कैसे एक गीत मिक्स करने के लिए

आपके पास सभी रिकॉर्ड तैयार हैं, लेकिन क्या आपको उन्हें एक साथ रखना है? सॉफ़्टवेयर और ध्वनि इंजीनियरिंग सिस्टम उन सभी knobs और कोडित शब्दों के साथ भयभीत हो सकते हैं जो किसी अन्य भाषा से संबंधित हैं। यहाँ एक त्वरित गाइड है जो एक गीत को मिलाकर सबसे बुनियादी कदम दिखाता है।

कदम

1
दोहराव में सभी पटरियों को एक साथ सुनें आपको गीत के साथ `आत्मविश्वास` लेना चाहिए: यह क्या है, जहां यह जाता है, और यह कैसे एक साथ फिट बैठता है केंद्रीय मात्रा पर गठबंधन किए गए सभी फ़ेडर्स से शुरू करें, और वहां से पहले सुधार करें। यदि फ़ायर बहुत प्रभावशाली है, तो फादर को कम करें- अगर आप ताल गिटार की सुनना नहीं चाहते हैं, तो इसे चालू करें।
  • 2
    अधिक संगीत सुनें इस तरह के गीतों पर एक नज़र डालें ताकि वे एक गीत बनाने के लिए प्रत्येक साधन का उपयोग कर सकें, और शायद प्रासंगिक संगीत पर भी नज़र डालें, लेकिन मिश्रण के बारे में और अधिक विचार प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से अलग। कौन जानता है, शायद एक गीत आत्मा में आसानी से एम्बेडेड जाज अंतरात्मा को सुनने से आप अपने टुकड़ों में से एक में शैलियों को मिश्रण करने के लिए प्रभावित करेंगे&बी। अन्य गीतों से प्रेरणा और संदर्भ प्राप्त करने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • 3
    पटरियों के बीच कनेक्शन को समझें कौन सा भाग एक दूसरे के पूरक हैं? उदाहरण के लिए, ताल गिटार के निशान वैकल्पिक रूप से, हर तरह की कुछ सलाखों के हाथों को बंद कर सकते हैं। क्या कोई ऐसा पता चलता है जो किसी भी प्रकार की समझ में नहीं आता है? पूरे फडर को कम करने का प्रयास करें और देखें कि क्या इसे हटाने से वास्तव में पूरे परिणाम को सुधारने लगता है। याद रखें, अगर कोई चीज़ उस ध्वनि को प्रभावित करती है जो आप प्राप्त करना चाहते हैं सबसे आकर्षक गीत वह होते हैं, जिनमें प्रत्येक भाग में अपनी स्वर में मेलोडी लगता है, एक प्रकार की सिम्फनी बनाने के लिए
  • 4
    नीचे से ऊपर तक मिक्स करें एक पिरामिड की तरह एक गीत के बारे में सोचो: कम भागों और मोटी (नकद, बास), और सब कुछ के लिए आधार हैं आवाज और एकल भागों, जो शीर्ष पर हैं, और गिटार, कीबोर्ड और अन्य के साथ पर्क्यूशन जो मध्यवर्ती स्थान को भरता है।
  • 5
     समतुल्य के साथ प्रयोग करने से डरो मत। समानताएं एक असाधारण उपकरण हैं जो उच्च और निम्न आवृत्तियों को अबाधित या बढ़ाकर उपकरणों की आवाज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक उपकरण की ध्वनि को बढ़ाने के दो तरीके हैं: आप कुछ आवृत्तियों को बढ़ा सकते हैं या दूसरों को काट सकते हैं। आमतौर पर स्नैर ड्रम की आवाज़ अधिक शक्तिशाली होती है, यदि कम आवृत्तियों को बढ़ाया जाता है, जबकि उच्च टोपी और टॉम निचला आवृत्तियों के साथ एंटन्यूएटेड अधिक जीवंत हैं।
  • equalizers केवल ottimizzazione- के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं भी वे उद्देश्य और अधिक व्यावहारिक की सेवा, अपूर्ण रिकॉर्डिंग के मामले में या कम गुणवत्ता की, तीव्र प्रतिक्रिया (लो-पास फिल्टर) में कटौती या infrasound नष्ट करने के लिए (उच्च पास फिल्टर)
  • Equalizers विशेष रूप से उपयोगी है अगर आप बैटरी का उपयोग करने की आवश्यकता है। आम तौर पर, जब बैटरी की रिकॉर्डिंग होती है, तो माइक्रोफोन प्रत्येक टुकड़े के करीब स्थित होते हैं ताकि दूसरे उपकरणों से आने वाले आवाज़ को प्रत्येक ट्रैक में रोका जा सके। किसी भी स्थिति में, बैटरी के माध्यम से फैलने वाले कंपन अक्सर अन्य भागों में प्रतिध्वनित होते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप बास ड्रम को दबाते हैं तो आप जाल ड्रम कंपन सुनेंगे)। Equalizers आप इन कम आवृत्ति प्रतिबिंब को काटने की अनुमति।
  • इसके अलावा, जब किसी माइक्रोफ़ोन को उपकरण के बहुत करीब रखा जाता है, तो यह स्वाभाविक रूप से बहुत अधिक कम आवृत्ति वाले टन पर कब्जा करता है, जो आमतौर पर दूरी के साथ घट जाती है। एक अधिक प्राकृतिक ध्वनि के लिए जो आपको उपकरण पर सीधे रखा माइक्रोफ़ोन के बारे में नहीं सोचता, बस कम आवृत्तियों को कम कर देता है



  • 6
     ट्रैक को एक निरंतर मात्रा देने के लिए कंप्रेसर का उपयोग करें। विशेष रूप से, तालबद्ध और निरंतर बास के मामले में, संपीड़न निर्णायक हो सकता है। मानवीय त्रुटि विश्वसनीय रूप से गारंटी नहीं देती है कि एक संपूर्ण यंत्र की गतिशीलता पूरे रिकॉर्डिंग के दौरान स्थिर हो जाएगी। संपीड़न, शांत ध्वनियों (ऊपर की ओर संपीड़न) परिवर्धित या मजबूत हैं (नीचे संपीड़न) को कम करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं, जबकि अनछुए लगता है कि वांछित गतिशील रेंज में आते जा रहे हैं।
  • 7
    ड्रम और बास ध्वनि की जांच करें प्रत्येक भाग में परिभाषित ध्वनि होनी चाहिए, लेकिन बाकी के साथ अच्छी तरह से फिट भी हो सकता है। अगर कोई साधन ज़्यादा जीवित या बंद हो, तो यह जगह से बाहर हो जाएगा। बहाना यह एक कोरस है: प्रत्येक भाग व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन सब कुछ सामूहिक का एक कार्य है।
  • 8
     शोर गेट का उपयोग करें संक्षेप में, शोर गेट्स सभी शोर निकालते हैं जो एक निश्चित न्यूनतम वॉल्यूम पर नहीं हैं। यह एक बहुत ही उपयोगी बात हो सकती है जब रिकॉर्डिंग एक अत्यधिक पृष्ठभूमि शोर के साथ एक जगह में बनाया गया था, सभी `हम` को दूर करने में सक्षम होने के। जाहिर है, यह अक्सर पिता जब एक साधन (उदाहरण के लिए नेतृत्व गिटार थोड़ी देर में आता है) नहीं चल रहा है कम करने के लिए आसान है, लेकिन यह टक्कर, जब यह पूरी तरह से व्यर्थ और श्रमसाध्य एक से कटौती सब लगता होगा के मामले में और अधिक व्यावहारिक है मजाक और दूसरा क्लीनर और अधिक सटीक ध्वनि प्राप्त करने के लिए इन उपकरणों के साथ प्रयोग करें।
  • 9
    स्टीरियो प्रभाव के साथ खेलकर केंद्रीय भागों के साथ मज़े करो क्या आपने कभी एक कान और दूसरे के बीच अलग-अलग ट्रैक सुनकर हेडफ़ोन के साथ एक गीत सुना है? इसे अपने आप को फिर से तैयार करने का प्रयास करें बास बीच में बेहतर महसूस करते हैं, जबकि लय गिटार और टक्कर एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के दौरान शानदार लगते हैं। कीबोर्ड को दोहराते हुए थोड़ा भी आनंदमय प्रभाव डाल सकता है। यह गाना एक त्रि-आयामी अर्थ देता है क्योंकि आपके कानों को स्वचालित रूप से विभिन्न दिशाओं से आने वाले कुछ ध्वनियों का अनुभव होता है।
  • इसे ज़्यादा मत करो 100% ट्रैक बाएं या दाएं पाने की कोशिश न करें, क्योंकि यह एक खिंचाव होगा। एक प्राकृतिक स्टीरियो प्रभाव के लिए, संगीत को एक तरफ बहुत ज्यादा स्थानांतरित न करें। आप एक दिशा जोड़ना चाहते हैं, इसे एक ध्वनि की तरह ध्वनि मत पूरी तरह से काट दिया गया है
  • 10
    एक कोरस को जोड़ने का प्रयास करें यह प्रभाव महसूस करता है कि कई उपकरणों में एक ही ट्रैक के स्तर को जोड़कर एक हिस्सा खेल रहे हैं, जो समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा भिन्न होते हैं। आम तौर पर, यह प्रभाव गिटार के साथ अद्भुत काम करता है
  • 11
    सब कुछ गठबंधन! प्रत्येक ट्रैक पर छोटे बदलाव करें, लेकिन हर चीज को ध्यान में रखें, हर बदलाव के बाद इसे सुनें भले ही अलग-अलग हिस्सों को पूरी तरह से ध्वनि मिल जाए, तो पूरा उत्पाद भी ऐसा ही करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com