सीडी में आपका विनील कैसे परिवर्तित करें

कौन विनाइल रिकॉर्ड प्यार नहीं करता है? ऐसा लगता है कि एक से अधिक आयु वाले सभी लोगों के पास एक गुप्त राखी छिपा हुआ है और यह कि सभी युवा लोग उस आरक्षित पर अपना हाथ लेने की कोशिश करते हैं। Vinyl LPs उत्कृष्ट ध्वनि की गुणवत्ता प्रदान करते हैं, बहुत टिकाऊ होते हैं और निश्चित रूप से "शांत" लेकिन उनके पास कुछ डाउनसाइड्स हैं: वे प्रबंध नहीं कर सकते हैं - अगर आप पार्टी में 50 किलोग्राम डिस्क नहीं लाना चाहते हैं - तो आप उन्हें कार में नहीं खेल सकते और उन्हें बदलने में आसान नहीं है। सौभाग्य से, आप इन समस्याओं को अपने vinyls को सीडी में परिवर्तित करके हल कर सकते हैं। यह एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो आपके पास अपने दुर्लभ और अपरिवर्तनीय डिस्क का उच्च गुणवत्ता वाला बैकअप होगा जब आप काम पर जाते हैं तो आप अपने कैट स्टीवंस रिकॉर्ड का आनंद ले सकते हैं

कदम

1
अपने कंप्यूटर पर एक ऑडियो रिकॉर्डिंग और संपादन प्रोग्राम स्थापित करें पीसी में निर्मित मानक रिकॉर्डर आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर एल.पी. रिकॉर्ड करने की अनुमति नहीं देगा। हालांकि, ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो ऑडियो इनपुट, दोनों नि: शुल्क और पेशेवर और बहुत महंगा हैं रिकॉर्ड कर सकते हैं। कुछ दूसरों की तुलना में एक बेहतर सेवा प्रदान करेंगे, या अधिक सुविधाओं की आवश्यकता होगी, लेकिन आम तौर पर आपको एक प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जो फाइल को आपकी हार्ड डिस्क पर सीधे लिखती है और आपको छोटे संपादन कार्य करने की अनुमति देता है ऑडियो रिकॉर्डिंग और संपादन कार्यक्रमों की अधिक गहन चर्चा के लिए, लेख के अंत में बाहरी लिंक देखें।
  • 2
    निर्धारित करें कि आपको प्राथमिकता की आवश्यकता है। आपको कंप्यूटर पर रिकॉर्ड करने के लिए टर्नटेबल की आवाज को बढ़ाना और बराबर करना होगा। यदि आपके टर्नटेबल में एक एकीकृत प्रीमाप्लिफायर है, तो आपको इसे सीधे अपने कंप्यूटर के साउंड कार्ड से कनेक्ट करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपके पास एक एकीकृत प्रीमप नहीं है, तो आप टर्नटेबल को एक स्टीरियो से कनेक्ट कर सकते हैं और वहां से आपके कंप्यूटर पर पहुंच सकते हैं, या खुद को प्रीमप कर सकते हैं - एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में - और इसे अपने टर्नटेबल से जुड़ें। सुनिश्चित करें कि आप के साथ एक preamp खरीदते हैं "आरआईएए समीकरण" - सस्ता वाले लोगों को इस कार्यक्षमता नहीं होगी, जो 1 9 50 के बाद की एल.पी. के लिए जरूरी है।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक केबल और कन्वर्टर्स हैं जो टर्नटेबल, स्टीरियो या प्रीमाप्लिफायर को साउंड कार्ड से कनेक्ट करते हैं। आपको केबल खरीदना पड़ सकता है - शायद आरसीए मानक केबल - सभी घटकों को कनेक्ट करने के लिए। आपके ध्वनि कार्ड पर इनपुट और आउटपुट जैक के प्रकार, आपके टर्नटेबल और आपके प्रिम्प या स्टीरियो के आधार पर, कन्वर्टर्स को कनेक्शन बनाने की आवश्यकता हो सकती है। आप इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर्स या संगीत वाद्ययंत्रों में केबल और कन्वर्टर्स खरीद सकते हैं, और अगर आपको नहीं पता कि आपको क्या चाहिए, तो अपने डिवाइस को अपने साथ ले जाएं। ज्यादातर मामलों में, यदि आपने टर्नटेबल को एक स्टीरियो से पहले ही जोड़ा है, तो आपको स्टीरियो को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए केवल 3.5 एमएम की एक स्टीरियो-आरसीए केबल की आवश्यकता होगी, जिससे आप अपने कंप्यूटर की आवाज़ को भी खेल सकते हैं। स्टीरियो।
  • 4
    सभी डिवाइस कनेक्ट करें अगर आप प्रीमॅम्प का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आपको हेड फोन्स जैक या आपके टर्नटेबल या स्टीरियो के आउटपुट के बीच केबल कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, इनपुट जैक या "लाइन में" आपके कंप्यूटर का साउंड कार्ड यदि आपके पास प्रीमॅम्प है, तो टर्नटेबल केबल को जैक से कनेक्ट करें "लाइन में" प्रीमप्लिफायर की और फिर प्रीमॉड आउटपुट जैक से दूसरे केबल को जैक से कनेक्ट करें "लाइन में" कंप्यूटर साउंड कार्ड का
  • 5
    एल.पी. को साफ करें जाहिर है एक साफ डिस्क गंदी से बेहतर लगती है, और अगर आप अपने विनाइल को रिकॉर्ड कर रहे हैं तो आपको उच्चतम गुणवत्ता की आवश्यकता होगी आप एक पेशेवर एलपी सफाई मशीन का उपयोग करके सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे, लेकिन यह महंगा और मुश्किल हो सकता है (आप वैक्यूम क्लीनर और सफाई वाले उत्पादों का उपयोग करके इसी तरह के परिणाम प्राप्त कर सकते हैं)। आप डिस्क को सिंक में धो सकते हैं या सतह की धूल हटाने के लिए विशेष ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। अपने रिकॉर्ड की सफाई करते समय आपको बहुत सावधान रहना होगा, इसलिए आगे की सलाह और चेतावनियों के लिए बाहरी लिंक से परामर्श करें।
  • 6
    रिकॉर्डिंग वॉल्यूम एडजस्ट करें। आप स्टीरियो या रिकॉर्डिंग प्रोग्राम से वॉल्यूम इनपुट को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन अक्सर स्टीरियो आउटपुट में एक निश्चित मात्रा होती है, इसलिए आप अपने कंप्यूटर पर वॉल्यूम एडजस्ट करके सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इनपुट पर्याप्त रूप से मजबूत है, न कि पारंपरिक वॉल्यूम की तुलना में बहुत कम मात्रा में ऑडियो फ़ाइल उत्पन्न करने के लिए। यह भी सुनिश्चित करें कि इनकमिंग वॉल्यूम बहुत मजबूत नहीं है। यदि आपकी रिकॉर्डिंग वॉल्यूम 0 डीबी से अधिक है, तो ध्वनि की गुणवत्ता विकृत हो जाएगी, इसलिए इस दहलीज से नीचे रहने के लिए महत्वपूर्ण है। एलपी की चोटी की मात्रा (उच्चतम खंड अनुभाग) को पहचानने की कोशिश करें, जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं। डिस्क चलाने के लिए कुछ कार्यक्रम आपके लिए चोखे होंगे - अन्यथा आपको कान से जाना होगा सुनिश्चित करने के लिए, इनपुट वॉल्यूम को समायोजित करें ताकि एल.पी. की चोटी मात्रा 3 डीबी तक पहुंच सके।
  • 7



    इसे एक कोशिश दे दो सुनिश्चित करें कि प्रोग्राम चल रहा है और यह कि आपके टर्नटेबल और आपके स्टीरियो या प्रिमाप्लिफायर को चालू किया गया है। डिस्क खेलना शुरू करें और बटन दबाएं "अभिलेख" ऑडियो प्रोग्राम का सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम कर रहा है, तो फिर प्रोग्राम और प्लेबैक उपकरणों पर सेटिंग समायोजित करें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी डिस्क खेल सकते हैं कि कोई कूद नहीं है।
  • 8
    एलपी दर्ज करें बटन दबाएं "अभिलेख" एलपी शुरू करने से पहले कार्यक्रम पर पूरे एल्बम को चलाने के लिए जब आप संगीत को डिजिटल प्रारूप में कनवर्ट करते हैं, और एलपी समाप्त होने के बाद ही रिकॉर्डिंग बंद कर देते हैं (आप शुरुआत में और बाद में फ़ाइल के अंत में चुप्पी हटा सकते हैं)। आपका प्रोग्राम स्वचालित रूप से पटरियों को विभाजित करने में सक्षम हो सकता है, लेकिन अगर इसमें यह कार्यक्षमता नहीं है, तो अब ऐसा करने की कोशिश न करें।
  • 9
    पंजीकरण बदलें। यदि आपके द्वारा रिकॉर्ड किया गया एलपी उत्कृष्ट स्थिति में है और आपके रिकॉर्डिंग डिवाइस अच्छी गुणवत्ता के हैं और ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है, तो आपको कई परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं है। शायद हालांकि, आपको रिकॉर्डिंग की शुरुआत और समाप्ति पर कम से कम चुप्पी को दूर करना होगा, और ट्रैक को विभाजित करना होगा, ताकि आप जिस एक को सीडी पर पसंद करते हैं उसका चयन कर सकते हैं। आप उपयोग कर रहे हैं प्रोग्राम के प्रकार के आधार पर, आप पृष्ठभूमि शोर और खामियों को कम करने में भी सक्षम हो सकते हैं, और मात्रा सामान्य कर सकते हैं। इन परिवर्तनों की प्रक्रिया कार्यक्रम के अनुसार अलग-अलग होती है, इसलिए आप बेहतर मैनुअल या सहायता फ़ाइलों से परामर्श लेंगे।
  • 10
    पटरियों को ऑर्डर करें और उन्हें सीडी में कॉपी करें। जैसा कि संपादन के मामले में, सीडी बनाने की प्रक्रिया अलग-अलग कार्यक्रम के अनुसार अलग-अलग होगी मैनुअल या सहायता फ़ाइलों से परामर्श करें
  • 11
    स्टीरियो में सीडी रखो और संगीत का आनंद लें!
  • टिप्स

    • यदि आपके पास एक लैपटॉप है, तो आप ध्वनि कार्ड का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इस स्थिति में, आप एक यूएसबी ऑडियो इंटरफेस डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। अन्य सभी घटकों की तरह, इन उपकरणों की गुणवत्ता उनकी कीमत के अनुसार भिन्न होती है, इसलिए खरीदारी करने से पहले कुछ शोध करें और समीक्षा पढ़ें।
    • ऐसी सीडी है जो विनाइल रिकॉर्ड की तरह दिखती है, स्पर्श के समान महसूस करती है, और बहुत महंगा नहीं होती है।
    • रिकॉर्ड करने और ऑडियो फ़ाइलों को संपादित करने के लिए एक एकल अनुप्रयोग का उपयोग करना शायद आसान है, लेकिन आप दो या तीन कार्यक्रमों का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं: एक रिकॉर्डिंग प्रोग्राम, एक WAV संपादक और एक जलती हुई कार्यक्रम कुछ बहुत ही उपयोगी कार्यक्रम गोल्डव्व्व, वेव मरम्मत, पॉल्टरबिट्ज़, ऑडेसिटी (नि: शुल्क और ओपन सोर्स) और विनील स्टूडियो हैं। आप लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं "ऑडियो रिकॉर्डिंग प्रोग्राम" एक खोज इंजन पर आपको कई अच्छी गुणवत्ता वाले मुफ्त कार्यक्रम मिलेंगे।
    • यदि आपको एक सीडी की आवश्यकता नहीं है और आप केवल अपने डिस्क्स को डिजिटल प्रारूप में कनवर्ट करना चाहते हैं, तो आप अपनी रिकॉर्डिंग सहेज सकते हैं और जलती हुई प्रक्रिया को छोड़ सकते हैं।
    • यदि आपके पास अच्छी गुणवत्ता वाले रिकॉर्डिंग डिवाइस और प्रोग्राम नहीं हैं, और आप में कनवर्ट करने के लिए केवल कुछ LPs हैं, तो आप उन डिस्क के सीडी संस्करण खरीदने पर विचार कर सकते हैं। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आज सीडी पर कितने पुराने एलपी मौजूद हैं। जब तक आपके पास एल.पी. का बड़ा संग्रह न हो, जो सीडी प्रारूप में उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें अकेले पंजीकरण करना समय और धन की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आप एक अच्छा सीडी रिकॉर्डर प्राप्त करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर और ध्वनि कार्ड का उपयोग करने से बच सकते हैं आप इसे सीधे अपने स्टीरियो से जोड़ सकते हैं ताकि आप सीडी पर रिकॉर्ड कर सकें जैसे आप कैसेट के साथ करते थे यदि आप अपनी रिकॉर्डिंग को संपादित करना चाहते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए सीडी का उपयोग करें
    • सही टर्नटेबल प्राप्त करें यदि आपके पास एक रिकॉर्ड संग्रह है, तो आपके पास शायद एक रिकॉर्ड प्लेयर है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी टर्नटेबल का उपयोग कर रिकॉर्ड कर सकते हैं, तो आपकी सीडी की गुणवत्ता आपके डिवाइस की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। डीलर से खरीदा गया आपका पुराने टर्नटेबल आपके एलपी को रिकॉर्ड करने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
    • सही ध्वनि कार्ड प्राप्त करें अच्छी रिकॉर्डिंग प्राप्त करने के लिए आपको पेशेवर-गुणवत्ता वाली साउंड कार्ड की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अधिकांश कंप्यूटरों में बनाए गए मानक कार्ड आपके लिए काम नहीं करेंगे, खासकर यदि उनके पास जैक नहीं है "लाइन में" (जैक के रूप में संकेत दिया "माइक इन" या "माइक्रोफ़ोन" वे अक्सर मोनो होंगे और इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त नहीं हैं)। एक परीक्षण रिकॉर्डिंग करें, और एक बेहतर ध्वनि कार्ड प्राप्त करने के लिए मूल्यांकन करें।
    • रिकॉर्डिंग को संपादित करते समय, जितना संभव हो उतना ध्वनि सुधारने के लिए अपने प्रोग्राम में शोर में कमी और समीकरण उपकरण के साथ प्रयोग। आपको संभवतः परीक्षण से आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हमेशा मूल अनलिखित रिकॉर्ड की प्रतिलिपि बनाएं। इस तरह, यदि आप ऑडियो की गुणवत्ता को खराब कर देते हैं, तो आप हमेशा मूल से शुरू कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • टर्नटेबल्स कंपन के प्रति बेहद संवेदनशील हैं I बेशक, अगर आप मेज पर टर्नटेबल आराम कर रहे हैं, तो डिस्क कूद जाएगी, लेकिन अन्य छोटे कंपन ध्वनि की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकते हैं। जब आप पंजीकरण करते हैं, पृष्ठभूमि शोर को कम करने की कोशिश करें - जितना संभव हो उतना कमरे में ध्वनिरोधी और हल्के ढंग से चलना
    • एक एल.पी. सफाई करते समय करीब ध्यान दें। एल.पी. काफी मजबूत होते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि सबसे छोटी खरोंच डिस्क या कड़कड़ापन को उड़ा सकते हैं, और जब आप एक विनाइल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो इसे ठीक करना बहुत मुश्किल या असंभव होगा। अगर आपको रिकार्ड को साफ करने के बारे में चिंता है, तो स्थानीय रिकॉर्ड स्टोर कर्मचारी से पूछें या नेटवर्क की खोज करें।
    • अपने स्टीरियो के स्पीकर आउटपुट में अपने कंप्यूटर के साउंड कार्ड से कनेक्ट न करें स्पीकर के लिए आउटपुट का संकेत शायद बहुत शक्तिशाली है, और आपके ध्वनि कार्ड को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अंतिम कनेक्शन से पहले कंप्यूटर और प्लेबैक डिवाइस पूरी तरह से बंद करें प्रारंभिक निर्वहन उपकरणों के सर्किट, विशेषकर ध्वनि कार्ड, को नुकसान पहुंचा सकता है, जो इस तरह के नुकसान के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
    • यदि आपको हार्डवेयर स्थापित करने की आवश्यकता है, तो उचित सावधानी बरतें: कंप्यूटर को बंद करें, "जमीन पर फेंक दिया" कंप्यूटर मामले के अंदर छूने और अपने पीसी पर संग्रहीत सबसे महत्वपूर्ण फाइलों के बैकअप बनाने से पहले एक धातु की सतह को छूकर।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपका प्रिय विनील रिकॉर्ड
    • turntable
    • साउंड कार्ड या यूएसबी ऑडियो इंटरफ़ेस डिवाइस वाला पीसी "लाइन में"
    • केबल्स और कन्वर्टर्स पीसी को टर्नटेबल या प्रीमैम्पिफायर में जोड़ने के लिए
    • प्रिमाप्लिफायर या स्टीरियो
    • ऑडियो रिकॉर्डिंग और संपादन कार्यक्रम
    • कम से कम 700 एमबी की मुफ्त डिस्क स्थान
    • सीडी बर्नर
    • खाली सीडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com