एक प्रवर्धन प्रणाली की आवाज़ को कैसे समायोजित करें

प्रवर्धन प्रणाली द्वारा उत्पादित ध्वनि को समायोजित और अनुकूलित करना मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन यह जरुरी नहीं होना चाहिए

ऐसा करने के लिए जटिल वैज्ञानिक तरीके हैं, जिसमें कष्टप्रद ध्वनियों का उपयोग शामिल है जैसे कि "गुलाबी शोर" और विस्तृत सॉफ़्टवेयर, लेकिन यह भी सरल रिकॉर्ड किए गए संगीत, एक ग्राफिक तुल्यकारक और आपके कानों का उपयोग करने के लिए संभव है।

इस लेख में काफी तकनीकी सामग्री है, इसलिए यदि आप एक प्रवर्धन प्रणाली के सामान्य कॉन्फ़िगरेशन से परिचित नहीं हैं तो हम आपको लेख को पढ़ने के लिए सलाह देंगे मिक्सर को कॉन्फ़िगर कैसे करें.

कदम

ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी प्रवर्धन प्रणाली को सही तरीके से कॉन्फ़िगर करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है, जिसमें ग्राफ़िक तुल्यकारक (या समतुल्य) शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आपके इक्साइज़र पर दिए गए इनपुट मिक्सर डेस्क के बाएं और दाएं आउटपुट (एल / आर) से जुड़े हुए हैं, और यह कि इक्विंगर आउटपुट बाएं और दाएं बिजली एम्पलीफायरों के मुख्य इनपुट से जुड़ा हुआ है।
  • ट्यून ए पीए सिस्टम चरण 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि मिक्सर डेस्क में अलग ग्राफिक तुल्यकारक और अंतर्निर्मित तुल्यकारक दोनों शुरू में "सपाट" पर सेट होते हैं, जिसका अर्थ है कि कोई आवृत्ति क्षीणित नहीं है या जोर देती है।
  • ट्यून एक पीए प्रणाली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कनेक्ट करें और अपने संगीत खिलाड़ी को चालू करें। यदि संभव हो तो, एक ए गीत खेलते हैं जिसे आप जानते हैं, ताकि आपको यह पता चले कि यह कैसा चलाना होगा और बी। इसमें एक शैली और संगीत की तरह एक इंस्ट्रूमेंटेशन है जिसे सिस्टम के जरिये मिश्रित और खेला जाएगा।
  • ट्यून ए पीए सिस्टम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनो। जब संगीत खेल रहा हो तब कमरे के चारों ओर चलो, और जब आप हेडफ़ोन या अपने घर स्टीरियो के साथ सुनें (इस वजह से आपको पता चलने वाला गाना चुनना महत्वपूर्ण है) की तुलना में अंतर पर ध्यान दें। अपने लक्ष्य को समाप्त करना है, या कम से कम इन अंतरों को कम करना है, ताकि प्रवर्धन प्रणाली आपके सीडी प्लेयर से बाहर आने के यथासंभव ईमानदारी से पुन: प्रस्तुत की जा सके।
  • ट्यून ए पीए सिस्टम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    अपने ग्राफिक तुल्यकारक की सेटिंग समायोजित करें जबकि संगीत खेला जा रहा है, यह सबसे कम और जोरदार आवृत्तियों से शुरू होता है, क्रमशः, एक-एक करके
  • जब यह प्रत्येक आवृत्ति पर जोर देती है तो ध्वनि का मूल्यांकन करें। यदि आप एक विशेष आवृत्ति पर जोर देते हैं तो यह ध्वनि खराब बना देता है, बस इसे पर्याप्त रूप से कम कर देता है, उस बिंदु पर जहां यह महसूस होता है कि यह आवृत्ति गायब है। अगर, दूसरी तरफ, एक दूसरे पर बल देने से ध्वनि बेहतर हो जाता है, अब इसे छोड़कर फ्लैट (इसे ज़ोर देना नहीं है या उसे कम करने के लिए नहीं)
  • उच्च आवृत्तियों और मध्यम उच्च बल देने के लिए सावधान रहें: अतिशयोक्ति, आप कष्टप्रद लगता है और व्यावहारिक उत्पन्न कर सकते हैं (यह उच्चतम स्तर पर किसी भी आवृत्ति पर जोर देना आवश्यक नहीं है, बस इसे अलग-अलग अंतर महसूस करने की जरूरत के रूप में)।
  • ट्यून एक पीए सिस्टम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    फिर से सुनो एक बार जब आप इस तरह से सभी आवृत्तियों को समायोजित कर लेते हैं, तो फिर से कमरे के चारों ओर चलें, क्योंकि आप संगीत चलाते रहेंगे। पहले के रूप में, जब आप हेडफोन या किसी अन्य प्लेबैक सिस्टम के साथ एक ही गीत को सुनते हैं, तो आप की तुलना में अंतर महसूस करने की कोशिश करें।
  • ट्यून ए पीए सिस्टम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    तुल्यकारक को बाहर निकालें और परिणामी ध्वनि की तुलना करें। ऐसा करने के लिए, अपने ग्राफिक तुल्यकारक पर "बायपास" बटन (या चालू / बंद बटन) का उपयोग करें बराबर और गैर-समान ध्वनि के बीच अंतर को सुनें ऐसा करने से तुल्यकारक द्वारा उत्पादित परिणाम का अच्छी तरह से मूल्यांकन करने की अनुमति मिल जाएगी और अगर कुछ आवृत्ति बहुत अधिक या बहुत कम हो गई है
  • आप उस व्यक्ति की मदद का उपयोग कर सकते हैं, जो कमरा सुनने के दौरान चलते समय तुल्यकारक को शामिल नहीं करता और सम्मिलित करता है
  • ट्यून ए पीए सिस्टम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    तुल्यकारक को तब तक समायोजित करें जब तक आप उत्पादित ध्वनि से संतुष्ट न हों। असल में, पूरे आलेख का सारांश "ग्राफिक तुल्यकारक के विभिन्न समायोजनों का परीक्षण करके" जब तक आप संतोषजनक ध्वनि प्राप्त नहीं कर सकते। उस ने कहा, यह सरल लगता है, और वास्तविकता यह है कि यह वास्तव में है इस प्रक्रिया के साथ आराम करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन अनुभव के साथ आप बेहतर होंगे।
  • जो सभी ऑडियो सिस्टम के समायोजन के लिए एक सॉफ्टवेयर बनाता है, सिस्टम के माध्यम से ज्ञात आवृत्तियों और अनुपातों के साथ विभिन्न आवाज़ों को पुन: उत्पन्न करने के लिए, रिटर्न सिग्नल का विश्लेषण करें और भेजे गए ध्वनि के बीच के मतभेदों को मापने के लिए और पुन: यह मूल रूप से है कि हम यहाँ क्या कर रहे हैं, संभवतः एक ही सटीक नहीं है, लेकिन निजी स्वाद के लिए थोड़ी अधिक जगह के साथ।
  • टिप्स

    • प्रवर्धन प्रणाली के माध्यम से संगीत खेलते समय यह मात्रा समायोजित करता है क्योंकि यह शो के दौरान होना चाहिए। यह कष्टप्रद रूप से उच्च हो सकता है, विशेष रूप से एक खाली कमरे में, और यह प्रकाश तकनीशियनों को परेशान कर सकता है (उन्हें सहन करने के लिए कहें, वे शायद इसका उपयोग सभी के लिए किया जाएगा)।
    • कृपया ध्यान दें कि तुल्यकारक सेटिंग्स को किसी भी समय समायोजित किया जा सकता है। ऊपर की प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी आप उन्हें ठीक कर सकते हैं यह प्रक्रिया आपको एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु प्रदान करने की अनुमति देती है, लेकिन सीडी की आवाज़ एक समूह से अलग होती है जो जीवित बजाती है, और ज्यादातर मामलों में तुल्यकारक सेटिंग्स थोड़ा समायोजित करने के लिए आवश्यक है
    • ध्यान रखें कि प्रवर्धन प्रणाली में आवृत्ति प्रतिक्रिया को समायोजित करने के लिए यह एक अच्छी विधि है, लेकिन कमरे में उल्लिखित होने की भरपाई करने के लिए प्रत्यारोपण स्तर पर बहुत कम किया जा सकता है। एक कमरे में प्रतिवर्ती की मात्रा को कम करने का सबसे अच्छा तरीका सामरिक बिंदुओं पर नरम और ध्वनि-अवशोषित सामग्री रखना है। मंच के विपरीत दीवार से लटके भारी कपड़े और पर्दे, उदाहरण के लिए, उल्टापन की मात्रा को कम करने में मदद करें (अग्नि सुरक्षा नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें)
    • ध्यान रखें कि भले ही ग्राफ़िक तुल्यकारक आपको आवृत्तियों पर जोर देने की अनुमति देता है, तो आमतौर पर आवृत्तियों पर जोर देने के बजाय अवांछित आवृत्तियों को कम करना बेहतर होता है, जिन्हें आप अधिक महसूस करना चाहते हैं।
    • MP3s की सीडी की तुलना में कम ऑडियो गुणवत्ता है। एक प्रवर्धन प्रणाली की सेटिंग्स को अनुकूलित करने के लिए, किसी एमपी 3 जैसे किसी कॉम्प्रेस्ड ऑडियो प्रारूप में फ़ाइल की बजाय एक सीडी या असंपीड़ित ऑडियो फ़ाइल (वेव या एआईएफएफ) खेलने के लिए बेहतर है।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक आवृत्तियों पर जोर देने के लिए बिजली के एम्पलीफायरों को अत्यधिक इशारा करने वाले संकेत के समग्र स्तर को बढ़ाया जा सकता है। ध्यान रखें कि मिक्सर बैंक के संकेतक तुल्यकारक से बाहर निकलने वाले सिग्नल के वास्तविक स्तर को जरूरी नहीं बताते हैं। इक्विंगर पर आवृत्तियों पर बल देकर पावर एम्पलीफायरों को अतिभारित किया जा सकता है।
    • जब आप जोर देते हैं, तो कुछ आवृत्तियों को परेशान किया जा सकता है: सावधान रहें, विशेष रूप से उच्च आवृत्तियों पर, घुमक्कड़ों को बहुत तेज़ न ले जाने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक प्रवर्धन प्रणाली जिसमें ग्राफिक तुल्यकारक शामिल हैं
    • एक संगीत खिलाड़ी, जैसे कि सीडी या एमपी 3 प्लेयर, और सिस्टम से कनेक्ट करने के लिए एक उपयुक्त केबल (आमतौर पर एक ओर 3.5 मिमी स्टीरियो मिनी-जैक और दूसरे पर दो 6.3 मिमी जैक)
    • आपके कान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com