ग्राफिक इक्वलिज़र का उपयोग कैसे करें

एक ग्राफिक तुल्यकारक, जिसे आमतौर पर `ईक्यू` के नाम से जाना जाता है, का इस्तेमाल ऑडियो सिस्टम के आवृत्ति प्रतिक्रिया को बदलने के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में, एक ग्राफिक तुल्यकारक एक गाना या उपकरण लिखकर उत्सर्जित ध्वनि को संशोधित करता है। एक ईक्यू का इस्तेमाल विभिन्न आवृत्तियों की शक्ति को बढ़ाने या घटाने के लिए किया जा सकता है, निम्नतम से उच्चतम तक चलिए एक साथ देखें कि इसका उपयोग कैसे करना है।

कदम

ग्राफिक इक्वलिज़र चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
1
सभी ईक्यू कर्सर को 0 या केंद्र की स्थिति में सेट करें। इस प्रकार ध्वनि किसी भी ध्वनि प्रभाव को जोड़ते बिना वक्ताओं द्वारा पुन: प्रस्तुत किया जाएगा।
  • ग्राफिक इक्वलिज़र चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    समायोजन की आवश्यकता है या नहीं, यह देखने के लिए अपने स्पीकर से आवाज़ सुनें।
  • ग्राफिक इक्वलिज़र चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    याद रखें कि बाईं तरफ के तुल्यकारक स्लाइडर्स, सामान्य रूप से, 20 हर्ट्ज से शुरू होता है और `बास` का संदर्भ देता है, अर्थात् कम ध्वनि आवृत्तियों आम तौर पर, वे लगभग 16 किलोहर्ट्ज़ की आवृत्ति के साथ दाईं ओर समाप्त होते हैं और `हाईस` को देखें स्लाइडर्स का मध्य भाग 400 हर्ट्ज और 1.6 kHz के बीच आवृत्तियों को समायोजित करने के लिए उपयोग किया जाता है।



  • ग्राफिक इक्वलिज़र चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने तुल्यकारक को समझने के बाद ही समायोजित करें कि यह कैसे काम करता है।
  • ग्राफ़िक इक्वलिज़र का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    तुल्यकारक समायोजित करने के बाद इच्छित मात्रा निर्धारित करें
  • टिप्स

    • तुल्यकारक का दुरुपयोग न करें ध्वनि समीकरण आपके स्टीरियो सिस्टम की कमियों के लिए क्षतिपूर्ति कर सकता है, लेकिन याद रखें कि, पेशेवर इंजीनियरों, कलाकार की जानकारी का पालन करते हुए, डिस्क रिकॉर्ड करने से पहले ही पूरी तरह से ध्वनि को बराबर कर दिया है। हालांकि, विभिन्न ऑडियो वक्ताओं एक अलग ध्वनि का उत्पादन करते हैं। इसके अतिरिक्त, समान स्पीकर अलग-अलग आवृत्तियों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं, उनके स्थान के आधार पर। इन कारणों के लिए एक तुल्यकारक का मुख्य उद्देश्य विभिन्न आवृत्तियों के स्पीकर की प्रतिक्रिया में मौजूद मतभेदों की भरपाई करना है।
    • ध्वनि के समेकन का प्रबंधन करने के लिए एक बहुत सरल प्रभाव है, लेकिन यह मुश्किल लग सकता है
    • आपके स्टीरियो सिस्टम के तुल्यकारक के साथ खेलना वक्ताओं द्वारा उत्पन्न ध्वनि का विरूपण पैदा कर सकता है।
    • आम तौर पर, कम आवृत्तियों में सुधार की आवश्यकता होती है, शक्ति में वृद्धि या कमी के साथ। इसके बजाय उच्च आवृत्तियों को बदलने से, कम `स्पष्ट` ध्वनि उत्पन्न हो सकती है। जब आप कम से कम आवृत्तियों पर वांछित शक्ति प्राप्त करते हैं, या अपने स्पीकर से अधिकतम आउटपुट प्राप्त करते हैं, तो उच्च आवृत्तियों को समायोजित करने पर ध्यान केंद्रित करें (बराबर दाएं समानता वाले स्लाइडर), यदि आवश्यक हो तो, समायोजन के लिए स्विच करें मध्यवर्ती आवृत्तियों

    चेतावनी

    • हमेशा बहुत शोर होने से बचने वाली मात्रा को समायोजित करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com