स्टिरीओ सिस्टम में टर्नटेबल कैसे कनेक्ट करें

विनाइल LPs पूरे बीसवीं सदी के संगीत प्लेबैक राजकुमार के माध्यम थे। डिजिटल संगीत के आगमन विनाइल गिरावट नामित किया है, लेकिन डिजिटल मीडिया के प्रभुत्व के खिलाफ हाल ही में प्रतिक्रियाओं बाद में नए सिरे से दिलचस्पी फूट पड़ा है। आप एक क्लासिक विनाइल LPs को सुनने का अनुभव करने के लिए जा रहे हैं, तो आप कैसे अपने स्टीरियो करने के लिए एक टर्नटेबल कनेक्ट करने के लिए पर कुछ जानकारी की आवश्यकता होगी। अंततः, यह एक सामान्य प्रक्रिया है, यह किसी भी अन्य ऑडियो डिवाइस को जोड़ने जा सकता है के रूप में है।

कदम

1
तय करें कि टर्नटेबल कहां रखें असल में टर्नटेबल को डिस्क पर एक स्थिर पिन दबाव बनाए रखने के लिए जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए। इसके अलावा, अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों के ऊपर टर्नटेबल को ढेर करने से बचें, क्योंकि इससे प्लेबैक में हस्तक्षेप और बिजली के शोर का कारण हो सकता है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि रिसीवर के पास फोनो इनपुट है Turntables अन्य ऑडियो घटकों जैसे कि सीडी खिलाड़ियों की तुलना में हल्का ऑडियो सिग्नल का उत्पादन करते हैं, इसलिए उन्हें अतिरिक्त प्रवर्धन की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह सुई पर निर्भर करता है, चाहे वह मोबाइल चुंबक या चलती कुंडली हो। यदि आप नहीं जानते कि आपके टर्नबेबल में कौन सी सुई है, तो यह मोबाइल चुंबक प्रकार हो सकता है। चलती-कुंडली वाले अधिक महंगे हैं और अक्सर बड़े होते हैं। यदि रिसीवर में लेबल इनपुट की एक श्रृंखला है "phono", आप आसानी से टर्नटेबल (चलती चुंबक के साथ) से कनेक्ट कर सकते हैं। यदि इसके बदले इसकी लेबलिंग इनपुट की एक श्रृंखला है "फोनो एमसी / एमएम" एक स्विच के साथ, यह दोनों पिन के लिए उपयुक्त होगा। अन्यथा, आपके पास एक फोनो प्रवर्धन प्राप्त करने के दो विकल्प हैं:
  • पहला विकल्प एक स्वतंत्र फ़ोनो प्रिम्प खरीदना है, जिसमें एमएम (मोबाइल चुंबक) और एमसी / एमएम (मोबाइल चुंबक / मोबाइल कॉइल) दोनों को जोड़ने की संभावना है। श्रव्य स्तर पर संकेत लाने के लिए यह घटक आरसीए केबल के माध्यम से रिसीवर से जुड़ा हुआ है।
  • दूसरा विकल्प एक एकीकृत प्रीमाप्लिफायर के साथ टर्नटेबल खरीदना है। मैनुअल की जांच करें यदि टर्नटेबल में एक एकीकृत प्रीमाप्लिफायर है, भले ही यह सुविधा काफी दुर्लभ है।
  • 3
    रिसीवर के लिए टर्नटेबल से आरसीए केबलों से कनेक्ट करें टर्नटेबल में शायद आरसीए केबलों की आपूर्ति की एक जोड़ी होगी। सिर्फ इन दो तारों को इनपुट में जोड़ें "phono" या "एम एम / एम सी" रिसीवर के पीछे दोनों केबल और इनपुट का एक ही रंग (लाल और सफेद या लाल और काला) होगा। इस तरह आप दाएं और बाएं चैनल को सही सॉकेट्स से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • 4



    टर्नटेबल को पावर आउटलेट से कनेक्ट करें रिसीवर को कनेक्ट करने के बाद टर्नटेबल पावर कॉर्ड को कनेक्ट करना हमेशा सबसे अच्छा होता है यह शॉर्ट सर्किट या अन्य विद्युत गलती की स्थिति में हानिकारक घटकों के जोखिम को कम करता है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, आप मोटे रक्षक के लिए टर्नटेबल और अन्य ऑडियो घटकों को जोड़ सकते हैं
  • 5
    इनपुट चयनकर्ता को सेट करने के लिए "phono"। आपके स्टीरियो पर टर्नटेबल द्वारा प्रेषित संकेत को पुन: उत्पन्न करने के लिए आपको रिसीवर इनपुट चयनकर्ता को सेट करना होगा "phono"।
  • 6
    टर्नटेबल की कोशिश करो रिसीवर को चालू करने और इनपुट चयनकर्ता सेट करने के बाद, आप आखिरकार डिस्क वापस खेल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ध्वनि दोनों बाएं और दाएं स्पीकर द्वारा खेला जाता है
  • टिप्स

    • चूंकि turntables ध्वनि के सटीक कंपन पुन: प्रजनन पर आधारित हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अन्य कंपन से जितना संभव हो उतना अलग हो जाएं। उदाहरण के लिए, एक शेल्फ पर टर्नटेबल बढ़ाना यह एक अच्छा तरीका है जो इसे फर्श कंपन से अलग कर देता है।
    • कुछ आधुनिक turntables कंप्यूटर करने के लिए ध्वनि संकेत प्रसारण के लिए यूएसबी पोर्ट है। ध्वनि विन्यास को पुन: उत्पन्न करने और डिजिटाइज़ करने के लिए इस विन्यास का उपयोग किया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें:

    • turntable
    • स्टीरियो रिसीवर
    • फोनो प्रैप्प्लिफायर (वैकल्पिक)
    • आरसीए केबल (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com