विंडोज 8 में एक माइक्रोफ़ोन को कॉन्फ़िगर कैसे करें

अपने कंप्यूटर पर माइक्रोफ़ोन स्थापित करके आप अपनी क्षमता और कार्यक्षमता का विस्तार कर सकते हैं। निर्माता के आधार पर और उन्हें कैसे उपयोग किया जाए, विभिन्न मॉडलों में माइक्रोफोन का विपणन किया जाता है अपने माइक्रोफ़ोन को बेहतर कॉन्फ़िगर करने के लिए, आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सेटिंग्स बदलनी होगी। स्वाभाविक रूप से विंडोज 8 एक माइक्रोफ़ोन को ठीक से कॉन्फ़िगर करने के लिए सभी उपकरण प्रदान करता है।

कदम

भाग 1

ठीक से एक माइक्रोफोन स्थापित करें

यदि आप पहले से ही अपने कब्जे में माइक्रोफ़ोन के मॉडल को जानते हैं और आप कंप्यूटर से पहले ही इसे कनेक्ट कर चुके हैं, तो आप सीधे कॉन्फ़िगरेशन चरण में जा सकते हैं।

1
अपने कंप्यूटर पर यूएसबी माइक्रोफोन या माइक्रोफोन से सुसज्जित हेडफ़ोन को मुफ्त USB पोर्ट में से एक से कनेक्ट करें आम तौर पर यूएसबी पोर्ट एक क्लासिक आइकन द्वारा पहचाने जाते हैं, जिसमें ट्रिडेंट की युक्तियों पर एक वृत्त, एक तीर और एक वर्ग का प्रतिनिधित्व किया जाता है।
  • 2
    यदि आपके पास एक ऑडियो कनेक्टर के साथ माइक्रोफ़ोन है, तो कंप्यूटर पर माइक्रोफ़ोन इनपुट जैक में इसे प्लग करें। यह प्रवेश द्वार एक छोटे से माइक्रोफ़ोन के आकृति वाले आइकन की विशेषता है, जो आमतौर पर लाल / गुलाबी रंग से पहचाना जा सकता है।
  • 3
    यदि आपने माइक्रोफ़ोन वाला हेडफ़ोन खरीदा है जिसमें दो ऑडियो कनेक्टर हैं, तो सावधान रहें आम तौर पर आपको इस ऑडियो डिवाइस को समर्पित कंप्यूटर के इनपुट जैक में लाल / गुलाबी कनेक्टर या माइक्रोफ़ोन आइकन कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप चाहें, तो आप दूसरे कनेक्टर को कंप्यूटर पर हेड फोन्स जैक से कनेक्ट कर सकते हैं। ध्यान दें कि यदि आपके कंप्यूटर पर पहले से कोई ऑडियो सिस्टम है या यदि आप नहीं चाहते हैं कि सभी नाटकों को हेडफोन पर डिलीवर किया जाए, तो यह चरण आवश्यक नहीं है।
  • 4
    यदि आपके माइक्रोफ़ोन में तीन काली पट्टी वाली एक कनेक्टर है, तो आपको इस प्रकार के कनेक्शन के लिए विशिष्ट इनपुट पोर्ट की तलाश करनी होगी। इस मामले में, आदेश कनेक्शन प्रदर्शन करने के लिए, कंप्यूटर एक विशेष इनपुट जैक, जो एक एकल आइकन की विशेषता किया जा सकता है के साथ, हेडफोन की है कि या दो माउस, माइक्रोफोन और हेड फोन्स में से एक ने लैस होना चाहिए। बाजार में ऐसे एडेप्टर हैं जो इस प्रकार के कनेक्टर को परिवर्तित करते हैं क्योंकि उन्हें यूएसबी पोर्ट या सामान्य ऑडियो जैक के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सामान्य रूप से अलग से खरीदा जाना चाहिए।
  • 5
    अपने कंप्यूटर पर माइक्रोफ़ोन या ब्लूटूथ हेडसेट कनेक्ट करने के बारे में जानें इस मामले में, पहली बात यह है कि कंप्यूटर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का समर्थन करता है या नहीं। यदि हां, तो अपने कंप्यूटर से ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट होने में सक्षम होने के लिए, बस माइक्रोफ़ोन निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • भाग 2

    माइक्रोफ़ोन को कॉन्फ़िगर करना
    1
    स्क्रीन पर पहुंचें "प्रारंभ"।



  • 2
    बटन दबाएं "खोज", फिर निम्न खोज स्ट्रिंग टाइप करें ऑडियो डिवाइस प्रबंधित करें. इस बिंदु पर आइकन का चयन करें "ऑडियो डिवाइस प्रबंधित करें" परिणामों की सूची में दिखाई दिया, पैनल प्रदर्शित किया जाएगा "ऑडियो"।
  • 3
    अपना माइक्रोफ़ोन ढूंढें पैनल से "ऑडियो", कार्ड एक्सेस करें "पंजीकरण"। ठीक से स्थापित माइक्रोफ़ोन इस टैब की सूची में दिखाई देना चाहिए, जिसमें निचले दाएं कोने में एक हरे रंग के निशान के साथ आइकन दिखाई देता है। यदि सिस्टम से जुड़े रिकॉर्डिंग डिवाइस एकाधिक होते हैं, तो माइक्रोफ़ोन में बोलें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और देखें कि इनपुट वॉल्यूम संकेतक किस प्रकार प्रतिक्रिया करता है (यह एक ऊर्ध्वाधर हरे रंग की पट्टी है) और ऑडियो सिग्नल की तीव्रता प्रदर्शित करता है। पुष्टि करने के बाद कि माइक्रोफ़ोन आपके कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है और ठीक से काम कर रहा है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार होंगे।
  • 4
    माइक्रोफ़ोन के साथ समस्याओं का समस्या निवारण जो पता नहीं चला है। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपने माइक्रोफ़ोन को आपके कंप्यूटर पर ठीक से कनेक्ट किया है, लेकिन डिवाइस कार्ड पर सूचीबद्ध नहीं है "पंजीकरण" पैनल का "ऑडियो", सही माउस बटन के साथ सूची में किसी भी खाली बिंदु का चयन करें, फिर आइटम चुनें "अक्षम डिवाइस दिखाएं"। सही माउस बटन के साथ, उपयोग के लिए उन्हें सक्षम करने के लिए अक्षम सभी डिवाइस या इनपुट स्रोतों का चयन करें। फिर अपने माइक्रोफ़ोन के ऑपरेशन को बोलने या अंदर उड़ाने के लिए आगे बढ़ें।
  • भाग 3

    माइक्रोफ़ोन स्तर समायोजित करें
    1
    नियंत्रण कक्ष खोलें "ऑडियो"। फ़ील्ड में माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के बाद, आप अपनी आवाज़ को बेहतर ढंग से पता लगाने के लिए रिकॉर्डिंग वॉल्यूम को समायोजित करना चाह सकते हैं। इस समायोजन को सीधे उस प्रोग्राम के माध्यम से बनाने की कोशिश करें जो वर्तमान में माइक्रोफ़ोन का उपयोग करता है, अगर आवाज अभी भी बहुत अधिक या बहुत कम है, तो आप नियंत्रण कक्ष के माध्यम से और परिवर्तन कर सकते हैं "ऑडियो"। स्क्रीन पर पहुंचें "प्रारंभ", बटन दबाएं "खोज" और निम्न खोज स्ट्रिंग टाइप करें ऑडियो डिवाइस प्रबंधित करें. फिर आइकन चुनें "ऑडियो डिवाइस प्रबंधित करें" परिणामों की सूची में दिखाई दिया पैनल प्रदर्शित किया जाएगा "ऑडियो"।
  • 2
    विंडो खोलें "संपत्ति" आपके माइक्रोफ़ोन का पैनल से "ऑडियो", कार्ड एक्सेस करें "पंजीकरण", उपयोग में माइक्रोफ़ोन चुनें, फिर बटन दबाएं "संपत्ति"।
  • 3
    ध्वनि स्तर समायोजित करें बॉक्स से "माइक्रोफ़ोन गुण", कार्ड एक्सेस करें "परतें"। इनपुट वॉल्यूम स्तर और संकेत प्रवर्धन समायोजित करने के लिए इस टैब पर स्लाइडर्स को संपादित करें। डिवाइस द्वारा अधिग्रहण किए गए संकेतों की मात्रा बढ़ाने के लिए उन्हें दाईं ओर ले जाएं या इसके विपरीत, इसे कम करने के लिए उन्हें बायीं ओर ले जाएं।
  • टिप्स

    • आम तौर पर प्रोग्राम और अनुप्रयोग जो माइक्रोफ़ोन का उपयोग करते हैं, इस ऑडियो डिवाइस के कॉन्फ़िगरेशन के लिए समर्पित सेटिंग्स का एक खंड प्रदान करते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक जांच करने के लिए सलाह दी जाती है कि उपकरण काम करता है और यह कि वॉल्यूम स्तर ठीक से समायोजित हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com