कंप्यूटर से माइक्रोफ़ोन कैसे कनेक्ट करें I

आप एक माइक्रोफोन है कि आप ध्वनि रिकॉर्ड करने या आवाज का उपयोग दोस्तों के साथ चैट करने के लिए अनुमति देता है जोड़कर अपने कंप्यूटर की सुविधाओं को लागू करने का फैसला किया है, तो यह लेख कैसे प्रणाली से कनेक्ट और यह कैसे कॉन्फ़िगर करने के लिए करने के लिए तुम्हें दिखाता हूँ, यह है कि माइक्रोफोन चुना मानक या पेशेवर। इसके अलावा, अगर आप क्योंकि वे माइक्रोफोन से किसी भी संकेत प्राप्त नहीं है पता नहीं है, आप लाभ उठा सकते हैं लाभ सामान्य समस्याओं को हल करने के लिए समर्पित अनुभाग।

कदम

विधि 1

एक मानक माइक्रोफ़ोन कनेक्ट करें
1
माइक्रोफोन कनेक्शन जैक को देखो। आम तौर पर सबसे मानक कंप्यूटर माइक्रोफोन दो प्रकार के जैक के साथ आते हैं: एक 1/8 टीआरएस", मूल रूप से क्लासिक जैक जिसमें हेडफ़ोन और इयरफ़ोन या यूएसबी कनेक्टर शामिल हैं। दोनों कनेक्टर अधिकांश आधुनिक कंप्यूटरों पर अपने स्वयं के इनपुट बंदरगाहों को ढूंढते हैं।
  • अगर आपके पास 1/4 एक्सएलआर जैक वाला माइक्रोफ़ोन है" या एक अलग प्रकार के कनेक्टर, सीधे इस गाइड के अगले भाग पर जाएं।
  • 2
    संबंधित कंप्यूटर इनपुट पोर्ट का पता लगाएँ लगभग सभी डेस्कटॉप सिस्टमों में माइक्रोफ़ोन को जोड़ने के लिए एक इनपुट पोर्ट होता है, सामान्यतः रखा जाता है, हमेशा एक दृश्यमान रूप से, प्रोसेसिंग यूनिट के सामने या पीछे। आमतौर पर माइक्रोफ़ोन के लिए आरक्षित इनपुट जैक गुलाबी है और इसमें माइक्रोफ़ोन की लघु चित्र की विशेषता है। यदि आपका माइक्रोफ़ोन 1/8-इंच जैक से लैस है, तो आपको उसे अपने इनपुट पोर्ट में प्लग करना होगा और तुरंत फ़ंक्शन परीक्षण करना होगा।
  • यदि आपके पास यूएसबी कनेक्टर के साथ एक माइक्रोफोन है, तो ध्यान दें कि आजकल सभी कंप्यूटर यूएसबी कनेक्शन पोर्ट्स के साथ आते हैं, जो अक्सर प्रोसेसिंग यूनिट के सामने और पीछे दोनों होते हैं। बस माइक्रोफ़ोन कनेक्टर को अपने कंप्यूटर पर एक मुफ्त यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें।
  • एक एकीकृत आंतरिक माइक्रोफोन, लैपटॉप और कुछ आधुनिक कंप्यूटरों से लैस होने पर बाहरी माइक्रोफोन को जोड़ने के लिए जैक नहीं हो सकता है। हालांकि, इस उपकरण को हेडफ़ोन के लिए आरक्षित इनपुट जैक से कनेक्ट करना और ऑडियो सेटिंग्स के रिश्तेदार विन्यास के साथ आगे बढ़ना संभवतः संभव है।
  • 3
    अपने पसंदीदा ऑडियो रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके माइक्रोफ़ोन ऑपरेशन का परीक्षण करें माइक्रोफ़ोन सेटिंग और वॉल्यूम को जांचने का सबसे आसान और तेज़ तरीका सिस्टम के ऑडिओ विकल्पों तक पहुंचने के लिए है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही तरीके से पता लगा है और उपयोग के लिए तैयार है। एक ऑडियो कैप्चर कार्यक्रम खोलें और इसके वॉल्यूम को समायोजित करके माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • Windows सिस्टम पर, आप प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं "ध्वनि रिकॉर्डर", जबकि मैक पर इसका इस्तेमाल होता है "क्विकटाइम" या "GarageBand"।
  • यदि आपको माइक्रोफ़ोन से कोई संकेत नहीं मिलता है, तो समस्या निवारण अनुभाग पर जाएं।
  • विधि 2

    व्यावसायिक माइक्रोफोन से कनेक्ट करें
    1
    माइक्रोफोन कनेक्शन जैक को देखो। एक कंप्यूटर, उच्च गुणवत्ता वाला माइक्रोफोन, कंडेनसर या अन्य पेशेवर उपकरणों, सामान्य रूप से, एक एडेप्टर या एक विशेष केबल के उपयोग को कनवर्टर के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है। इन उपकरणों की एक विस्तृत उपलब्धता है, जिसकी कीमत मूल्य और आपके कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए माइक्रोफ़ोन के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है।
    • तीन धातु एक त्रिकोण के रूप में तैनात टर्मिनलों के साथ एक दौर कनेक्टर एक XLR माइक्रोफोन मॉडल की विशेषता है। माइक्रोफोन और कंप्यूटर, एक यूएसबी ड्राइव या एक मिक्सर के लिए कनेक्शन के लिए एक क्लासिक जैक 1/8 को जोड़ने के लिए एक XLR कनेक्टर के साथ एक विशेष जोड़ने केबल: इस मामले में आप निम्नलिखित उपकरणों में से एक खरीदना होगा।
    • एक 1/4 इंच जैक के लिए, गिटार जैक की एक ही आकार, यह पर्याप्त एक एडाप्टर है कि आप एक यूएसबी पोर्ट या माइक्रोफोन इनपुट पोर्ट या करने के लिए 1/8 इंच जैक रिश्तेदार से कनेक्ट करने की अनुमति देता है खरीद करने के लिए किया जाएगा कंप्यूटर हेडफ़ोन ऐसे एडेप्टर या केबल आमतौर पर बहुत सस्ते होते हैं (उन्हें कुछ यूरो से अधिक नहीं खर्च करना चाहिए)
  • 2
    उपयुक्त कनवर्टर प्राप्त करें कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए, दोनों प्रकार के माइक्रोफ़ोन को एक एडाप्टर के उपयोग की आवश्यकता होती है। उच्च गुणवत्ता वाले माइक्रोफोन होने के नाते, यह संकेत मिलता है कि संकेत के पावर और शुद्धता को संरक्षित करने के लिए समान रूप से मान्य एडाप्टर में निवेश करना उचित है।
  • एक्सएलआर माइक्रोफोन सबसे सस्ता हैं क्योंकि उनके यूएसबी एडाप्टर या कन्वर्टर्स के पास काफी कम कीमत है। हालांकि, कुछ प्रयोक्ता यह सही विकल्प नहीं मानते हैं, उनका तर्क है कि ऐसे एडेप्टर एक अशांति का परिचय देते हैं जो एक पेशेवर माइक्रोफोन के उपयोग से प्राप्त लाभों के हिस्से के नुकसान का कारण बनता है। इष्टतम ध्वनि की गुणवत्ता के लिए, आउटगोइंग यूएसबी कनेक्शन पोर्ट के साथ सुसज्जित मिक्सर में निवेश करें।
  • किसी भी ऑनलाइन या भौतिक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में, 1/4 "जैक से 1/8 इंच जैक एडाप्टर की उपलब्धता बहुत बड़ी है और किफायती है
  • 3
    अपने पसंदीदा ऑडियो कैप्चर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके माइक्रोफ़ोन ऑपरेशन का परीक्षण करें माइक्रोफ़ोन सेटिंग और वॉल्यूम को जांचने का सबसे आसान और तेज़ तरीका सिस्टम के ऑडिओ विकल्पों तक पहुंचने के लिए है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही तरीके से पता लगा है और उपयोग के लिए तैयार है। एक ऑडियो कैप्चर प्रोग्राम खोलें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वॉल्यूम समायोजित करके माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • विंडोज़ सिस्टम पर आप प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं "ध्वनि रिकॉर्डर", जबकि मैक पर इसका इस्तेमाल होता है "क्विकटाइम" या "GarageBand"।
  • अगर आपको माइक्रोफ़ोन से कोई संकेत नहीं मिलता है, तो नीचे समस्या निवारण अनुभाग पढ़ें।
  • विधि 3

    सामान्य समस्या का संकल्प
    1
    रिकॉर्डिंग से संबंधित ध्वनि सेटिंग्स की जांच करें अगर आपको माइक्रोफ़ोन से कोई संकेत नहीं मिलता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कंप्यूटर की ऑडियो सेटिंग्स एक्सेस करें कि सही कैप्चर डिवाइस चुना गया है और इसका वॉल्यूम उचित स्तर पर सेट है
    • मैक पर आपको बस लॉग इन करने की आवश्यकता है "सिस्टम प्राथमिकताएं", आइकन चुनें "ध्वनि" और अंत में कार्ड का चयन करें "प्रवेश"। सुनिश्चित करें कि बाहरी माइक्रोफ़ोन चयनित है और एकीकृत सिस्टम माइक्रोफ़ोन नहीं है
    • विंडोज़ पर, तक पहुंच "नियंत्रण कक्ष", श्रेणी को चुनें "हार्डवेयर और ध्वनि" और आइकन चुनें "ऑडियो"। एक नई विंडो दिखाई देगी जिसमें आपको टैब पर क्लिक करना होगा "पंजीकरण" ताकि आप अपना माइक्रोफ़ोन देख सकें। यदि डिवाइस में एक हरे रंग का चेक मार्क नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह उपयोग के लिए चयनित नहीं है। उस माइक्रोफ़ोन को चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, फिर बटन दबाएं "संपत्ति"। विकल्प बदलें "डिवाइस का उपयोग करें" नई विंडो के निचले भाग में स्थित दिखाई दिया, ताकि वह मूल्य मान सके "इस उपकरण का उपयोग करें (सक्रिय)"। ऐसा करने से, कंप्यूटर के लिए माइक्रोफोन का प्रत्येक कनेक्शन का उपयोग स्वचालित रूप से उपयोग के लिए किया जाएगा।



  • 2
    रिकॉर्डिंग वॉल्यूम सेट करें अधिकांश कंप्यूटर आपको इनपुट वॉल्यूम समायोजित करने की अनुमति देते हैं। यदि आप एक मानक माइक्रोफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो पर्याप्त ध्वनि की गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए, बहुत अधिक रिकॉर्डिंग वॉल्यूम सेट करें, लेकिन संकेत को संतृप्ति तक पहुंचने से रोकने के लिए प्रयास करें। एक अनुकूल विन्यास रिकॉर्डिंग वॉल्यूम को 50% के करीब मान में समायोजित करना है
  • मैक पर, आप अनुभाग तक पहुंच कर इसे कर सकते हैं "ध्वनि" कोई "सिस्टम प्राथमिकताएं"।
  • Windows में, अनुभाग का उपयोग करें "ऑडियो" श्रेणी में रखा "हार्डवेयर और ध्वनि"।
  • 3
    अपने कंप्यूटर और स्पीकर की मात्रा नियंत्रित करें यदि आप हेडफ़ोन या बाहरी शक्ति वाले वक्ताओं का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको व्यक्तिगत उपकरणों और कंप्यूटर दोनों पर वॉल्यूम समायोजन की जांच करने की आवश्यकता है। अन्यथा आप किसी भी ध्वनि नहीं सुन सकते हैं।
  • 4
    माइक्रोफ़ोन सेटिंग जांचें जाहिर है आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि माइक्रोफ़ोन चालू है, यह कि कनेक्टिंग केबल सुरक्षित रूप से जगह है और यह कि इसकी सभी सेटिंग्स ठीक से समायोजित की जाती हैं। यह चरण उपयोग किए गए माइक्रोफ़ोन के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • कुछ विशिष्ट आवाज रिकॉर्डिंग कंडेनसर माइक्रोफोन के पास एक से अधिक ऑपरेटिंग कॉन्फ़िगरेशन होते हैं, जिनमें से कुछ अन्य की तुलना में एक मजबूत सिग्नल उत्पन्न कर सकते हैं या ध्वनि की एक व्यापक श्रेणी प्रदान कर सकते हैं। उस ध्वनि को ढूंढने के लिए विभिन्न सेटिंग्स को आज़माएं जो आप ध्वनि रिकॉर्ड करना चाहते हैं।
  • 5
    उपयोग में विशिष्ट प्रोग्राम की सेटिंग देखें ऑडियो ट्रैक्स के अधिग्रहण और प्रसंस्करण के लिए अलग-अलग सॉफ़्टवेयर का अपना कॉन्फ़िगरेशन विकल्प है, जिसे आपको चेक करना होगा कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर को कंप्यूटर या किसी अन्य बाहरी स्रोत में बनाए गए सिस्टम माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, भले ही सिस्टम विकल्प में यह विकल्प पहले से बदल दिया गया हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्काइप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको मेनू तक पहुंचने की आवश्यकता है "उपकरण", आइटम का चयन करें "विकल्प" और अंत में आइटम चुनें "ध्वनि सेटिंग्स"। प्रकट होने वाली विंडो से, आप तब चुन सकते हैं कि किस माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें यदि आपके ऑडियो कैप्चर डिवाइस उन चयनों में सूचीबद्ध नहीं है या यदि यह ठीक से काम नहीं करता है, तो पता करें कि उसे विशिष्ट सॉफ़्टवेयर या ड्राइवरों की स्थापना की आवश्यकता है या नहीं।
  • 6
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें कभी-कभी, सही मायने में माइक्रोफ़ोन का पता लगाने के लिए, आपको प्रोग्राम को पूरे सिस्टम से या फिर भी उपयोग में पुनरारंभ करना पड़ सकता है
  • यदि आपका डिवाइस अभी भी काम नहीं करता है, तो किसी अन्य माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने या इसे दूसरे कंप्यूटर पर कनेक्ट करने का प्रयास करें आप समझ सकेंगे कि समस्या माइक्रोफ़ोन या कंप्यूटर में है या नहीं
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करने के लिए कि आपने माइक्रोफ़ोन को इसे ठीक करने से पहले और उसकी सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करने से पहले कनेक्ट किया है।
    • यदि आपकी आवाज़ में बहुत कम मात्रा है, तो माइक्रोफ़ोन को बदलने का प्रयास करें
    • कार्यक्रम "ध्वनि रिकॉर्डर" विंडो को खिड़की का उपयोग करना शुरू किया जा सकता है "रन" और कमांड टाइप करें "sndrec32" (बिना उद्धरण)
    • सॉफ्टवेयर "GarageBand", मैक ओएस एक्स सिस्टम से संबंधित है, डॉक या फ़ोल्डर से चयन किया जाता है "आवेदन"। अगर "GarageBand" आपके सिस्टम पर अभी तक स्थापित नहीं हुआ है, तो आप इसे ओएस एक्स स्थापना डिस्क का उपयोग कर स्थापित कर सकते हैं।
    • माइक्रोफ़ोन का उपयोग करना आप बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके माइक्रोफ़ोन के पास उस कंप्यूटर के साथ एक जैक संगत है जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं। अन्यथा आपको बस एक एडेप्टर खरीदना होगा।

    चेतावनी

    • अन्य बंदरगाहों पर माइक्रोफ़ोन कनेक्ट न करें, आमतौर पर गुलाबी के साथ पहचाने जाने वाले इनपुट जैक का उपयोग करें अन्यथा आप डिवाइस और उस जैक को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे आप इसे कनेक्ट कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर से कनेक्ट होने वाला माइक्रोफ़ोन
    • साउंड कार्ड के साथ कंप्यूटर
    • अनुकूलक अगर आपके पास एक्सएलआर या 1/4 टीआरएस जैक वाला माइक्रोफ़ोन है"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com