फ़िगरेशन समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं, तो सबसे अच्छा समाधान व्यवस्थित रूप से कार्य करना है स्पीकर तक सभी माइक्रो-टू-मिक्सर कनेक्शन का पालन करें। अधिकांश समस्याओं का आसानी से हल हो गया है, बस शांत रहें और व्यवस्थित तरीके से काम करें।

    चेतावनी

    • बहुत तेजी से कभी नहीं किसी भी पिता के नियंत्रण, aux भेज सकते हैं या लाभ / ट्रिम स्थानांतरित करने के लिए नहीं सावधान रहें, क्योंकि वे तेजी से इस तरह के उच्च मात्रा चोटियों हो सकता है संभावित उपकरण या, और भी बदतर, लोग हैं, जो आप के आसपास रहे की सुनवाई को नुकसान।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com