एक मिक्सर का उपयोग कैसे करें

मिक्सिंग कंसोल या मिश्रण बोर्ड के रूप में भी जाना जाता है, एक ऑडियो मिक्सर एक ध्वनि में संगीत संगीत या रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान उत्पन्न विभिन्न ऑडियो चैनल को जोड़ता है। एक अच्छा मिक्सर प्रत्येक चैनल पर आवाज़ को बराबर करने की संभावना देता है - उच्च, निम्न या मध्यम - अंतिम मिश्रण में अलग-अलग चैनलों का योग बेहतर बनाने के लिए। यहां तक ​​कि नौसिखिए के लिए, मिक्सर का उपयोग करना बहुत मुश्किल नहीं है और आपके संगीत को एक पेशेवर स्पर्श दे सकता है।

कदम

1
मिक्सर इनपुट के लिए ऑडियो उपकरण कनेक्ट करें मिक्सर की पहचान आदानों की संख्या या ऑडियो चैनलों द्वारा की जाती है। एक 16-चैनल मिश्रक इसलिए 16 ऑडियो इनपुट प्रदान करता है, जबकि 4-चैनल मिश्रक केवल 4 इनपुट प्रदान करता है। ऑडियो इंटरफेस के रूप में एक माइक्रोफोन और अन्य मोनोअल उपकरणों (1 चैनल) एक इनपुट से जुड़े हैं, जबकि स्टीरियो डिवाइस दो इनपुट से जुड़े हुए हैं, एक बाएं चैनल के लिए और दायां के लिए एक है
  • कुछ मिक्सर के पास माइक्रोफोन और सीडी / कैसेट खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग जानकारी है, जिन्हें लाइन इनपुट कहा जाता है। ये मिक्सर माइक्रोफोन चैनल और लाइन इनपुट के बीच स्विच करने के लिए स्विच होते हैं।
एक मिक्सर का चरण 1 बुलेट 1 का उपयोग करें चित्र
  • प्रत्येक प्रकार के संगीत वाद्ययंत्र को इसकी प्रविष्टि असाइन की जानी चाहिए। दो तुरहियां एक एकल प्रवेश द्वार से जुड़ा एक भी माइक्रोफोन के साथ रिकॉर्ड किया जा सकता है, एक तुरही और एक वायलिन अलग ऑडियो इनपुट पर दर्ज किया जाना चाहिए ताकि मात्रा ठीक से संतुलित किया जा सकता। कुछ उपकरणों, जैसे बैटरी, को एक माइक्रोफोन की जरूरत है, और इसलिए प्रत्येक घटक के लिए एक अलग इनपुट।
    छवि का उपयोग करें मिक्सर का चरण 1 बुलेट 2 का उपयोग करें
  • अपने मिक्सर उपसमूह चैनलों, तो आप समूह माइक्रोफोन 1-2 उपसमूहों में ड्रम की तरह एक जटिल साधन करने के लिए आवंटित, उन्हें अलग से मिश्रण और बैटरी दो प्रवेश द्वार की कुल मात्रा का उपयोग करने का मिश्रण नियंत्रित कर सकते हैं।
    एक मिक्सर का चरण 1 बुलेट 3 का उपयोग करें चित्र
  • आम तौर पर, अधिक इनपुट मिक्सर पर होते हैं और इसके बड़े आयाम होते हैं। उदाहरण के लिए, वीडियो ऑपरेटर द्वारा फ़ील्ड में उपयोग किए जाने वाले पोर्टेबल मिक्सर के पास केवल 2 या 4 चैनल हैं, जबकि 32- और 48-चैनल मिक्सर कार द्वारा पहुंचाए जाने या रिकॉर्डिंग स्टूडियो में रखा जाने वाला एक बड़ा कंसोल होगा।
    एक मिक्सर का चरण 1 बुलेट 4 का उपयोग करें चित्र
  • एक मिक्सर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    मिक्सर आउटपुट के लिए रिकॉर्डिंग उपकरण या मॉनिटर कनेक्ट करें मिक्सर आउटपुट VU तराजू के माध्यम से और सहायक उत्पादन के लिए हेडफ़ोन की एक जोड़ी को जोड़कर नियंत्रित किया जाता है।
  • कुछ मिक्सर के मास्टर आउटपुट से अलग मॉनिटर आउटपुट होते हैं, साथ ही ध्वनि इंजीनियर के लिए आउटपुट चैनल जो रिकॉर्डिंग स्टूडियो या मंच के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
  • एक मिक्सर के चरण 3 का प्रयोग करें छवि
    3
    उपयोग करने के लिए चैनल चालू करें प्रत्येक चैनल का अपना / बंद स्विच चालू है
  • एक मिक्सर चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    चैनल के लिए प्रेत शक्ति चालू करें यदि कनेक्ट किए गए आइटम की आवश्यकता है प्रेत शक्ति में मिक्सर द्वारा उपकरणों के लिए आपूर्ति की जाती है। इस प्रकार का बिजली आम तौर पर माइक्रोफ़ोन (रिबन माइक्रोफोन से अलग), एम्पलीफायर और कुछ वीडियो कैमरों के लिए आवश्यक है।



  • एक मिक्सर के चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    आवश्यकतानुसार प्रत्येक चैनल के लिए मात्रा समायोजित करें ऐसा करने के लिए, आपको पोटेंशियोमीटर ("पॉट", संक्षेप में) एक घुंडी का उपयोग करना होगा, हालांकि यह नियंत्रक एक स्विच, पैड या स्लाइडर के रूप में मिक्सर पर भी हो सकता है, जैसे फ़ेडर्स की तरह। प्रत्येक चैनल को इसके वॉल्यूम स्तर को सर्वश्रेष्ठ खेलने के लिए समायोजित करने की आवश्यकता है।
  • आप एक निश्चित चैनल के बिना मास्टर को सुनने के लिए "म्यूट" स्विच का उपयोग करके रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान व्यक्तिगत चैनल को अस्थायी रूप से बंद कर सकते हैं। आप किसी एक को छोड़कर सभी चैनलों को बंद करने के लिए एक मुख्य स्विच का उपयोग भी कर सकते हैं ताकि चैनल को व्यक्तिगत रूप से सुन लिया जा सके।
  • एक मिक्सर के चरण 6 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    6
    तुच्छ, बास और प्रत्येक चैनल के औसत बैंड को समायोजित करें, जो कि इक्विटीज़र कंट्रोल का उपयोग करते हैं। इस तरह आप रिकॉर्डिंग के प्रत्येक भाग की समग्र गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। तुल्यकारक की गुणवत्ता अक्सर मिक्सर की गुणवत्ता निर्धारित करती है
  • एक मिक्सर में प्रत्येक चैनल के लिए अलग-अलग ईक्यू नियंत्रण भी हो सकते हैं, साथ ही मास्टर के लिए एक सामान्य तुल्यकारक।
  • एक मिक्सर के चरण 7 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    7
    यह उन चैनलों को निर्देश देता है जिनके लिए सहायक चैनल को विशेष प्रभाव पड़ता है। "Aux" चैनल के रूप में भी जाना जाता है, इन चैनलों को मूल चैनल सिग्नल की प्रतिलिपि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। रीडायरेक्शन को "भेजें" नामक एक नियंत्रक के माध्यम से किया जाता है
  • एक मिक्सर के चरण 8 का प्रयोग करें छवि
    8
    आवश्यकतानुसार प्रत्येक चैनल की मात्रा समायोजित करें ऐसा करने के लिए, आपको "पैन पैट" या "पैन घुंडी" नामक एक विशाल पैटेनियोमीटर का उपयोग करना होगा। बाईं तरफ इस तनाव नापने की तरफ मुड़कर, आप सिरे को स्टीरियो फ़ील्ड के बाईं तरफ ले जाएंगे, जबकि दाएं को स्थानांतरित करते हुए उसे दाहिनी ओर ले जाएंगे
  • कई आउटपुट वाले मिक्सर के लिए, पैन पॉटेनिओमीटर रीडायरेक्शन बटन के साथ मिलकर काम करता है। प्रत्येक रीडायरेक्ट बटन से कुछ निकास को सक्षम किया जा सकता है। यदि रीडाईड घुंडी बाईं ओर बदल जाती है, तो बाएं बस आउटपुट में सिग्नल बदल जाता है। यदि संकेत सही पर दिया गया है, यह सही बस से गुजरता है। यदि बीच में छोड़ दिया जाता है, संकेत दोनों बसों पर जाएंगे।
  • टिप्स

    • दो प्रकार के मिक्सर हैं: एनालॉग और डिजिटल एक एनालॉग मिक्सर केवल एनालॉग संकेतों के साथ काम करते हैं, जबकि डिजिटल मिक्सर दोनों एनालॉग और डिजिटल सिग्नल के साथ काम करते हैं। मिक्सर केवल राजस्व संख्या के आधार पर वर्गीकृत नहीं हैं, बल्कि चैनल आउटपुट और उपसमूहों की संख्या के आधार पर भी वर्गीकृत नहीं हैं। क्रम में: प्रविष्टि, उप-समूह (यदि मौजूद है), बाहर निकलें। इसलिए एक 8x2 मिक्सर में 8 इनपुट और 2 आउटपुट चैनल हैं। 48x2 मिक्सर में 48 इनपुट चैनल, 4 उप समूह और 2 आउटपुट चैनल हैं।
    • आजकल आप एक ऑडियो अनुक्रमक और बहु ​​इनपुट ऑडियो इंटरफेस है, जो एक पारंपरिक कंप्यूटर के समान है के साथ सुसज्जित एक कंप्यूटर से सीधे एक मिक्सर द्वारा लेकिन अधिक राजस्व और ऑडियो आउटपुट के साथ की पेशकश की सुविधाओं में से कई हो सकता है। यदि आपका ऑडियो इंटरफेस इसके साथ सुसज्जित नहीं है, तो आपको माइक प्रीमैक्स जोड़ना होगा। उन संगीतकारों के लिए कंप्यूटर उपयोग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, जिनके पास कम संख्या में उपकरणों होते हैं या मुख्यतः संश्लेषित उपकरणों और ध्वनियों के साथ काम करते हैं और एक तेज़ कंप्यूटर है

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि सभी निर्माता मिक्सर चैनलों को सख्ती से इनपुट चैनल के रूप में नहीं मानते हैं। कुछ गिनती उत्पादन चैनल के रूप में देता है, जबकि अन्य आउटपुट सहायक बसों के साथ मास्टर आउटपुट को जोड़ती है। यदि आपको मिक्सर के विन्यास के बारे में संदेह है, तो निर्माता के विनिर्देशों से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com